Best baby diaper rash creams – श्रेष्ठ बेबी डायपर रैश क्रीम

नैपी रैश (nappy rash) ऐसी परिस्थिति है जो तब उत्पन्न होती है जब बेबी को लम्बे समय तक खराब हुए डायपर में रखा जाता है। कभी- कभी तो श्रेष्ठ क्वालिटी वाले नैपी या डायपर भी बेबी / शिशु की त्वचा पर मोइस्चर छोड़ देते है। इस मोइस्चर के कारण उनकी त्वचा पर लाल निशान / रैश पड़ जाते है। सूखी और सेंसिटिव त्वचा के कारण भी रैशस हो सकते है।

जो शिशु दस्त से गुज़र रहा है उसकी त्वचा पर भी रैश उत्पन्न हो सकते है क्योंकि उनका मल बहुत से त्वचा के स्थान पर फ़ैल जाता है। नैपी / डायपर के उपयोग से उत्पन्न हुए रैश के कुछ साइड इफेक्ट्स जैसे कुछ दवाई अर्थात एंटी बायोटिक्स से भी हो सकते है। डायपर का ज्यादा उपयोग और साथ ही शिशु अगर डायपर को पहन कर चले या घूमे तो उसके त्वचा पर रैश अवश्य उत्पन्न होते है। डायपर जैसे रैश, अनेक खाने के एलर्जी के कारण भी हो सकते है।

आज कल डायपर सभी माँ- बाप के लिए एक आवश्यकता बन चूका है क्योंकि वे अपने बच्चे के कपड़ो को बार- बार बदल कर थक चुके है और इसलिए डायपर का उपयोग करते है। बच्चे को यहाँ से वहाँ ले जाते समय भी उन्हें डायपर की आवश्यकता पड़ती है। जिस कारण वे डायपर पर ज्यादा निर्भर रहते है। लेकिन यह भी ज़रूरी है की वे जाने की डायपर के उपयोग से बच्चे की त्वचा पर रैशस (bacche ki skin pe rash hona) पड़ सकते है

अगर उन्हें अपने बच्चे की त्वचा से इन रैशस को दूर करना है तो उन्हें मार्किट में उपलब्ध एंटी रैश क्रीम का उपयोग करना चाहिए। नीचे ऐसे ही कुछ क्रीम के बारे में दर्शाया गया है जिनके बारे में पढ़ कर आप सही क्रीम का चुनाव अपने बच्चे के लिए कर सकते है।

बेबी डायपर रैश क्रीम (Baby diaper rash creams)

आज कल इंडियन मार्किट में अनेक बेबी डायपर रैश क्रीम उपलब्ध है। आप इन्हें ऑनलाइन, सुपरमार्किट, मॉल और ड्रग स्टोर से आसानी से प्राप्त कर सकते है। आप इन्हें घर बैठे ऑनलाइन शौपिंग द्वारा प्राप्त कर सकते है, इस कारण आपको अपने बच्चे को लेकर दुकानों तक नहीं घूमना पड़ेगा।

सीबेम्ड बेबी डायपर रैश क्रीम (Sebamed Baby Diaper Rash Cream)

sebamed-baby-diaper-rash-cream-300x300

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

नए जन्मे बच्चे के लिए श्रेष्ठ बेबी डायपर

[इसे आनलाइन खरीदें]

सीबेम्ड एक प्रसिद्ध स्किन केयर प्रोडक्ट है। इस प्रोडक्ट की डायपर रैश क्रीम कुछ कंटेंट का मिश्रण है जिस से यह त्वचा पर बने रैश का इलाज कर उन्हें आराम पहुँचाती है। यह रैशस डायपर का ज्यादा उपयोग करने से उत्पन्न होते है। यह क्रीम त्वचा में सही pH संतुलन बनाए रखती है और त्वचा को कोमल सहित सुगंध से भरपूर बनाती है।

हिमालय हर्बल डायपर रैशेस क्रीम  (Himalaya Herbal Diaper Rash Cream)

himalaya-diaper-rash-cream

[इसे आनलाइन खरीदें]

हिमालय द्वारा डायपर रैश क्रीम एक सूथिंग मिश्रण है जो बादाम और एलो वेरा आयल सहित पांच चेस्ट पेड़ (chaste tree) के पत्ते के एक्सट्रेक्ट से बनी है। यह क्रीम त्वचा पर सुरक्षित परत को बनाती है और इस तरह जलन, रैश का इलाज कर त्वचा को कोमल बनाती है और साथ ही जलन और दर्द से आराम प्रदान करती है। इस क्रीम में प्राकृतिक जिंक मौजूद है जिसका उपयोग आप अपने नए जन्मे शिशु पर बिना घबराए कर सकते है।

पिजन बेबी डायपर रैश क्रीम से त्वचा रोग व उपचार (Pigeon Baby Diaper Rash Cream)

pigeon-baby-diaper-rash-cream

[इसे आनलाइन खरीदें]

पिजन बेबी प्रोडक्ट के लिए एक प्रसिद्ध ब्रैंड है जो बेबी की त्वचा की देखभाल के लिए अनेक प्रकार के प्रोडक्ट का निर्माण करती है। इस क्रीम को विशेष रूप से भारतीय बच्चो के लिए बनाया गया है। यह क्रीम बच्चे की नाज़ुक त्वचा पर एक सुरक्षित परत को बनाती है और बेबी को अस्वस्थ मोइस्चर से उत्पन्न होने वाले जलन और असुविधा से दूर रखती है। यह स्किन फ्रेंडली है इसलिए आप इसका उपयोग नए जन्मे शिशु के लिए कर सकते है। यह बेबी की त्वचा के लिए ज्यादा बेहतरीन है।

बच्चों के लिये किस उम्र मे कौन सा टीक ज़रूरी है? टीकाकरण की सूची एवं समय

जॉनसन बेबी डायपर रैश क्रीम (Johnson’s Baby Diaper Rash Cream skin pe rashes ke liye)

johnsons-baby-diaper-rash-cream

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह एक विशेष फोर्मुलेटड माइल्ड क्रीम है जो बेबी की त्वचा पर तुरंत सुरक्षित परत का निर्माण कर उनकी त्वचा को गीले सतह से बचाती है। गीली सतह बच्चे के मूत्र और मल के कारण उत्पन्न हो सकता है। यह क्रीम रैश पर एक सूथिंग इफ़ेक्ट को प्रदान करता है।

  • कंधे
  • कमर
  • टॉप की लम्बाई
  • बॉटम की लम्बाई
  • स्लीव
  • छाती

मटेरियल और देखभाल से सम्बंधित जानकारी (Material & care information)

  • प्रोडक्ट मटेरियल कॉटन
  • वाश केयर के लिए अनुदेश
  • प्रेस करने के लिए अनुदेश : वार्म आयरन का उपयोग करें, कपड़ो के प्रिंट पर आयरन ना करें और अगर आयरन करना है तो प्रिंट के अंदरूनी भाग पर करें।
  • वाश टाइप : मशीन वाशेबल

अवीनो बेबी सूथिंग रिलीफ डायपर रैश क्रीम स्किन रैशेस  (Aveeno Baby Soothing Relief Diaper Rash Cream)

aveeno-baby-soothing-relief-diaper-rash-cream

[इसे आनलाइन खरीदें]

इसे इसलिए बनाया गया है ताकि डायपर से उत्पन्न हुए रैश की गंभीरता को कम किया जा सके। इसे रैशस का इलाज करने और उसे मोइस्ट डायपर से उत्पन्न होने वाले रैश को आने से रोकने के लिए प्रभावशाली माना गया है। यह त्वचा की जलन को कम करता है। इसमें प्राकृतिक हर्ब और ओट एसेंस (oat essence) है जो बेबी की त्वचा को सूथिंग बनाता है।

मार्किट में उपलब्ध श्रेष्ठ बेबी टेलकम पाउडर ब्रैंड

देसीटिन मैक्सिमम स्ट्रेंथ ओरिजिनल पेस्ट डायपर रैश क्रीम (Desitin Maximum Strength Original Paste Diaper Rash Cream)

desitin-maximum-strength-original-paste-diaper-rash-cream

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह डायपर और त्वचा के बीच एक मोटी सुरक्षित परत का निर्माण करती है। यह त्वचा को तुरंत मोइस्चराइज़ करती है। यह बेबी के लिए सभी क्रीम में से श्रेष्ठ एंटी- रैश क्रीम है।

बेबी मैजिक डायपर रैश ऑइंटमेंट त्वचा पर चकत्ते के लिए (Baby Magic Diaper Rash Ointment)

baby-magic-diaper-rash-ointment

ये भारत में सबसे प्रसिद्ध एंटी रैश क्रीम है जो बेबी के लिए उपयोग में लिया जाता है। यह रैशस का इलाज कर, शिशु की त्वचा को सुरक्षित बनाता है। यह जेली जैसा क्रीम है जो बच्चे की त्वचा को ताज़ा बनाता है और साथ ही मीठी सुगंध प्रदान करता है।

मार्किट में श्रेष्ठ बेबी नो टीयर्स शैम्पू

मी मी नैपी रैश क्रीम (Mee Mee Nappy Rash Cream)

mee-mee-nappy-rash-cream-300x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

मी मी भारतीय ब्रैंड है जिसके बेबी केयर प्रोडक्ट्स नाज़ुक और हाई क्वालिटी के होते है। नैपी रैश क्रीम जो मी मी से है वो सबसे प्रसिद्ध एंटी रैश क्रीम में से एक है। मोइस्ट नैपी / डायपर से त्वचा पर उत्पन्न हुए रैशस का यह क्रीम प्रभावशाली रूप से इलाज करती है। यह खुजली और जलन से तुरंत आराम देती है और नए जन्मे बच्चे से हर उम्र के बच्चे तक के लिए यह क्रीम सुरक्षित भी है।

एक्वाफॉर बेबी डायपर रैश क्रीम (Aquaphor Baby Diaper Rash Cream)

aquaphor-baby-diaper-rash-cream

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह एक बेहतरीन क्वालिटी की क्रीम है जो डायपर रैशस के लिए बेहतरीन है। इस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ने इस प्रोडक्ट को दोनों महंगे और सस्ते दाम में निकाला है। आप अब इन प्रोडक्ट को खरीद, अपने बच्चे को डायपर से उत्पन्न होने वाले रैशस से छुटकारा दिला सकते है। आप इस प्रोडक्ट के बारे में ऑनलाइन रिव्यु भी पढ़ सकते है। यह भले ही महंगी है लेकिन इसकी क्वालिटी को ध्यान में रखा जाए तो यह बहुत ही प्रभावशाली है।

बच्चों के लिए बेस्ट बॉडी वॉश

देसीटिन डायपर रैश क्रीम (Desitin Diaper Rash cream)

desitin-diaper-rash-cream-768x254

[इसे आनलाइन खरीदें]

आप अपने बच्चे को डायपर से पहुंचे रैशस से आराम दिलाने के लिए अनेक क्रीम का उपयोग कर थक चुके होंगे। अगर आप अपने बच्चे के लिए रैश क्रीम खरीदना चाहते है तो यह क्रीम का उपयोग आप कर सकते है। आपका बच्चा इस क्रीम के उपयोग के बाद उनकी त्वचा पर उत्पन्न हुए रैशस से छुटकारा पा सकेगा।

क्युरेश्यो B4 नैपी डायपर रैश क्रीम त्वचा के चकत्ते के लिए (Curatio B4 Nappi Diaper Rash Cream)

curatio-b4-nappi-diaper-rash-cream

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह एक मेडिकेटिड प्रकार की डायपर रैश क्रीम है जो बेबी की त्वचा पर उत्पन्न हुए रैशस का आसानी से इलाज कर दूर कर देगी। यह क्रीम स्किन प्रोटेक्टिव रैश कंट्रोल क्रीम है जो उपयोग के बाद बच्चे की त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट्स नहीं छोड़ेगी। आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते है। आज ही इस क्रीम को खरीदें और अपने बेबी की त्वचा से उन रैशस को दूर करें और अपने बेबी को आराम प्रदान करें।

क्या रोने से बच्चे के फेफड़े मजबूत होते हैं?

बाबुलाइन बेबी डायपर रैश क्रीम (Babuline Baby Diaper Rash Cream)

babuline-baby-diaper-rash-cream-300x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

सभी माँ- बाप अपने बच्चे के लिए महंगी क्रीम नहीं खरीद पाते है। इसलिए मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ने इस प्रोडक्ट को कम दाम पर भी निकाला है। आप अब इस प्रोडक्ट को खरीद सकते है और अपने बेबी की त्वचा पर डायपर से उत्पन्न होने वाले रैशस / निशान से सुरक्षित रख सकते है। आप इस प्रोडक्ट के बारे में ऑनलाइन से रिव्यु भी देख सकते है और उस अनुसार अपना चुनाव कर सकते है।

loading...