Bangle style henna mehndi designs in Hindi – चूड़ी स्टाइल हिना / मेहंदी डिजाइन

आप अस्थायी टैटू को हिना या मेहंदी के रूप मे भी बोल सकते है। मेंहदी मुख्य रूप से भारत, पाकिस्तान की महिलाओं और अरबी देशों के कुछ लोगों द्वारा लगाया जाता है। पैटर्न और मेंहदी या हिना के डिजाइन उम्र, अवसरों और प्राथमिकताओं के आधार पर बदलती है।

कुछ मेहंदी पैटर्न बहुत ज्यादा विस्तृत कर रहे हैं और उनमें से कुछ बहुत सरल है। आप इन अस्थायी टैटू के लिए टन डिजाइनों पा सकते है। लेकिन कुछ डिजाइन बहुत ज्यादा आम हैं, उनमें से एक चूड़ी पैटर्न है। चूड़ी पैटर्न डिजाइन दुल्हनों के बीच बहुत प्रसिद्ध और आम है। इस डिजाइन में चूड़ी दुल्हन की कलाई में मेंहदी या हिना द्वारा किया जाता है।

मेहंदी का रंग गाढ़ा लाल भूरे रंग या काले रंग में मुख्य रूप से है, लेकिन नई प्रौद्योगिकियों के साथ लोग मेंहदी रंग के विभिन्न प्रकार को प्रयास कर रहे हैं और उन्हें और अधिक सुंदर और आकर्षक बना रहे है। चूड़ी डिजाइन ज्यादातर पुष्प पैटर्न और कुछ घुमाव द्वारा किया जाता है।

महिलायों को कंगन और मेहंदी दोनो से प्यार होता है, तो फिर क्यों न इन दोनो को जोड़ कर प्रभावशाली दिखाएँ? कुछ लोग सामान्य मेहंदी डिजाइन से ऊब चुके हैं, तो वो इन दोनों का मेल बना सकते है। आप उनमें से एक हैं? तो फिर आपको कंगन मेहंदी डिजाइन की कोशिश करनी चाहिए।

42फ्यूज़न स्टाइल में चूड़ियों की डिज़ाइन (Fusion style bangle design)

कलाई में बारीकी से की गयी जाल और पत्तियों की डिज़ाइन के साथ यह शायद हाथों के लिए चूड़ियों वाली डिज़ाइन का श्रेष्ठ पैटर्न है। इन पैटर्न्स को उभरे हुए किनारों के साथ बनाया गया है जिससे चूड़ियों का आभास होता है।

41चूड़ियों की रेखाकार डिज़ाइन (Linear bangle design)

यह दोनों हाथों को साथ जोड़ने पर दिखने वाली आधी-आधी मेहंदी का पैटर्न है। इस रेखाकार पैटर्न में कलाइयों के भाग पर हाथों के लिए चूड़ियों वाली डिज़ाइन का आभास देने के लिए एक जैसी डिज़ाइन बनायी जाती है।

40चूड़ियों की पाकिस्तानी डिज़ाइन (Pakistani bangle design)

यह डिज़ाइन मेहंदी के पाकिस्तानी पैटर्न को दर्शाती है जिसके अंतर्गत कलाई पर चूड़ियों की चौड़ी डिज़ाइन बनाई जाती है। जाल में गुलाब का पैटर्न इस डिज़ाइन की सुंदरता बढ़ाता है तथा इसे आकर्षक और सुंदर बनाता है।

39चूड़ियों की गूढ़ पारम्परिक डिज़ाइन (Intricate traditional bangle design)

यह डिज़ाइन ‘डोली में बैठी दुल्हन’ और ‘बारात में दुल्हे के स्पष्ट और सुंदर चित्रण के साथ कोहनियों तक बनायी जाती है। बीच के क्षेत्र को रेखाकार जाल की गूढ़ डिज़ाइन के साथ भरा जाता है तथा इसमें फूलों का डिज़ाइन भी होता है।

38चूड़ियों की बड़े जाल वाली डिज़ाइन (Large jaal bangle design)

बड़े जाल वाले रूपांकन चूड़ियों के स्टाइल वाली इस मेहंदी के डिज़ाइन को एक पाश्चात्य लुक देते हैं। यह शादी में आयी दुल्हन की सहेलियों के लिए निश्चित रूप से प्रस्तावित है जो इस बेहतरीन और सुंदर लुक के साथ सबका मन मोह लेंगी।

37प्रसिद्ध दूल्हा-दुल्हन मेहंदी डिज़ाइन (The Legendry Dulha-Dulhan Mehendi Design)

हाथों के लिए गुजराती मेहंदी / मेंहदी डिजाईन

इस तरह के डिज़ाइन दूल्हा और दुल्हन दोनों के हाथों पर अच्छे लगते हैं। इस डिज़ाइन की खासियत है कि यह हाथों पर चूड़ियों या ज्यादा बड़ा बनाया जाए तो कड़ों के जैसा लगता है।

36बैक हैण्ड रेप्लिका मेहंदी डिज़ाइन (Back Hand Replica Mehendi Design)

इस डिज़ाइन में हाथ के दोनों ऊपरी हिस्से में एक जैसी मेहंदी का डिज़ाइन लगाया जाता है। इस डिज़ाइन में दोनों हाथों पर एक जैसी पत्तियां या छोटे छोटे बॉक्स या कोई सी भी आकृति एक जैसी होती है।

35हाथों पर कमल कि तस्वीर (A lotus picture for your hands)

फूलों में सबसे ज्यादा सुंदर दिखने वाले कमल के फूल को मेहंदी के डिज़ाइन से भी बनाया जा सकता है। गौरतलब है कि इस डिज़ाइन को हथेलियों या हाथ के ऊपरी हिस्सों या दोनों जगह पर बनाया जा सकता है। यह दिखने में काफी शानदार और बेहतरीन होते हैं।

34आपके हाथों के लिए कमल दिवस (It is a lotus day for your hands)

इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि कैसे दोनों हाथों पर शानदार ढंग से कमल का डिज़ाइन बनाया गया है।

33स्टेंसिल और सिमिट्री के लिए प्यार (The love for Stencils and Symmetry)

मेहँदी से सिमेट्रिकल शेप बनाने पर यह काफी शानदार नजर आते हैं। इन्हे पैटर्न के हिसाब से हथेलियों पर और हाथ के ऊपरी हिस्से से लेकर, कलाइयों के सिरे तक बनाया जा सकता है।

32फूल और लाइन एक साथ (Flowers and Lines go together)

हाथों पर फूलों वाला मेहंदी का डिज़ाइन आपने जरूर पसंद किया होगा, पर अगर उसमें लाइंस और डॉटस का भी उपयोग किया जाए तब वह डिज़ाइन और भी खिल जाता है। फूलों के आसपास डॉटस और लाइंस को बनाकर इसे और खूबसूरत किया जा सकता है।

31गोल फूल और साथ में पत्तियों का डिज़ाइन (Round Flower and leaves Mehendi Design)

बचपन में आपने फूल और पत्तियों वाले पौधे को जरूर ड्रॉ किया होगा, यह उसी तरह का डिज़ाइन है। इसमें एक गोल से फूल के आसपास कई सारी पत्तिया बनाई जाती है, जो काफी खूबसूरत नजर आती है।

30पैसले और चेक वाले मिश्रित डिज़ाइन (Mixing Paisley Design and Check Patterns)

दुल्हन के हाथों में कड़े और चूड़ियों वाले मेहँदी के डिज़ाइन बने होते हैं, जो काफी शानदार लुक देते हैं पर इसे और शानदार बनाने के लिए पैसले और चेक के पैटर्न उनके साथ बनाए जा सकते हैं।

29कलाइयों पर डिज़ाइन से बनाएं प्यार भरा संदेश (The Best Bridal Mehendi Design with love messages for the wrist)

इस डिज़ाइन में आप हिना मेहंदी से कलाइयों के पास एक बारात जैसा दृश्य बना सकते हैं। इसमें एक हाथी, उसपर सवार दूल्हा और एक पालकी शामिल होती है। यह दिखने में काफी शानदार और राजसी नजर आता है।

28कंगन स्टाइल के मेहंदी डिज़ाइन (A take on Patterns for Bangle style Mehendi Design)

कलाइयों पर चूड़ियों के डिज़ाइन बनाने के लिए अक्सर आप कई तरह के पैटर्न चुनते होंगे। इस डिज़ाइन में आप हर बार अलग अलग पैटर्न को चुन सकते हैं।

27हथेलियों पर बनाए मेहंदी से मोर (Peacocks to live your day)

यह बनाने में काफी सामान्य पर काफी लाजवाब डिज़ाइन है। इसमें पूरी हथेली को घेरकर मोर को बनाया जाता है।

26हथेलियों के ऊपरी हिस्से पर बनाए मोर का डिज़ाइन (Motif and Peacock heads for Back Hand Mehendi Design)

हाथ का ऊपरी हिस्सा अक्सर ज्यादा नजर आता है इसलिए आप हाथ के ऊपर मोर का डिज़ाइन बना सकते हैं। इस डिज़ाइन को बनाते वक़्त कलाइयों पर पैटर्न बनाएं।

25फीता पैटर्न (The Lace Pattern)

पैरों के लिए सर्वश्रेष्ठ दुल्हन मेहंदी डिजाइन / मेहंदी डिजाइन

यह डिज़ाइन फीतों की आकृति में बनाया जाता है। इसमें लंबे लंबे फीतें होते हैं जिनके बीच में गुलाब का फूल बनाया जा सकता है।

24पूरे हाथ पर पुष्प प्रेम और दैवीय तस्वीरों वाली मेहंदी डिजाईन (Floral love & Deity Images for full hand Mehendi Design)

इस डिज़ाइन में आप हाथों को पूरा कवर करके मेहँदी से अलग अलग तस्वीर बना सकते हो। तस्वीर में दिल बनाना काफी शानदार नजर आता है। इसमें श्रीगणेश और श्रीकृष्ण को भी बनाया जा सकता है।

23कंगन मेहँदी डिज़ाइन में फूल (Flowers for Bangle style Mehendi Design)

हाथों को पूरी तरह फूल वाले मेहन्दी के डिज़ाइन से ढका जा सकता है। यह काफी मनोरम लगते हैं।

22राधा कृष्ण मेहन्दी डिज़ाइन (Radha Krishna Mehendi Design)

हथेलियों पर राधा कृष्ण की तस्वीर को मेहंदी से बनाया जा सकता है। यह काफी पारम्परिक और प्यारा लुक देता है।

21हाथों के ऊपरी हिस्से पर पूरा डिज़ाइन (Full Hand Mehendi Design for the Back)

हाथों के ऊपरी हिस्से पर अक्सर एक डिज़ाइन ही बनाने से काफी जगह रह जाती है। इसलिए हाथों के ऊपरी हिस्से पर मोर, फूल और बॉक्स के पैटर्न बनाकर भरा भरा दिखाया जा सकता है।

20हाथों पर फूलों के मेहंदी डिज़ाइन (A Floral touch to your hands)

इस तरह के फूलों को मेहंदी से बनाने पर हाथ खिले खिले नजर आते हैं। अगर आपको फूल पसंद है तो यह डिज़ाइन आपके ही लिए है।

19घुमावदार फूल और पैटर्न वाले डिज़ाइन (Circular Motif and Circular Flowers for Bangle Style Mehendi Design)

बेहतरीन नववधू/ दुल्हन के हाथ की मेंहदी

इस डिज़ाइन में आप हथेलियों पर घुमावदार बक्से बना सकते हैं जो ब्रेसलेट की तरह नजर आएं। खाली जगह पर फूल शानदार दिखेंगे।

18चूड़ीदार मेहँदी डिज़ाइन में सिंपल डिज़ाइंस (Simple Designs for Bangle style Mehendi design)

मेहंदी के डिज़ाइन बनाते वक़्त यह जरूरी नहीं कि डिज़ाइन काफी कॉमप्लिकेटेड हो। इस तरह के सामान्य डिज़ाइन भी काफी खूबसूरत नजर आ सकते हैं।

17हाथों पर बनाए फूलो के आभूषण वाली जेवेलरी की आकृति (The Big Picture of Floral Jewelry)

महिलाओं को गहने काफी पसंद होते हैं और इसी कारण यह मेहंदी का डिज़ाइन भी उनके दिल के काफी करीब हो सकता है। इस डिज़ाइन में आप हाथों पर मेहंदी से जेवेलरी की आकृति बना सकते हैं।

16मोर फूल और टैटू को मिलाकर बना मेहंदी डिज़ाइन (Peacock, Flowers and Tattoo like Mehendi design)

मोर के सिर और फूलों को मिलाकर बॉक्स के साथ बनाने से यह काफी शानदार बन जाते हैं। अगर कमल का फूल बनाया जाए तो इसकी रंगत और बढ़ जाती है।

15गुलाब से भरे बक्से वाला डिज़ाइन (Boxes full of Roses)

गुलाब के फूल लगभग हर किसी को पसंद आते हैं। इसलिए यह डिज़ाइन भी सबकी नजरों में बस जाएगा. बक्से के पैटर्न में गुलाब बनाया जा सकता है।

14कहानी कहता मेहंदी डिज़ाइन (Mehendi Design that tells a story)

क्यूँ न ऐसा मेहंदी का डिज़ाइन चुना जाए जो कोई कहानी कहता हो. इस तरह का मेहंदी का डिज़ाइन काफी प्रचालित है। इसमें आप अपने होने वाले जीवनसाथी से जुड़ी किसी भी वस्तु को मेहंदी की मदद से बना सकते हैं।

13पैसले डिजाईन और हिपनोटाईज पैटर्न (Paisley Design and Hypnotizing pattern)

अगर आप सोचते हैं कि हिपनोटाईजिंग पैटर्न क्या होता है तो आपको जानना चाहिए सर्किल को जो घूमता है और मध्य में ख़त्म हो जाता है।

12मेहंदी डिज़ाइन को आईने जैसा बनाएं (Create the Mirror Image as Mehendi design)

इस तरह के डिज़ाइन में आप एक हथेली पर कोई सा भी डिज़ाइन बनाकर, दूसरी हथेली पर इस तरह बनाएं कि वह आईने में नजर आ रहा हो ऐसा लगे।

11जेवेलरी स्टाइल मेहंदी डिज़ाइन (The Jewelry style Mehendi design)

अगर आप जेवेलरी को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं तब आप इस तरह के डिज़ाइन को जरूर बनाएं. यह जेवेलरी के पैटर्न में बना होता है।

10सर्किल एक दुसरे के ऊपर (Circles on top of one another)

अगर आप कई डिज़ाइन के बीच में कंफ्यूज़ हैं तो आप ये डिज़ाइन बना सकते हैं। इसमें गोलें एक दूसरे को किनारे से काटते हैं। गौरतलब है कि कोई भी गोला पूरा नहीं होता। इसमें आप बिना जुड़े हुए बॉक्स भी बना सकते हैं।

9दिल और फूल (Hearts and Flowers)

इस तरह के डिज़ाइन में आप आधा दिल और पूरे हाथ को घेरता फूल बना सकते हैं। यह काफी खूबसूरत नजर आता है।

8मंदिर और दिल वाले डिज़ाइन (The Temple Design and Heart Patterns)

इस तरह का डिज़ाइन बीते दिनों में काफी प्रचालित हुआ है। आप इस तरह के डिज़ाइन में कोहनी के पास तक मंदिर की आकृति बना सकते हैं।

7भुजा की लंबाई के साथ कंगन मेहंदी के डिजाइन (The bracelet along the length of the arm mehndi design)

यह अरेबिक मेहंदी डिजाइन बहुत ही सरल और उत्तम है। डिजाइन पुष्प पैटर्न के साथ किया जाता। पुष्प डिजाइन हथेली की नोक से शुरू होता है और कोहनी तक समाप्त होता है। यह हथेली में विभिन्न रंग चूड़ियों की देता है। यहाँ आप अपने हाथों पर कई पैटर्न की कोशिश कर सकते हैं। डिजाइनों में से एक पुष्प डिजाइन है। आप हथेली पर केवल पुष्प पैटर्न बना सकते हैं या फिर आप घुमावदार पैटर्न भी कोशिश कर सकते है। यहाँ कई पैटर्न भी बनाए जा सकते है। आप अरेबिक मेहंदी स्पाइरल और पुष्प पैटर्न दोनों का एक संयोजन की कोशिश कर सकते हैं।

6सीधा और उत्तम नेट मेहंदी पैटर्न मेहंदी के डिजाइन (Uncomplicated and classic net mehendi patterns)

हो सकता है की इस मेहंदी की डिज़ाइन सरल और उत्तम है पर इस पैटर्न का रूप बहुत ही अदभुत है। इस दुल्हन मेहंदी डिजाइन / ब्राइडल मेंहदी नेट का काम पूरे हाथ मे होगा और बहुत सी कंगन जैसी संरचना आपके हाथ ढँक देगी।

5कलाई मेहंदी कंगन अपने हाथों पर (Wrist mehendi bracelet on your hands mehandi ke design)

अगर आपको शानदार दिखना है तो आपकी मेहंदी भी शानदार होनी चाहिए। मगर ये ज़रूरी नही है की आपकी मेहन्दी हमेशा विस्तृत हो। आप अपनी हथेली बिना किसी डिज़ाइन के खाली रख सकते है, सिर्फ़ सरल सा घेरा अपनी अंगूठी के आस पास बनाएँ और अपनी कलाई पर शानदार कंगन बना सकते है। यह एक अनोखी और अद्भुत डिज़ाइन है। यह पैटर्न आम नही है। यह पैटर्न बहुत ही सजावटी और शानदार है।

4स्मार्ट कंगन मेहंदी की डिजाइन (Smart bangle mehendi designs for hands)

मेहंदी हमारी शादी की रस्म का एक हिस्सा है, तो हमे यह ध्यान रखना चाहिए की मेहंदी की डिज़ाइन शानदार और सजावटी होनी चाहिए। पर नौजवानो को ज़्यादा घनी डिज़ाइन पसंद नही। उन्हे कम सजावट वाली डिज़ाइन पसंद है। यह मेहंदी उन लोगो के लिए उपयुक्त है जिन्हे सरल और आधुनिक दिखना है, मगर वो अपनी परंपरा से भी जुड़े रहना चाहते है।

3घुमावदार कंगन मेहंदी की डिजाइन (Spiral mehendi bangles)

मेहंदी डिजाइन फोटो मे हम सब जानते है की हिना के पैटर्न अधूरे है पुष्प पैटर्न के बिना। अगर आप इससे हट कर कुछ चाहते है तो घुमावदार डिज़ाइन आज़माएँ। बड़े और विस्तृत घुमावदार पैटर्न अलग ही हाथों मे प्रतीत होंगे। इस मेहंदी का साधारण स्वरूप बहुत ही जटिल दिखता है।

2कोहिनी तक मेहंदी डिज़ाइन (Large elbow length mehendi designs)

मेहंदी डिजाइन फोटो मे, शादियों के अवसर मे मेहंदी लगाना एक आम बात है। कुछ रिवाज़ों मे तो दूल्हा और दुल्हन दोनो को ही मेहंदी हाथों मे लगानी पड़ती है। मगर, हम सब जानते है की मेहंदी महिलाओं के लिए ख़ास है। शादी की अवसर पर दुल्हन सबसे अच्छा दिखना चाहती है और मेहंदी अपना ही महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है। यह मेहंदी का पैटर्न बहुत ही शानदार और सुंदर है। यह दुल्हन मेहंदी डिजाइन / ब्राइडल मेंहदी का पैटर्न बहुत ही जटिल और छोटी विस्तृत डिज़ाइन से भरा है।

1रंगीन चूड़ी मेहंदी (Colored bangle mehandi ka design)

मेहंदी , हिना के पौधे से मिलता है जिसका प्राकृतिक रंग लाल या काला होता है। अगर आप मेहंदी के लाल और काले रंग से उब चुके है तो आप अलग अलग रंग और ग्लीटर इस्तेमाल कर सकते है। जो डिज़ाइन है वो सामान्य मेहंदी से बनाएँ और जो गैप है उसमे रंग या ग्लीटर भर दे। यह हिना पैटर्न आम नही है, आँखों मे बस जाते है और भूरी मेहंदी की अपेक्षा काफ़ी ज़्यादा आकर्षित होती है।