Bangle style henna mehndi designs in Hindi – चूड़ी स्टाइल हिना / मेहंदी डिजाइन

आप अस्थायी टैटू को हिना या मेहंदी के रूप मे भी बोल सकते है। मेंहदी मुख्य रूप से भारत, पाकिस्तान की महिलाओं और अरबी देशों के कुछ लोगों द्वारा लगाया जाता है। पैटर्न और मेंहदी या हिना के डिजाइन उम्र, अवसरों और प्राथमिकताओं के आधार पर बदलती है।

कुछ मेहंदी पैटर्न बहुत ज्यादा विस्तृत कर रहे हैं और उनमें से कुछ बहुत सरल है। आप इन अस्थायी टैटू के लिए टन डिजाइनों पा सकते है। लेकिन कुछ डिजाइन बहुत ज्यादा आम हैं, उनमें से एक चूड़ी पैटर्न है। चूड़ी पैटर्न डिजाइन दुल्हनों के बीच बहुत प्रसिद्ध और आम है। इस डिजाइन में चूड़ी दुल्हन की कलाई में मेंहदी या हिना द्वारा किया जाता है।

मेहंदी का रंग गाढ़ा लाल भूरे रंग या काले रंग में मुख्य रूप से है, लेकिन नई प्रौद्योगिकियों के साथ लोग मेंहदी रंग के विभिन्न प्रकार को प्रयास कर रहे हैं और उन्हें और अधिक सुंदर और आकर्षक बना रहे है। चूड़ी डिजाइन ज्यादातर पुष्प पैटर्न और कुछ घुमाव द्वारा किया जाता है।

महिलायों को कंगन और मेहंदी दोनो से प्यार होता है, तो फिर क्यों न इन दोनो को जोड़ कर प्रभावशाली दिखाएँ? कुछ लोग सामान्य मेहंदी डिजाइन से ऊब चुके हैं, तो वो इन दोनों का मेल बना सकते है। आप उनमें से एक हैं? तो फिर आपको कंगन मेहंदी डिजाइन की कोशिश करनी चाहिए।

भुजा की लंबाई के साथ कंगन मेहंदी के डिजाइन (The bracelet along the length of the arm mehndi design)

Bangle henna

हाथों के लिए गुजराती मेहंदी / मेंहदी डिजाईन

यह अरेबिक मेहंदी डिजाइन बहुत ही सरल और उत्तम है। डिजाइन पुष्प पैटर्न के साथ किया जाता। पुष्प डिजाइन हथेली की नोक से शुरू होता है और कोहनी तक समाप्त होता है। यह हथेली में विभिन्न रंग चूड़ियों की देता है। यहाँ आप अपने हाथों पर कई पैटर्न की कोशिश कर सकते हैं। डिजाइनों में से एक पुष्प डिजाइन है। आप हथेली पर केवल पुष्प पैटर्न बना सकते हैं या फिर आप घुमावदार पैटर्न भी कोशिश कर सकते है। यहाँ कई पैटर्न भी बनाए जा सकते है। आप अरेबिक मेहंदी स्पाइरल और पुष्प पैटर्न दोनों का एक संयोजन की कोशिश कर सकते हैं।

सीधा और उत्तम नेट मेहंदी पैटर्न मेहंदी के डिजाइन (Uncomplicated and classic net mehendi patters)

602622_448894515146037_1626505776_n

हो सकता है की इस मेहंदी की डिज़ाइन सरल और उत्तम है पर इस पैटर्न का रूप बहुत ही अदभुत है। इस दुल्हन मेहंदी डिजाइन / ब्राइडल मेंहदी नेट का काम पूरे हाथ मे होगा और बहुत सी कंगन जैसी संरचना आपके हाथ ढँक देगी।

कलाई मेहंदी कंगन अपने हाथों पर (Wrist mehendi bracelet on your hands mehandi ke design)

आसानी से बनने वाले श्रेष्ठ और सुंदर मेंहदी डिजाइन

Hand_henn_design47

अगर आपको शानदार दिखना है तो आपकी मेहंदी भी शानदार होनी चाहिए। मगर ये ज़रूरी नही है की आपकी मेहन्दी हमेशा विस्तृत हो। आप अपनी हथेली बिना किसी डिज़ाइन के खाली रख सकते है, सिर्फ़ सरल सा घेरा अपनी अंगूठी के आस पास बनाएँ और अपनी कलाई पर शानदार कंगन बना सकते है। यह एक अनोखी और अद्भुत डिज़ाइन है। यह पैटर्न आम नही है। यह पैटर्न बहुत ही सजावटी और शानदार है।

स्मार्ट कंगन मेहंदी की डिजाइन (Smart bangle mehendi designs for hands)

Hand_henn_design44

मेहंदी हमारी शादी की रस्म का एक हिस्सा है, तो हमे यह ध्यान रखना चाहिए की मेहंदी की डिज़ाइन शानदार और सजावटी होनी चाहिए। पर नौजवानो को ज़्यादा घनी डिज़ाइन पसंद नही। उन्हे कम सजावट वाली डिज़ाइन पसंद है। यह मेहंदी उन लोगो के लिए उपयुक्त है जिन्हे सरल और आधुनिक दिखना है, मगर वो अपनी परंपरा से भी जुड़े रहना चाहते है।

पैरों के लिए सर्वश्रेष्ठ दुल्हन मेहंदी डिजाइन / मेहंदी डिजाइन

घुमावदार कंगन मेहंदी की डिजाइन (Spiral mehendi bangles)

Hand_henn_design43

मेहंदी डिजाइन फोटो मे हम सब जानते है की हिना के पैटर्न अधूरे है पुष्प पैटर्न के बिना। अगर आप इससे हट कर कुछ चाहते है तो घुमावदार डिज़ाइन आज़माएँ। बड़े और विस्तृत घुमावदार पैटर्न अलग ही हाथों मे प्रतीत होंगे। इस मेहंदी का साधारण स्वरूप बहुत ही जटिल दिखता है।

कोहिनी तक मेहंदी डिज़ाइन (Large elbow length mehendi designs)

Bridal-Mehndi-Design-20111

मेहंदी डिजाइन फोटो मे, शादियों के अवसर मे मेहंदी लगाना एक आम बात है। कुछ रिवाज़ों मे तो दूल्हा और दुल्हन दोनो को ही मेहंदी हाथों मे लगानी पड़ती है। मगर, हम सब जानते है की मेहंदी महिलाओं के लिए ख़ास है। शादी की अवसर पर दुल्हन सबसे अच्छा दिखना चाहती है और मेहंदी अपना ही महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है। यह मेहंदी का पैटर्न बहुत ही शानदार और सुंदर है। यह दुल्हन मेहंदी डिजाइन / ब्राइडल मेंहदी का पैटर्न बहुत ही जटिल और छोटी विस्तृत डिज़ाइन से भरा है।

15 बेहतरीन नववधू/ दुल्हन के हाथ की मेंहदी

रंगीन चूड़ी मेहंदी (Colored bangle mehandi ka design)

Hand_henn_design41

मेहंदी , हिना के पौधे से मिलता है जिसका प्राकृतिक रंग लाल या काला होता है। अगर आप मेहंदी के लाल और काले रंग से उब चुके है तो आप अलग अलग रंग और ग्लीटर इस्तेमाल कर सकते है। जो डिज़ाइन है वो सामान्य मेहंदी से बनाएँ और जो गैप है उसमे रंग या ग्लीटर भर दे। यह हिना पैटर्न आम नही है, आँखों मे बस जाते है और भूरी मेहंदी की अपेक्षा काफ़ी ज़्यादा आकर्षित होती है।