Oily skin care tips during summer – गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल के नुस्खे

तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए सर्दियों का मौसम काफी अच्छा बीतता है, पर गर्मियां आते ही उनकी परेशानियां बढ़ जाती हैं, क्योंकि इस समय उनके चेहरे को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। नीचे कुछ ऐसे नुस्खे दिए गए हैं, जो गर्मियों में तैलीय त्वचा पर काफी प्रभावी साबित होते हैं एवं इन्हें नुकसान से बचाते हैं।

गुनगुने पानी से चेहरा धोएं (Wash face with lukewarm water)

तैलीय त्वचा को साफ़ करने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें क्योंकि यह तेल को ठन्डे पानी की तुलना में ज़्यादा प्रभावी रूप से घोलता है। यह त्वचा पर जमी गन्दगी एवं अशुद्धियों को साफ़ करने में मदद करता है एवं त्वचा के रोमछिद्रों (pores) को भी साफ़ करता है।

ऑयली स्किन केयर के लिए सूरज से बचें (Avoid the sun)

गर्मियों में सूरज आपकी त्वचा का दुश्मन होता है। ज़्यादा बाहर जाने से ना सिर्फ सूरज की किरणों से त्वचा पर तेल की मात्रा में और भी इज़ाफ़ा होता है, बल्कि आपका चेहरा सूरज की हानिकारक युवी (UV) किरणों के संपर्क में भी आता है। सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक सूरज की किरणें काफी तेज़ एवं हानिकारक होती हैं, अतः इस समय घर के अंदर ही रहें।

अच्छे सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग (Use a good sunscreen lotion)

पानी आधारित मैट सनस्क्रीन तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि यह आपकी त्वचा को चमक से दूर रखता है एवं आपको सुरक्षा प्रदान करता है। बेहतरीन प्रभाव के लिए कम से कम एसपीएफ 30++ (SPF30++) का प्रयोग करें।

ग्लोइंग स्किन कैसे पाएँ

मेकअप कम रखें (Scale back on makeup)

फाउंडेशन (foundation) ना सिर्फ गर्मियों के मौसम में भारी लगता है, बल्कि यह आपके रोमछिद्रों (pores) में प्रवेश करके उन्हें नुकसान पहुँचाता है जिससे वे और भी ज़्यादा तेल का उत्पादन करते हैं। किसी सिलिकॉन (silicone) युक्त टिंटेड मॉइस्चराइजर (tinted moisturizer) का प्रयोग करें जो त्वचा पर एक सुरक्षा कवच का उत्पादन करती हैं और मेकअप को यथास्थान बनाए रखती है। आप मिनरल वाटर फाउंडेशन का भी प्रयोग कर सकती हैं जो अतिरिक्त तेल को सोख लेता है।

चेहरे की अतिरिक्त सफाई से बचें (Beware of over washing)

तैलीय त्वचा वाले लोगों को जिस एक चीज़ से बचकर रहना चाहिए, वह है अपने चेहरे को आवश्यकता से अधिक धो लेने की समस्या। चेहरे को ज़्यादा धोने से चिडचिडेपन एवं अतिरिक्त तेल की उत्पत्ति की समस्या सामने आती है। चेहरे पर ऐसे सौम्य क्लीन्ज़र (cleanser) का प्रयोग करें जो त्वचा को अतिरिक्त रूप से रूखा ना बनाता हो। इससे त्वचा में प्राकृतिक नमी बरकरार रहेगी एवं त्वचा भी स्वस्थ रहेगी।

सही खानपान लें (Take care of your diet)

आपके द्वारा ग्रहण किये गए भोजन का आपकी त्वचा पर सीधा असर होता है। गर्मियां स्वस्थ खानपान की ओर रूख करने का सबसे सही समय होता है क्योंकि गर्मी से आपके भूख लगने की क्षमता पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। गर्मियों में अपने शरीर एवं त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए वसायुक्त तथा तैलीय भोजन से परहेज करें। ताज़ी सब्जियों एवं फलों के सेवन से आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल का निकलना कम हो सकता है।

सप्ताह में दो बार फेस पैक का प्रयोग (Use face packs twice a week)

त्वचा के चिपचिपेपन को काबू में रखने के लिए यह काफी आवश्यक है कि आप सप्ताह में कम से कम दो बार एक अच्छी गुणवत्ता के फेस पैक का प्रयोग करें। आज के दौर में बाज़ार में विभिन्न प्रकार के फेस पैक उपलब्ध हैं जो विभिन्न समस्याओं, जैसे एक्ने (acne), काले धब्बे, बड़े रोमछिद्र, सफ़ेद दाग आदि से लड़ने की क्षमता रखते हैं। अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक का चयन करें और इस बात को सुनिश्चित करें कि इसका प्रयोग सप्ताह में दो बार किया जाए।

त्वचा के दाग धब्बे हटाने का घरेलू उपाय

काफी मात्रा में पानी पियें (Drink water…lot’s of it)

चेहरे के तैलियपन को दूर करने का एक तरीका शरीर में पानी की कमी ना होने देना है। चीनी युक्त पेय पदार्थों से परहेज़ करें और सारा दिन काफी मात्रा में पानी पीने का प्रयास करें। अपने साथ हमेशा एक पानी की बोतल रखें एवं जब भी आपको आवश्यकता लगे। इससे एक घूँट भर लें।

ब्लॉटिंग पेपर का प्रयोग करें (Use blotting paper)

कई महिलाएं अपने चेहरे के तेल को कम करने की कोशिश में पाउडर का प्रयोग करती हैं, पर तेल कम करने की बजाय उनका चेहरे पर यह पाउडर फैलकर बदसूरत दिखने लगता है। अतः पाउडर की बजाय ब्लॉटिंग पेपर का प्रयोग तेल सोखने के लिए करें। ये आपके चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोख लेते हैं और आपकी त्वचा को तेल्मुक्त एवं सुन्दर बनाते हैं।

त्वचा को स्क्रब करें (Scrub your skin)

गर्मियों के दिनों में तैलीय त्वचा से निजात प्राप्त करने के लिए स्क्रब करना काफी आवश्यक है। बाज़ार में कई तरह के स्क्रब उपलब्ध हैं तथा आप अपनी त्वचा के अनुरूप स्क्रब का चुनाव कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो शहद एवं चीनी की मदद से एक प्राकृतिक स्क्रब का भी निर्माण कर सकते हैं।

loading...