Simple hair buns for saree – साड़ी के साथ बनाए जाने वाले आसान हेयर बन

आजकल के बदलते फैशन के दौर में कई तरह के बालों के हेयरस्टाइल, हेयर स्टाइल बनाने के तरीके देखने को मिल रहे हैं। लेकिन इसी बीच जूड़े का जादू लड़कियों पर इस कदर चढ़ा है कि अब महिलाएं जुड़ा बनाना के हेयरस्टाइल में रहना स्टाइलिश (stylish) मानती है। लेकिन कुछ लोगों को लगता है कि खूबसूरत और क्लासी हेयरस्टाइल बेहद जटिल होते है जिन्हें सिर्फ पार्लर में ही बनवाया जा सकता है।

लेकिन हम आपको बता दें कि ये आपकी गलतफहमी है क्लासी (classy) हेयरस्टाइल आप खुद भी घर बैठे बना सकती है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि जूड़े का लुक तब ज्यादा निखर कर आता है जब आप उसे साड़ी के साथ बनाते है।

जुड़ा बनाना आपके लुक को पर्फेक्ट मॉडर्न (modern) और एथनिक (ethnic) टच देता है जो कि निर्भर करता है कि आपने किस तरह का जूड़ा बनाया है। जूड़े की खास बात ये होती है कि छोटे बालों में भी आप बड़े आकार के जूड़े बना सकती है। हमारे इस आर्टिकल में जानें कि आप घर बैठ कितनें तरीके के आसान जूड़ा (bun) बना सकती है।

लो साइड बन(स्टाइलिश जुड़ा) लाइट हेयर पर्म हेयर स्टाइल्स के साथ (Low side bun with light hair perm hairstyle)

Low-side-bun-with-side-swept-front-1

कंधे तक लंबे बालों के लिये हेयर स्टाइल

ये लो साइड वाला जूड़ा किसी भी साड़ी के साथ अच्छा लग सकता है। ये आपके लुक को मॉडर्न और सॉफ्ट टच देता है। इस जूड़े को बनाने के लिए सारे बाल एक कंधे की ओर इकट्ठे कर लें। इसके बाद सारे बाल लेकर एक तरह कान के पीछे जूड़ा बनाएं और उसे टिकाने के लिए बॉबी पिन्स की मदद लें। इसके अलावा आप अपने इस हेयरस्टाइल में पमिंग भी कर सकते है। लेकिन ये करना आपकी इच्छा पर निर्भर करता है।

बैक बन पफ हेयरस्टाइल ट्रेडिशनल वेडिंग साड़ी के साथ (Back bun with puff hairstyle with traditional wedding saree)

Back-bun-with-puff

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

एक सिंपल जूड़े के साथ पफ आपको एक शादी वाला लुक देता है। इसको बनाने के लिए बीच की मांग निकाल कर बालों को दो हिस्से में बांट दें। अब आगे के थोड़े बालों को लेकर बैक कॉम्ब करें ताकि आपके बाल भरे हुए नजर आएं। इसके बाद पीछे की ओर सिंपल जूड़ा बना लें। जूड़े और पफ को बॉबी पिन्स की मदद से टिकाएं और इसके बाद हेयरस्टाइल को संबे समय तक कायम रखने के लिए हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें।

दुल्हन हेयर स्टाइल्स – शादी के लिए हेयर स्टाइल्स आइडियास

फिशटेल ब्रेडेड चिगनॉन जुड़ा हेयर स्टाइल ऑन साड़ी (Fishtail braided chignon juda style on saree)

Fishtail-braided-chignon-bun-1

आपको देखने में भले ही जटिल लग रहा होगा लेकिन आप इस क्लासी हेयरस्टाइल को घर में आसानी से बना सकते है। इसके लिए सारे बालों को पीछे लें और अच्छे से कॉम्ब करें। अब बालों में दोनों तरफ फिशटेल(fishtail) बना लें। अब बाकि के बचें बॉलों का चिगनॉन जूड़ा बना लें और जूड़ें में बॉबी पिन्स लगा लें। अब बनाई गई फिशटेल को तस्वीरे में देखकर जूड़ें में लगा लें। अब आपका जूड़ा बनकर तैयार है इसके ऊपर आप कोई फूल भी लगा सकते है।

रोप ब्रेडेड बन हेयरस्टाइल (Rope braided bun hairstyle for saree)

Rope-braided-bun-1

10 पाउंड तक पतली दिखने के लिए चुनें मनपसंद हेयर स्टाइल्स

अगर आपके बालों की लंबाई मध्यम है तो आपको इसे बनाने में 5 मिनट से ज्यादा नहीं लगेंगे। इसके लिए सारे बालों को पीछे की ओर कर के कॉम्ब करें और फिर पतले बैंड से पोनीटेल बना लें। अब हल्के रंग का रिबन बैंड के ऊपर बांध दें और फिर रिबन की लंबाई के हिसाब से बालों को 3 हिस्सों में बांट लें। इसके बाद सामान्य ब्रेड  बना लें, अब ब्रेड को रोल कर के जूड़ा बना लें जैसें आप आमतौर पर बनाते है। अब बॉबी पिन्स की मदद से जूड़े को गर्दन के पिछे टिका लें और अब आप जूड़ा बन कर तैयार है।

क्राउन ब्रेड बन (Crown braid bun hairstyle with hair accessories)

Crown-braid-bun

आप इस स्टाइलिश जुड़ा को बनाकर कॉलेज फेस्ट में भी बना सकते है। ये क्राउन ब्रेड बन मध्यम और लंबे बालों में बेहद खूबसूरत लगेगा। इस जूड़े को बनाने के लिए आपको बालों को बीच से दो भागों में बांटने होंगे। फिर एक तरह से आपको सामान्य ब्रेड बनानी होगी ये ब्रेड आपके गर्दन तक की लंबाई तक होनी चाहिए। इसके बाद ब्रेड को एक बैंड से बांध दिजीए। अब बचे बालों का साइड में जूड़ा बना लें और इस ब्रेड को भी उस जूड़े में लें। जूड़े को बॉबी पिन्स की मदद से टिका लें आप इस जूड़े के साथ कोई एक्सेसरीज भी इस्तेमाल कर सकती है।

सिंपल लो बन (Simple low bun hairstyle for saree)

Simple-low-bun

साड़ी के लिए सर्वश्रेष्ठ हेयर स्टाइल्स

अगर आप साड़ी के साथ जल्दी से सिंपल जूड़ा बनाने की कोशिश कर रही है तो ‘लो बन’ सबसे बेहतर रहेगा। इसके लिए बालों को सर की पिछली तरफ ले जाकर अच्छे से कॉम्ब कर पोनीटेल बना लें। लेकिन जब आप पोनीटेल बांधे तब पहली बार सारे बालों को ले लें लेकिन दूसरी बार बांधते वक्त धोड़े बालों को ही बैंड में बांधें। इसको समझने के लिए आप तस्वीर में देख सकते है। अब आपको दिखेगा कि कुछ बाल जूड़े के रूप में दिख रहे होंगे। अब बाकि के बचे बालों को इसमें रोल कर के बॉबी पिन्स लगा लें।

लो बेस मीडियम बन (Low base medium bun hairstyle)

Low-base-medium-bun

इस जुड़ा हेयर स्टाइल को भी आसानी से बना सकते है इसमें आपको ज्यादा जद्दोजहद करने की जरुरत नहीं पढ़ेगी। सारे बालों को कॉम्ब कर के सर के पीछे कर बालों को रोल कर के जूड़ा बना लें। जिस तरह तस्वीर में बनाया गया है। जूड़े ना ज्यादा नीचे रखें और नाही ज्यादा ऊपर टिकाएं। अगर आपने अपने बालों में हाइलाइट कराया है तब इसका लुक ज्यादा निखर कर आएगा।

लंबे बालों के लिए ब्रेडेड बन (Braided juda style for long hair hair style kaise kare)

Braided-bun-for-long-hairs

झरना शैली में चोटी हेयर स्टाइल

ये जूड़ा बनने के बाद बेहद आकर्षक लगता है लेकिन ये लंबे बालों पर ज्यादा सही ढंग से बन सकता है। जिन लड़कियों के बाल हल्के है वो भी इस जूड़े को बनाने की कोशिश कर सकती है लेकिन इसके उन्हें बाजार में मौजूद नकली बालों की जरुरत पढ़ेगी। इसके लिए पहले बालों में एक तरह पर वॉटरफॉल ब्रेड बनानी होगी फिर सारे बालों को इकट्ठा कर ब्रेड बना लें। फिर बालों को रोल कर बॉबी पिन्स की मदद से जूड़ा बना लें।

फ्लैट ब्रेडेड बन विद रोप हेयर स्टाइल्स (Flat braided bun with rope hairstyle for saree)

Flat-braided-bun-with-rope

ये भी एक ऐसा जूड़ा है जिसको आप साड़ी के साथ बना सकते है। इस जूड़े को बनाने के लिए बालों को कॉम्ब ( comb) कर तीन भाग में बांट दें। इसके बाद आधें बालों में ब्रेड बनाएं और फिर रिबन लगाकर फिर बचे बालों में ब्रेड बना लें। जब ब्रेड बन जाए तो उसे बांध लें ताकि वो खुल ना जाए। अब तीनों ब्रेड को मिलाकर जूड़ा बना लें और बॉबी पिन्स जरुर लगाएं।

लार्ज और हाई बेक बन विद फ्रंट पफ हेयरस्टाइल (Large & high back bun with front puff hairstyle)

Large-high-back-bun-with-front-poof

चेहरे के आकार के अनुरूप हेयर स्टाइल तथा चश्मे चुनने के तरीके

इस जूड़े को साड़ी के साथ बनाने पर किसी भी अवसर की चकाचौंद बढ़ा सकती है। ये जूड़ा गर्दन से ऊपर और क्राउन से नीचे आता है। इस हेयर स्टाइल को बनाने के लिए  आगे के बालों में पफ बनाएं। इसके बाद बचे बालों का जूड़ा बना लें और बॉबी पिन्स की मदद से accessories का इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहें तो इसके ऊपर विग भी लगा सकते है।

लो चिगनॉन बन हेयर स्टाइल्स (Low chignon bun hairstyle se hair bun banane ka tarika)

Low-chignon-bun

इस जूड़े में आपका हेयरस्टाइल में गर्दन के पिछले हिस्से पर थोड़ा फ्री रखा जाता है। बाकि बचे बालों को बॉबी पिन्स की मदद से सेट किया जाता है। जब आप जूड़ा / हेयर बन बना लें तब बचे बालों के एक एक कर के सेक्शन लेकर बॉबी पिन्स पिन अप कर लें। इस हेयरस्टाइल को आप तस्वीर में देख सकते है। ये किसी भी साड़ी के साथ बनाया जा सकता है।

सॉक बन हेयरस्टाइल (Sock bun hairstyle for saree se hair style kaise banaye)

Sock-bun

ये हेयरस्टाइल आजकल सभी महिलाएं पसंद करती है। इस स्टाइल के पीछे आजकल हर लड़की दीवानी है क्योंकि ये काफी ट्रेंडी और स्टाइलिश लुक देता है। आप इस जूड़े को ऊंचा रखें जैसे आप तस्वीर में देख सकते है। इस जूड़े को बनाने के लिए सारे बाल इकट्ठे कर पोनीटेल बना लें। अब एक डोनट बैंड लें और उसे चोटी पर लगे जूड़े पर लगा लें। इसके बाद बालों को बांध कर बॉबी पिन्स लगा लें ताकि आपका जूड़ा ना हिले।

अनारकली के लिए विभिन्न हेयर स्टाइल्स

ट्रेडिशनल जूड़ा बन (Traditional Jura bun hairstyle with saree)

Traditional-jura-bun

ये हेयर स्टाइल दिखने में काफी ट्रेडिशनल लगता है। इसके लिए भी बाल इकट्ठे कर पोनीटेल बना लें। अब पोनीटेल वाले बालों को चार बराबर हिस्सों में बांट लें अब चारों सेक्शन को बैंड के ऊपर रोल कर लें। बॉबी पिन्स लगा कर अपने जूड़े को टिकाऊ बना लें।

बैक रोल्ड बन (Back rolled bun for wedding saree)

bridal-hair-and-makeup-looks-02

इस हेयरस्टाइल में आगे के बालों को ट्वीस्ट किया जाता है। दोनों तरफ से बालों के थोड़े हिस्से में बालों को ट्वीस्ट कर कान के पीछे बॉबी पिन लगा लें। इसके बाद बाकि बचे बालों को इक्ट्ठा करे और रोल कर जूड़ा बना लें। इस जूड़े को और हाइलाइट करने के लिए आप गजरा लगा सकती है।

बैक बन वेडिंग हेयर स्टाइल्स (Back bun wedding hairstyle with saree)

साड़ियों के लिए भारतीय हेयरस्टाइल्स – विभिन्न दुल्हन केश शैली

hair-4

ये हेयर स्टाइल फोटो ट्रेडिशनल ड्रेस पर शानदार लगता है। ये हेयरस्टाइल भारी ज्वैलरी और साड़ी के साथ ज्यादा लुक देगा। इस हेयरस्टाइल में दोनों तरह 2 से 3 बैंग्स निकाल लें और एक अच्छा सा पफ बना लें। अब बाकी के बचे बालों को पोनीटेल में बांध लें। इसके बाद पोनीटेल के बालों को तीन हिस्सों में बांट लें और उसे जूड़ा बनाने के लिए रोल कर लें। इसके बाद आगे के बचे बालों में ब्रेड बनाकर बॉबी पिन्स से टक कर लें।

मेसी बन हेयरस्टाइल (Best messy bun hairstyle with saree)

sonam-kapoor_4_122012012225

आजकल मेसी जूड़ा काफी ट्रेंडी माना जाता है और कई महिलाएं इसे साड़ी पर बनाना पसंद करती है। पहले बालों में मीडियम आकार का पफ बनाएं और कर्ली बालों का हेयर बन बना लें। आपको इस बन को बनाने के लिए अपने बालों को मशीन की मदद से कर्ल करने होंगे। कर्ली बालों में इसका लुक ज्यादा अच्छा आता है। हम आपको सलाह देंगे की इस हेयरस्टाइल और साड़ी के साथ बड़े आकार के झुमके पहनें।

ठण्ड में लम्बे बालों के बेहतरीन हेयर स्टाइल्स

बन हेयर स्टाइल्स विद मांग टिक्का (Best top bun hairstyle with manga tikka for saree)

Indian-Hairstyles-2012-for-bridal-789x1024

ये हेयर स्टाइल फोटो आपको काफी खूबसूरत और स्टाइलिश लुक देगा। इसको आप भारी जूलरी के साथ बना सकती है। बालों को ट्वीस्ट कर के जूड़ा बना लें। इस हेयरस्टाइल को आप साड़ी लहंगा या फिर पट्टू साड़ी के साथ किसी शादी में बना सकती है।

रोल्ड हेयर स्ट्रेन्ड्स हेयरस्टाइल विद अपडू बन हेयरस्टाइल (Rolled hair strands hairstyle with the updo bun hairstyle)

गर्मियों के लिए ख़ास हेयर स्टाइल

maxresdefault-3

ये हेयरस्टाइल काफी फैशन में है और ये उन पर ज्यादा सूट करेगा जिनके प्राकृतिक रूप से बाल घुंघराले है। आप कर्लिंग आइरन टूल से अपने सारे बाल कर्ल कर सकते है। सबसे पहले बालों में पफ बनाए और बालों को दो हिस्सों में बांट लें। इसके बाद एक-एक कर के सभी स्ट्रेंड को ट्वीस्ट करते रहे जिसके बाद जूड़ा फूल का आकार ले लेगा। इस जूड़े को बॉबी पिन्स से सेट कर लें। इस बाद इस जूड़े को प्राकृतिक फूलों से सजा लें। यकीन मानिए इस जूड़े को बनाकर सबकी नजर आप पर टिकी रहेगी।

loading...