Hindi tips for beautiful and soft skin, skin care tips in Hindi- खूबसूरत त्वचा : हर औरत का सपना

एक सुन्दर, दोष रहित और मुलायम त्वचा की चाह भला किसे नहीं होती ! यह हर महिला का सपना होता है। पर आज के इस भागदौड़ भरे वातावरण में हम अपनी त्वचा का ठीक से खयाल नहीं रख पाते और परिणामस्वरूप कई समस्याओं जैसे काले घेरे, कील मुहांसे, झुर्रियों आदि से घिरे रहते हैं।

आप भले ही खूबसूरत पैदा हुए हों पर उस सुंदरता को बरक़रार रखना एक चुनौती साबित होती है। उम्र के साथ त्वचा मुरझाती है और सिकुड़ती है। प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करके ही त्वचा स्वस्थ बनी रह सकती है। बिना किसी केमिकल का सहारा लिए ही आप एक जवान त्वचा पा सकते हैं। चेहरे की देखभाल कैसे करे :-

त्वचा के जल्दी मुरझाने के कारक (Factors that leads to early skin aging)

खानपान में अनियमितता (Inappropriate eating habits)

खानपान सही न होने से त्वचा पर असर पड़ता है। कामकाजी व्यक्ति बाहर का खाना ज़्यादा खाते हैं जिसमें चीनी और कार्बोहायड्रेट की मात्रा ज़्यादा होती है। त्वचा को स्वस्थ रखने और खुद स्वस्थ रहने के लिए हमें तले हुए और किसी भी अन्य प्रकार के बाहरी खाने से बचना चाहिए।

पानी की कमी (Skin dehydration)

चेहरे की चमकती त्वचा के लिये शीर्ष खूबसूरती सलाह

पानी की जगह सॉफ्ट ड्रिंक या सोडा पीने से सेहत खराब होती है। नियमित अंतराल में पानी पियें क्योंकि यह आपकी त्वचा के टोक्सिन को निकालता है। रोज़ाना 8-10 गिलास पानी पीना त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए काफी है।

शारीरिक श्रम की कमी (Lesser/no physical activity)

इससे न केवल आपका वज़न बढ़ता है बल्कि शरीर में खून की आवाजाही भी प्रभावित होती है। इसी की वजह से त्वचा सम्बन्धी कई समस्याएं जैसे झुर्रियां, काले घेरे त्वचा का रंग फीका या असमान होना होती हैं।

धूप (Exposure to the Sun)

धूप एवं प्रदूषण के संपर्क में आकर त्वचा काफी खराब हो जाती है, चेहरे की चमक के लिए, अतः एक अच्छा सन स्क्रीन लोशन लगाकर घर से निकलें।

धूम्रपान (Smoking)

सिगरेट और शराब पीने से भी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। इससे आपकी त्वचा रूखी होकर अपनी चमक खो देती है।

त्वचा को स्वस्थ रखने के कुछ उपाय (Here are some tips to keep your skin hair and healthy)

  1. त्वचा को दिन में 2 से 3 बार धोएं। ज़्यादा धोने से त्वचा में प्राकृतिक तेल ज़्यादा पैदा होता है जिससे दाग धब्बों की संभावना बढ़ जाती है।
  2. मुंह धोने के बाद तुरंत किसी मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। अच्छे परिणामों के लिए गरम पानी में एक साफ़ कपडा डुबोएं। अतिरिक्त पानी निचोड़ें और त्वचा को मॉइस्चराइसे करने के पश्चात इस कपडे को मुंह पर डालें। चेहरे पर चमक लाने के उपाय, इससे त्वचा के रोमछिद्र खुलेंगे।
  3. चेहरे का निखार, विटामिन C, A और E, जिंक, आयरन तथा फाइबर युक्त भोजन ग्रहण करें। टमाटर, गाजर, खीरा और हरी सब्ज़ियों को अपने भोजन में शामिल करें।

चमकती त्वचा के लिये शीर्ष खूबसूरती की सलाह

खूबसूरत त्वचा के उपाय – सुन्दर बनने के नुस्खे (Steps to look beautiful)

फेस वाश (Face wash se twacha ki dekhbhal)

बाहर से आने के बाद हमेशा फेस वाश से चेहरा साफ़ करें आपके चेहरे पर प्रदुषण की कई परतें होती हैं जो बाहर रहने के दौरान त्वचा पर जमा होती रहती हैं। फेस वाश के साथ एक हल्का फेस क्लींजिंग लिक्विड भी इस्तेमाल करें।

त्वचा से नरमी से पेश आएं (Be gentle to skin)

त्वचा को निखारने के उपाय, कुछ लोग अपनी त्वचा पर काफी रूखे अंदाज़ में क्रीम या कोई अन्य लोशन लगाते हैं। इससे आपकी त्वचा में निखार नहीं आता बल्कि उसे हानि ही पहुँचती है। त्वचा के साथ नरमी बरतें और ज़्यादा खंरोचें या रगड़ें नहीं। त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए हलके स्क्रबर का प्रयोग करें।

विटामिन (Vitamins)

त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए विटामिन की गोलियां लें। विटामिन से भरपूर भोजन से भी आपकी त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

बालों का उपचार (Treatment for hair)

बालों को रोज़ाना धोएं जिससे वो साफ़ सुथरे और सुन्दर रहे। बाहर से आने के बाद एक हलके शैम्पू से अपने बाल धोएं। हफ्ते में 2-3 बार शैम्पू करने से आपके बाल गन्दगी से मुक्त रहेंगे।

बालों के लिए टिप्स (Hair care tips)

किशोरावस्था में खूबसूरत लगने के उपाय

  1. अपने बालों को सूट करने वाला कंडीशनर और शैम्पू चुनें और ध्यान रखें की उनमें हानिकारक केमिकल न हों।
  2. प्राकृतिक उत्पादों से बालों को स्वस्थ बनाइए।
  3. आपके चेहरे को सूट करने वाला हेअरकट करें।
  4. बालों को नया लुक देने के लिए अतिरिक्त गर्म आयरन स्टाइलर का प्रयोग ना करें।

दांतों की सुरक्षा (Caring your teeth)

दांतों में पीलापन चेहरे के आकर्षण को कम करता है। रोज़ाना ब्रश करें और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए माउथवाश प्रयोग करें। दांतों को सुन्दर रखने के लिए अत्याधिक चॉकलेट या मांस खाने से बचें।

loading...