Freehand rangoli designs without dots – मुक्तहस्त रंगोली डिज़ाइन डॉट के बग़ैर

जब भी कोई उत्सव हो तब हम सब अपने घर, दफ्तर में रंगोली बनाना पसंद करते है, और यही कारण है जो हमारे घर, ऑफिस को सुन्दर दिखाती है। रंग- बिरंगी स्वरुप में रंगोली उत्सव के समय घर को अपने रंगों से सजा देती है। अपने कौशल और ज्ञान से बहुत सी महिलाएं अपने घर आँगन पर अनेक प्रकार की रंगोली बनाती है।

डॉट (dot) रंगोली एक बहुत ही सामान्य रूप में बनाने वाली रंगोली है, जिसमे डॉट अनुसार रंगोली की डिज़ाइन को बनाया जाता है। इस से आपको रंगोली बनाने में दिक्कत नहीं होती और रंगोली आसानी से भी बन जाती है। इस आर्टिकल द्वारा हम आपको नयी बेहतरीन रंगोली डिज़ाइन बनाना सिखायेंगे, जिसमे आपको ना तो डॉट की ज़रुरत पड़ेगी और ना ही कोई रंगोली बनाने की साधन की।

देखा जाए तो यह बिना डॉट की रंगोली बनाना कठिन है लेकिन आप आसान डिज़ाइन से शुरुआत कर सकते है और धीरे- धीरे अपने स्तर को बढ़ा सकते है।

आसान मोर रंगोली पंखुड़ियों सहित (Easy peacock rangoli with petals)

41888f710eb5cf73aead583ab0f8bd9b

बेहतरीन रंगोली डिज़ाइन, स्वागत के लिए रंगोली के डिज़ाइन

रंगोली के चित्र में मुक्तहस्त (freehand) रंगोली के लिए सबसे पहले आपको बॉर्डर बनाना होगा और फिर डिज़ाइन बनाना शुरू करना होगा। यह बॉर्डर इलाक़ा, आकार और रंगों को छाप (mark) लगाता है। पहले मोर (peacock) के आकर से शुरू करें। मोर के शरीर के आकर को बनाए और फिर उनकी पंखुड़ियों (feathers) को बनाना शुरू करें। नीले और गुलाबी रंगों को जोड़े और मोर की आँखों और चोंच (beak) को लाल रंग से भरे। पंखुड़ियों के बॉर्डर को सफ़ेद रंग से बनाए और अंदर में अलग- अलग रंगों का उपयोग करें।

बॉर्डर रंगोली और मोर (Border rangoli and peacock)

ace7376f7595bf135447a4cac70c9e4e

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

जब भी आपको मुक्तहस्त रंगोली के डिजाइन बनानी हो तो हमेशा बॉर्डर बनाने से शुरू करें। यह इसलिए ताकि आपको एक बेहतरीन आधार मिले और डिज़ाइन भी सफाई से बने। बड़े अर्द्ध परिपत्र (semi- circular) स्वरुप को गुलाबी बॉर्डर में बनाए। गुलाबी बॉर्डर के बाद नीले रंग की परत (layer) बनाए और उसमे त्रिकोणीय (triangular) का आकार बनाए। इसके बाद पत्ते के आकर बनाए और गुलाबी रंग की परत को जोड़े। अन्तर्भाग को पीले रंग से भरे और नीले रंग की आखरी परत बनाए। यह डिज़ाइन एक आधे फूल की तरह दिखती है और फिर इसमें मोर (peacock) का आकर दिया जाता है।

दिवाली रंगोली मोर और दीपक के साथ (Diwali rangoli with peacock and diya)

4e766d7f1210a5e0f1e8ddb67afeda52

पहले दीपक के आकर से शुरू करें और फिर मोर (peacock) के आकर को बनाए। इस आकार में कोई बॉर्डर नहीं है, इसका यह मतलब हुआ की इनका बॉर्डर सम्बंधित जगाहो पर सम्बंधित रंगों से बनाया हुआ है। पहले दीपक का आकर बनाना शुरू करें और फिर ज्योति (flames) का आकर बनाए। सुन्दरता प्रदान करने के लिए इसमें रंगीन और उज्ज्वल रंगों का प्रयोग करें। अब मोर के शरीर के आकर को आसान तारिक से बनाए। पंखुड़ियों में हरे और पर्पल रंगों को भरे और आखिर में लाल रंग का प्रयोग करें।

ओणम के पर्व के लिए रंगोली के डिजाइन्स

रंगीन रंगोली फूल और पक्षी सहित रंगोली के डिजाइन (Colorful rangoli with bird and flowers)

34a29b0cf909954724b11314b2e25887

यह डिज़ाइन उतनी आसान नहीं है, अगर आपको यह डिज़ाइन बनाना है तो आपको अपने आत्मविश्वास से इसकी शुरुवात करनी होगी। यह डिज़ाइन में तीन अलग भाग है और इनमे अलग- अलग स्वरुप (pattern) बनाए जाते है। इसलिए सूरज के गोल आकर से शुरुवात करें और फिर पुष्प (floral) के आकर को नीचे बनाए। इसमें आपको महत्वपूर्ण बैकग्राउंड (background) को अंदर बनाना होगा और फिर उसमे रंग भरने होंगे। पक्षी के आकार को इस डिज़ाइन के ऊपर बनाए, यह भी गोल आकर से जुड़ा हुआ है। अगर यह डिज़ाइन आपको कठिन लगे तो आप पुष्प के आकर को बनाए जो आसानी से बन जाएगा।

स्थूल पुष्प रंगोली बनाने के तरीके (Sleek floral rangoli)

8b8e1d09f6b0fe9de99541e4abe56190

इस रंगोली के फोटो डिज़ाइन को बनाने के लिए आपको रंगोली बनाने में माहिर होने की आवश्यकता नहीं। स्थूल (sleek) रंगोली की यही खासियत है कि इसके बॉर्डर आसानी से बन जाते है और रंग भरने में भी आसानी होती है। जब बड़ी और मोटी डिज़ाइन होती है तो हम सब अक्सर गलती कर बैठते है, लेकिन सीधी और लम्बी डिज़ाइन में हम यह गलती नहीं करते। इस डिज़ाइन में दो पुष्प पैटर्न (floral pattern) है जो एक दुसरे के सामने बने हुए है। यह बीच में हरे रंग के “V“ आकर की डिज़ाइन से जुड़े हुए है जो सफ़ेद पाउडर से बना हुआ है। पत्ते और पंखुड़ियों को पहले सफ़ेद रंग से आकार बना ले और फिर उसमे रंग भर दे। जितने ज्यादा रंग आप भरेंगे उतनी ही यह डिज़ाइन उज्जवल दिखेगी।

दीपक सहित रंगोली (Rangoli with diyas)

968387cba955e2a3901a004b574f28a4

यह एक आसान और उज्ज्वल रंगोली है जो दिवाली के समय बनायी जाती है। यह अपने सुन्दर रंगों के कारण उज्ज्वल दिखती है और बाकी रंगोलियों से जल्दी बन जाती है। पहले एक चौकोर (square) आधार को बनाए और फिर इसमें काले और हरे रंगों को वैकल्पिक (alternatively) रूप से भरें। दोनों काले आधार में ज्योति (flames) का आकर होगा जो नारंगी रंग से बना हुआ है। इसमें एक लाल रंग की परत होगी और अंदरूनी में काले और पीली रंग की परत होगी। दीपकों को हरे रंग के आधार पर बनाये और उसमे ज्योति का आकर दे और इस डिज़ाइन को पूरा करें। आप इस डिज़ाइन के चारों ओर दीपक रख सकते है और बीच में दीपक से भरी थाल को भी रख सकते है। इस से यह पूर्ण तरह से दिवाली की रंगोली बन जायेगी।

चतुर और रंगीन रंगोली फूलों सहित (Smart and colorful rangoli with flowers)

रंगोली की प्रतियोगिता के लिए रंगोली के डिज़ाइन्स

maxresdefault-1

रंगोली फोटो में यह डिज़ाइन शुरूआती लोगो के लिए श्रेष्ठ और आसान है। अगर आपको एक सुन्दर रंगोली बनानी हो और आपको नहीं पता की आप उस रंगोली को कैसे सफाई से बनाये तब इस प्रकार की डिज़ाइन से आप शुरू कर सकते है। पहले चाक (chalk) से आधार बनाये और अन्य प्रकार के रंगों को अलग- अलग अनुभाग में भरे। आकर बनाने के लिए उँगलियों का प्रयोग करें और आपको इस प्रकार की रंगोली बनानी आ जायेगी। आप रंगों को पैटर्न में नहीं भरते बल्कि एक सार भरते है। एक गोल आकर को बनाये और फिर पंखुड़ियों को बनाए। फूल की नसों (flower veins) को जोड़े और यह रंगोली तैयार । अगर आपको डिज़ाइन को बढ़ाना हो तो आप कठिन डिज़ाइन का प्रयोग कर सकते है।

रंगीन तितली रंगोली (Colorful butterfly rangoli ke design)

59bfbf20e1cea3763634b170de6d7dfa

तितली (butterfly) और मोर की डिज़ाइन इसलिए चुनी जाती है ताकि आप इन डिज़ाइन में अनेक प्रकार के रंगों का प्रयोग कर सकें। इस डिज़ाइन को बनाने के लिए पहले आपको सफ़ेद चाक की ज़रुरत पड़ेगी और इस चाक से आप बॉर्डर बनायेंगे। इस से आपको रंग भरने में आसानी होगी। इसमें पंखो (wings) की चार परत है जिसमे अलग – अलग प्रकार के रंगों का उपयोग किया गया है। इसमें ज्यादातर हरे और नीले रंगों का प्रयोग किया है, और आखिर में गुलाबी रंग से इस डिज़ाइन को स्पर्श किया गया है। पीले और नारंगी रंग को बहारी हिस्से के लिए चुने और शरीर को पर्पल रंग से भरे।

उज्ज्वल रंग से पक्षी और पुष्प का स्वरुप (Bird and florals patterns with bright colors)

cb964c9c44ad8e30a121ef8ef859bc58

रंगोली की फोटो में यह एक ओर रंगोली है जिसमे आप पक्षी और फूलों की डिज़ाइन का प्रयोग करेंगे। आपको इस डिज़ाइन के बॉर्डर को सफ़ेद चाक से बनाना होगा। इसमें कठिनाई आपको अलग- अलग रंगों को भरने में होगी, जो इस डिज़ाइन में सुन्दरता भरती है। जैसे की बड़े फूल में दो प्रकार के नीले रंग का उपयोग किया गया है और उनको एक साथ बेहतरीन ढंग से मिलाया है। पक्षी की पूँछ (tail) को पीले और सिंदूर रंग से बनाया है और यह दो रंग भी आपस में बेहतरीन तरीके से मिलते है। पत्तो में भी दो प्रकार के हरे रंगों का प्रयोग किया गया है। इस डिज़ाइन में आप रंगों को सफाई से भरे।

मोर की पंखुड़ियों की रंगोली (Peacock feather rangoli)

नए साल के लिए रंगोली के आसान डिजाइन्स

मोर की पंखुड़ियों में अनेक प्रकार के रंग उपस्थित होते है। और यही कारण है जो लोग मोर को पसंद करते है। मोर की पंखुड़ी भगवान् श्री कृष्ण से जुडी हुई है, जिसका प्रयोग उनके मुकुट पर होता है। यह रंगोली कोई भी उत्सव के लिए सही और आसान है। आकर को सफ़ेद चाक से बनाए और फिर उसमे हरे रंग को भर दे। इसमें अनेक प्रकार के रंगों का उपयोग होता है जिस से यह रंगोली रंगीन और सुन्दर दिखती है। इसके बीच के हिस्से के बॉर्डर को बेहतरीन ढंग से नीले रंग में बनाये और इस रंग से भरते रहे जब तक आप इसकी नोक तक ना पहुँच जाए। इसमें हलके हरे और गहरे हरे रंग का प्रयोग करे साथ ही नीले और काले रंग भी भरे और डिज़ाइन को बेहतरीन बनाए।

अलग रंगों से पुष्प का आकर और स्वरुप (Floral shapes and patterns with different colors)

floral-shapes-and-patterns-with-different-colors

यह एक आसान रंगोली है जो परत से परत (layer by layer) में बनायी जाती है। पहले आप बॉर्डर को आधार के परत से बनाना शुरू करें और फिर एक साथ ऊपर की ओर बढे। बीच में षट्कोण (hexagonal) आकर से शुरू करें और फिर अलग पुष्प पैटर्न को बनाए, इस डिज़ाइन में आप बहुत कुछ कर सकते है। इस डिज़ाइन की सुन्दरता इसके हर परत पर हलके रंगों के कारण है। अन्य प्रकार के रंगों का प्रयोग कर अपनी रंगोली को हल्का और उज्ज्वल बनाये।

गुलाब और पत्ते (Rose and leave)

rose-and-leaves

यह छोटी और सुन्दर रंगोली डिज़ाइन है अगर ध्यान से बनायी जाए तो। चाक से गुलाब के फूल का आकर बनाए। जैसे ही आकर को चाक से बना दिया हो, तब सफ़ेद बॉर्डर को बनाए, आप सफ़ेद रंग के बजाय काले रंग का भी प्रयोग कर सकते है। पंखुड़ियों और पत्ते में रंगों को भरे और डिज़ाइन को सुंदार बनाए।

क्रिसमस के लिए रंगोली की डिजाईन्स

रंगीन चावालों से रंगोली (Rangoli with colored rice)

rangoli-with-colored-rice

अगर आपने रंगीन चावलों से रंगोली नहीं बनाई है तो कुछ डाई (DIY) वीडियोस को देख कर चावलों को रंगीन बनाये। जब आपके रंगीन चवाल तैयार हो जाए तब आप उनसे रंगोली बनाना शुरू कर सकते है। रंगों की बजाय इन चावालों के कारण आपकी रंगोली डिज़ाइन (rangoli ke dizain) में सफाई आएगी। आप अपने तरीके से आकर बना सकते है या फिर इस आर्टिकल में दी गयी डिज़ाइन को बना सकते है।

हरे और पर्पल रंग से पुष्प स्वरुप (Floral patterns with green and purple)

floral-patterns-with-green-and-purple

यह एक ओर डिज़ाइन है जो आप फूलों के आकर से बना सकते है। पहले आधार से गोल आकार को बनाए और फिर ऊपर की ओर बढ़े वो भी पंखुड़ियों के आकर में बढ़ें। बहारी ओर और भी पंखुड़ियां बनाए। अंदरूनी पंखुन्दियों का रंग हरा है और बाहरी पंखुड़ियों में पर्पल रंग भरे। आधार में उज्ज्वल रंगों का प्रयोग करें और डिज़ाइन को बेहतरीन बनाए।

loading...