Best white mehndi designs for you – लड़कियों के लिए बेस्ट वाइट मेहंदी डिजाइन

आप जानते हैं कि मेहँदी के उपर एक सुपरहिट फिल्म ‘हीना’ का निर्माण किया जा चुका है। मेहँदी केवल हाथों की कलात्मकता ही नही है वरन एक जीवंत प्रमाण है लोकव्यवहार और जीवन शैली का। मेहँदी का नाम आये और सफेद मेहँदी डिजाईन का जिक्र न किया जाये तो मेहँदी का किस्सा अधुरा ही रहेगा।

हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ नवीनतम ट्रेंडी वाइट मेहँदी/ हीना डिजाईन।

ज्योमैट्रिक वर्सेस फ्लोरल डिजाइन

Geometric vs. Floral designs

दुल्हन मेहँदी डिजाईन पुरे हाथों के लिए

ये वाइट मेहंदी डिजाइन दोनों तरह के लोगों के लिए बनाएंगे, जिन्हें जियोमेट्रिकल शेप्स ज्यादा पसंद है अपनी मेहंदी में या फिर वह खूबसूरत फ्लोरल पेटर्न की बुनाई पसंद करते हैं सभी परिस्थितियों में यह दोनों बेहद खूबसूरत उदाहरण है अलग अलग डिजाइन का जिन्हें आप स्वयं ट्राई कर सकते हैं

मैक्सिमलिस्म वर्सेस मिनिमलिस्म

Maximalism vs. minimalism

नये दोनों डिजाइन परफेक्टली दर्शातें हैं दो तरह के वाइट मेहंदी डिजाइन को जो महिलाओं द्वारा पसंद किये जाते हैं बाएं तरफ की तस्वीर दर्शाती है बहुत ही खूबसूरत अधिकतम और भरे हुए कलाई पर किये गये डिजाईन वही बाई तरफ की खासियत है कलाई और उँगलियों पर बहुत कम किया हुआ डिजाइन

दुल्हन के लिए बेहद आकर्षक मांडला डिजाइन

Gorgeous Mandala designs for the bride

अगर आप ऐसे मेहंदी डिजाइन की ख़ोज कर रहे हैं जो खासतौर पर दुल्हन के लिए बना हो तो यह डिजाइन आपके लिए ही है बाईं तरफ की तस्वीर उंगलियों और कलाई पर भरे हुए मेहंदी के काम को दिखाती है, वहीं दाएं तरफ की तस्वीर में फूलों के मांडले स्टाइल के पैटर्न बेहद आकर्षक है

सिंपल डिजाईन वेर्सजे इंट्रीकेट डिटेल्स

Simple design vs. intricate details

पूरे हांथों के लिए गुजराती मेहंदी के डिज़ाइन

यह तस्वीरें दो प्रसिद्ध मेहंदी डिजाइन को दिखा रही है अगर आप बहुत ही सिंपल और लेफ्ट लैटरल डिजाइन चाहती है तो लेफ्ट वाला डिजाइन आपके लिए है वहीं अगर आप ज्यादा गहरा और आकर्षक मेहंदी डिजाइन चाहती है तो राईट वाला सफ़ेद मेहंदी का डिजाइन आपके लिए परफेक्ट है

सिंपल फ्लोरल एंड ज्योमैट्रिक डिजाइन आइडियास इन वाइट मेहंदी

Simple floral and geometric design ideas in white mehendi

यह सफेद मेहंदी का डिजाइन उन महिलाओं के लिए है जो सिंपल डिजाइन चाहती है। राइट साइड की तस्वीर खूबसूरत गुलाब के फूलों के डिजाइन के साथ में एक फ्लोरल पेटर्न का ऑप्शन देती है, वहीं राइट साइड की तस्वीर ज्योमैट्रिक डिजाइंस और पैटर्न से भरी हुई मेहंदी डिजाइन है।

कमल और पत्तियां

The lotus and its petals

यह बेहद ही खूबसूरत सफेद मेहंदी डिजाइन की आईडिया है जिनको आप अपनी फ्लोरल मेहंदी डिजाइन में काम में ले सकती हैं। जहां बाई तरफ की तस्वीर बहुत ही खूबसूरत कमल का डिजाइन लिए हुए हैं जो बहुत ही खूबसूरती से भरा हुआ है वहीं दाईं तरफ की तस्वीर में हल्की कमल की पत्तियों की डिजाइन है जो बहुत कम मगर प्रभावी जानकारियों के साथ बनाई हुए हैं।

ट्रेडीशन विद ए ट्विस्ट

Tradition with a twist

सर्वश्रेष्ठ वृत्ताकार / गोल मेहंदी डिज़ाइन

अगर आप किसी ऐसे मेहंदी डिजाइन को खोज रही है जो अधिक पारंपरिक हो मगर साथ में ट्विस्ट भी लिए हुए हो तो यह सफेद मेहंदी का डिजाइन खास आपके लिए है।

मिनिमलिज्म ऑल द वे

Minimalism all the way

अगर आपको कम काम पसंद है और एक छोटा सा डिजाइन आप अपनी बाहों पर बनाना चाहती हैं तो यह बहुत ही अच्छा आईडिया है। लेफ्ट साइड का डिजाइन जो नेगेटिव स्पेस बचा हुआ है उसको डिजाइन को प्रभावी बनाने में काम मे लेता है। वहीं राइट साइड का डिज़ाइन अधिक गहरा मगर न्यूनतम बना हुआ है।

ए पॉप ऑफ कलर

A pop of color

अगर आप एक नए जमाने की मेहंदी डिजाइन देख रही हैं तो यह सफेद मेहंदी का डिजाइन बिल्कुल आपके लिए ही है। बाई तरफ की तस्वीर आपके लिए है अगर आप शेवरों प्रिंट और नीले पत्थर के डिजाइन के साथ सबसे अलग नज़र आना चाहती है।

रोमांटिक डिजाइन

The romantic, barely there design

सगाई की मेहंदी डिज़ाइन

जहां एक तरफ सफेद मेहंदी की डिजाइन मोटी और गहरी लाइनों के साथ में बहुत खूबसूरत नजर आते हैं वहीं पर यह पतली सफ़ेद लाइनों के डिजाइन बहुत ही रोमांटिक लुक देती है और दिखने में भी आकर्षक नजर आती है।

स्टफ ऑफ ड्रीम्स

The stuff of dreams

ये सफेद मेहंदी के डिजाइन दो अलग-अलग कारणों से अपने नाम को साकार करते हैं। जहां पहले वाला डिजाइन जो ज्योमैट्रिक और फ्लोरल पेटर्न की वजह से दो दुनियाओं के बीच की दूरियों को कम कर रहा है, वहीं दूसरा वाला डिजाइन अपने आप में यूनिक और ख्वाबों को पाने वाला डिजाइन है और ये ही इस डिजाइन को सबसे हटकर बनाते हैं।

बी बोल्ड, बी ब्राइट

Be bold, be bright

यह मेहंदी डिजाइन आइडिया सफेद क्षेत्रों की वजह से अलग से नजर आते हैं और स्किन के साथ में बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक लगते हैं। जहां बाई तरफ की तस्वीर आइडियल है अगर आप अधिक प्रभावी मेहंदी चाहते हैं, वहीं दाएं तरफ की मेहंदी बहुत ही ब्राइट नजर आती हैं।

परंपराओं की जड़ें

Rooted in tradition

 

पैरों के लिए मेहंदी डिजाइन

अगर आप अधिक पारंपरिक मेहंदी डिजाइन चाहते हैं तो यह सफेद मेहंदी का डिज़ाइन आपके लिए है। बाई तरफ की तस्वीर में एक पत्तियों का डिजाइन है जो पारंपरिक रूप से दुल्हन की मेहंदी में काम में लिया जाता है। वहीं दाएं तरफ का डिजाइन आपके हाथ मे मोतियों की माला की तरह सजता है, वो भी बिना किसी रूकावट के।

कलाई का मेहंदी डिजाइन

One for the wrists

 

यह सफेद मेहंदी का डिजाइन आपके लिए आइडियल है अगर आप कलाई पर ऐसा डिजाइन चाहते हैं जो केंद्र में बना तो हो मगर उंगलियों को कवर नहीं करें। बाई तरफ से उंगलियों पर हल्का सा डिजाइन है वही दाईं तरफ का डिजाइन उनके लिए है जो सिर्फ कलाई पर ही मेहंदी लगाना चाहते हैं।

पूरे हाथों के लिए सफेद मेहंदी का डिज़ाइन

One for the whole hand

जी डिजाइन आपके लिए आइडियल है अगर आप एक ऐसा मेहंदी डिजाइन लगाना चाहते हैं जो आपके पूरे हाथों को कवर करें, साफ-सुथरा और सिंपल दिखें, मगर साथ में भरा हुआ भी हो।

पेचीदा डिज़ाइन वर्सेज लाइन डिज़ाइन

Intricate design vs. line design

शानदार दुल्हन / दुल्हन के पैरों के लिए अतिसुंदर मेंहदी डिजाइन

लेफ्ट साइड के डिजाइन में फूलों की डिजाइन है वहीं राइट साइड के डिजाइन में साफ पंक्तियां हैं जो इस डिजाइन को अधिक देहाती और सबसे अनूठा सफेद मेहंदी का डिजाइन बनाती है।

दौड़ भाग से दूर पूरे हाथ का सफेद मेहंदी डिज़ाइन

Clutter-free whole arm mehendi designs

अगर आप पूरे हाथ का मेहंदी डिजाइन लगाना चाह रही है तो आप हर कीमत पर किसी भी तरह की व्यवस्था से बचना चाहेंगे। एक छोटी सी गलती आपके पूरे मेहंदी डिजाइन को बिगाड़ सकती है। माई तरफ की तस्वीर अधिक गहरी डिज़ाइन में है वही दाएं तरफ का डिज़ाइन अधिक व्यवस्थित नज़र आता है।

पेचीदगी की कला

The art of intricacy

अगर आप खूबसूरत सफेद मेहंदी डिजाइन की पूरी श्रंखला को देखना चाहती हैं, जिसके डिजाइन पेचीदा हो और दिखने में बेहद आकर्षक हो तो यह मेहंदी डिजाइन आपको दो आकर्षक डिजाइन देता है, जिनको आप ट्राई कर सकते हैं। फ्लोरल और ज्योमैट्रिक, यह दोनों डिजाइन अलग टेस्ट और प्रेफरेंस को सूट करते हैं।

सादगी भरी मेहंदी डिजाइन

Simplicity goes a long way

अरेबिक मेहंदी डिजाइन

सफेद मेहंदी के ये डिजाइन दिखने में साधारण और आसान नजर आ सकते हैं मगर आप इस से भ्रमित ना हों। एक साधारण मेहंदी डिजाइन में बहुत पेचीदगी वाले काम से यह मेहंदी डिजाइन बहुत ही आकर्षक और परफेक्ट नजर आता है।

वेव्स एंड ब्लॉक प्रिंट्स

Waves and block prints

अगर आप लहरों जैसे पेटर्न अपने मेहंदी के डिजाइन में पसंद करती है तो बाईं तरफ का डिजाइन आपके लिए आइडियल है। यह सफेद मेहंदी की डिजाइन में बहुत ही खूबसूरत और मनमोहक चाल व बहाव है।

कैजुअल अफेयर

The casual affair

अगर आप एक ऐसे कैजुअल डिजाइन की खोज में है जो ब्राइडल न हो तो आप इसे यूज कर सकती हैं। बाईं तरफ़ का डिजाइन अधिक ट्रेडिशनल है और उंगलियों और कलाई पर  कम डिजाइन इसे कम फॉर्मल बनाता है। दाईं तरफ का डिजाइन फ्लोरल डिज़ाइन और फ़र्न पेटर्न की वजह से अधिक मॉडर्न दिखता है।

व्होल हैंड मिनिमलिज़्म वर्सेज़ मैक्सिमलिज़्म मेहंदी डिज़ाइन

Whole hand minimalism vs. maximalism designs

50+ दुल्हन मेहंदी डिजाईन

जब आप पूरे हाथ का मेहंदी डिजाइन लगाने जाते हैं तो आप या तो बाईं तरफ का डिजाइन लगा सकते हैं जो काम भर हुआ और आभूषण जैसी डिज़ाइन में है। अथवा आप दाई तरफ़ का अधिक पारंपरिक डिज़ाइन लगा सकती हैं।

रोज एंड फ्लिग्री

The rose and the filigree

दो सबसे आम सफेद मेहंदी के डिजाइन जो आप बना सकते हैं वह है फ्लोरल डिजाइन और महीन रेशों वाले डिजाइन। बाईं तरफ की तस्वीर में आभूषणों की लेस वाली डिजाइनर जो बहुत ही आकर्षक नजर आती है दाईं तरफ का डिजाइन गुलाब के फ्लोरल पैटर्न और फ़र्न के साथ बहुत मनमोहक लगता है।

मिनिमलिज़्म वर्सेज़ मैक्सिमलिज़्म विथ लाइन आर्ट

Minimalism vs. Maximalism with line art

सफेद मेहंदी का डिजाइन बहुत अच्छा उदाहरण है कि कैसे एक लाइन आर्ट की तकनीक का उपयोग करके दो बहुत ही अलग तरह के मेहंदी डिजाइन बनाए जा सकते हैं। जहां बाई तरफ का डिजाइन देखने में लगभग दाई तरफ जैसा ही है, मगर बाईं तरफ का डिजाइन अधिक मॉडर्न नजर आता है।

हाथों से बाहों तक

From the hand to the arms

मारवाङी मेहंदी डिज़ाइन

जो आमतौर पर मेहंदी की डिजाइन हाथ और कलाई हो तक ही सीमित रहती है आजकल लेटेस्ट ट्रेंड में इसको ऊपर बाहों तक भी लगाया जाता है।