Beauty and health benefits of eggs in Hindi – अंडे का सौंदर्य लाभ और स्वास्थ्य लाभ

क्या आप रॅपन्ज़ेल की तरह खूबसूरत बाल या क्लियोपात्रा की तरह चिकनी त्वचा की इच्छा रखते हो? शायद अंडे आपकी मदद कर सकते हैं! अंडों में लुटिन होता है जो आपकी त्वचा लोचदार और नम बनाने के लिए बेहद आवश्यक है। इसका प्रोटीन त्वचा के ऊतकों की मरम्मत और त्वचा कसने में महत्वपूर्ण है।

अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन बालों में सुधार और चमक के साथ शक्ति प्रदान करने में सहायक होते हैं। अंडे आपके नाखून और बालों के लिए आवश्यक मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं। स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा और बालों को बढ़ाने के लिए अपने आहार में अंडे को शामिल करने की कोशिश करें

अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन (protein) होता है जो आपके शरीर के लिए काफी आवश्यक होता है। अगर हर दिन एक अंडा खाया जाए तो यह खासकर युवाओं और बच्चों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। परन्तु अगर आप 40 वर्ष के पड़ाव को पार कर चुके हैं तो आपको खानपान में थोड़ी सावधानियां बरतनी होंगी।

आप स्वस्थ बने रहने के लिए हफ्ते में 3 दिन अंडा खा सकते हैं। स्वास्थ्य के अलावा अंडे के कई सौंदर्य लाभ भी हैं। यह आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है तथा बालों में अंडे के सफ़ेद एवं पीले भाग के प्रयोग से वे स्वस्थ और चमकदार बनते हैं। नीचे अण्डों के फायदों के बारे में बताया गया है।

त्वचा पर लगाने हेतु अंडों के प्रयोग (Beauty benefits of Eggs- Ideas and applications – Beauty benefits of egg in Hindi)

अंडे के फायदे – त्वचा सुधार के लिए (Egg for toning the Skin)

अंडे खाने से शरीर में होने वाले स्वास्थ्य लाभ

1 अंडे का पीला भाग और खाल को फेंटकर मिश्रण चेहरे और गर्दन पर लगायें। चेहरा सूखने तक प्रतीक्षा करें और गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय त्वचा में सुधार लाने में मदद करेगा और आपकी त्वचा को कस देगा।

अंडे के फायदे – अंडे से लाभ – रंध्रों का गठन (Egg white for firming pores)

1 अंडे का पीला भाग फेंटकर चेहरे पर लगायें। सूखने तक रूककर गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क चेहरे के रोमों को पोषित करके मुँहासे के इलाज के लिए मदद करता है।

अंडे के गुण – थकावट से आँखों का फूलना (Egg To reduce under eye puffiness)

आँखों के नीचे की त्वचा फूली लग रही हो तो वहां पर अंडे की सफेदी की एक पतली परत लगायें और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी के साथ धो लें।

अंडों के फेसपैक के सुझाव – अंडे से खूबसूरती (Egg benefits for face in Hindi with egg face pack suggestions)

अंडे की सफेदी और ओटमील पैक ऑयली त्वचा के लिए  (Egg white oatmeal pack for oily skin)

अंडे की सफेदी और ओटमील अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगायें। ऑयली त्वचा के लिए यह सबसे आसान फेसपैक है।

अंडे का पीला भाग और जैतुन तेल का फेसपैक शुष्क त्वचा के लिए (Egg yolk olive oil face pack for dried out skin)

1 अंडे का पीला भाग, नींबू का रस और जैतून तेल का 1 बड़ा चम्मच साथ मिलाएं। मिश्रण चेहरे और गर्दन पर लगायें। यह शुष्क त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए एक अविश्वसनीय रूप से अच्छा फेसपैक है।

सभी प्रकार की त्वचा के लिए अंडे के फेस पैक और मास्क

अंडा – शहद – गुलाब जल फेसपैक (चिकनी त्वचा प्राप्त करने के लिए) (Egg – Honey – Rosewater Face Pack to obtain smooth complexion)

1 अंडे के साथ 1 चम्मच शहद, जैतून तेल की कुछ बूंदें और गुलाब जल के 2 बड़े चम्मच मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट छोड़ दें। यह चिकनी और कोमल त्वचा पाने के लिए और धब्बे मिटाने में मदद करता है।

अंडा – दही फेसपैक (चमकीली त्वचा प्राप्त करने के लिए) (Egg – curd face pack to obtain glowing complexion)

दही और अंडे की पीतक के मिश्रण में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। चेहरे पर लगाकर पूरी तरह सूख जाने तक छोड़ दें। गर्म पानी से धो लें। यह पैक स्वाभाविक रूप से चमकीली त्वचा प्राप्त करने में प्रभावी है।

अंडा-शहद फेसपैक (त्वचा का कालापन कम करने और सुधार करने के लिए) (Egg – Honey face pack to reduce tan and improve the the skin tone)

एक अंडे का सफेद हिस्सा और शहद का 1 बड़ा चम्मच अच्छी तरह से मिलाएं। यह आपके चेहरे पर लगाकर 15 – 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक त्वचा के कालेपन को कम करके रंग में सुधार करने में मदद करता है।

बालों के लिए सुझाव (Hair tips using egg / Egg benefits for face in Hindi / How to use egg on hair in Hindi)

अंडा – दही हेयर कंडीशनर (Egg – Yogurt hair conditioner se ande ke gun)

अंडे में 1 बड़ा चम्मच जैतुन या बादाम तेल दही के साथ मिलाएं। अच्छी तरह मिश्रण बनाकर अपने बालों पर लगायें। पैक 25 मिनट के लिए बालों पर छोड़ दें। बालों की पूरी तरह से कंडीशनिंग होकर वह तुरंत चमकीले और सुंदर लगते है।

अंडा – नींबू हेयर कंडीशनर (चमक के साथ मोटा आकार प्राप्त करने करने के लिए) (Egg – Lemon Hair Conditioner to help get volume along with shine)

आलू के रस के स्वास्थ्य तथा सौन्दर्य फायदे

1 नींबू और अंडे का रस अच्छी तरह से मिलाएं। पुरे बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़े दें। इस पैक से आपके बालों की चमक में वृद्धि होगी।

अंडे से सुंदरता पाने के लिए सुझाव (Egg beauty tips)

अंडे का सफेद भाग ऑयली बालों के लिए (Egg white for oily hair)

अंडा बालो के लिए, आपके बाल शुष्क, नीरस और ऑयली हो तो अपने बालों पर नियमित रूप से 1 अंडे का सफ़ेद भाग लगायें । 30 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें।

अंडा – स्किम्ड मिल्क पैक (सूखे बालों के लिए) (Egg – Skimmed milk pack for dried out hair)

अंडा बालो के लिए, स्किम्ड मिल्क (एक कप) के साथ एक अंडे का मिश्रण बनायें। बालों में और सर पर यह धीरे से रगड़ें। 30 मिनट के बाद शैंपू से धो डालें।

अंडे के सौंदर्य गुण (Beauty benefits of eggs)

अंडे के गुण – मॉइस्चराइज़र (Moisturizer hai ande ke fayde hindi me)

अगर आपकी त्वचा काफी रूखी एवं बेजान बन गयी है तो कच्चा अंडा आपकी त्वचा की परतों को नमी देने में काफी लाभदायक साबित हो सकता है। अंडे में काफी प्रोटीन, पोषक तत्व एवं कोलेस्ट्रोल (cholesterol) की मात्रा होती है, जिनकी मदद से यह एक अच्छा मॉइस्चराइज़र बनता है। इसका पैक बनाने के लिए एक अंडा तोड़ें तथा इसके सफ़ेद भाग को पीले भाग से अलग करें। अब अंडे के सफ़ेद भाग को एक पात्र में रखें तथा इसमें थोड़ी सी दही तथा नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाएं। इन उत्पादों को अच्छे से फेंटें तथा इसे बालों पर अच्छे से लगाएं जिससे ये जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छे से लग जाएं। इसे इसी तरह एक घंटे तक रखें जब तक ये सूख ना जाए। एक बार समय समाप्त होने पर इन्हें शैम्पू (shampoo) से धो लें तथा बालों में फर्क महसूस करें।

एवोकाडो के स्वास्थ्य एवं सौंदर्य लाभ

अंडे के गुण – त्वचा की कसावट (Skin tightness)

अंडा त्वचा के लिए बेहतरीन टोनर (toner) का भी काम करता है। एक अंडा लें और इसके झागदार बनने तक इसे फेंटें। अब इसे अपने चेहरे तथा गले पर अच्छे से लगाएं। इसके सूखकर कड़े हो जाने तक प्रतीक्षा करें। अब अंडे के इस टोनर को त्वचा से निकालने के लिए गुनगुने पानी (luke warm water) का इस्तेमाल करें। आपको अंडे का प्रभाव त्वचा पर दिखेगा और आपकी त्वचा काफी कसी हुई हो जाएगी।

कच्चा अंडा – आँखों की समस्या को कम करे (Reduction in uncomfortable eyes)

आजकल कंप्यूटर (computer), टीवी (TV) तथा स्मार्टफोन (smartphone) पर आँखें गड़ाए रहने से आँखों के नीचे सूजन आ जाती है। इस जगह पर आप अंडे के सफ़ेद भाग की पतली परत लगाएं तथा इसे 10 मिनट तक बिना छुए इसी तरह रहने दें। अब चेहरे को सादे पानी से धो लें और आँखों की सूजन में फर्क देखें।

कच्चा अंडा – वाइटहेड हटाए (Removing whitehead hai ande ke labh)

कुछ लोग काफी ज़्यादा मात्रा में वाइटहेड की समस्या से परेशान रहते हैं जो नाक और ठुड्डी के दोनों तरफ हो जाती है। भले ही आप इसे स्क्रबर या फेस वाश (scrubber or face wash) से कितना भी साफ़ कर लें, ये दोबारा निकल आते हैं। पर कच्चे अंडे आपकी त्वचा से वाइटहेड को पूरी तरह साफ़ करने का काफी कारगर इलाज है। अंडे के छिलके, चेहरे के जिस भाग पर आपको वाइटहेड दिखाई दे रहे हैं, उस जगह पर अंडे के सफ़ेद भाग और नींबू का पैक लगाएं।

अंडे के स्वास्थ्य गुण (Health benefits of eggs)

अंडा खाने के लाभ – बीमारियों से बचाए (Away from diseases hai ande khane ke fayde)

अंडे में काफी प्रोटीन होता है जो एमिनो एसिड के साथ मिलकर शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं को सुचारू करता है, अतः इससे आपके शरीर की कोई भी बीमारी पूरी तरह समाप्त हो जाती है। दिल के दौरे जैसी समस्याओं से आप कभी प्रभावित नहीं होंगे क्योंकि अंडे में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर की रक्षा करेंगे। इसके अलावा एमिनो एसिड खून का थक्का जमने से रोकता है जिससे दिल की बीमारियों की संभावना काफी कम हो जाती है।

त्वचा की देखभाल तथा सौंदर्य की देखभाल के लिए विटामिन्स

शरीर की सामान्य प्रक्रियाओं पर नियंत्रण (Regulating normal body functions)

अंडे में क्लोरीन (chlorine) होता है जो शरीर के महत्वपूर्ण अंगों जैसे मस्तिष्क, दिल तथा नसों की प्रक्रियाओं पर नियंत्रण रखता है और आपको स्वस्थ बनाए रखता है।

अंडा खाने के लाभ – आँखों की मांसपेशियों की क्षति रोके (Restricting degeneration of eye muscle)

दो काफी महत्वपूर्ण कैरोटेनॉइड्स (carotenoids) ज़ियाक्सान्थिन एवं ल्युटेन (zeaxanthin and lutein) ऐसे होते हैं जो आपको आँखों की मांसपेशियों के डीजनरेशन से बचाते हैं। अंडे का सेवन करने से आपको ये दोनों पोषक पदार्थ प्राप्त होते हैं।

स्तन कैंसर का खतरा कम करे (Reduction of breast cancer risk)

शोधों के मुताबिक़ अंडे का रोज़ाना और कच्चे अंडे खाने के फायदे सेवन करने से स्तनों के कैंसर से बचना काफी हद तक मुमकिन है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday