Lemon skin care tips, ideas in Hindi – नींबू के सौन्दर्यवर्धक गुण

नींबू त्वचा को स्वस्थ बनाता है। ये आसानी से उपलब्ध होते हैं तथा इनमें विटामिन सी, बी, फॉस्फोरस तथा कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। ये त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं और आपकी सुंदरता को बढ़ाते हैं। नींबू त्वचा पर काफी उपकार करता है :-

नींबू के लाभ – उम्र के निशानों को कम करे (Skin care benefits with lemon hai nimbu ke gun)

प्रभावित भागों पर नींबू को घिसें और सुबह होते ही ठन्डे पानी से धो लें। एक हफ्ते में आपकी त्वचा नींबू की सहायता से शुद्ध हो जाएगी तथा आपकी रंगत में भी निखार आएगा। अगर आप इस औषधि को हर जगह ले जाना चाहते हैं तो एक पात्र में आधे नींबू का रस रखें तथा इसे 20 मिनट तक त्वचा पर रहने दें।

नींबू के फायदे – सौम्य त्वचा (Soft skin with lemon se nimbu ke labh)

मुलायम तथा चमकदार त्वचा के लिए नींबू के रस को अपनी कोहनियों, बाज़ुओं और चेहरे पर लगाएं। नींबू के फायदे, इससे आपके चेहरे पर रौनक आएगी।

नींबू के लाभ – काले धब्बे दूर करे (Lemon removes blackheads hai nimbu ke fayde for skin)

अगर आप अपने मुहांसों के आसपास नींबू रगड़ती हैं तो इससे वो गायब हो सकते हैं। हर रात इसे लगाएं तथा मुहांसे ठीक हो जाने तक सुबह इसे ठन्डे पानी से धोते रहे।

नींबू के गुण – सूखी त्वचा के लिए (Lemon uses for dry skin hai nimbu ke fayde)

पराग, नींबू तथा जैतून के तेल को अच्छे से मिलाएं। नींबू के गुण, इस मिश्रण को त्वचा की सूखी परतों पर लगाएं तथा 10 मिनट तक इसे सूखने दें। गर्म पानी से चेहरा धो लें।

अन्य प्रकार की त्वचा के लिए 2 चम्मच नींबू के रस, 2 चम्मच वोडका, 1 चम्मच शुद्ध पानी तथा एक चम्मच विच हेज़ल को अच्छे से मिलाएं। इसका त्वचा पर रुई के फाहों की सहायता से प्रयोग करें तथा बाद में ठन्डे पानी से धो लें। अगर आप इसका फ्रिज में रखकर इस्तेमाल करें तो यह 1 हफ्ता भी टिक सकता है।

नींबू के गुण, त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए नींबू में आधा चम्मच चीनी मिलाकर 2 मिनट तक चेहरे पर लगाएं, या फिर नींबू के रस, चीनी तथा थोड़े से पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं। हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग करें जिससे मृत कोशिकाएं निकलेंगी तथा त्वचा में जान आएगी।

झुर्रीदार त्वचा के लिए एक चम्मच पराग, नींबू के रस की कुछ बूँदें तथा मीठे बादाम के तेल की कुछ बूँदें मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट इसके सूखने की प्रतीक्षा करके इसे धो दें।

अगर आपकी त्वचा नींबू के सिट्रिक तत्वों के प्रति ज़्यादा संवेदनशील है तो आप इस रस को पानी मिलाकर हल्का कर सकते हैं। रुई के फाहों का त्वचा पर इस्तेमाल सबसे बेहतरीन विधि है। ध्यान रखें कि धूप में रहने के कुछ समय पश्चात ही नींबू का प्रयोग त्वचा पर ना करें क्योंकि इससे त्वचा सूर्य की किरणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday