Lemon beauty tips in Hindi – खूबसूरती के लाभ नींबू से – नींबू के सौंदर्य लाभ

अगर आप खूबसूरती की सभी जरूरतों को पूरा करने वाली सामग्री ढूँढ रहे है, तो नींबू से अच्छा क्या हो सकता है? नींबू के सौंदर्य लाभ के बारे में आपने पहले भी सुना ही होगा जैसे, नींबू से ताजा रस निकालकर उसे संक्रमित क्षेत्र पर लगाने के बाद चिकनी, कोमल और बेदाग त्वचा प्राप्त होगी।

नींबू बहुत आसानी से उपलब्ध होता है और यह खट्टा फल विटामिन सी, विटामिन बी, फॉस्फोरस और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है। इस फल का अम्ल त्वचा के लिये अच्छा है और आपकी खूबसूरती को बढ़ाने बहुत मददगार है।

नींबू का रस फलो के अम्ल और प्राकृतिक चीनी से भरपूर है। नींबू के रस में पाये जाने वाले पोषक तत्व आपकी त्वचा और स्वास्थ्य को बढ़ाने में सहायता कर सकते है। यह अंदर से स्वास्थ्य और बाहर से आपकी त्वचा की देखभाल करते है।

नींबू का प्राकृतिक अम्ल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, उम्र के चिन्हों, अन्‌चाही झुर्रियों को हल्का करता है और बदरंग चेहरे को साफ करता है। अम्लता तैलीयता को सोखती है और प्राकृतिक तेल के संतुलन को हटाये बिना छिद्रों को साफ करता है।

चमकदार और बेदाग त्वचा के लिये नींबू रस के उपयोग पर सुझाव (Tips on using lemon juice for a glowing and flawless skin)

नींबू से स्किन केयर (Beauty care tips with Lemon)

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो नींबू के प्रयोग से आप कई तरह की स्किन से जुडी समस्याओं को दूर कर सकती हैं. नींबू तैलीय त्वचा को बिना कोई नुकसान पहुंचाए असर करता है यह दाग धब्बों को हटाने, बदरंग होती त्वचा के निखारने आदि के कम आता है. इसीलिए ऐसी स्किन वाली महिलाएं बेझिझक नींबू का इस्तेमाल त्वचा पर कर सकती हैं.

डेड स्किन को हटाने में नींबू के फायदे (Nimbu ke upay Hindi me– Dead skin treatment with lemon)

अगर आप चेहरे या अन्य जगह की त्वचा से डेड स्किन को निकालना चाहती हैं तो इसके लिए नींबू (lemon for face) बहुत फायदेमंद होता है. डेड स्किन त्वचा की बहरी परत में जमा होती रहती है जिसकी वजह से त्वचा अपनी चमक खोकर बेजान सी हो जाती है, इससे त्वचा सांस भी नहीं ले पाती और प्राकृतिक नमी की भी कमी की वजह से त्वचा को बहार का पोषण भी कोई लाभ नहीं दे पाता. यही कारण है कि त्वचा से डेड स्किन को अलग करना ज़रूरी हो जाता है. नींबू के रस में गुलाब  जल मिला लें, इसे चेहरे पर हलके हाथों से घुमाते हुए लगायें और 5 मिनट तक रखने के बाद सादे पानी से धो लें. आपकी त्वचा पहले की तरह चमकदार हो जाएगी.

काले दागों और पिग्मेंटेशन से छुटकारा (Treat black marks and pigmentation)

खट्टे फल, खासतौर पर नींबू, काले निशान, उम्र के निशान और झांई के उपचार के लिये अच्छा है। प्रभावित क्षेत्र पर नींबू को लगाते ही आप अपने दाग में कमी होते हुए पायेंगे। नींबू का साइट्रिक अम्ल विरंजन और त्वचा को साफ करने में सहायता करता है। नींबू के सौंदर्य लाभ और भी हैं जिन्हें इस आर्टिकल के माध्यम से जाना जा सकता है.

मुंहासे को ठीक करने लिये नींबू के फायदे (Lemon juice to cure acne)

ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकालने के लिए मार्किट में उपलब्ध श्रेष्ठ स्क्रब

नींबू के ताज़े रस को निकाल कर थोड़े से पानी में पतला कर दें। रूई की सहायता से प्रभावित क्षेत्र पर लगाये। लगाने के 15 मिनट बाद ठण्डे पानी से धुल दें। इसका नियमित प्रयोग मुंहासे को ठीक करने में सहायता करेगा। इसके अलावा प्रतिदिन एक ग्लास नींबू पानी आपको अन्दर से साफ करेगी जिससे आप मुंहासे से मुक्त चमकदार त्वचा पायेंगे। एक ग्लास गुनगुने पानी में तीन चम्मच नींबू का रस और थोड़े शहद का मिश्रण बनाकर पियें।

त्वचा के गोरेपन के लिये नींबू के रस का उपयोग (Lemon juice for fairness)

नींबू में विरंजन गुण के कारण आपकी त्वचा इसके प्रयोग से गोरी हो जाती है। 2 चम्मच नींबू रस को 3 चम्मच पानी में अच्छे से मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाये। 30 मिनट बाद ठण्डे पानी से धोयें। कम समय में अधिक लाभ के लिये प्रतिदिन इसका प्रयोग करें। अगर आप चाहे तो कुछ बूंदे शहद की मिला सकते है यह किसी भी प्रकार के जलन में कमी करता है।

नींबू के फायदे – मुंहासे से छुटकारा (Acne removal mai nimbu ke fayde)

दानों के निशान को हल्का करने के लिये नींबू बेहतरीन उपाय है। बस नींबू का छिलका अपने चेहरे पर रगड़ लें और 10 मिनट छोड़ने के बाद ठण्डे पानी से धुल दें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराने पर आप परिवर्तन मह्सूस करें।

काले मुंहासो को हटाने के लिये नींबू के फायदे (Lemon for black mark removal)

काले मुंहासों पर नींबू के रस का सीधा प्रयोग उन्हें प्रभावी तरह से हटाने में आपकी मदद कर सकता है। नींबू का साइट्रिक काले मुंहासों के कारक तेल को आपकी त्वचा से बाहर निकालने मे मदद करेगा।

बदरंग कुहनियों के लिये नींबू (Treat black elbows with lemon)

नींबू के छिलके को बदरंग कुहनियों पर रगड़े। यह आपकी कुहनियों से काले धब्बों को हटाने में मदद करेगा।

फ्रेशनर के लिये नींबू के लाभ (Lemon as freshener hai nimbu ke gun)

एक बर्तन में नींबू के रस को लें और इसमें अपनी उंगलियां डुबा दें। इसी तरह 15 मिनट तक डुबाये रहें जिससे आवश्यक खनिज सोख लिये जायें। बिस्तर पर जाने से पहले आप अक्सर दोहरायें। यह प्रोटीन और केरेटीन को फैसनर में बढ़ाने में मदद कर सकता है तथा उन्हें पौष्टिक और मजबूत बनाता है।

नींबू से खूबसूरती के लाभ (Beauty benefits of Lemon – nimbu se skin treatment in hindi)

टमाटर से स्वास्थय और सौंदर्य लाभ

  • नींबू के साथ नारियल पानी की कुछ बूंदो का मिश्रण एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र बनाता है। दोनो एक साथ मिलकर त्वचा को हाइड्रेट, साफ और गोरा करते हैं।
  • आधा नींबू लेकर उसे काले कुहनी और घुटनों पर रगड़ें। यह जादुई ढ़ंग से विरंजक का कार्य करता है।
  • नींबू में मुंहासों को ठीक करने वाला एण्टीबैक्टीरियल गुण होता है। नींबू को चेहरे पर निचोड़े और जल्द ही काले मुंहासे खत्म हो जायेंगे।
  • नींबू रस और बेकिंग सोडा एक परिपूर्ण दांतों को सफेद करने वाला मिश्रण है।
  • नींबू आवश्यक तेल मुंह के नासूर घावों को ठीक करने में सहायक है।
  • साइट्रिक अम्ल और विटामिन सी की सामग्री द्वारा नींबू आपकी त्वचा को गोरा करने में आदर्श सहायक है। नींबू के विटामिन सी का एण्टीऑक्सीडेंट मुक्त कणों को कम और कोलेजन को बढ़ाता है। यह प्रक्रिया काले दाग, उम्र के निशान और गहरे रंग के क्षेत्र को हल्का करता है।
  • नींबू, तेल के कारण होने वाले चमक को हटाकर अतिरिक्त तेल का निकलना कम करता है।
  • नींबू के रस को होठों पर सारी रात लगाकर छोड़ने पर यह अपपर्णन करता है। यह होठों से मृत त्वचा और सूखी कोशिकाओं को हटा सकता है। घरेलू बॉडी क्लीनर नींबू रस, दही और आवश्यक तेल जैसे लेवैंडर या केमेलिआ से बनाया जा सकता है। इससे मसाज त्वचा को नम तथा गंदगी और बैक्टीरिया को हटाता है।
  • नींबू पुदीना से पैरों का स्क्रब – समुद्री नमक, नीबू के छिलके और पुदीने के तेल से पैरों के अपपर्णन के लिये स्क्रब बनाया जा सकता है।
  • प्रतिदिन स्नानसे पहले नींबू रस को दूध या क्रीम के साथ लगाये। 15 मिनट छोड़ने के बाद इसे धुल दें।

नींबू के रस से त्वचा की देखभाल (Lemon juice for skin care)

  • बादाम तेल झुर्री विरोधी मास्क – एक चम्मच शह्द, एक चम्मच नींबू रस और कुछ बूंदे बादाम तेल को अच्छे से मिलायें। अब इसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर मास्क की तरह लगा लें।
  • सूखी त्वचा के लिये शहद मास्क – नींबू रस, शहद और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने पर सूखी त्वचा से छुटकारा पाते है और आपकी त्वचा को कोमल और नम बनायेगा।
  • चीनी स्क्रब – आधे नींबू के रस में दो चम्मच चीनी के दाने मिलायें। आपनी सुस्त त्वचा पर स्क्रब की तरह उपयोग करके अपपर्णन करें। स्क्रब आपकी त्वचा से गहरे दाग को हटाता और चिकनी त्वचा देता है।
  • तैलीय त्वचा के लिये अण्डे का मास्क – नींबू रस, सफेद अण्डे और अंगूर के रस को अच्छे से मिलायें। यह पैक आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।

चेहरे और त्वचा पर नींबू रस का उपयोग (Lemon for face and skin in Hindi)

रुखी त्वचा के लिए श्रेष्ठ SPF क्रीम – ड्राई स्किन के लिए बेस्ट सनस्क्रीन

मॉइस्चराइज़र (Moisturizer)

एक सम्पूर्ण मॉइस्चराइज़र, बराबर मात्रा में नीबू रस, दूध या दूध की क्रीम को मिलाकर बनाया जा सकता है और सूखे क्षेत्रों पर लगा सकते है। 15-20 मिनट बाद छोड़े और धुल दें।

नींबू के गुण, अपपर्णन (Exfoliate)

नींबू रस प्राकृतिक अपपर्णक की तरह कार्य करता है। इसका साइट्रिक अम्ल मृत त्वचा की ऊपरी परत को हटा सकता है। नींबू रस, चीनी और पानी को मिलाकर लेप बनाकर चेहरे पर रगड़े।

टोनर (Lemon as toner)

नींबू रस, पानी, विच हैज़ेल और वोदका का मिश्रण बनाकर अपनी तैलीय त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने और त्वचा की रंगत के लिए लगायें।

त्वचा चमकाने का मास्क (Skin polishing with nimbu ke labh)

यह नींबू रस, आलू रस, टमाटर रस और चंदन को मिलाकर बनाया जाता है। अपने चेहरे पर इस लेप को लगाये और 20 मिनट बाद धुल दें।

उम्र विरोधी मास्क (Anti age masks with lemon)

नींबू रस, बादाम तेल और शहद का मोटा मिश्रण बना लें। इसे चेहरे पर लगा कर 15 मिनट बाद धुल दें। गर्म दूध में एक बार नींबू रस और दूसरी बार ग्लिसरीन को पर्याय क्रम में अलग अलग रातों में चेहरे पर डालकर सारी रात के लिये छोड़ दें। सुबह धुल कर फर्क का अनुभव करें। यह आंखों के पास की झुर्रियों और पतली रेखाओं को कम कर देगा। रेखाओं और झुर्रियों को हटाने की प्रक्रिया धीमी होती है और समय लगेगा।

चमेली के तेल से होने वाले ब्यूटी और शरीर के लाभ

प्राकृतिक खूबसूरती की केयर के लिए नींबू (Lemon for natural beauty care)

नींबू के सौंदर्य (nimboo ke soundrya laabh) को जानने के साथ साथ इसे उपयोग करने के तरीकों और इससे सम्बंधित अन्य कुछ जानकारियों को भी दिमाग में रखना ज़रूरी है जो इस प्रकार हैं,

  • नींबू रस अम्लिक होता है और इसका प्रयोग आपकी त्वचा को सूखा कर देगा। इसलिये इसके प्रयोग के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना आवश्यक है।
  • दही को नींबू रस में मिलाकर सम्पूर्ण त्वचा के गोरेपन और मॉइस्चराइज़र मास्क के लिये प्रयोग करते है।
  • कटे, जले और घाव वाले क्षेत्र पर नींबू रस नही लगाते है।
  • अपनी त्वचा पर नींबू लगाने के बाद धूप में कभी नही जायें।
  • यदि नींबू के प्रयोग से जलन, लाली या सूखापन होता है तो इसे पानी मिलाकर पतला करें या फिर उपयोग ना करें।
loading...