Multani mitti beauty benefits in Hindi – मुल्तानी मिट्टी के सौंदर्य टिप्स

भारतीय बाज़ारों में मुल्तानी मिट्टी का नाम और इसके उत्पाद काफी प्रसिद्ध हैं। यह आपके शरीर की त्वचा को काफी स्वस्थ और खूबसूरत बना देती है। चाहे वह आपके शरीर का कोई भी हिस्सा हो, मुल्तानी मिट्टी से बने उत्पाद आपके लिए काफी लाभदायक साबित होते हैं। अगर आपके चेहरे पर मुहांसों की मात्रा काफी ज़्यादा हो गयी हो तो मुल्तानी मिट्टी का तरीका इनसे निपटने का काफी बेहतरीन तरीका साबित होता है।

इसमें बेहतरीन एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके चेहरे से मुहांसे एवं इसके दागों को पूरी तरह दूर करने की क्षमता रखते हैं। चेहरे पर काफी महंगे उत्पादों का प्रयोग करने की बजाय आपके लिए प्राकृतिक और घरेलू नुस्खों का प्रयोग करना ही बेहतर सिद्ध होता है। नीचे मुल्तानी मिट्टी को अन्य उत्पादों के साथ मिश्रित करके बने पैक्स के बारे में बताया गया है।

मुल्तानी मिट्टी एक ऐसा बेहतरीन प्राकृतिक पदार्थ है, जिसका प्रयोग सदियों से आपके चेहरे पर निखार लाने के लिए किया जाता रहा है। आप मुल्तानी मिट्टी को अन्य उत्पादों के साथ मिश्रित करके भी इनका प्रयोग करके गोरापन प्राप्त कर सकती हैं। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, जिसकी वजह से इसपर काफी मात्रा में एक्ने (acne) तथा मुहांसे पैदा होते हैं, तो मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक (face pack) आपके लिए काफी उपयोगी साबित होते हैं।

रूखी त्वचा वाले व्यक्तियों की त्वचा पर रूखेपन की एक अतिरिक्त परत पड़ जाती है। पर कुछ प्राकृतिक पदार्थों के साथ मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण करने पर आपकी त्वचा को नया निखार मिलता है।

मुल्तानी मिट्टी एक कीचड़ जैसा पदार्थ है, पर इसमें कई गुण होते हैं। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो यह आपके मुहाँसो और काले दागो के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और क्लोरीन की प्रचुर मात्रा होती है, और गुलाबजल के साथ ये त्वचा को नमी प्रदान करती है। लेकिन शुष्क त्वचा को यह और भी शुष्क कर देती है। इसका उपयोग ऊन संरक्षण में शोषक के रूप में भी होता है। आजकल तो इसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधन के कई उत्पादों में होता है।

मुल्तानी मिट्टी का सौन्दर्य उपचारों में प्रयोग (How to use the Multani mitti in beauty care treatments?)

मुल्तानी मिट्टी कीचड़ की तरह दिखती है, पर इसमें काफी बेहतरीन गुण होते हैं। एक बार त्वचा पर इसका प्रयोग करने पर यह हमें एक्ने और  अन्य अशुद्धियों से पूरी तरह मुक्ति दिलाती है। क्योंकि यह मैग्नीशियम और क्लोरीन (magnesium and chlorine) का काफी अच्छा स्त्रोत होती है, अतः यह एक्ने को ठीक करने में काफी बड़ी भूमिका निभाती है। इस उत्पाद का प्रयोग ऊन के कारखानों में अब्सोर्बेंट (absorbent) की तरह भी किया जाता था। पर आजकल सौन्दर्य विशेषज्ञ और कई बड़ी कंपनियां अपने सौन्दर्य उत्पादों में इस उत्पाद का प्रयोग करती हैं। अगर आप इसका प्रयोग कर रही हैं, तो इसका आसानी से क्लीनर या टोनर (cleaner or toner) के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। ज़्यादातर लोग इसका एक फेशियल मास्क (facial mask) की तरह भी उपयोग करते हैं। परन्तु अगर आपकी त्वचा रूखी है तो मुल्तानी मिट्टी से परहेज करना ही अच्छा होगा, क्योंकि यह त्वचा को और भी ज्यादा रूखा बना देती है। अगर आप अपनी त्वचा को एक नयी खूबसूरती प्रदान करना चाहती हैं तो मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल के साथ मिश्रित करें। गुलाबजल त्वचा को नमी प्रदान करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,281 other subscribers

तेलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के लाभ

मुल्तानी मिट्टी के सौन्दर्य गुण (Beauty benefits of Multanimitti – multani mitti k faide)

  • यह आपकी त्वचा से सारी मृत कोशिकाएं निकालती है तथा रोमछिद्रों (pores) को सांस लेने का अवसर प्रदान करती है।
  • आप मुल्तानी मिट्टी के पैक से दमकती त्वचा प्राप्त कर सकती हैं।
  • इसके प्रयोग से आपकी त्वचा खुरदुरी से मुलायम हो जाएगी।
  • मुल्तानी मिट्टी में तेल सोखने के गुण होते हैं, अतः ज़्यादातर सौन्दर्य उत्पादों में इसका प्रयोग होता है।
  • मुल्तानी मिट्टी रंजकता और सनटैन (pigmentation and sun tan) को दूर करती है। यह घाव के दागों को भी गायब कर देती है। आप मुल्तानी मिट्टी के साथ एसेंशियल ऑइल (essential oil) का प्रयोग कर सकते हैं, इससे त्वचा काफी नर्म मुलायम बन जाएगी।
  • मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होती है। इससे त्वचा को एक नया स्वरुप प्राप्त होता है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को एक फेंटे हुए अंडे और एक चम्मच दही के साथ मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के बाद धो लेने पर आपको टोंड त्वचा (toned skin) प्राप्त होगी।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे – सौंदर्य लाभ (Multani Mitti beauty benefits – multani mitti ke labh)

  • बादाम के पेस्ट और दूध को साथ लगाने पर बेजान त्वचा को निकालकर त्वचा के छिद्र खोल देती है।
  • त्वचा पर इसका लेप लगाने से त्वचा चमकदार और मुलायम होती है।
  • इसका सीरम की तरह भी उपयोग किया जा सकता है।
  • यह रक्त के संचार को बढाती है।
  • गर्मियों में होने वाले लाल चकत्तों के लिए यह बहुत फायदेमंद है और त्वचा को ठंडा रखती है।
  • एक बड़ा चम्मच गाजर का गूदे और दो बड़े चम्मच ओलिव के तेल के साथ लगाने पर इससे त्वचा के दाग मिट जाते है।
  • मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग, किसे हुए बादाम और ग्लिसरीन सोप के साथ इसे स्क्रब जैसे भी उपयोग में ला सकते है।

काले दागो को कम करने के लिए इसका नीबू के रस, चंदन पाउडर,हल्दी इत्यादि के साथ चेहरे के लिए इसका एक अच्छा लेप बनाया जा सकता है। इसे सिर्फ 10 मिनट लगाने से ही त्वचा चमकदार हो जाएगी।

बालों की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी के उपयोग कैसे किया जाये? (How to use multani mitti in beauty care)

इसे कई तरह से उपयोग में लाया जा सकता है जैसे एक शीतलक और एंटीसेप्टिक बॉडी वाश की तरह। इसके लिए आप जयी का आटा,चन्दन पाउडर,काले चने का पाउडर, दूध, नीम पाउडर, हल्दी पाउडर को मुल्तानी मिट्टी क साथ मिलाकर रख लीजिये जिसे आप रोज़ाना इस्तेमाल कर सकते है।

मुल्तानी मिट्टी के साथ घर पर बने फेस पैक (Multani Mitti face packs at home)

कील-मुहाँसो के लिए फेस पैक (Acne removal face pack with multani mitti)

  • कुछ बूँद नीबू का रस
  • मुल्तानीमिट्टी
  • कुछ बूँद गुलाब जल

कील मुंहासे का इलाज, तीनो सामग्रियों को मिलाकर लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है और चेहरे के दाग भी कम हो जाते है।

शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti with honey to tighten skin)

मुल्तानी मिट्टी के हेयर मास्क और पैक

  • 1 चम्मच शहद
  • 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • आवश्यता अनुसार गुलाब जल

आँखों के पास के स्थानों को छोड़कर यह पैक चेहरे और गर्दन पर लगा लीजिये। और 20 मिनट बाद पानी से धो लीजिये। यह त्वचा से तेल हटाने के साथ त्वचा में कसावट भी लाता है।

मुल्तानी मिट्टी के गुण – दही के साथ मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti with curd pack for removing oil on face and moisturizing)

  • 1 चम्मच ताज़ा नीबू का रस
  • 2चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 2चम्मच दही

इन सामग्रियों को कांच के बर्तन में मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने से चेहरे पर चमक आती है जो कुछ हफ्तों तक बरक़रार रहती है।

हल्दी और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक (Face pack with multani mitti and turmeric for acne –  facial kaise kare hindi me)

  • 2चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 2चम्मच शहद
  • 1चम्मच हल्दी पाउडर

हल्दी एंटीसेप्टिक होने के साथ ही त्वचा के लिए भी अच्छी होती है। मुल्तानी मिट्टी और हल्दी को मिला लीजिये और आवश्यकता अनुसार शहद मिला लीजिये। सप्ताह में दो बार 15 मिनट तक लगाने से कील-मुहाँसे जल्दी चले जाते है।

घरेलू मिट्टी मास्क, फेस पैक

चन्दन और मुल्तानी मिट्टी का पैक (Multani mitti and sandalwood pack for oily skin)

  • 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 1 चम्मच बेसन
  • 2चम्मच चन्दन पाउडर

15 मिनट तक इसे मिलाकर लगाने से यह त्वचा से तेल और मुहाँसो को हटा देता है।

मुल्तानी मिट्टी के प्रभावी फेस पैक्स (Effective Multani mitti gharelu face pack hindi me)

फेस पैक का निर्माण किसी व्यक्ति की त्वचा के आधार पर किया जाता है अगर आप रूखी त्वचा के लिए बने फेस पैक का प्रयोग तैलीय त्वचा पर  करेंगी, तो इससे  काफी गड़बड़ हो जाएगी। अतः फेस पैक का चुनाव करते वक़्त काफी सावधानी बरतें।

जवान त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के पैक्स (Multani mitti face packs for youthful skin)

गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी का पैक (Rose water and multani mitti pack se multani mitti ke gun)

मुल्तानी मिट्टी बाज़ार में दो तरह से  उपलब्ध होती है। एक पाउडर के रूप में और दूसरा पत्थर के रूप में। अगर आपने पत्थर वाली मुल्तानी मिट्टी ली, तो आपको इसे किसी समतल पत्थर पर घिसकर इससे पेस्ट (paste) बनाना पड़ेगा। परन्तु इसका पाउडर वाला स्वरुप प्रयोग करने में ज़्यादा आसान है। इस पैक को बनाने के लिए आपको जो सामग्रियां चाहिए, वो हैं : –

  • 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 2 चम्मच ठंडा गुलाबजल

फेशियल कैसे करे, एक छोटा पात्र लें और इसमें मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल को अच्छे से मिश्रित कर लें। आप अपनी त्वचा पर इसे लगाने के लिए एक ब्रश (brush) का प्रयोग कर सकती हैं। ऐसे समय आँखों और होंठों के आसपास के  भाग को छोड़ दें। मुल्तानी मिट्टी के इस पैक को 20 मिनट तक रखें और फिर गर्म पानी से इसे धो लें। इससे आपको आसानी से गुलाबी त्वचा पर बेहतरीन चमक प्राप्त होगी।

कील मुहांसे के लिए मुलतानी मिट्टी फेसपैक

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक (Multani mitti face pack for oily skin)

मुल्तानी मिट्टी और फल (Multani mitti with fruits)

अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो ऐसे कई प्राकृतिक पदार्थ हैं जो आपकी त्वचा पर अच्छा काम करते हैं, जैसे नींबू, खीरा, बंदगोभी, टमाटर, स्ट्रॉबेरी (strawberry) आदि। इससे आपकी त्वचा से तेल निकलना काफी कम हो जाएगा। इसके लिए ज़रूरी सामग्रियां हैं : –

  • आधा ग्रेपफ्रूट (grapefruit)
  • आधा सेब
  • एक अंडे की सफेदी
  • 30 से 40 बीजरहित अंगूर

ऊपर दी गयी सारी सामग्रियों को एक पात्र में लें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। अब इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और दोबारा अच्छे से मिश्रित करें। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं तथा इसे करीब 15 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि इस पैक से अतिरिक्त तेल का उत्पादन बंद होता है।

सेब का रस और मुल्तानी मिट्टी (Apple juice and multani mitti)

सेब का रस भी उन लोगों पर काफी अच्छा काम करता है, जिनकी त्वचा तैलीय है और जिनसे अतिरिक्त तेल निकलता है। इस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए : –

  • 2 चम्मच सेब का गूदा /सेब का रस
  • 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

ऊपर दिए गए उत्पादों को एक पात्र में मिलाएं और इसे चेहरे पर इस तरह लगाएं कि इससे पूरा चेहरा ढक जाए। भले ही यह एक हल्का कोट (coat) हो, पर यह चेहरे के हर भाग पर लगना चाहिए। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

मृत त्वचा को निकालने के फेस पैक्स

एक्ने और अशुद्धियों के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक (Multani mitti face packs for acne and blemishes)

मुहांसे आमतौर पर किशोरों में तब देखे जाते हैं, जब वे अपनी जवानी की तरफ बढ़ते रहते हैं। पर मुहांसे भले ही चले जाएं, एक्ने और अन अशुद्धियाँ त्वचा पर बरकरार रहती हैं, जिससे लोगों की सुन्दरता पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसके लिए ज़रूरी सामग्रियां हैं : –

  • एक चम्मच नीम पाउडर
  • 1 चम्मच सुखाई और मसली हुई गुलाब की पंखुड़ियां
  • 2 चम्मच दूध
  • 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

ऊपर दिए गए उत्पादों को एक पात्र में डालें तथा इन्हें एक चम्मच की मदद से अच्छे से मिश्रित कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर धीरे धीरे, खासकर उन भागों पर लगाएं, जो एक्ने और अशुद्धियों से भर गए हैं। नीम एक बेहतरीन प्राकृतिक उत्पाद है, जो एक एंटीसेप्टिक (antiseptic) की तरह भी काफी बढ़िया काम करता है। क्योंकि ये मुहांसे भी एक तरह का बैक्टीरियल (bacterial) संक्रमण होते हैं, इन्हें नीम के पैक द्वारा आसानी से दूर किया जा सकता है। दूसरी तरफ मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा पर निखार लेकर आती है।

मुल्तानी मिट्टी के सौन्दर्य गुण (Fuller earth or multani mitti beauty benefits)

गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी (Rose water with multani mitti)

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

अपने घर में गुलाबजल अवश्य रखें, क्योंकि यह कई प्रकार के फेशियल्स (facials) का घर में निर्माण करने के काम आता है। इसके लिए एक पात्र में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें तथा इसमें 1 चम्मच या पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल का मिश्रण करके एक पेस्ट तैयार करें। इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार इसके सूख जाने पर इसे सादे पानी से धो लें।

शहद, नींबू और मुल्तानी मिट्टी (Honey, lemon and multani mitti)

मुल्तानी मिट्टी में आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को बाहर निकालने और इसे आकर्षक बनाने के गुण मौजूद होते हैं। पर इस प्रक्रिया का पालन करते समय कुछ लोग अपने चेहरे की प्राकृतिक नमी की परत को भी खो देते हैं। इस नमी को चेहरे पर दोबारा वापस लाने के लिए शहद का प्रयोग किया जाता है। क्योंकि शहद त्वचा को बेहतरीन रूप से नमी प्रदान करने का काम करता है, अतः यह काफी फायदेमंद साबित होता है। इस प्रक्रिया का पालन करने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी तथा 1 चम्मच शहद लें और इसमें आधा नींबू निचोड़कर एक पेस्ट तैयार करें। इन सबको अच्छे से मिश्रित करें और इस प्राकृतिक पैक का प्रयोग करें। इसके सूख जाने पर इसे अपने चेहरे से हटा लें।

मुल्तानी मिट्टी और लौंग का पाउडर (Clove powder with multani mitti)

आपने इस नुस्खे के बारे में ज़्यादा नहीं सुना होगा, पर यह काफी प्रभावी रूप से काम करता है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial) गुण होते हैं और इसकी मदद से आपके चेहरे के मुहांसे तथा दाग धब्बे आसानी से दूर हो जाते हैं। अब आप इस पाउडर को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित करके एक पैक का निर्माण कर सकते हैं। इस बेहतरीन पैक का प्रयोग अपने चेहरे पर करें तथा कील मुहांसों की समस्या से दूर रहें। इस विधि का प्रयोग नियमित रूप से करने से आपको काफी लाभ प्राप्त होगा।

loading...