Neem oil benefits for hair, skin, beauty care in Hindi – नीम के तेल का लाभ बालों की देखभाल, त्वचा की देखभाल, सौंदर्य की देखभाल के लिए

आपने नीम के कई गुणों के बारे में सुना होगा, जिनमें रूखे बालों और मुहांसों से इलाज से लेकर शरीर में जीवाणुओं के प्रभाव को कम कने का उपचार भी शामिल है। नीम से प्राप्त तेल आपको सौन्दर्य भी प्रदान करता है। यह प्राकृतिक तत्व कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में हमारी सहायता करता है और त्वचा को अन्दर से शुद्ध बनाता है। नीम के अंश का प्रयोग कई सौन्दर्य उत्पादों में भी महिलाओं को प्राकृतिक रूप से सुन्दरता प्रदान करने के लिए किया जाता है।

नीम में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल (anti bacterial, anti fungal) तथा जलनरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण को दूर करते हैं तथा आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी मज़बूत बनाते हैं। यह एक प्राकृतिक उत्पाद है जिसके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते हैं और ऐसा कोई रसायन भी इनमें मौजूद नहीं होता है, जो आपकी त्वचा और बालों को हानि पहुंचा सके।

नीम हर भारतीय परिवार में एक प्रकार का घरेलू पौधा है। लेकिन आज के दिनो में इन पौधों के छोटे फूल वाले पौधों उग रहे हैं और नीम के स्थानों मे घरों से गायब होते जा रहे हैं। नीम के पौधों को बढ़ने के लिए ज़्यादा जगह की ज़रूरत होती है जिससे की यह बड़े रेंज में फैल जाते हैं। नीम का वानस्पतिक नाम आज़दिरचता इंडिका है।

नीम के पेड़ महोगनी परिवार मेलैसी के अंतर्गत आता है। नीम के पेड़ के मूल भारत, म्यांमार, बांग्लादेश, श्रीलंका, मलेशिया और पाकिस्तान में है। नीम मे ग्लूमतिक एसिड, टाइरोसीन, अर्गीनीने, मेथिओनिओन, फेनिलएलनिन, हिस्टडीन, आर्मीनोकपरयलिक एसिड और आइसोलियोकिन अमीनो एसिड मौजूद  होता है।

नीम के फायदे, नीम का हर हिस्सा हमारे लिए फायदेमंद है। हम कई तरह से नीम के उपयोग, नीम का पेड़, पत्ते, शाखा, फूल, फल का उपयोग सकते है। पुराने दिनों से नीम बीमारियों आदि के इलाज के लिए आयुर्वेद में प्रयोग किया जाता रहा है। इसमें आज़दियारचीन होता है, नीम के फायदे, यह कवक विरोधी, बैक्टीरियल विरोधी और सूजन विरोधी  के रूप में काम करता है।

बादाम के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

नीम का तेल नीम के बीज और नीम के फल से निकाला जाता है। यह नीम का तेल हल्के भूरे रंग, कड़वा स्वाद और सल्फर की तरह गंध वाला होता है है। इसमे से सल्फर की तरह बदबू आती है,क्योकि इस नीम के तेल मे उच्च मात्रा में सल्फर होता है। नीम त्वचा और बालों के लिए वरदान है इस तरह आप समझ सकते हैं कि नीम के पेड़ का हर हिस्सा और यहाँ तक कि नीम का तेल भी स्किन की देखभाल के लिए एक चमत्कारिक औषधि है.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

नीम के तेल के कई फायदे हैं। नीम के उपयोग, यहाँ नीम के तेल की कुछ सौंदर्य लाभ बताए गए  हैं।

नीम तेल के सौंदर्य लाभ (Beauty benefits of Neem oil – neem tel ke gun)

  • नीम का तेल बालों पर विरोधी कवक और विरोधी बैक्टीरियल के रूप में काम करता है। बालों के लिए इस नीम का तेल का साप्ताह मे एक बार प्रयोग करें। यह तेल गंध में कड़वा है। यह सिर से कवक और जीवाणु  को निकाल देता है। अगर आपके सिर की त्वचा संवेदनशील है, तो नारियल तेल या बादाम के तेल के साथ नीम का तेल का उपयोग करे।
  • नीम का तेल एक्जिमा, दाद, सोरायसिस आदि त्वचा रोगों के इलाज मे मदद करता है। नीम के गुण, नीम के तेल में मौजूद विरोधी कवक और विरोधी बैक्टीरियल गुण त्वचा रोगों के इलाज के लिए मदद करता है, कुछ ही दिनों में परिणाम प्राप्त करने के लिए रोजाना नीम के तेल का उपयोग करें।
  • नीम से उपचार, नीम का तेल सिर से रूसी निकालने मे मदद करता है। 2-3 सप्ताह तक नीम का तेल का प्रयोग करे। यह तेल बालो को जड़ से मजबूत और घना बनाता है।
  • नीम के गुण में मुँहासे के लिए नीम का तेल सबसे अच्छा उपाय है। आप इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए उंगली से मुँहासे पर नीम के तेल को लगाए। नीम का तेल भी काले धब्बे को कम करने मे सहायक है।
  • नीम का तेल का प्रयोग व्यापक रूप से शैंपू और तेल, साबुन जैसे कई सौंदर्य उत्पादों में उपयोग किया जाता है। नीम के तेल में मिश्रित सल्फर मुँहासे और सोरायसिस के इलाज नीम से उपचार के लिए मदद करता है। नीम का तेल एक्जिमा और खुजली से मुक्त त्वचा पाने के लिए मदद करता है।

छाछ के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

  • नीम का तेल बालों के लिए अच्छा कंडीशनर के रूप में काम करता है। यदि आपके बाल  घुंघराले  है तो अपने बालों मे स्नान के पहले नीम का तेल लगाए जिससे बाल सीधे और चमकदार हो जाएगे।
  • कई मुंह के देखभाल करने वाले उत्पादों में नीम का तेल का इस्तेमाल नीम के गुण के कारण किया जाता है। नीम का तेल के एंटीसेप्टिक गुण मसूड़ों और दांत की देखभाल के लिए सहायक है।

बालों की देखभाल के लिए नीम का तेल (Neem oil for hair care)

नीम के तेल से रूसी का इलाज हिंदी में (Dandruff treatment)

नीम का तेल डैंड्रफ के उपचार में खास तरीके से लाभकारी होता है. इसके एंटीफंगल गुण डैंड्रफ को बालों में होने से रोकते हैं और यह बालों में रूसी के साथ अन्य किसी तरह के इन्फेक्शन का खतरा भी दूर रखता है. इस तरह नीम का तेल बालों में रूसी समस्या क उपचार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

फ्रिज़ी बालों का उपचार (Treating Frizzy hair)

बालों में निरंतर हानिकारक रसायनों और सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग करने पर आपके सिर पर फ्रिज़ी और रूखे बाल पैदा हो जाते हैं। आप अब इस स्थिति का नीम के तेल से आसानी से उपचार कर सकते हैं। आप इस तेल को या तो सीधे अपने सिर पर लगा सकते हैं, या फिर इसकी कुछ बूंदों का मिश्रण अपने शैम्पू (shampoo) में भी कर सकते हैं। अगर आप नीम के तेल को शैम्पू के साथ मिश्रित कर रहे हैं तो ऐसा निरंतर अपने रोजाना प्रयोग में लाये जा रहे शैम्पू की मात्रा को निकालकर करें। इस तरह इस शैम्पू से बालों को धोने पर आप पाएँगे कि एक बालों के सूख जाने पर वे किस तरह चमकदार बन जाते हैं।

दोमुंहे बाल हटाएं (Removal of split ends)

सीरम, फ्लैट आयरन या कर्लिंग आयरन (serums, flat-iron or curling iron) जैसे स्टाइलिंग (styling) उत्पादों के ज़्यादा प्रयोग से भी बाल रूखे और दोमुंहे हो सकते हैं। आप अब नीम के बीज के अंश निकालकर इन्हें अपने बालों की जड़ में लगा सकते हैं। आप अब नीम के तेल की मदद से बालों में गहरी मोइस्चराइज़िंग (moisturizing) भी प्राप्त कर सकते हैं। यह रूखे और क्षतिग्रस्त बालों की भी मरम्मत करता है तथा आपके बालों को मुलायम और संभालने लायक बनाता है।

प्राकृतिक रुप से टूथपेस्ट से पाएं शीर्ष सौंदर्य उपचार

जुओं का उपचार (Treatment of lice)

जुएँ काफी छोटे कीड़े जैसे जीव होते हैं, जो आपके सिर की त्वचा पर पैदा होकर आपका खून पीते हैं। इनके सिर की त्वचा पर अतिरिक्त रूप से काटने पर घाव हो जाता है, जिससे एक व्यक्ति को काफी दर्द होता है। अतः अपने बालों और सिर को जुओं के प्रभाव से मुक्त रखना ही बेहतर विकल्प होता है। आप नीम के तेल का अपने बालों की जड़ों में प्रयोग करके जुओं को दूर रख सकते हैं। क्योंकि इस तेल की कोई एलर्जिक (allergic) प्रतिक्रिया नहीं होती, अतः आपकी सिर की त्वचा का प्रकार चाहे जो भी हो, आप इसे अपने सिर में लगा सकते हैं।

नीम के तेल के त्वचा पर फायदे (neem tel ke labh for skin)

जब बात आपकी त्वचा की हो तो नीम का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है। कई तरह के साबुन और अन्य सौन्दर्य उत्पादों में नीम के अंशों का काफी मात्रा में प्रयोग किया जाता है। आप नीम के तेल की मदद से रूखी और खुजलीदार त्वचा से भी छुटकारा पा सकते हैं।

एक्ने से राहत (Relief from acne)

बैक्टीरिया (Bacteria) की वजह से त्वचा पर  काफी मात्रा में मुहांसे और एक्ने हो जाते हैं। नीम का तेल बैक्टीरिया को प्रभावी रूप से त्वचा की परतों से निकालता है, जिससे ये मुहांसे  निकलना काफी कम हो जाते हैं। मुहान्सं का पहला चरण चेहरे के ऊपर आया लालपन है। क्योंकि नीम के तेल में उच्च मात्रा में फैटी एसिड (fatty acid) भी होते हैं, अतः इसके निरंतर प्रयोग से चेहरे से दाग और घाव के निशान दूर हो जाते हैं।

फंगल संक्रमण का उपचार (Treating fungal infection)

ओट्स से होने वाले सौंदर्य लाभ

हममें से ज़्यादातर लोग फंगल संक्रमण का शिकार होते हैं, जो उनकी त्वचा के ऊपर धब्बों के रूप में दिखता रहता है। नीम एक शक्तिशाली एंटी फंगल तत्व है जो बाज़ार में मिलने वाले अन्य सौन्दर्य उत्पादों के मुकाबले आपकी त्वचा के लिए कहीं अच्छा है। आप अब अपनी त्वचा के उस भाग पर नीम का तेल लगा सकते हैं, जहां आपको फंगल संक्रमण की शिकायत है। यह बात भी साबित हो चुकी है कि नीम का तेल 14 अलग अलग तरह के फंगस का उपचार कर सकता है।

उम्र के निशानों से लड़े (neem ke oil ke fayde – fight aging)

उम्र बढ़ना एक ऐसी प्रक्रिया है, ज्सिके शिकार हम सभी होते हैं ,परन्तु कोई भी समय से पहले बूढ़ा नहीं होना चाहता। नीम के तेल के प्रयोग से आपके उम्र के निशानों के लक्षण कम और देरी से आते हैं। कि बार जीवनशैली में परिवर्तन की वजह से भी लोग समय से पहले ही उम्रदराज दिखने लगते हैं। आप त्वचा पर नहाने से पहले 10 मिनट तक नीम के तेल की मालिश कर लें और बाद में इसे गर्म पानी से धो लें। आप इसका प्रयोग रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं, जिससे इसका प्रभाव रातभर बना रहे। नीम के तेल के प्रयोग से आप जवान और खूबसूरत दिख सकते हैं।

loading...