Beauty benefits in Hindi of olive oil for face, hair & skin – ऑलिव ऑयल के फायदे – त्वचा, चेहरे और बालों के लिए जैतून के तेल के फायदे

बालों के लिए जैतून का तेल (Olive oil benefits for hair – zaitoon oil for hair in hindi)

जैतून का तेल और इसके लाभ सूखे बाल के लिए (Olive oil hair mask for dry hair se jaitun tel ke faide)

जैतून (zaitun) के तेल के नमी प्रदान करने वाले गुण ना सिर्फ आपकी सुंदरता बढ़ाते हैं बल्कि यही गुण सूखे बालों को भी एक अलग चमक देते हैं। बालों का सूखापन एवं उससे जुडी अन्य समस्याएं जैसे कमज़ोर एवं टूटे बाल भी जैतून के तेल का प्रयोग करने के फलस्वरूप पूरी तरह ठीक हो जाते हैं। सूखे बालों को पोषण देने के लिए जैतून के तेल को गर्म करें और इससे अपने बालों को गर्म तेल की मसाज दें। पर ध्यान रखें कि जैतून के तेल को ज़्यादा गर्म करने से यह अपने फायदे खो देता है।

ऑलिव ऑयल बालों के लिए हेयर मास्क 1 (Jaitun ka oil hair mask to moisture dry hair)

सामग्री (Ingredients)

  • 5 चम्मच जैतून का तेल
  • 1 चम्मच शहद

बनाने की विधि (How to prepare)

कैसे बनाएँ घर पर प्राकृतिक क्लिंजर

एक पात्र में 5 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच शहद डालें पर इसे सीधे गर्म न करें बल्कि इस पात्र को एक अन्य पात्र में रखें जिसमें पानी भरा हो और वह उबल रहा हो। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं और 1 से 2 मिनट तक सिर की मालिश करें। अब इसे 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर एक सौम्य शैम्पू और सादे पानी की मदद से इसे धो लें।

ऑलिव ऑयल बालों के लिए हेयर मास्क 2 (Olive oil hair mask for smooth hair se zaitun oil ke fayde)

सामग्री (Ingredients)

  • 3 चम्मच जैतून का तेल
  • 1 अंडे का पीला भाग
  • आधा चम्मच शहद

बनाने की विधि (How to make olive oil (jaitun ka tel) hair mask)

एक पात्र में अंडे के पीले भाग, शहद एवं जैतून के तेल को डालें और अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को अपने सिर, बालों के सिरे एवं जड़ों तक लगाएं। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर अपने अपने शैम्पू की सहायता से इसे अच्छे से धो लें। यह हेयर मास्क के उपयोग बालों का सूखापन हटाने में सहायता करता है और खराब बालों को ठीक भी करता है। यह आपके बालों में चमक लाकर उसे नरम मुलायम बनाता है।

घुंघराले एवं काफी उलझे बालों को ठीक करने एवं उनकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए जैतून का तेल सबसे बेहतरीन उत्पाद है। अपने बालों को कंघी करने से पहले बालों में थोड़ा सा जैतून का तेल लगाएं। यह बालों को झट से सुलझाने में आपकी काफी मदद करता है और आपके बेजान बालों में चमक भी भरता है। ध्यान रखें कि बालों में ज़्यादा तेल ना लगाएं क्योंकि इससे बाल ज़्यादा तैलीय और चिपचिपे हो जाते हैं।

जैतून का तेल बनाएं त्वचा को सुंदर (Olive oil benefits (jaitun oil) for skin)

स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए लाभदायक है जैतून का तेल

जाने केसर किस तरह हमारे सौंदर्य और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

काफी मात्रा में सूखी त्वचा को ठीक करने के लिए जैतून के तेल के उपयोग से अच्छा माध्यम कोई नहीं है। ऑलिव ऑयल त्वचा को अंदर से नमी प्रदान करता है और उसे सुन्दर और मुलायम बनाता है।

1. जैतून का तेल चेहरे के लिए, बराबर मात्रा में जैतून के तेल और शुद्ध पानी को लें, इन्हें एक जार में भरें और ढक्कन से इसका मुंह बंद कर लें। अब इसे अच्छे से मिलाने के लिए इस जार को अच्छे से हिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

2. जैतून का तेल चेहरे के लिए, जैतून के तेल और नाशपाती का प्रयोग करके एक महीन पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रहने दें और फिर पानी से धोकर चेहरे को तरोताज़ा बनाएं।

3. 2 चम्मच जैतून के तेल को 1 अंडे के पीले भाग एवं आधे चम्मच शहद के साथ डालें। इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाकर इनका एक महीन मिश्रण बनाएं। अब इस मिश्रण लगाएं और 15 से 20 मिनट तक रहने दें। इस मिश्रण को गुनगुने पानी से धो लें और फिर अच्छे से पोंछ लें। यह मास्क चेहरे के सांवलेपन को कम करने में काफी असरदार है और यह त्वचा के प्राकृतिक टोन को बनाए रखता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday