Olive oil beauty benefits in Hindi – जैतून के तेल के फायदे / नुकसान

बालों के लिए जैतून का तेल (Olive oil benefits for hair – zaitoon oil for hair in hindi)

ऑलिव ऑइल (Olive oil) त्वचा, बालों और खूबसूरती को बढ़ाने के साधन के रूप में एक वरदान है। इसे कई प्रकार से प्रयोग कर सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है। अगर आप ने जैतून के तेल के बारे में सुना है तो ऑलिव ऑइल के गुणों के बारे में भी ज़रूर सुना होगा लेकिन अगर आपको इसके प्रयोग का तरीका नहीं मालूम तो इसे प्रयोग के तरीके इस प्रकार हैं।

ऑलिव ऑइल का प्रयोग कैसे करें? (How to use olive oil/Jaitun ka tel in Hindi)

कैसे बनाएँ घर पर प्राकृतिक क्लिंजर

त्वचा या बालों पर जैतून का तेल या ऑलिव ऑइल का प्रयोग करने के लिए इसे हल्का गरम या गुनगुना करके लगाना बेहतर होता है लेकिन यह बात भी हमेशा दिमाग में रखें कि ऑलिव ऑइल को सीधे आंच में गरम नहीं करना चाहिए नहीं तो इसके गुण नष्ट हो जाते हैं, इसे गरम पानी से भरे पात्र में किसी छोटी कटोरी में रखकर गरम करें, या जैतून के तेल को माइक्रोवेव में भी गरम किया जा सकता है।

होंठों के लिए जैतून के तेल का प्रयोग हिन्दी में (Olive oil Benefits for Lips in Hindi)

होंठों की त्वचा चेहरे की तुलना में अधिक मुलायम और कोमल होती है जिसके लिए खास देखभाल की ज़रूरत पड़ती है। जैतून के तेल से आप होंठों को पर्याप्त नमी देकर कोमलता को भी बरकरार रख सकते हैं। इसके अलावा ऑलिव ऑइल के अन्य फायदे यह भी हैं कि त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी यह खास तरीके से काम करता है। अगर आपके होंठ ठंडी हवा या देखभाल में कमी की वजह से रूखे और कटे फटे से हो रहे हैं तो जैतून के तेल में कुछ शक्कर के दानें मिलाएँ और इसमें 2 से 4 बूंद नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को होंठों ओर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें और कुछ देर लगे रहने दें। इसके बाद इसे साफ कर आप देखेंगे कि होंठों की त्वचा नर्म, कोमल और गुलाबी नजर आ रही है साथ ही डेड स्किन भी प्राकृतिक तरीके से बाहर निकल गयी है।

नाखूनों के लिए जैतून के तेल के लाभ (Olive oil benefits in Hindi – Nails care in Hindi with Olive oil treatment)

नाखून हमारे शरीर का हिस्सा है जिसके बेहतर रखरखाव से हम अपनी सुंदरता को उभार सकते हैं। खूबसूरत नाखून किसे पसंद नहीं होते, लेकिन हम में से कई लोगों को यह शिकायत होती है कि उनके नाखून स्वस्थ नहीं है और कमजोर होने की वजह से जल्दी और आसानी से टूटते हैं। इस तरह के नाखूनों की एक समस्या यह भी होती है कि यह बेजान से और चमकहीन से लगते हैं जिनमें कोई आकर्षण नहीं होता। सुंदर नाखून के लिए जैतून का तेल बहुत लाभकारी होता है। गुनगुने  जैतून का तेल को नाखूनों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुये लगाएँ और इन्हें नाखूनों पर तब तक लगा रहने दें जब तक यह उन पर सूख ना जाएँ। इस प्रयोग को नियमित रूप से करें। यह नाखूनों को चमकदार बनाता है।

जैतून का तेल रूखे सूखे बाल के लिए (Olive oil for Dry hair care in Hindi)

Olive oil hair mask for dry hair se jaitun tel ke faide)

जैतून (zaitun) के तेल के नमी प्रदान करने वाले गुण ना सिर्फ आपकी सुंदरता बढ़ाते हैं बल्कि यही गुण सूखे बालों को भी एक अलग चमक देते हैं। बालों का सूखापन एवं उससे जुडी अन्य समस्याएं जैसे कमज़ोर एवं टूटे बाल भी जैतून के तेल का प्रयोग करने के फलस्वरूप पूरी तरह ठीक हो जाते हैं। सूखे बालों को पोषण देने के लिए जैतून के तेल को गर्म करें और इससे अपने बालों को गर्म तेल की मसाज दें। पर ध्यान रखें कि जैतून के तेल को ज़्यादा गर्म करने से यह अपने फायदे खो देता है।

ऑलिव ऑयल बालों के लिए हेयर मास्क 1 (Olive hair mask to moisture dry hair)

सामग्री (Ingredients)

  • 5 चम्मच जैतून का तेल
  • 1 चम्मच शहद

बनाने की विधि (How to prepare Olive oil hair mask/ jaitoon ka tel balo ke liye)

एक पात्र में 5 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच शहद डालें पर इसे सीधे गर्म न करें बल्कि इस पात्र को एक अन्य पात्र में रखें जिसमें पानी भरा हो और वह उबल रहा हो। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं और 1 से 2 मिनट तक सिर की मालिश करें। अब इसे 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर एक सौम्य शैम्पू और सादे पानी की मदद से इसे धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,208 other subscribers

ऑलिव ऑयल बालों के लिए हेयर मास्क 2 (Olive oil hair mask for smooth hair se zaitun oil ke fayde)

सामग्री (Ingredients)

जाने केसर किस तरह हमारे सौंदर्य और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

  • 3 चम्मच जैतून का तेल
  • 1 अंडे का पीला भाग
  • आधा चम्मच शहद

बनाने की विधि (How to make olive oil (jaitun ka tel) hair mask)

एक पात्र में अंडे के पीले भाग, शहद एवं जैतून के तेल को डालें और अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को अपने सिर, बालों के सिरे एवं जड़ों तक लगाएं। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर अपने अपने शैम्पू की सहायता से इसे अच्छे से धो लें। यह हेयर मास्क के उपयोग बालों का सूखापन हटाने में सहायता करता है और खराब बालों को ठीक भी करता है। यह आपके बालों में चमक लाकर उसे नरम मुलायम बनाता है।

घुंघराले एवं काफी उलझे बालों को ठीक करने एवं उनकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए जैतून का तेल सबसे बेहतरीन उत्पाद है। अपने बालों को कंघी करने से पहले बालों में थोड़ा सा जैतून का तेल लगाएं। यह बालों को झट से सुलझाने में आपकी काफी मदद करता है और आपके बेजान बालों में चमक भी भरता है। जैतून का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं लेकिन ध्यान रखें कि बालों में ज़्यादा तेल ना लगाएं क्योंकि इससे बाल ज़्यादा तैलीय और चिपचिपे हो जाते हैं।

जैतून का तेल बनाएं त्वचा को सुंदर (Olive oil/jaitun oil benefits for skin)

त्वचा को नमी प्रदान करे (Moisturizes Skin)

जैतून के तेल में काफी मात्रा में विटामिन इ (vitamin E) मौजूद होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) है जो त्वचा को सूरज की तेज़ रोशनी या हवा से बचाकर रखता है। इसका हल्का स्वरुप इसे एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर (moisturizer) बनाता है जो लम्बे समय तक बना रहता है और हर प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा होता है। इसका प्रयोग करने के लिए स्नान करने के बाद अपनी त्वचा को हल्का गीला छोड़ दें एवं चेहरे पर जैतून के तेल से मालिश करें। इसे करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यदि आपकी त्वचा सूखी है तो इस तेल को चेहरे पर लगाकर रातभर रहने दें और एक सौम्य फेस वाश (face wash) तथा गर्म पानी की मदद से सुबह धो लें।

मेकअप हटाने में सहायता करे (Helps Remove Makeup)

मेकअप हटाने के मामले में शुद्ध जैतून का तेल बाज़ार में मिलने वाले उत्पादों के मुकाबले आसान एवं किफायती विकल्प है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। यदि आपकी त्वचा काफी संवेदनशील है तो जैतून के तेल जैसे प्राकृतिक विकल्पों का प्रयोग करना ही आपके लिए श्रेयस्कर होगा। जैतून के तेल का मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल करने हेतु इसमें दो रुई के फाहे डुबोएं और इन्हें चेहरे पर अच्छे से रगड़ें। आप रुई के फाहे को जैतून के तेल से भिगोकर इससे मेकअप हटा सकती हैं। मेकअप हटाने के अलावा, यह तेल आपकी आँखों के आसपास की त्वचा को मुलायम बनाने के लिए भी प्रयुक्त होता है।

एंटी एजिंग गुणों से युक्त (Has Anti-Aging Properties)

उम्र बढ़ने के साथ ही आपकी त्वचा ढीली पड़ने लगती है और इसपर झुर्रियों का आगमन होने लगता है। आप उम्र बढ़ने के इन संकेतों को जैतून के तेल की मदद से टाल सकते हैं। इस पद्दति के लिए 2 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच नींबू का रस एवं एक चुटकी समुद्री नमक लें। अपने चेहरे पर जैतून के तेल की कुछ बूंदों से अच्छे से मालिश करें। एक एक्सफोलिएंट (exfoliant) का निर्माण करने के लिए बाकी बचे तेल को समुद्री नमक के साथ मिश्रित कर लें। ताज़गी के अहसास के लिए इसमें नींबू का रस मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग त्वचा के उन भागों पर करें जो रूखी, खुरदुरी एवं धारीदार हैं।

स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए लाभदायक है जैतून का तेल

काफी मात्रा में सूखी त्वचा को ठीक करने के लिए जैतून के तेल के उपयोग से अच्छा माध्यम कोई नहीं है। जैतून का तेल चेहरे के लिए (Jaitoon ka tel chehre ke liye) अमृत समान है। ऑयल त्वचा को अंदर से नमी प्रदान करता है और उसे सुन्दर और मुलायम बनाता है।

1. जैतून का तेल चेहरे के लिए, बराबर मात्रा में जैतून के तेल और शुद्ध पानी को लें, इन्हें एक जार में भरें और ढक्कन से इसका मुंह बंद कर लें। अब इसे अच्छे से मिलाने के लिए इस जार को अच्छे से हिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

2. जैतून का तेल चेहरे के लिए, जैतून के तेल और नाशपाती का प्रयोग करके एक महीन पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रहने दें और फिर पानी से धोकर चेहरे को तरोताज़ा बनाएं।

3. 2 चम्मच जैतून के तेल को 1 अंडे के पीले भाग एवं आधे चम्मच शहद के साथ डालें। इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाकर इनका एक महीन मिश्रण बनाएं। अब इस मिश्रण लगाएं और 15 से 20 मिनट तक रहने दें। इस मिश्रण को गुनगुने पानी से धो लें और फिर अच्छे से पोंछ लें। यह मास्क चेहरे के सांवलेपन को कम करने में काफी असरदार है और यह त्वचा के प्राकृतिक टोन को बनाए रखता है।

loading...