Beauty benefits of Neem in Hindi – आपके चेहरे और त्वचा की खूबसूरती के लिये नीम के लाभ

नीम सदियों से आयुर्वेद में एक चमत्कारी पौधे के रूप में जाना जाता रहा है। इसमें कई गुण होते हैं जो काफी प्रभावी रूप से शरीर की विभिन्न समस्याओं का इलाज करते हैं। नीम का प्रयोग सौन्दर्य और त्वचा की देखभाल के लिए किया जाना भारत में कोई नयी बात नहीं है। इसका प्रयोग लम्बे समय से त्वचा के अवगुणों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। यहाँ तक कि आज भी इस पौधे की पत्तियों का प्रयोग त्वचा और बालों के कई आयुर्वेदिक उत्पादों के निर्माण में किया जाता है। इससे आपको इस औषधीय पौधे के सर्वश्रेष्ठ गुणों का लाभ प्राप्त होता है। नीम त्वचा की ज्यादातर समस्याओं का हल निकालने में काफी प्रभावी साबित होता है, क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल (anti-bacterial and anti-fungal) गुण होते हैं नीम में कार्यशील कंपाउंड्स (compounds) का समूह होता है, जो आपको जलनरोधी, एंटी पाइरेटिक,एंटीऑक्सीडेंट और एंटी प्रोटोज़ोअल (anti-pyretic, antioxidant as well as anti-protozoal) गुण प्रदान करते हैं। नीचे नीम के आपकी त्वचा के लिए कुछ सौन्दर्य गुण दिए गए हैं।

क्या आप वास्तविकता में मुंहासे आपकों शर्मिंदगी का अनुभव कराते है? क्या आप इन मुंहासों को दबाते दबाते थक चुकी है या त्वचा के रंग से शायद खीझ उठी है? ये सभी समस्यायें हर समय महिलाओं को भयभीत करती हैं। लेकिन बजाय शत प्रतिशत प्राकृतिक सामग्रियों से उपाय ढ़ूढ़ने के कॉसमेटिक्स का भी लोग प्रयोग करने लगते है। नीम वास्तविकता में एक प्राकृतिक औषधि है जो कई सारे अद्भुत लाभ के दृष्टिकोण से अच्छी है और बहुत तेज़ी से फायदेमंद है। परिणामस्वरूप आप सभी लड़कियां, विशेष रूप से नई दुल्हनें भी, इस संदर्भ में नीम के अद्भुत लाभ को पायेगी जो निश्चित रूप से आपको अचम्भित कर देंगी।

नीम के फायदे – त्वचा के संक्रमण में (Neem for skin allergies and rashes)

कुछ नीम की पत्तियों को उबालें जब तक कि पत्तियां अपना रंग छोड़कर पानी को हरा कर दें। प्रतिदिन नहाने के लिये ऐसे पानी का प्रयोग आपकी त्वचा को अच्छे स्तर तक लेकर जायेगा। नीम के फायदे, नीम की पत्तियों में बैक्टीरिया विरोधी और कवक विरोधी गुण होते हैं और वे वास्तविकता में त्वचा के रंग के लिये प्रभावी होते हैं। इसके आगे भी यह आपकी त्वचा को बिना सुखये संक्रमण से मुक्त करने के साथ आराम पहुंचायेगा।

नीम के लाभ – मुंहासे की समस्याओं को सुलझाने में (Neem for acne and pimples)

प्राकृतिक घरेलू नीम से बने बालों के पैक

सबसे अधिक बार उपयोग होने वाला स्वयं का समाधान है जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक एक हाथ से दूसरे हाथ द्वारा पहुंचाया गया है, साथ ही इल्लों की समस्या का भी समाधन नीम की पत्तियों द्वारा किया गया है। आपके लिये इसे सफलता के साथ प्रयोग करने के लिये कुछ नीम की पत्तियों को उबाले और ऑर्गेनिक कॉटन के साथ इस पानी को चेहरे, गर्दन आदि पर लगा लें क्योंकि यह पानी आप की समस्याओं का समाधान कर देगा। आप नीम – ककड़ी के या नीम – दही के पैक के उपयोग से भी शुरुआत कर सकते हैं और पसीने की ग्रंथियों से निकलने वाले अत्यधिक तेल को कम कर सकते है।

अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने के लिए नीम (Neem ke labh control excess oil secretion)

नीम त्वचा की तेल ग्रंथियों के द्वारा अतिरिक्त मात्रा में तेल का संचार किये जाने को नियंत्रित करने की भी क्षमता रखता है। जो लोग चेहरे के अतिरिक्त तेल पर नियंत्रण प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए नीम एक बेहतरीन उपचार है।

नीम की पत्तियों का एक महीन पेस्ट तैयार करें और इसमें नींबू के रस की 4 से 5 बूँदें डालें। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे पर अच्छे से करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे सादे पानी से धो लें और अच्छे से सुखा लें।

नीम का रस – त्वचा रंगत को ठीक करना (Neem for a clearer complexion)

जब भी नीम को नियमित उपयोग किया जाता है नीम एक अच्छे एजेंट के रूप में कार्य करने के क्रम में झुर्रियों के साथ अतिरिक्त तेल को हटाता है। नीम के पानी को निकालकर उपयोग करने से यह बढ़ती उम्र के चिन्हों का भी उपाय करता है। नीम का निचोड़ा हुआ पानी इन मुंहासों के रंगों को हल्का करने के साथ घावों को भी ठीक करने के काम में आ सकता है। नीम के लाभ, विकल्प के रूप में आप नीम और गुलाब के पैक को बना सकते हैं यह आपकी रंगत हो अच्छा करेगा और आपको तेल के गाढेपन से छुटकारा दिलायेगा। सूखने के बाद इसे गुलाब जल के साथ धुल दें।

छाछ के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

काले धब्बों के लिए नीम का तेल (Neem oil for blackheads)

काले धब्बे कई लोगों के लिए समस्या का विषय होते हैं। अगर आपको लगता है कि इन दाग धब्बों को दूर करने के लिए आपको पार्लर (parlor) जाना पड़ेगा, तो आपके लिए ख़ुशी की खबर यह है कि नीम का तेल प्रभावी रूप से काले धब्बों को दूर करता है।

नीम के तेल की 2 से 3 बूंदों को पानी की 2 से 3 बूंदों के साथ मिश्रित करें और इस मिश्रण का प्रयोग चेहरे के उन हिस्सों पर करें, जहां आपको काले धब्बों की समस्या दिखाई दे। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। नियमित प्रयोग से यह विधि आपके चेहरे से काले धब्बों को दूर कर देती है और नए काले धब्बों की पैदावार होने से भी रोकती है।

नीम के गुण – सूखी त्वचा का उपाय (Neem for reducing extreme skin dryness)

नीम पैक बहुत अधिक सूखी त्वचा के लिये बहुत ही अच्छा उपाय है कुछ नीम पाउडर को खरीद लें और अंगूर बीज के तेल के साथ मिश्रण बनायें। नीम के गुण, इसे समान रूप से चेहरे पर लगा लें और लगभग 2 मिनट छोड़ने के बाद इसे ठण्डे पानी के साथ धो दें।

नीम का तेल – छोटे छिद्रों का उपचार (Neem ke fayde hindi me – reduces small pores)

नीम तेल के स्वास्थ्य लाभ एवं सौन्दर्य लाभ

नीम मुंहासों, कील के साथ शारीरिक छोटे छिद्रों की समस्याओं को दूर करने के लिये इस प्रभावकारी समाधान को उपलब्ध कराया जाता है। नीम का तेल, परिणाम प्राप्त करने के लिये इसे सप्ताह में कम से कम तीन बार प्रयोग करना चाहिये। अगर आपको मुंहासे की समस्या अधिक होती है तो प्रभावित क्षेत्र पर नीम का तेल लगायें।

नीम का रस – घुमावदार बालों की समस्याओं में (Neem ke gun for curly hairs)

आपके हाथ में नीम एंटीसेप्टिक के साथ बैक्टीरिया विरोधी गुण वाला है जो आपको शीर्ष पर पहुंचा सकता है। नीम नये बालों को उगाने का लाभ देता है। चिकित्सकीय मालिश आपको अच्छे बालों को पैदा करते है। रूसी को नियंत्रितकरने के लिये नीम पाउडर को पानी के साथ उपयोग करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday