Hindi beauty tips for glowing skin – चमकती त्वचा के लिये ब्यूटी टिप्स

वर्षों से लोकप्रिय कहावत कही जा रही है कि खूबसूरती त्वचा की गहराइयों में होती है। लेकिन जब दोषरहित खूबसूरती की बात होती है तो यह और गहरी हो जाती है।

एक समय था जब महिलायें अपने रूप के प्रति सतर्क रहती थी। उनके लिये अपने बाल, त्वचा, मेकअप आदि कैसे रखे, बड़ा सौदा होता था । लेकिन अब पुरुष भी ऐसा रूप चाहते है। वे हर प्रकार से सुंदर और अच्छे दिखना चाहते है। इसके लिये हम कुछ खूबसूरती की सलाह लेकर आये है जो प्रकृतिक रूप से आपकी त्वचा पर चमक लाने में सहायता करेगी। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

ग्लोइंग स्किन के लिये ब्यूटी टिप्स (Best hindi beauty tips for glowing skin)

त्वचा में निखार लाने के लिए हल्दी (Turmeric to lighten your skin tone & glow the skin)

हल्दी में त्वचा को उजला बनाने तथा एंटीसेप्टिक (antiseptic) के गुण होते हैं। इसकी मदद से दाग और अन्य प्रकार के निशानियों से मुक्ति मिलती है। हल्दी त्वचा की एलर्जी (allergy), जलन और संक्रमण से आपको बचाती है और आपकी त्वचा को बेजान होने से रोकती है। एक चम्मच हल्दी के पाउडर को पर्याप्त मात्रा में अनानास के रस के साथ मिश्रित करें और एक महीन पेस्ट (paste) बनाएं। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें। इसे तब तक छोड़ दें, जब तक कि यह पूरी तरह सूख ना जाए। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में इसका प्रयोग 2 से 3 बार करें और चेहरे पर धब्बों को कम करें।

वैकल्पिक तौर पर आप एक और तरीके का प्रयोग कर सकते हैं। बराबर मात्रा में हल्दी के पाउडर और बेसन को पर्याप्त मात्रा में पानी या दूध के साथ मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इस पेस्ट को बराबर मात्रा में अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इसे कुछ देर तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। अपने चेहरे को गोलाकार मुद्रा में धीरे धीरे स्क्रब (scrub) करें। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में एक बार करके चेहरे को उजला बनाएं, दाग हटाएं तथा चेहरे को चमकाएं।

चमकती त्वचा के लिये अनन्नास

शहद (Honey best natural skin moisturizer)

शहद आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है और आपको साफ़ त्वचा प्रदान करता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) और एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण होते हैं, जो आपके चेहरे को संक्रमण से दूर रखते हैं। आप अपनी त्वचा पर सीधे ही कच्चा शहद लगा सकते हैं और इसे प्राकृतिक रूप से सूखने के लिए छोड़ सकते हैं। अब इसे गुनगुने पानी से धो लें। शहद में पानी की मात्रा होती है, जो आपकी त्वचा को अन्दर से नमी प्रदान करती है और इसे नर्म और मुलायम बनाती है। इसे हर दो दिन में एक बार ज़रूर दोहराएं।

इसके अलावा आप त्वचा में चमक लाने के लिए शहद और दूध के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दो चम्मच दूध और एक चम्मच शहद को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इसमें एक चम्मच बेसन मिलाएं तथा इन सबको अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे गर्म पानी से धो लें। हफ्ते में इसका एक बार प्रयोग करें और चमकदार त्वचा प्राप्त करें।

खीरा (How to get fresh, natural glowing skin with cucumber?)

खीरे में शरीर को नमी प्रदान करने, एस्ट्रिंजेंट (astringent) तथा पोषक तत्व मौजूद होते हैं। खीरा ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी काफी अच्छा होता है और इससे त्वचा की गुणवत्ता में इजाफा होता है। खीरा खराब कोशिकाओं की मरम्मत करता है तथा मृत कोशिकाओं को त्वचा से निकालता है। यह त्वचा को बेहतरीन और ताज़ा चमक भी प्रदान करता है। एक ताज़े खीरे को मोटे टुकड़ों में काटें तथा इसे सीधे अपने चेहरे और गले पर रगड़ें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें तथा अगली सुबह इसे गर्म पानी से धो लें। रोजाना सोने से पहले इसका प्रयोग करें।

वैकल्पिक तौर पर, बराबर मात्रा में खीरे और नींबू का रस मिश्रित कर लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गले पर अच्छे से लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने दें और फिर गर्म पानी से अच्छे से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इसे रोजाना दोहराएं।

ग्लोइंग स्किन के लिये पर्याप्त मात्रा में पानी पियें (Hindi tips for glowing skin with water)

कई वर्षों से जो सलाह सबसे ज्यादा लाभदायक सिद्ध हुई है वह प्रतिदिन 8-10 ग्लास पानी पीना है। साथ ही यह सबसे सस्ती सलाह जो आप सोच सकते है। पीने का पानी आपके शरीर से अनचाहे जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है और इसे जलयोजित करता है। यह आपकी त्वचा पर चमक को वापस लाता है और आप में नया प्राण भर देता है।

चमकती हुई त्वचा के लिये प्रतिदिन घृतकुमारी का उपयोग (Use aloe vera gel for glowing skin)

त्वचा की सफाई के प्राकृतिक घरेलू पैक

अगर आपके घर पर घृतकुमारी का पेड है तो उसका जेल लेकर चेहरे और गर्दन पर लगायें। चमक त्वचा के लिये लगाने के लगभग 15 मिनट बाद ठण्डे पानी से धो दें। अगर आपके पास घृतकुमारी का पेड़ नही है तो बाज़ार से बना बनाया घृतकुमारी का रस/जेल नज़दीकी दवाखाने से खरीद सकते है। यह ठीक प्राकृतिक जेल की भांति कार्य करता है। बर्फ के टुकड़े को कपड़े में लेकर चेहरे पर रगड़ें। यह आपकी त्वचा पर तुरंत चमक देगा। घृतकुमारी में एण्टीऑक्सीडेंट का गुण होता है जो त्वचा की अशुद्धियों से लड़ता है और इसे नम और चमकदार रखता है।

दैनिक आहार में लहसुन का प्रयोग करें (Add garlic to your daily diet for clear skin)

वर्षों के शोधों से यह सिद्ध हुआ है कि दैनिक आहार में लहसुन का प्रयोग त्वचा कोशिकाओं की ज़िंदगी बढ़ाता है और वर्षों तक प्राकृतिक तरीके से चमकदार और जवां रहेगी। चमक त्वचा, बेहतर चमकती त्वचा के लिये लहसुन का पानी के साथ लेप बनाकर अपनी त्वचा पर लगायें। यह आपके छिद्रों को जलयोजित और अन्‌चाहे विषैले पदार्थों को हटा देगा।

स्किन की देखभाल – नींबू के रस और शहद का पैक (Lemon juice and honey pack treat dry skin)

नींबू का रस और शहद सूखी त्वचा को ठीक करने में सहायता करता है। 2 चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलायें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठण्डे पानी से धोयें। नींबू प्रकृतिक विरंजक का कार्य करता है और शहद आपकी त्वचा का पोषण करता है। इसका नियमित प्रयोग कम समय में अच्छा परिणाम देगा।

नारियल पानी (Coconut water good for health and glowing skin)

त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल

स्वस्थ चमकती त्वचा पाने के लिये नारियल पानी अच्छा सिद्ध हो सकता है। नारियल पानी में मॉइस्चराइज़िंग और एण्टीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है जो आपकी त्वचा की सभी अशुद्धियों को साफ कर देता है।

चेहरे की चमक (chehre ki chamak) के लिए संतरे का रस (gharelu upay for glowing skin with orange juice)

संतरे का रस प्रतिदिन पियें। यह फल विटमिन सी से भरपूर है जो कोलेजन बनाने में सहायता करता है। कोलेजन त्वचा की जवानी और चिकनाहट के लिये अत्यंत आवश्यक है।

सही खानपान (Maintain proper diet for glowing skin)

प्राकृतिक रूप से त्वचा में चमक लाने के लिए स्वास्थ्यकर भोजन ज़रूरी है। स्वस्थ प्रोटीन (protein), ताज़े फल और सब्जियों का सेवन करें जो पोषक पदार्थों तथा एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) से भरपूर हों। इससे आपको दमकती हुई त्वचा प्राप्त होगी। अखरोट और जैतून के तेल जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जो ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (omega 3 fatty acids) से भरपूर हों। अपने भोजन में विटामिन सी (Vitamin c) की मात्रा शामिल करें क्योंकि इससे मुहांसों से राहत मिलती है। सिट्रस (citrus) से युक्त भोजन और पालक को अपने खानपान में शामिल करें। फाइबर (fiber) युक्त भोजन जैसे ताज़ी सब्जियां, प्राकृतिक फल, नट्स (nuts) आदि। स्वास्थ्यकर और संतुलित खानपान बनाए रखें। इससे पेट की समस्याएं दूर होती हैं और आँतों की एवं गैस की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है। ये शरीर का विष एवं अन्य अशुद्धियों को बाहर निकालता है।

दमकती त्वचा के लिए चेहरा साफ़ करने के तरीके (Tips to cleanse your face for radiant skin)

सबसे पहले, किसी भी फेस पैक (face pack) का प्रयोग करने से पहले त्वचा को क्लीन्ज़ करें। इससे गन्दगी और पसीना हटता है एवं बंद रोमछिद्र भी खुलते हैं। त्वचा को साफ़ करने से बेजान त्वचा अच्छी हो जाती है। अपने चेहरे को धोएं तथा हर दिन सुबह और रात को टोनर (toner) तथा रुई के कपड़े की मदद से त्वचा को धीरे धीरे क्लीन्ज़ करें। व्यायाम या अन्य दैनिक कार्य करने के बाद त्वचा साफ़ करें एवं सनस्क्रीन (sunscreen) का भी प्रयोग करें।

त्वचा को एक्सफोलिएट करें (Exfoliate your skin to remove dead skin cells)

सनस्क्रीन, तेल और मेकअप (makeup) उतारने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करें। क्रीम के रूप में एक सौम्य स्क्रब का प्रयोग करें जिसमें फलों का अम्ल हो। यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है। इससे आपको अंदरूनी रूप से नयी त्वचा मिलती है तथा मृत त्वचा और सनटैन (suntan) से छुटकारा मिलता है। अपने चेहरे पर कड़े स्क्रब का प्रयोग ना करें, क्योंकि इससे उन्हें नुकसान पहुँच सकता है। इनसे अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें और इनसे धीरे धीरे मालिश करके मृत त्वचा निकालें।

मोइस्चराइस करें (Moisturize to get smooth skin)

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए विटामिन

मॉइस्चराइजिंग रूखी त्वचा के लिए काफी आवश्यक है। गर्मियों के दिन में आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है तथा इसकी त्वचा भी काफी रूखी हो जाती है। अतः इस समय मॉइस्चराइजिंग काफी ज़रूरी है। काफी पानी तथा फलों के रस का सेवन करें। ऐसे कुछ मॉइस्चराइजर लगाएं जो हाइपोएलर्जेनिक (hypoallergenic) हों तथा किसी प्रकार की त्वचा पर भी प्रयोग में लाए जा सकते हों।

दमकती त्वचा के लिए कुछ प्रभावशाली फेसपैक (Effective Face pack for glowing skin – glowing skin tips in hindi)

हल्दी बेसन का लेप (Turmeric and gram flour facepack for glowing skin)

हमारे देश में सदियों से हल्दी बेसन (Turmeric and gram flour) का इस्तेमाल त्वचा को उज्जवल बनाने के लिए किया जा रहा है। बेसन त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखता है और त्वचा को साफ भी करता है। वहीं हल्दी अपने एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुणों के कारण मशहूर है। इन दोनों को साथ मिलकर लगाने से त्वचा में एक नए जैसी चमक (glow) आ जाती है। इनके फ़ायदों को आप अपनी माँ या घर की किसी अन्य अनुभवी महिला से जान सकते हैं। हल्दी बेसन से बना फेसपैक तैयार करने के लिए 2 चम्मच बेसन में ¼ चम्मच हल्दी के साथ थोड़ा दूध (milk) और गुलाब जल (rose water) मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को इस प्रकार बनाएँ की न तो यह ज़्यादा गाढ़ा हो और ना ही ज़्यादा पतला और आसानी से चेहरे पर लगाया जा सके। इस पैक को 15 मिनट चेहरे पर लगा के रखें और हल्के गुनगुने पानाई से चेहरा धो लें। फिर देखें इस फेसपैक का कमाल ।

बादाम के तेल के साथ शहद (almond oil with honey for clear and glowing skin)

शुद्ध बादाम का तेल विटामिन ई (Vitamin E) का बड़ा स्रोत होता है, जो त्वचा को निखार और चमक प्रदान करता है साथ ही शहद (Honey) में एंटीसेप्टिक (antiseptic) और एंटीबायोटिक (antibiotic) गुण होते हैं जो त्वचा को मुँहासे (pimple) या कील आदि पैदा करने वाले जिवाणुओं के संक्रमण को रोकते हैं। बादाम तेल और शहद को बराबर मात्रा में लेकर मिक्स करें और अपने चेहरे पर 20 मिनट लगा रहने दें, फिर हल्के गरम पानी से चेहरा दो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार करने से आपकी त्वचा में चमक आ जाएगी। यह पैक हर तरह की त्वचा के लिए उपयोगी है।

बढ़ती उम्र के निशान, चेहरे पर क्यों दिखाएँ?

मुल्तानी मिट्टी के साथ चन्दन का फेस पैक देता है त्वचा को निखार (Fuller’s earth and sandal facemask)

त्वचा को दमकता हुआ और कोमल बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी (fuller’s earth) और चन्दन (sandal) से बना फेसपैक जादू की तरह काम करता है। यह आपके मुरझाए हुये चेहरे में चमक (giow) लाता है। मुल्तानी मिट्टी के साथ चन्दन का पाउडर मिलकर इसे दूध और गुलाब जल की मदद से पेस्ट का रूप दें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएँ और सूखा जाने पर पानी से धो लें। चन्दन और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक त्वचा को चमक देकर उज्जवल बनाता है।

जौ के साथ दालचीनी बढ़ाता है त्वचा का निखार (Oatmeal cinnamon facepack Improves skin radiant)

2 छोटे चम्मच जौ आटे में ½ चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर थोड़ा दूध मिला कर पतला पेस्ट जैसा बना लें। चेहरे में दमक लाने के लिए जौ और दालचीनी से बने फेसपैक को 20 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह पैक चेहरे को दमक देने के साथ गोरा भी बनाता है।

चेहरे में लाये रौनक पपीते और शहद का फेसपैक (papaya haney face mask for lighten skin)

त्वचा के लिए पपीता (papaya) एक बहुत ही फायदेमंद फल है। खासकर सामान्य और ड्राइ स्किन (dry skin) वालों के लिए यह पैक बहुत उपयोगी है। पके हुये पपीते को अच्छी तरह मसल कर पेस्ट बना लें। अब इसमें थोड़ा शहद (honey) मिलाकर इस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। शहद और पपीते का फेसपैक त्वचा से डेड स्किन निकाल कर चमक औए ताज़गी देता है।

गोरापन देता है संतरे के छिलके से बना फेसपैक (Orange peel gives glowing skin with fairness)

कैसे ठीक करे मुहाँसे तैलीय चेहरे से?

चमकती हुई त्वचा के साथ गोरापन खूबसूरती को और भी बढ़ा देता है। संतरे के छिलकों (Orange peels) को सूखा कर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में दही (yogurt) और शहद (honey) मिलाकर पैक बनाएँ और चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखें। फिर इसे धो लें। इस पैक के नियमित प्रयोग से त्वचा का गोरापन (fairness) और चमक (glow) बढ़ जाता है।

आलू और बेसन का फेस पैक देता है गोरा निखार (potato juice for lightening skin)

आलू के रस (potato juice) में त्वचा को चमक देने वाले तत्व मौजूद होते हैं। आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसे बेसन (Gram flour) में मिलाकर पैक बना लें । आलू के रस और बेसन से बने पैक को चेहरे पर रोजाना 15 मिनट लगाने से चेहरा का निखार बढ़ता है और त्वचा में चमक भी आती है।

अन्य सलाह (Gharelu upay for glowing skin)

  • दिन में 2-3 बार अपने चेहरे को अच्छे फेस वॉश से धोयें। अपना चेहरा अधिक धुलने से अतिरिक्त तेल निकलता है जो मुंहासे का कारण होता है।
  • सप्ताह में 2-3 बार अपपर्णन (मृत त्वचा को हटाना) करें। अपनी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिये प्रकृतिक स्क्रब का प्रयोग करें।
  • नहाने के लिये गर्म पानी से बचें क्योंकि यह आवश्यक तेल को भी हटा देता है और इसे कम नम छोड़ता है। यह सूखी त्वचा छोड़ता है।
  • त्वचा के आवश्यक पोषण की पूर्ति के लिये मल्टीविटामिन दवा का प्रयोग करें।
  • चेहरे को धोने के लिये एण्टीबैक्टीरिया उत्पाद का उपयोग करें।
  • हमेशा अपने चेहरे को हाथों से ना छुयें, इससे हाथ की गंदगी चेहरे पर आ जाएगी।
  • कम से कम कॉसमेटिक का उपयोग करें। प्राकृतिक उत्पाद का उपयोग करें।
  • अगर आप की त्वचा तैलीय है तो थोड़ा पाउडर लगा लें।
  • हर मौसम में अपने मेकअप उत्पाद को बदले, खासतौर पर सूर्यरक्षक लोशन, फॉउंडेशन और मॉइस्चराइज़र।

इन सलाहों का उपयोग करके निश्चित रूप से आपको हमेशा स्वस्थ, चिकनी और जवां त्वचा मिलेगी।