Natural Hindi tips for oily skin & face – ऑयली त्वचा / ऑयली स्किन और चेहरे के लिए घरेलू उपचार

ऑयली त्वचा / ऑयली स्किन से छुटकारा पाना मुमकिन है। हर दिन और दिन में 2 बार अपनी त्वचा को साफ़ करें। ग्लिसरीन युक्त साबुन से अपने चेहरे से धुल और मिटटी साफ़ करें। रात में सोने से पहले मेकअप उतार दें। विटामिन बी 2 की कमी की वजह से त्वचा ऑयली हो जाती है।

इसलिए अपने आहार में विटामिन बी 2 युक्त खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं, अनाज शामिल करें। प्रोटीन युक्त आहार लें। चॉकलेट, तले हुए पदार्थ और शराब पीना कम करें।

ऑयली त्वचा का कारण है त्वचा के रंध्रों से अतिरिक्त तेल का रिसाव। यह तेल त्वचा के निचे जमी हुई चरबी के वजह से छुटता है।

नींबू का रस (Lemon juice to get rid of oily skin)

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो त्वचा से अतिरिक्त तेल सोख लेता है। यह त्वचा के लिए अच्छा कीटाणुरोधक है। 1 बड़े चम्मच नींबू का रस लेकर उसमे ठंडा पानी मिलाकर यह मिश्रण चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट तक छोड़कर फिर ग्लिसरीनयुक्त साबुन से धो डालें।

शहद और नींबू की पेस्ट (Honey and lemon paste for oily face)

मुंहासों को दूर करने के प्राकृतिक घरेलू इलाज

शहद त्वचा से अतिरिक्त तेल कम करने के लिए जाना जाता है। तैलीय त्वचा से पाएं छुटकारा, चेहरे की झुर्रियां कम करने का काम भी शहद करता है। 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच शहद और दूध की कुछ बूंदें अच्छी तरह से मिलाएं। रात में सोने से पहले यह पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। यह आपके चेहरे से तेल पूरी तरह से साफ़ कर देगा।

बादाम (Almond)

थोड़े बादाम लेकर उन्हें पीसकर पाउडर बनायें। इस पाउडर में थोडा शहद मिलाएं। इस पेस्ट से ऑयली त्वचा पर सही तरह से मालिश करें। 10-15 मिनट रखकर फिर गर्म पानी से धो डालें।

तैलीय त्वचा के उपाय – ओटमील (Oatmeal)

ओटमील पाउडर त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकाल देता है और अतिरिक्त तेल सोख लेता है। ओटमील पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाएं। यह मिश्रण त्वचा पर लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से धो डालें।

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel to remove oil)

एलोवेरा कीटाणुरोधक है। तैलीय त्वचा से मुक्ति, यह ऑयली त्वचा के उपचार में लाभकारी है। एलोवेरा जेल फ्रिज में रखें। दिन में 2-3 बार यह जेल चेहरे पर लगाएं। यह ऑयली त्वचा को सुधार देगा।

तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय – सेब (Apple – oily skin ke liye gharelu nuskhe)

सेब आपकी त्वचा पर कीटाणुरोधक की तरह काम करता है। यह त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। सेब का छिलका निकाले। सेब के टुकड़े कर लें। इन टुकड़ों को अपने चेहरे पर रगड़ें।

अंडे का सफ़ेद भाग (Egg whites for oil free skin)

चेहरे के दाग धब्बे के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे

अंडे के सफ़ेद भाग में विटामिन ए होता है जो त्वचा से धब्बे मिटाता है। यह त्वचा को उजाला बनाता है। अंडे का सफ़ेद भाग फेंटकर त्वचा पर एक जैसा लगायें। सुखा होने तक रखकर फिर गर्म पानी से धो डालें। हफ्ते में 2 बार करने से आपको परिणाम दिखेंगे।

दही (Oily skin ki care yogurt)

दही का लैक्टिक एसिड त्वचा से मृत कोशिकाएं निकालता है और अतिरिक्त तेल सोख लेता है। अपने चेहरे पर 1 बड़ा चम्मच दही लगाएं। 15 मिनट के लिए रखकर फिर ठंडे पानी से धो डालें।

ककड़ी (Cucumbers)

ककड़ी ऑयली त्वचा पर सही तरीके से काम करती है और त्वचा को ठंडक पहुंचाती है। ककड़ी में पोटैशियम और मैग्निशियम जैसे खनिज, विटामिन इ और विटामिन ए होते हैं। यह घटक ऑयली त्वचा के उपचार के लिए फायदेमंद हैं। ककड़ी के स्लाइस बनाकर अपने चेहरे पर रात भर रखें। सुबह गुनगुने पानी से धो डालें।