Tips in Hindi to use yogurt / curd in beauty care – खूबसूरती देखभाल में दही का उपयोग कैसे करें?

कौन नहीं चाहता कि दिनभर उसकी त्वचा चमकती रहे। इस इच्छा के लिये आपको बहुत सारा पैसा लोशन और क्रीम पर खर्च करना पड़ सकता है। साथ ही सस्ती सौंदर्य सामग्रियां आपको कई और समस्यायें देंगी। इसलिये अच्छा होगा कि आप दही के घरेलू उपचार को अपनाये, यह न तो महंगा है और न ही कोई दुष्प्रभाव देगा।

दही में प्रचुर मात्रा में बैक्टीरिया, विटामिन और खनिज पाया जाता है जो कंडिशनर और स्क्रब की तरह कार्य करता है। दही में उपस्थित लैक्टिक अम्ल में जस्ता और अन्य महत्वपूर्ण खनिज होते है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिये जरूरी हैं। त्वचा की देखभाल कैसे की जाए :-

दही मॉइस्चराज़र के रूप में (Yogurt as moisturizer)

दही के गुण, दही कुछ ही मिनटों में आपकी त्वचा को नम कर देगा। दही को अपने चेहरे, शरीर, हाथ और पैर लगा लें। 15 से 20 मिनट तक छोड़ने के बाद सादे पानी से धुल दें। यह त्वचा को नम रखेगा। आप दही के साथ शहद का भी उपयोग कर सकते हैं।

दही स्क्रबर के रूप में (Dahi ke labh as scrub)

दही स्क्रब का प्रयोग त्वचा रंगत और चमक को बढ़ाने के लिये किया जा सकता है। दो चम्मच दही में 3 चम्मच जौ के आटे को मिला दें। दही के फायदे, इन दोनों सामग्रियों को मिलाकर अपने चेहरे पर रगड़ें और कुछ मिनट बाद गुनगुने पानी से धुल दें। आप दही में चावल के आटे को भी मिलाकर उपयोग कर सकते हैं।

त्वचा की सफाई के प्राकृतिक घरेलू पैक

कलंकों को हटाने में दही (Dahi ke gun to treat blemishes)

दो चम्मच दही में पर्याप्त मात्रा में संतरे के छिलके का पाउडर मिला दें और अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट तक छोड़ने के बाद हल्के से स्क्रब करके धुल दें।

मुन्हासों से लड़ने में दही (Dahi se labh to fight acne)

दही जस्ते और अन्य खनिजों का अच्छा स्रोत है जो त्वचा को दानों और मुन्हासों से दूर रखता है। दानों वाली जगहों पर दही को लगायें इसका खट्टापन दानों को कम कर देगा। यह जलने, मुंहासों और अन्य में भी अच्छा कार्य करता है।

दही उम्र के प्रभाव से लड़ता है (Yogurt fight with aging effects)

उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे पर झुर्रियां, महीन रेखाएं और त्वचा के बेजान होने जैसी समस्याएं आना काफी सामान्य बात है। पर दही के प्रयोग से आप उम्र बढ़ने की वजह से त्वचा पर आए निशानों को काफी कम कर सकते हैं। दही का प्रयोग सारे शरीर पर किया जा सकता है।

3 चम्मच दही में 2 चम्मच केले का लेप और एक चम्मच मसला हुआ रुचिरा लेकर इन तीनों को अच्छे से मिला लें और एक चिकना लेप बना लें। स्किन की देखभाल, इसे चेहरे पर 20 से 25 मिनट तक लगायें और फिर धुल दें और कपड़े से सुखा लें। इस मिश्रण में शहद को शामिल करना चिकनी त्वचा पाने में लाभकारी है।

रूचिरा, जैतून तेल और दही फेस पैक (Avocado, olive oil and yogurt face pack)

जब हमारी त्वचा इसके अंदर की नमी पर नियंत्रण प्राप्त नहीं कर पाती है तो इसके परिणाम काफी भयंकर हो सकते हैं। दही के इस फेस पैक की मदद से आप ठंडी हवाओं को अपनी त्वचा की नमी को छीनने से रोक सकते हैं। यह विधि सिर्फ ठण्ड के मौसम के लिए नहीं है, बल्कि आप नमी प्रदान करने वाले त्वचा के इस पैक का प्रयोग साल के किसी भी समय कर सकते हैं। आपकी त्वचा पर यह पैक काफी अच्छा असर दिखाएगा।

भयंकर खुजली, जलन, ब्लैकहेड आपके आत्मविश्वास के स्तर को गिरा देते हैं। दही की चिकनाई और मलाई की संरचना बाह्य त्वचा को साफ त्वचा और नई परत देगा। एक रूचिरा का गूदा, 1 या 2 चम्मच दही और 2 चम्मच जैतून का तेल ले लें। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर चिकना लेप बना लें। इससे मालिश करने के बाद 15 से 20 मिनट छोड़कर धुल दें।

त्वचा को काला होने से रोकने के लिए फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी, दही और शहद फेस पैक (Multani mitti, yogurt and honey face pack)

मुल्तानी मिट्टी को दही के साथ मिलाने पर एक अद्भुत स्क्रब मिलता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देगा। अगर यह फिर भी गंदा रह जाता है तो यह प्राकृतिक चमक को घटा देता है। त्वचा की देखभाल कैसे करे, मुल्तानी मिट्टी के पैक को काटकर एक बर्तन में डाल लें, और एक चम्मच दही मिलायें। इसे उचित मोटा बनाने के लिये कुछ बूंदें शहद की मिलायें। इस मिश्रण को हिलाकर लेप बना लें। इसे 20 मिनट तक अपनी त्वचा पर लगाये रखे इसके बाद धुल दें।

त्वचा रक्षा के लिये दही और पुदीना पत्ती (Yogurt and mint leaves for skin protection)

दागों के निशानों को कम करने में पुदीना की पत्ती को कोई पछाड़ नहीं सकता। दही में पाया जाने वाला लैक्टोबैसिलस आपके शरीर की त्वचा के लिये मित्र की तरह कार्य करता है। यह बैक्टीरिया त्वचा पर मुंहासों और दानों के विरूद्ध सुरक्षा कवच का कार्य करता है। पुदीना की पत्तियों को ब्लेंडर में कुछ बूंदें पानी के साथ डालें जिससे की लेप बन जाये। इसके बाद इसमें 3 चम्मच दही की मिला दें। इसे अपने चेहरे, गर्दन सभी जगह पर लगा लें। इसे फेस वाश और पानी की मदद से धुल दें।

घरेलू बादाम फेस पैक / मास्क

टमाटर और दही का फेस पैक (Tomato and curd face mask)

गर्मियों के मौसम के दौरान त्वचा की टैनिंग (tanning) काफी बड़ी समस्या का रूप ले लेती है। सूरज की किरणों के ज़रुरत से ज़्यादा संपर्क में आने पर त्वचा पर मेलेनिन (melanin) का वितरण सामान्य भाव से नहीं हो पाता है। त्वचा के पुनरुत्थान में मदद करने वाले टमाटर के साथ दही के मिश्रण से त्वचा को रंगत निखारने वाला एक बेहतरीन तत्व प्राप्त होता है। इसके अलावा यह एक काफी प्रभावी एंटी टैनिंग (anti-tanning) फेस मास्क भी साबित होता है।

आप एक टमाटर को मसलकर उसका गूदा निकाल लें और इसमें दो चम्मच दही को मिला दें। इसे चेहरे पर लगाकर 25 मिनट के लिये छोड़ दें। इस पैक को गुनगुने पानी से धुल दें इसके परिणाम किसी भी रासायनिक क्रीम को हरा देंगे।

तुलसी और दही का फेस पैक (Tulsi and yogurt face pack se dahi ke fayde)

इस पृथ्वी पर काफी कम भद्र पुरुष ही ऐसे हैं जिन्हें तुलसी के पत्तों के त्वचा पर बेहतरीन प्रभावों के बारे में पता ना हो। इसमें त्वचा की देखभाल करने वाले कई गुण मौजूद होते हैं। इस खुशबूदार पौधे से एक बेहतरीन फेस पैक भी तैयार हो सकता है। तुलसी के साथ दही का मिश्रण कर देने से इसके एंटीसेप्टिक, एंटी फंगल (antiseptic, anti-fungal) तथा त्वचा के रंग को हल्का करने के गुणों में काफी मात्रा में इज़ाफ़ा हो जाता है। इसके लिए आपको सिर्फ ब्लेंडर (blender) में डालकर तुलसी के पत्तों का एक पेस्ट तैयार करना है। इसमें दही और एक चुटकी हल्दी के पाउडर का भी मिश्रण करें। इस मिश्रण से अपने शरीर को धीरे धीरे मसलें। इसके सूखने तक इसे छोड़ दें और फिर इसे ठन्डे पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday