Beauty care tips in Hindi during summer – गर्मियों के दौरान सौंदर्य की देखभाल के सर्वोत्तम सुझाव

महिलाओं को गर्मियों में त्वचा की कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान त्वचा और बालों से संबंधित समस्याएँ कई महिलाओं में पाई जाती हैं। जिन महिलाओं की त्वचा गोरी होती है उनको धुप में त्वचा काली होने की संभावना होती है। इस समस्या पर सनस्क्रीन लोशन इस्तेमाल करना जिसका एस पी एफ 15 से 30 हो वह इस्तेमाल करना चाहिए। गर्मी का मौसम में धुप में निकलने से पहले ऐसा सनस्क्रीन क्रीम जरुर अपनी खुली त्वचा पर लगाएं।

जो महिलाएं हर मौसम में खूबसूरत लगना चाहती हैं, वे गर्मियों के मौसम में भी खुद को आकर्षक बनाने का ख्वाब देखती हैं। पर यह वही मौसम है जिसमें लोगों के शरीर से काफी पसीना निकलता है एवं वे काफी थकान का भी अनुभव करते हैं। इस मौसम में त्वचा के टैन और रैशेस (skin tan and rashes) भी काफी आम हैं। इस समय थकान की वजह से लोगों की भूख भी खत्म हो जाती है। पर अब आप गर्मियों में भी सौंदर्य के अचूक नुस्खे प्राप्त कर सकते हैं। त्वचा की देखभाल कैसे करे :-

गर्मियों के दौरान सौंदर्य की सुरक्षा के लिए स्किन केयर टिप्स (Beauty care tips during summer)

बिकिनी पहनने से त्वचा पर होने वाले निशान मिटाने के लिए सुझाव (Solution for Embattled bikini line)

जिन गोरी त्वचा की महिलाओं को बिकिनी पहनकर समुंदर के किनारों पर धुप खाने की आदत होती है उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ता है। स्किन की देखभाल, जो त्वचा खुली हो वह काली होती है और जो ढंकी होती है वह गोरी रह जाती है। इन 2 रंगों का त्वचा पर भेद होने की जगह पर लकीरें पड़ जाती हैं। ऐसी लकीरों को मिटाने के लिए जई का आटा इस्तेमाल करना जरुरी है।

ब्यूटी टिप्स में सुस्त त्वचा के लिए उपचार (Treating dull skin se skin ki dekhbhal)

गर्मियो की टैनिंग के लिए घरेलु फेस पैक्स

कुछ लोगों की त्वचा गर्मी में सुस्त पड़ जाती है। ब्लश इस्तेमाल करके ऐसी सुस्त त्वचा का उपाय नहीं किया जा सकता। हरी पत्तीवाली सब्जियां, विटामिन ए, विटामिन सी के इस्तेमाल से ऐसी त्वचा का उपचार किया जा सकता है। बढती उम्र के साथ एस्ट्रोजेन की शरीर को प्राप्त होनेवाली मात्रा कम होने लगती है। इसकी मात्रा बढाने के लिए पौधों से मिलनेवाला एस्ट्रोजेन प्रयोग में लाया जाता है।

घुंघराले बालों की समस्या का सुझाव (Eradicating the problem of frizzy hair)

गर्मियों के दौरान बालों की समस्याएँ बढ़ने लगती है। आपके निवास की जगह पर भी यह समस्याएँ निर्भर करती हैं। बढती गर्मी से बालों का घुंगराले होने की समस्या बढती है। पार्लर में जाकर केश रचना करवाने से भी यह समस्या बढती है। ऐसी रचनाएँ करने के दौरान सही तकनीक इस्तेमाल करके बालों को मुलायम और चमकीला बनाया जा सकता है।

कुछ लोगों को फटे होठों की समस्या का सामना करना पड़ता है। गर्मियों के दौरान नमी की कमी से होठों की समस्या बढती है। इसके उपचार में ऐसा मलम ना इस्तेमाल करे जिसमे कपूर शामिल हो। शेया पेड़ से बना मक्खन, मधुमक्खी के छत्ते से प्राप्त मोम इस्तेमाल करके होठों को नरम बनाया जा सकता है।

दाग धब्बों से छुटकारा (Avoiding blemish)

सालभर की ज्यादातर गर्मी से त्वचा से अतिरिक्त तेल छुटने से कई लोगों को दाग धब्बों की समस्या होती हैं। इसके उपचार के लिए मुलतानी मिटटी का उपयोग करें। आपके चेहरे से और शरीर की अन्य जगहों पर से दाग धब्बों को मिटाने में मुलतानी मिटटी काम आती है।

गर्मी के चकत्ते (Heat rashes se garmiyon mei skin ka bachaw)

ज्यादा गर्मी से त्वचा की नमी कम होने लगती है। त्वचा गर्म होकर उसमे चकत्ते बनते हैं। इन्हें कम करने के लिए हायड्रो कोर्टीसोन क्रीम लगातार 3 दिनों तक लगाएं। अगर इससे भी उपाय न हो तो त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लें।

पैरों की सुरक्षा (Happy feet)

सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन लोशन

गर्मियों में पाँव कई तरह के कीटाणु और जीवाणुओं से प्रभावित होते हैं।पैरों को खुला रखें जिस कारण वह सांस ले सकें। खुली सैंडल पहने। सौम्य मॉइस्चराइजर लगाएं। नाखूनों को साफ़ रखें। हफ्ते में एक बार पेडीक्योर करवाएं।

सही आहार लें (Maintain a proper diet)

फलों को आहार में शामिल करने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता है। सही आहार लें और प्रकृति का संतुलन बनाए रखें।

काफी मात्रा में पानी पिएं (Drink good amount of water)

गर्मियों में काफी मात्रा में पानी पीना काफी ज़रूरी है। इस मौसम में आपकी त्वचा से काफी पसीना निकलता रहता है। पसीने के रूप में आपके शरीर से ऊर्जा निकल जाती है और आप काफी थकान का अनुभव करते हैं। इसलिए आपको शरीर में पानी की कमी को पूरा करना ज़रूरी है। इससे आपकी सुंदरता में भी काफी निखार आ जाएगा।

सनस्क्रीन लगाएं (Apply sunscreen se twacha ki dekhbhal)

गर्मियों में चेहरे की देखभाल, धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे, हाथों और शरीर के अन्य भागों में अच्छे से सनस्क्रीन का प्रयोग करें। इससे आप सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचे रहेंगे। अगर आप सूरज की रोशनी में जलना नहीं चाहते और त्वचा पर निखार लाना चाहते हैं तो SPF का प्रयोग क्रीम और मॉइस्चराइज़र (creams and moisturizer) के रूप में करना अनिवार्य है।

खीरे और दही का पैक (Cucumber and curd pack)

अगर आप अपनी त्वचा को ठंडक प्रदान करना चाहते हैं तो खीरे और दही का घरेलू पैक आपकी काफी सहायता करेगा। इसके लिए एक चौथाई खीरा और दही लें। इन दोनों पदार्थों को ब्लेंडर (blender) में डालकर अच्छे से पीस लें। एक बार मिश्रित करने का कार्य पूरा हो जाने पर इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इससे आपकी त्वचा गर्मियों में काफी नरम और मुलायम हो जाएगी।

सूखी त्वचा को मुलायम बनाये रखने के लिए सौंदर्य टिप्स

ओटमील स्क्रब (Oatmeal scrub se sun tanning ke upay)

अगर आप हमेशा सुंदर लगना चाहती हैं तो चेहरे को स्क्रब करना आपकी रोज़ाना की दिनचर्या में शामिल होना चाहिए। इसके लिए ओटमील और शहद की मदद से एक स्क्रब का निर्माण करें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। अपनी उंगलियों की सहायता से स्क्रब को अच्छे से चेहरे पर फैला लें। इससे चेहरे की सारी मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी और आपका चेहरा दमकने लगेगा।