Beauty products for your daily makeup – आपके रोज़ाना के मेकअप के सौंदर्य उत्पाद

हर उम्र की महिलाओं को मेकअप करने का शौक होता है। उम्र बढ़ने का मतलब यह नहीं कि महिलाएं अपनी त्वचा की देखभाल में कोई कमी रखें। मेकअप करने के तरीके, अपने मेकअप किट को व्यवस्थित रखना एक कला है असल में मेकअप किट सजाना मुश्किल नहीं होता पर मेकअप किट में आवश्यक वस्तुओं का चुनाव करना ही असल चुनौती होती है। मेकअप कैसे करे, नीचे आपके मेकअप किट में रखे जाने वाले आवश्यक सौंदर्य प्रसाधनों की सूची दी गई है :-

क्लींजिंग एजेंट (Cleansing agents)

त्वचा में प्रदूषण की वजह से जमा होने वाला मैल तथा पसीने की गन्दगी को हटाने के लिए क्लींजिंग एजेंट काफी ज़रूरी हैं। क्लींजिंग एजेंट्स का तरल पदार्थों या पब के रूप में उपयोग किया जा सकता है। अच्छे परिणामों के लिए बढ़िया क्वालिटी के नहाने के तथा शरीर में लगाने के उत्पाद प्रयोग करें। रोज़ाना अपनी त्वचा की सफाई करें।

मॉइस्चराइज़र्स (Moisturizers se makeup tips in hindi)

आपके त्वचा को नमी प्रदान करने तथा उसे पोषण देने के लिए मॉइस्चराइज़र काफी उपयोगी है। त्वचा पर मॉइस्चराइज़र्स के प्रयोग से महीन रेखाएं एवं झुर्रियां नहीं होती हैं। मेकअप का सामान, मॉइस्चराइज़र्स लोशन या तेल के प्रकार के प्रकार में उपलब्ध होते हैं। अगर आपकी त्वचा कुछ ज़्यादा ही सूखी है तो आपको तेल आधारित मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करना चाहिए। रोज़ाना त्वचा की सफाई के बाद मॉइस्चराइज़र लगाना काफी उत्तम होता है। नहाने के बाद त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाने की आदत डाल लें।

मेकअप करने के कुछ बेहतरीन नुस्खे

सनबर्न उत्पाद (Sunburn Products)

ये उत्पाद आपको गर्मियों में सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करते हैं और ठण्ड में भी ये काफी काम आते हैं। ज़्यादा देर तक सूर्य की किरणों के संपर्क में रहने पर त्वचा सम्बन्धी कई समस्याएं हो सकती हैं जिनसे ये उत्पाद हमें बचाता है। जिन लोगों की त्वचा का रंग साफ़ होता है उन्हें सनबर्न उत्पादों का प्रयोग करने से पहले सोच लेना चाहिए।

मेकअप टिप्स – फाउंडेशन (Foundation se makeup tips in hindi for parties)

किसी भी प्रकार के उत्सव में जाने से पहले आप मॉइस्चराइज़र के साथ फाउंडेशन लगा सकती हैं। अपने उँगलियों के सिरे से फाउंडेशन को चेहरे पर लगाएं,हालांकि उँगलियों के मुताब्ले ब्रश से फाउंडेशन लगाना ज़्यादा अच्छा रहता है। ब्रश द्वारा चेहरे पर फाउंडेशन काफी अच्छे से लगता है। तरल फाउंडेशन ब्रश बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है। आप चेहरे के काले धब्बों और मुहांसों पर उँगलियों से फाउंडेशन लगा सकती हैं। फाउंडेशन लगाने से चेहरे के काले धब्बे छिप जाते हैं।

आँखों के सौंदर्य उत्पाद (Eye Products)

आँखों के आसपास के भाग काफी संवेदनशील होते हैं और उन्हें काफी देखभाल की आवश्यकता होती है। इस भाग की देखभाल हेतु नज़रों के उत्पादों का प्रयोग करें। आँखों के उत्पाद आँखों के आसपास के भाग को नमी देने का काम करते हैं। कुछ उत्पाद आँखों के आसपास की सूजन को भी छिपा लेते हैं।

मेकअप टिप्स – कंसीलर (Concealer)

सांवले लोगों के लिए मेकअप टिप्स

हर महिला को आँखों के नीचे के काले घेरों की समस्या होती है। इन काले घेरों को आप कंसीलर की मदद से ढक सकते हैं। कंसीलर के प्रयोग के पहले आपको इसके प्रयोग की विधि पता होनी चाहिए। सबसे पहले आँखों के नीचे ४ बार मॉइस्चराइज़र लगाएं और फिर अपनी मध्यम ऊँगली की सहायता से कंसीलर लगाएं। अब कंसीलर को सारे चेहरे पर अच्छे से लगाएं।

मेकअप टिप्स – ब्लश (Blush se makeup kaise kare)

आपको यह निश्चित ही ज्ञात होगा कि गलत रंग का ब्लश आपके मेकअप को पूर्णतः बिगाड़ सकता है। अतः ब्लश लगाने से पहले अपने लिए ब्लश का सही रंग चुनें।

ब्रॉन्जर (Bronzer se makeup karne ka tarika)

आमतौर पर महिलाएं ब्लश को अपने चेहरे पर लगाती हैं पर अच्छे मेकअप के लिए चेहरे पर ब्रॉन्जर लगाना काफी आवश्यक है। रात की पार्टियों में जाने के लिए ब्रॉन्जर लगाना काफी उपयोगी साबित होता है,अतः अपने मेकअप किट में हमेशा ब्रॉन्जर रखना फायदेमंद होता है।

टोनर्स (Toners se face makeup karne ka tarika)

सूखी या मिश्रित त्वचा के टोन के लिए स्किन टोनर काफी उपयोगी होते हैं। मार्केटिंग तथा एडवरटाइजिंग में सूखी त्वचा पर स्किन टोनर लगाने से मना किया जाता है। त्वचा के टोन टोनर्स में अल्कोहल या एसीटोन मिला होता है।

रेटिनॉइड (Retinoid)

यह भी काफी आवश्यक मेकअप का प्रसाधन है। झुर्रियों वाली त्वचा के लिए ये काफी उपयोगी है।