DIY bath and beauty recipes – घर पर बनाएं बाथ एवं ब्यूटी रेसिपी

मार्किट में मिलने वाला हर कॉस्मेटिक(cosmetics) का प्रॉडक्ट हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। यहां तक की नहाते समय आप जिस साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है आप घर बैठकर आराम से प्राकृतिक उपचारों की मदद से अपनी त्वचा को निखार सकती हैं।

यहां तक की आप सर्दियों में भी अपनी त्वचा को निखारने के लिए इस प्राकृतिक साबुन का इस्तेमाल कर सकती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपकी त्वचा की नमी को सर्दियों में खोने नहीं देता और यहां तक की यह सर्दियों में भी आपकी त्वचा को निखार बनाएं रखता है। आप इनमें कुछ मॉश्चराइजिंग क्रीम या ऑयल को भी जोड़ सकती हैं, ऐसा करने से आपकी खोई हुई नमी वापस आ जाएगी। आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह इन साबुनों को घर पर बना सकते हैं।

अगर आप नहाने जा रहे हैं, और एक रिफ्रेशिंग और पूरी बाथ लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप कुछ अलग तरीके से नहाने का मजा ले सकते हैं। बॉडी साबुन नहाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। लेकिन क्या आप घर पर ही ऐसा साबुन बनाना चाहती हैं? अगर हां तो इस आर्टिकल को पढ़कर जाने घर पर कैसे साबुन बनाया जाता है।

इस साबुन को बनाने के लिए आपको सिर्फ प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे तो कई खुशबूदार प्राकृतिक फलों के बारे में आप जानते होंगे, लेकिन इस बार में भी आपको यह प्राकृतिक खुशबू मिलेगी। इस आर्टिकल की मदद से आप जान सकती हैं कि घर बैठे आप कैसे अपने लिए सही साबुन बना सकते हैं। जाने कैसे बनाया जाता है यह साबुन।

तनाव को दूर करने के लिए बाथ रेसिपी (Bath recipe to drive away stress)

अगर आप पूरे दिन ऑफिस में काम करके थक गए हैं, तो ऐसे में आप धीरे धीरे इन टिप्स के जरीए उस तनाव और थकान से मुक्ति पा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है आप इस उपचार को घर पर इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री की मदद से कर सकते हैं। इन सामग्री की मदद से आप अपनी त्वचा को गंदगी और मृत कोशिकाओं से दूर कर सकते हैं। शहद में प्राकृतिक गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा की सुंदरता को निखारने में मदद करती है। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि त्वचा को गंदगी से दूर करती है। हमारी पृथ्वी में कई ऐसे हर्ब हैं, जो कि दिमाग को शांत करने में काफी मदद करते हैं। आप भी इन हर्ब की मदद से अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं। आप रोजमेरी की मदद से इन उपचारों में खुशबू ला सकती हैं। आपको बता दें कि आप आसानी से रोजमेरी को बाजार से खरीद सकते हैं, यह आसानी से मार्किट में उपलब्ध होते हैं।

चीनी के साथ फेशियल (Facial scrub with sugar)

इस बाथ और ब्यूटी रेसिपी को बनाने के लिए दो चम्मच चीनी, 5 चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 चम्मच शहद को लें। इन सभी को मिलाकर एक कंटेनर में भर दें और आराम से मिक्स कर लें। इसे अपने दोनों हाथों से मिलाकर हाथों, पैरों और बुरे शरीर में लगा लें। ऐसा नहाने के पहले करें। धीरे धीरे चीनी के कणों को लेकर त्वचा पर रब करें, ऐसा करने से आपके त्वचा को प्रदूषण और गंदगी से निजात मिलेगा। अगर आपकी त्वचा में मृत कोशिकाएं हैं, तो आपको उससे भी मुक्ति मिल जाएगी। इस बेहतरीन स्क्रब को आप भी आसानी से बना सकती हैं। ऑलिव ऑयल और शहद को मिलाकर अपनी त्वचा में लगा लें। चीनी के कणों की मदद से त्वचा को एक्सफोलेट करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

अदरक नारियल ऑयल (Ginger coconut oil)

अगर आप अपनी त्वचा को सुंदर बनाने का विचार बना रही हैं तो ऐेसे में आप नारियल और अदरक मिलाकर एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन (combination) तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कंटेनर लें और उसमें 2 चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इसके बाद अदरक के छोटे छोटे टुकड़े कर इस तेल में मिला लें। इसके बाद इसमें दो चम्मच चीनी भी मिला लें।
इस सभी समाग्री को मिक्स कर एक बेहतरीन पेस्ट तैयार कर लें। अगर यह पेस्ट काफी गाढ़ा बन जाएं तो ऐसे में आप उसमें थोड़ा सा नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। इसके बाद इस तेल को अपने शरीर के हिस्से जैसे पैर और हाथों में लगा लें। इस तेल को 5 से 10 मिनट तक त्वचा में लगाएं रखें और इसके बाद स्नान कर लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा ताजी और मृत कोशिकाओं से मुक्त हो जाएगी। इस तेल के इस्तेमाल से आपको सभी तनाव भरी चीजों से मुक्ति मिल जाएगी, जो कि आपको काफी लंबे समय से परेशान कर रहा है। आपका शरीर और मस्तिष्क दोनों को तनाव से मुक्ति मिलेगी और आपकी त्वचा सॉफ्ट और सुंदर हो जाएगी।

वांडर पू स्क्रब (Wander poo scrub)

इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको एवकाडो ऑयल, एक चैथाई ऐलोवेरा जैल, आधा कप बादाम का पाउडर और एक चम्मच ग्लिसरीन की जरूरत होगी।
इन सभी चीजों को मिलाकर एक कंटेनर में रख दें और फिर कटेनर को टाइट बंद कर दें। जब आप इसका इस्तेमाल करने जा रही हो तो इससे पहले आप इस स्प्रे बोतल को अच्छे से हिला लें। ऐसा करने से स्प्रे बोतल की सभी समाग्री मिल जाएगी और आप आराम से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

लेमन ग्रास रेसिपी (Lemon grass recipe)

इसे बनाने के लिए आपको सिट्रोला आवश्यक तेल की कम से कम 20 बूंदे, सब्जी ग्लिसरीन की 1 चम्मच, लेमन ग्रास की कुछ बूंदों को एक स्प्रे बोतल में डाल दें।

ऊपर बताई गई चीजों को एक कंटेनर में अच्छी तरह से मिला लें और फिर उन्हें एक स्प्रे बोतल में डाल दें। आप अगर चाहे तो इस उपचार का इस्तेमाल सीधे अपने चेहरे पर कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को मजबूती प्रदान करता है, और त्वचा को टाइट करता है, इतना ही नहीं यह त्वचा को आकषित और युवा रखने में भी मदद करता है। यह एक बेहतर मॉइस्चराइजिंग (moisturizing) प्रभाव भी प्रदान करता है।

स्नान और ब्यूटी विधि (DIY bath and beauty recipes)

बाथिंग बार ट्राईकलर (Bathing bar tricolor)

क्या आपने कभी तिरंगे के रंग जैसा दिखने वाले नहाने वाले साबुन का इस्तेमाल किया है? जो कि कॉस्मेटिक की दुकान में मिलता है। मैंने तो आज तक ऐसा कोई साबुन नहीं देखा है। लेकिन अगर आप देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं है। इस ट्राईकलर (tricolor) बार को बनाने के लिए आप गुलाब के पंखुड़ियों, शीया बटर और कोको मक्खन ले लें। यह आपको तीन तरह के रंग देगा। आप इसकी खुशबू के साथ ही स्नान का आनंद ले सकते हैं।

मिन्ट शैम्पू विधि (Mint shampoo recipe)

नहाते समय साबुन के साथ ही शैम्पू करना काफी आवश्यक होता है। शैम्पू में से आने वाली खुशबू लंबे समय तक रहती है। ऐसे में आप प्राकृतिक शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्राकृतिक शैम्पू बनाने के लिए आप घर पर ही पुदीने का इस्तेमाल कर इस शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह बाजार में मिलने वाले हानिकारक शैम्पू से काफी बेहतरीन होता है। आप इस प्रॉडक्ट को आसानी से घर पर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लश और लिप्स साटन विधि (Blush and lip satin recipe)

अगर आप प्राकृतिक तरीके से सुंदर दिखना चाहती हैं, तो हम आपको बता दें कि ब्लश एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल कर आप किसी भी पार्टी के लिए तैयार हो सकती हैं। अगर कॉस्मेटिक ब्लश (cosmetic blush) से आपकी त्वचा सुस्त और बदसूरत हो गया है, तो ऐसे में आप प्राकृतिक तरीके से अपनी सुंदरता को दिखा सकते हैं। ब्लश और लिप्स साटन विधि आपको एक मिनरल मेकअप उपलब्ध कराएगा जो कि प्राकृतिक तरीके से बनाया गया हो। यह टू इन वन घटक है, जिसे मेकअप के दोनों तरीकों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

loading...