Beauty tips for college going teenage girls – टीन एज ब्यूटी टिप्स, कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए

कॉलेज जाने वाली लड़कियाँ फैशन (fashion) और ब्यूटी (beauty) के प्रति बहुत ज़्यादा उत्साहित और जागरूक रहती हैं। लोगों से नए फैशन या किसी नए ट्रेंड (trend) की जानकारी मिलते ही कालेज गर्ल्स उसे अपनाने लगती हैं। किसी भी जान पहचान वाला, शुभचिंतक या दोस्त के द्वारा दी गई ब्यूटी टिप्स उनके लिए बहुत महत्व रखती है। इस आर्टिकल में भी हम टीनएजर्स (teenagers) के लिए कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण ब्यूटी टिप्स लेकर आयें हैं जिनका उपयोग करके आप भी अपनी खूबसूरती और स्टाइल स्टेटमेंट को खास बना सकती हैं।

टीनएज में लड़कियाँ अपने लुक और अपने पहनावे आदि के प्रति बहुत सतर्क रहती हैं उन्हें इस बात का बहुत ज़्यादा ध्यान रहता है कि, सामने वाले व्यक्ति के सामने उनके स्टाइल को लेकर क्या छवि बन रही है, कॉलेज जाने वाली लड़कियाँ अपने फैशन और प्रचलित ट्रेंड के प्रति भी बहुत जागरूक रहती हैं। यहाँ कॉलेज जाने वाली टीनएजर्स लड़कियों के लिए आसान ब्यूटी टिप्स , फैशन और स्टाइल दी जा रही हैं जो इस प्रकार हैं।

स्किन केयर टिप्स – क्लीनिंग स्किन (Cleaning skin)

चेहरे पर मुहांसों या एक्ने (acne) का मुख्य कारण अत्यधिक तेल का स्त्रावण (oil secretion) है। चेहरे के पोरों (pores) या रोम छिद्रों में कार्बन जैसे प्रदूषित तत्वों को जमने से ये छिद्र बंद हो जाते हैं, क्लिंजिंग के द्वारा इसे साफ कर आप त्वचा को सांस लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इसमें मृत त्वचा निकाल जाती है और चेहरे की रंगत साफ और उजली दिखाई देती है। दमकती त्वचा के लिए चहरे का क्लीनिंग या नियमित सफाई बहुत आवश्यक है। आप इसे घर में ही कर सकती हैं। दिन में दो बार चेहरे को अच्छी तरह साफ करना चाहिए इसके लिए किसी सौम्य और मॉश्चराइज़रयुक्त फेस वॉश का प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा आप दिन में कई बार साफ पानी से चहरे को साफ कर सकते हैं। क्लिंजिंग के लिए आप दूध में नींबू का रस मिलाकर इसे घरेलू क्लिंजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा का मॉश्चराइजिंग है ज़रूरी (Ladkiyon ke liye beauty tips – skin moisturizing)

लड़कियों के लिए खास हेयर एसेसरिज

खूबसूरत दिखने के लिए त्वचा की केवल क्लिंजिंग (cleansing) ही काफी नहीं होती बल्कि उसकी सही देखभाल क्लिंजिंग के बाद नमी प्रदान करने से होती है। जब भी आप अपने चेहरे की क्लिंजिंग करें तो उसके बात त्वचा को सुरक्षित और मुलायम बनाए रखने के लिए उसे किसी अच्छे क्रीम आदि के द्वारा नमी ज़रूर दें। अपनी स्किन टाइप के हिसाब से आपको मॉश्चराइज़र का प्रयोग करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा ज़्यादा रूखी हो तो आपको थोड़ा ज़्यादा तैलीय मॉश्चराइज़र लगाना चाहिए। और अगर आपकी त्वचा ऑइली हो तो किसी तेल रहित क्रीम का प्रयोग करना बेहतर होता है।

फाउंडेशन कि ज़रूरत नहीं (No need of foundation)

अकसर देखा जाता है कि टीनएज की लड़कियाँ सुंदरता के लिए अपने चेहरे को भारी मेकअप (make up) से ढँक लेती हैं पर खूबसूरत दिखने के लिए हमेशा अधिक मेकअप की ज़रूरत नहीं पड़ती बल्कि आप हल्के मेकअप के ज़रिए ज़्यादा आकर्षक लग सकती हैं। इस उम्र में त्वचा नर्म और बहुत मुलायाम होती है अधिक मेकअप की वजह से इन पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। अपनी उम्र की नाज़ुक त्वचा का लाभ उठाएँ और इन्हें कुदरती रूप से सुंदर बनाए रखें। कई बार कॉलेज जाने वाली किशोरियाँ चेहरे पर मुहांसों और दाग को ढकने के लिए भारी फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं जो कि एक गलत तरीका है। इसकी बजाय उन्हें प्राकृतिक तरीके से मुहांसों को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए।

होंठों और आँखों का सही संतुलन (Lip and eye balance)

अगर आप प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखना चाहती हैं तो आपको अपने चेहरे पर विशेष ध्यान देना चाहिए। चेहरे का ग्लो (glow), सुंदर दिखने के लिए ज़रूरी होता है, इसके अलावा आपको अपने होंठों और आँखों की खूबसूरती का भी ध्यान रखना ज़रूरी है। यह चहरे के महत्वपूर्ण हिस्से होते हैं जिनको सही संतुलन (balance) और आकार देकर आप अपने चेहरे का आकर्षण और खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। अगर आप अपने होंठों को लिपस्टिक के माध्यम से बहुत अधिक हाइलाइट करती हैं और आँखों पर बहुत हल्का मेकअप देती हैं तो इस तरह के मेकअप से आपका चेहरा अजीब लग सकता है, तो जब भी आप आँखों पर कोई प्रयोग करें तो उसी के हिसाब से होंठों को भी उचित आकार और रंग के साथ ज़रूर संतुलित (balance) करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

व्हाट्स एप की खूबियां जो आपको नहीं थी पता

कॉलेज में स्टाइलिश दिखने के लिए ज़रूरी है ट्रैंडी हेयर (Ladkiyon ke fashion trends – trendy hair)

टीनएजर्स हमेशा ट्रेंडी (trendy) और स्टाइलिश (stylish) दिखना चाहते हैं। फ़ैशन में चल रहे हेयर कलर और स्टाइल ट्रेंडी दिखने के लिए बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। आपको अपने बालों को अनदेखा नहीं करना चाहिए और इन्हें हमेशा साफ और चमकदार बनाए रखना चाहिए। बालों को धोने के लिए हमेशा किसी सॉफ्ट शैम्पू का इस्तेमाल करें। कुछ खास ट्रैंडी स्टाइल्स के लिए आपको लंबे और सीधे बालों की ज़रूरत पड़ती है। नियमित रूटीन के हिसाब से सीधे और चमकदार बाल उपयुक्त हो सकते हैं पर अगर आप बालों के माध्यम से स्टाइलिश और ट्रैंडी लगना चाहती हैं तो आपको कुछ खास प्रयोगों को अपनाना होता है जिनके द्वारा आपका लुक अधिक आकर्षक और फ़ैशनेबल दिखता है। बालों को किसी भी तरह का स्टाइल देने से पहले उनका सही रखरखाव ज़रूरी है। सही देखभाल के साथ आप बालों को और भी सुंदर स्टाइल दे सकती हैं।

हाथों और पैरों के नाखून का रखें ध्यान (Teenage girls ki skin ki dekhbhal – finger nail and toes)

ट्रैंडी और सुंदर दिखने के लिए केवल चेहरे को खूबसूरत बनाना काफी नहीं होता। अगर आप खूबसूरत बने रहना चाहती हैं तो आपको अपने पूरे शरीर का ध्यान रखना होगा। सिर से लेकर पैर तक की सुंदरता आवश्यक है। आप शरीर के किसी भी हिस्से को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। लोग आपके चेहरे के साथ आपके हाथ, नाखून और बाकी हिस्से को भी देखते हैं। अगर आपने कोई सैंडल पहनी है तो आपके पैरों के नाखून स्पष्ट दिखाई देते हैं, अगर ये बदसूरत हुए तो आपकी पूरी खूबसूरती बर्बाद हो सकती है। अपने नाखूनों को हमेशा साफ और सही आकार में रखें। नियमित रूप से मेनीक्योर और पेडीक्योर करवाएँ। इसके लिए आप पार्लर जा सकती हैं या घर पर ही इसे कर सकती हैं।

गरम पानी में अपने पैरों को भिगो लें। प्युमिस पत्थर (pumice stone) और लिक्विड साबुन या शैम्पू की सहायता से अपने पैरों की डेड स्किन या रूखी त्वचा को निकालें। मुलायम हिस्सों को ब्रश की मदद से साफ करें। नाखूनों से गंदगी को निकाल कर इन्हें साफ करें। पैरों को साफ पानी से धो लें और किसी अच्छे क्रीम या जैतून के तेल से इन्हें पोषण दें।

फैशन और स्टाइल – कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए फैशन ट्रेंड

किशोरियों की त्वचा के लिए सनस्क्रीन (Sunscreen for teen)

कॉलेज जाने वाली लड़कियों को दिन भर खूबसूरत दिखने की चाह होती है पर सूरज की तेज किरणें उसे मुरझा सकती हैं, तेज़ धूप टैन स्किन (tan skin) की भी खास वजह होती है। दिन भर फ्रेश दिखनेऔर अपनी त्वचा को धूप में काला होने से बचाने के लिए नियमित रूप से संस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें। इसे अपने चेहरे के साथ गर्दन, हाथ और पीठ में भी लगाएँ। ये आपको हानिकारक अल्ट्रावाइलेट किरणों से बचाकर त्वचा को सुरक्षित रखता है। ऐसे सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें जो उच्च SPF की मात्रा वाला हो। यह आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट करने में मदद करेगा। त्वचा को धूप से बचा कर आप लंबे समय तक जवां बनी रह सकती हैं। धूप की गर्मी से त्वचा का रंग भी काला होता है। बाज़ार में कई तरह के सनस्क्रीन लोशन मौजूद हैं। अपने लिए किसी बेहतर लोशन का प्रयोग नियमित रूप से बाहर जाते समय ज़रूर करें।

पर्याप्त पानी पिएँ (Drink water to look beautiful)

युवाओं को हमेशा खूबसूरत दिखने के लिए ज़्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। यह आपकी त्वचा में उचित तनाव बनाए रखता है। कम पानी की मात्रा से त्वचा का रूखापन बढ़ता है या त्वचा शुष्क होने लगती है जो कम उम्र में ही झुर्रियों का कारण बन जाती है। इसके साथ ही मुंहांसों या पिंपल से बचने के लिए भी ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना लाभदायक होता है। शरीर में कम पानी की वजह से पेट से संबन्धित कई तरह के रोग उत्पन्न हो जाते हैं। इन रोगों का प्रभाव चेहरे पर दिखाई देता है। चेहरे को साह और दाग धब्बों रहित बनाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना चाहिए। यह शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा कोमल और साफ दिखाई देती है।

loading...