Beauty tips in hindi for your face to glow and shine- चेहरे की चमक और निखार के लिए ब्यूटी टिप्स

त्वचा के तरोताज़ा तथा चमकदार होने से आप काफी आकर्षक एवं सुन्दर लगती हैं। आपकी त्वचा के दमकने पर आप प्राकृतिक रूप से खूबसूरत लगती हैं। यह वह समय है जब आपको चेहरे को चमकदार और आकर्षक बनाने के लिए किसी प्रकार का बाहरी मेकअप या अन्य कोई जतन नहीं करना पड़ता।

हालांकि ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो ग्लोइंग फेस, आपकी त्वचा को काफी सुन्दर और सजीला बना सकते हैं। इन उत्पादों का सही प्रकार से प्रयोग करने पर आपके चेहरे पर वो बेहतरीन और प्राकृतिक निखार आ जाता है।

बाज़ार में मिलने वाले सौंदर्य पदार्थ आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक और रौनक छीन लेते हैं। लहसुन,नींबू,बेसन और खीरे का प्रयोग करने से आपके चेहरे पर तुरंत निखार आता है। स्किन की देखभाल, नीचे दिए गए उपायों से आपकी त्वचा का खोया निखार वापस आ सकता है:-

मॉइस्चराइस करने के साथ करें रोज़ाना चेहरे की सफाई (Home tips for glowing skin by Cleaning, tone in addition to moisturize day-to-day in Hindi)

चेहरे की देखभाल कैसे करे, मॉइस्चराइज़ेशन के साथ साथ ही त्वचा की सेहत बरकरार रखने के लिए रोज़ाना टोनिंग और त्वचा की सफाई करें।चेहरे की ताज़गी और निखार हेतु पानी सबसे असरदार क्लींजिंग एजेंट है। ऊन से जैविक कॉटन बनाएं और उसे पानी से भिगोकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा को तुरंत निखार और ताज़गी मिलेगी और वह साफ़ दिखेगी। रोज़ाना दो बार चेहरा साफ़ करने से त्वचा की ब्रेक आउट की समस्या और काले धब्बे दूर होते हैं। तुलसी के पानी का टोनर के अतिरिक्त उपयोग करें और इसे जैविक कॉटन में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लाल प्याज का रस,मुल्तानी मिटटी और स्वीटी (छोटा कलाकंद) का मिश्रण बनाएं और इसका प्रयोग मॉइस्चराइज़र के तौर पर चेहरे पर प्रयोग करें। इससे त्वचा की खोई चमक वापस आएगी।

चेहरे की चमकती त्वचा के लिये शीर्ष खूबसूरती सलाह

नींबू के रस से देसी उपाई (Desi tips for glowing skin with limescale juice to be a rinse in Hindi)

नींबू के रस को बादाम के तेल और बीच सोडियम के साथ मिलाएं। चेहरे की चमक के लिए, अब इसे हाथों से या जैविक कॉटन की मदद से त्वचा पर लगाएं। यह मिश्रण त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा को चमक प्रदान करता है। नींबू के छिलके त्वचा में हुए दाग धब्बे भी दूर करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

बेसन का प्रयोग से निखार( Besan / gram flour to get rid of tan)

सनबर्न से बचने और त्वचा से टैन हटाने के लिए 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दही का मिश्रण बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे चेहरे पर सूखने दें और फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। इससे  आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से साफ़ और स्वस्थ रहेगी। जिनकी त्वचा सूरज की किरणों के आगे ज़्यादा संवेदनशील है उनके चेहरे पर दही काफी अच्छा असर करती है।

टमाटर का प्रयोग से चेहरे को गोरा करने के उपाय (Tomato an antioxidant electric power blast)

टमाटर आमतौर पर काफी असरदार एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं तथा इसका प्रयोग झुर्रियों से मुक्त त्वचा पाने के लिए किया जाता है। 2 बड़े टमाटर मैश करके  उसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो दें। ज़्यादा बेहतर परिणामों केलिए मैश किये टमाटर में दही मिलाएं। इसे रोज़ सुबह चेहरे पर लगाने से त्वचा खूबसूरत और रौनक भरी हो जाती है।

त्वचा की देखभाल करने के बेहतरीन तरीके

खीरा से रंग गोरा कैसे करें (Cucumber – A wonderful beauty assistance)

त्वचा को पोषण देने में खीरा भी एक अहम भूमिका निभाता है। चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए ताज़े दूध के साथ के साथ खीरे का प्रयोग करें।खीरे का यह रस त्वचा में समाने में 45 मिनट का समय लगेगा। इसके बाद इस रस को पानी से धो दें। निर्धारित समय से ज़्यादा इसे चेहरे पर ना रखें अन्यथा इसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।

लहसुन से निखारे खूबसूरती (Take care of fatty epidermis with garlic)

चेहरे की सुन्दरता के उपाय, बाहरी त्वचा के लिए लहसुन काफी लाभदायक सिद्ध होते हैं क्योंकि इनमें  त्वचा को ठंडा रखने तथा एस्ट्रिंजेंट के भी गुण होते हैं। इसमें एसिडिक तत्व भी होते हैं जो कि त्वचा को पोषण देते हैं।

खीरे और नींबू का मिश्रण से खूबसूरती (Work with cucumber as well as lemon intended for removing damage)

ब्लैकहैड हटाने और सुन्दर स्वस्थ पाने के लिए त्वचा पर एवं गले पर खीरे का और अन्य फलों का रस लगाएं।10 मिनट तक सूखने दें और उसके बाद त्वचा मेंआए निखार को स्वयं देखें।

सूखी त्वचा के लिए फेस पैक (Face pack for dry skin)

चेहरे पर चमक, अगर आपकी त्वचा सूखी है तो खरबूजे, कद्दू और खीरे का पेस्ट बनाएं। इसमें डेरी क्रीम मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। अब  को 1 घंटे तक सूखने दें और फिर सादे पानी से मुंह धो लें।

त्वचा को चमकदार एवं स्वस्थ बनाए रखने वाले भोजन

रोमछिद्रों को कसने के उपाय (The best way to shut follicles obviously)

एक सेब को छोटे टुकड़ों में काटें और इसे चेहरे पर रखकर 45 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यह त्वचा से अतिरिक्त गैस निकालते हैं और छिद्रों को कसने में आपकी सहायता भी करते हैं। आप सेब के इस मिश्रण में सिरका और मुल्तानी मिटटी भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर 30 मिनट तक रखें और तय समय के बाद मिनरल वाटर से चेहरे को धो लें। इससे आपकी त्वचा में कसावट आएगी और आप अपने चेहरे पर चमक को महसूस कर पाएंगे।

सामान्य स्वास्थ्य उपायों का पालन करें (Stick for basic health steps)

मिनरल वाटर और अच्छी नींद दोनों ही चेहरे की रौनक को बढ़ाने में सहायक होती है। रोज़ाना 10 से 12 गिलास मिनरल वाटर और 6 से 8 घंटे की नींद लेने से ताज़गी आती है और त्वचा की कोशिकाओं में नयी स्फूर्ति आती है। अपने समय का अच्छे से उपयोग करें, आराम करने का समय निकालें और हर काम को करने का पूरा समय लें। इससे त्वचा के मुहांसे और अन्य समस्याओं में कमी आती है।

मोटापा युक्त और जंक फ़ूड खाने से भी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। स्वस्थ खानपान पर विश्वास करें और तैलीय खाने से परहेज करें। इससे आपकी त्वचा में काफी रौनक और ताज़गी का संचार होगा।

नींबू और शहद (Lemon and honey together can make the skin glow)

महिलाओं की सुंदरता का राज़

अपने चेहरे को मनचाहा निखार देने के लिए आप शहद और नींबू के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकती हैं।  इसके लिए नींबू का थोड़ा सा रस निकालें और इसे शहद के साथ अच्छे से मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिश्रित करें जिससे कि शहद नींबू के रस में अच्छे से घुल जाए। अब अपने चेहरे को पानी से धोकर थोड़ा नरम कर लें और इसके बाद इस मिश्रण को अपनी पूरी त्वचा पर अच्छे से लगाएं। इसे लगाने के बाद इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर छोड़ दें। नींबू और शहद दोनों ही प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट हैं और इसे लगाने से आपकी त्वचा में काफी निखार आता है। अंत में अपनी त्वचा को ठन्डे पानी से अच्छे से धो लें।

दलिया से देसी उपाय (Desi upay with oats in Hindi)

आप दलिये का स्क्रबर के रूप में प्रयोग करके त्वचा का प्राकृतिक निखार बरकरार रख सकते हैं। इसके प्रयोग के बाद आपकी त्वचा काफी मुलायम और चमकदार हो जाएगी। इसके लिए आधा कप दलिया लें और इसके बाद इसे गर्म पानी के साथ मिलाएं। इस मिश्रण के तैयार हो जाने के बाद इसे 5 मिनट तक इसी तरह रखें। जल्दी ही पानी और दलिया मिलकर एक गाढ़े पेस्ट का रूप ले लेंगे। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे के हर भाग पर लगाएं। यह वह समय है जब आपको गोलाकार मुद्रा में अपने चेहरे पर इस पेस्ट द्वारा धीरे धीरे मसाज करनी होगी। आप इस पेस्ट को अपनी नाक पर ज़ोरों से रगड़कर ब्लैकहेड्स भी दूर कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को 15 मिनट तक करें जिससे कि इस पेस्ट को आपके चेहरे पर समाने के लिए अच्छा खासा समय मिल जाए। इसका प्रयोग करने के बाद आपका चेहरा निश्चित रूप से काफी मुलायम और चमकदार हो जाएगा।

बर्फ – घरेलू नुस्खे  (Home Remedy with the magic of ice in Hindi)

शहद का त्वचा की सुंदरता के लिए प्रयोग

चेहरे का निखार, अगर आप चेहरे पर बर्फ के टुकड़ों को अच्छे से रगड़ते हैं तो इससे त्वचा में रक्त संचार काफी अच्छे से बढ़ता है। अगर आपको किसी पार्टी में जाना है तो चेहरे पर मेकअप करने से पहले बर्फ के टुकड़ों को रगड़ें। यह काफी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि चेहरे पर बर्फ रगड़ने से बाद में किया गया मेकअप लम्बे समय तक रहता है। आप एक बर्फ का टुकड़ा लेकर उसपर थोड़ा सा मॉइस्चराइज़र भी डाल सकते हैं। इसके बाद अपने चेहरे के हर भाग पर बर्फ के इस टुकड़े को अच्छे से रगड़ें और दमकती त्वचा पाएं।

पपीता और शहद -घरेलू उपाय  (Chehre ki chamak ke upay with papaya and honey in Hindi)

आप चेहरे को दमकता हुआ और गोरा बनाने के लिए शहद और पपीता मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे के हर हिस्से पर लगाएं। यह मिश्रण त्वचा के लिए अत्यंत उपयोगी है और इससे त्वचा काफी मुलायम और नमी से युक्त हो जाती है।