Beauty tips for face glow – How to glow face skin – ग्लोइंग स्किन कैसे पाएँ, त्वचा को चमकदार बनाने के सरल उपाय

किसी ने सच ही कहा है कि, ग्लोइंग स्किन का राज आपके अंदर की खुशी है लेकिन इसके साथ त्वचा की नियमित देखभाल भी उतनी ही ज़रूरी होती है। हम इस बात से इनकार नहीं कर रहे हैं की भीतर से खुश रहना और तनावरहित जीवन जीने से त्वचा पर कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन यह भी सच है कि अपनी त्वचा को अंदर से खूबसूरत बनाने के लिए कुछ प्रयास अपनी तरफ से भी करने पड़ते हैं, त्वचा भीतर से जितनी स्वस्थ होगी , उसका बाहरी प्रभाव त्वचा की सुंदरता और चमक के साथ दिखाई देगा।

हम में से हर कोई एक स्वस्थ त्वचा के साथ जन्म नहीं लेता, ग्लोइंग फेस के लिए हमें नियमित रूप से देखभाल और कुछ उपाय करने होते हैं जो हमारी त्वचा को सेहत मंद रखने के साथ चमकदार बनाने में मदद करते हैं। नियमित रूप से किए जाने वाले ये उपाय और कुछ घरेलू नुस्खों से ही आप एक बेहतरीन त्वचा और खूबसूरती पा सकती हैं।

यहाँ इस लेख में ग्लोइंग स्किन के लिए कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स दिये जा रहे हैं जिनका उपयोग आप घर बैठे ही कम समय में कर सकती हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद चमकदार त्वचा,ग्लोइंग स्किन बनाने के उपाय को अपनाकर आप हेल्दी स्किन के लाभ पा सकती हैं।

हेल्दी स्किन के लिए टिप्स – केमिकलयुक्त उत्पादों का प्रयोग बंद करें (Stop using chemical based facial cleansers, Gharelu nuskhe for face glow)

यह ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे पहला उपाय है जिसे गंभीरता से फॉलो करना बहुत ज़रूरी है। अगर आप एक सुंदर और स्वस्थ त्वचा पाना चाहती हैं तो आपको केमिकलयुक्त उत्पादों का प्रयोग तुरंत बंद करना होगा। अगर आपकी त्वचा ऑइली भी है तो भी आपको बार बार साबुन या किसी फेस वॉश से चेहरे को साफ करने की ज़रूरत नहीं है। अगर आपके चेहरे के अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए आप साबुन जैसे इन कठोर उपायों का प्रयोग करती हैं तो यह निश्चित रूप से आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को नष्ट कर देते हैं और आपकी त्वचा कुछ समय के बाद बेजान सी दिखने लगती है।

ग्लोइंग स्किन कैसे पाएँ, त्वचा को चमकदार बनाने के सरल उपाय:-

मुल्तानी मिट्टी के साथ ऑलिव ऑइल (Fuller’s earth with olive oil cleanser)

ग्लोइंग स्किन बनाने के उपाय, मुल्तानी मिट्टी के साथ ऑलिव ऑइल के द्वारा आप एक सौम्य फेस क्लिंजर अपने घर पर ही बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर रखें। जब यह भीग कर मुलायम हो जाए तो मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच ऑलिव ऑइल या जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट से चेहरे की क्लिंजिंग करें, कुछ ही हफोटोन में यह आपकी त्वचा को बिना ड्राय बनाए, नया निखार देती है और आपको इससे होने वाले फायदे महसूस होते हैं।

नींबू और शहद (Honey and lemon)

ग्लोइंग स्किन के लिए टिप्स, नींबू भी एक प्राकृतिक फेस क्लिंजर है जो त्वचा की गहराई में जमी गंदगी को निकालने में मदद करता है। नींबू के साथ शहद का प्रयोग करने से त्वचा पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, क्योंकि नींबू में मौजूद एसीटिक तत्व जहां त्वचा की सफाई करने के दौरान उसे शुष्क बना देता है वहीं, शहद का प्रयोग करने से त्वचा की शुष्कता कम होती है और त्वचा में नई चमक दिखाई देती है। शहद एक नैचुरल मोश्चराइजर है जो त्वचा की भीतरी सुरक्षा का कार्य भी करता है और त्वचा में उपस्थित बैक्टीरिया आदि को दूर करता है। ग्लोइंग स्किन के लिए 2 चम्मच शहद में ½ चम्मच नेम्बू का रस मिलाकर मिक्स करें, इस मिश्रण को हाथों से हल्की मसाज करते हुये त्वचा को साफ़ करें। इसे इस्तेमाल के बाद आप देखेंगे कि, आपकी त्वचा नर्म और मुलायम हो गई है।

दही (Yogurt)

ग्लोइंग स्किन बनाने के उपाय, घर में उपलब्ध सादा दही त्वचा को ग्लो देने के लिए जादू की तरह कार्य करता है। एक चम्मच दही लेकर उसे चेहरे पर 3 से 4 मिनट तक हाथों से हल्की मसाज करें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें, इस प्रयोग से त्वचा में निखार और चमक आती है। यह त्वचा को प्राकृतिक तरीके से नमी देता हुआ उसे ग्लोइंग बनाता है।

तेल (Oil)

ग्लोइंग स्किन के लिए टिप्स, साबुन या अन्य कठोर उत्पादों की जगह ऑइल या तेल से क्लिंजिंग एक प्राकृतिक और सुरक्षित प्रयोग है जिसमें त्वचा की भीतरी नमी को सुरक्षित रखते हुये और पोषण के साथ ग्लो भी दिया जाता है। विभिन्न तरह के प्राकृतिक ऑइल त्वचा के लिए खास तरीके से काम करते हैं, सनफ्लावर सीड्स ऑइल या जोजोबा ऑइल के साथ आप कैस्टर ऑइल का प्रयोग कर सकते हैं। इस प्रयोग के लिए इन तेलों को 1:2 के अनुपात में लें। इसे मिक्स कर चेहरे में कुछ देर तक अच्छी तरह मसाज करें, मसाज करने के बाद गरम पानी में भीगे हुये कॉटन से चेहरे को पोंछे ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए।