Hindi beauty tips for men – पुरुषों के लिए खूबसूरती की सलाह – पुरुषों के ब्यूटी टिप्स

पुरुषों के लिए काफी अन्याय की बात होगी अगर सौन्दर्य नुस्खे सिर्फ महिलाओं तक ही सीमित होकर रह जाएं। पुरुषों को भी आकर्षक दिखने का अवसर मिलना चाहिए। चेहरे की देखभाल करने के लिए कई प्राकृतिक और अन्य प्रकार के सौन्दर्य प्रसाधन उपलब्ध हैं। अब यह पुरुषों के ऊपर है कि वे कौन से तरीके का चुनाव करते हैं। एक पुरुष का रहन सहन तथा चाल ढाल उसके दफ्तर, समाज और दोस्तों के बीच काफी चर्चा का विषय होती है।

हर व्यक्ति लोगों के सामने सज संवरकर रहना चाहता है। पर सुन्दरता और आकर्षण खुद ब खुद नहीं आ जाते। आपको आकर्षक दिखने के लिए कुछ कदमों का पालन करना होगा। नीचे पुरुषों को आकर्षक बनाने के कुछ नुस्खों के बारे में बताया गया है।

आकर्षक लगना क्या महिलाओं के लिये ही जरूरी है? ऐसा बिल्कुल नही है। आज उचित ढ़ंग और सुंदर दिखने वाले पुरुषों की संख्या बढ़ रही है।

  • चेहरे के बालों के सिरे अजीब ढ़ग से बढ़ते है या उनके अद्वीतीय रंग होते है, इसलिये चेहरे के बालों की हज़ामत करायें।
  • चेहरे के दागों को छिपाने के लिये किसी उपाय से डरे नहीं।
  • प्रतिदिन मॉस्चराइजर का प्रयोग त्वचा को संतुलित टोन देता है। पुरुषों और महिलाओं के चेहरों पर रेखायें होती और त्वचा पर उम्र उम्र बढ़ने का कोई स्पष्ट कारण नही है।
  • स्वस्थ त्वचा पाने के लिये त्वचा साबुन का प्रयोग करें।
  • अगले दिन स्वस्थ त्वचा के लिये 8 घंटे का भरपूर आराम लें।
  • सूर्य की रोशनी में चश्मा पहनें।
  • हज़ामत बनाने के लिये ऐसे रेज़र का प्रयोग करें जिसमें मॉस्च्रराइजर पट्टी हो।
  • नाक के बाल काटने के लिये मॉवर का प्रयोग करें।
  • अपनी भौहों को अपनी जगह रखने के लिये नियमित चिमटी का प्रयोग करें।

दैनिक नियम (The daily regime – purush skin ki dekhbhal)

नियमित हज़ामत अवश्य करें (Shaving must be regular)

बिना हज़ामत किया चेहरा अव्यावसायिक रुप देता है। आप प्रत्येक सुबह ताज़े रुप के लिये रेज़र का उपयोग करे। ट्रिम रूप के लिये प्रतिदिन पार्लर जाकर ट्रिमिंग करायें। बाल झुंड या झाड़ियों की तरह नहीं दिखने चहिये।

पुरुषों के लिए मुहांसे दूर करने के उपाय

ब्यूटी टिप्स – पुरुषों के लिये मैनीक्योर (Manicure for men)

पुरुषों को अपने हाथ पर भी ध्यान देना चहिये। नाखून साफ और अच्छे से कटा होना चाहिये। अगर आपको जानकारी नही है तो मैनीक्योरिस्ट से सम्पर्क करे।

चेहरे की चमक के लिए चेहरे की सफाई (Cleansing face)

प्रदूषण और गंदगी आपके चेहरे पर चिपककर, सुस्ती और क्षति पहुंचाते हैं। अपने चेहरे को मृदु फेसवाश से सुबह शाम धोयें। जिससे चेहरे के रंध्र खुल जायेगें। आपको मुंहासे कम होंगे और जीवाणु निकल भागेंगे।

त्वचा की परत उतारना (अपर्णन) (Exfoliate the skin)

त्वचा की देखभाल कैसे करें, त्वचा से गंदगी, मृत त्वचा और तेल हटाने के लिये फेसस्क्रबर का प्रयोग करे। इससे आपकी त्वचा साफ और कोमल दिखेगी। इसे सप्ताह में 4-5 दिन करें।

मॉस्चराइजर का प्रयोग (Moisturizers to be use daily)

इसका नियमित प्रयोग करना चाहिये। स्नान करते समय पूरे शरीर को साफ करे और इसे लगायें। यह आपके शरीर के प्राकृतिक तेल को बरकरार रखता है। आप अच्छी कम्पनी का मॉस्चराइजर चुने जिसमें सूर्य से सुरक्षा के लिये एसपीएफ अवश्य हो। आपको अपनी त्वचा और चेहरे के अनुसार लोशन या क्रीम का प्रयोग अवश्य करना चाहिये जो पूरे दिन सुरक्षा देगा।

होंठों की देखभाल (Lips must be cared for)

आपके होठों पर पसीने की ग्रंथि और तेल नहीं होता है। इसकी सुरक्षा के लिये बाम (शमक) का प्रयोग अवश्य करें। गर्मी के दिनों में रात में करे। दिन के समय अच्छे बाम का प्रयोग करे जिसमें एसपीएफ और लैनोलिन हो।

पुरुषों की तैलीय त्वचा के लिए आसान बेहतरीन टिप्स

स्किन केयर टिप्स – उम्र विरोधी क्रीम (Anti aging creams)

पुरुष बिना उचित देखभाल के उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं। निश्चित करे कि जो आप खरीद रहे है वह पुरुषों को सूट करे। इसमें सूर्य किरणों के प्रभाव से बचने के लिये एसपीएफ अवश्य हो।

आवश्यक सफेद दांत (White teeth a must)

आपको अपने दांतों की देखभाल किये बिना बहर नही जाना चाहिये। धूम्रपान, चाय, कॉफी पीने के कारण दांतों पर दाग लग जाते है। अगर अच्छे से सफाई ना की जाये तो खाने की आदतों के कारण जीवाणु उत्पन्न होना भी एक कारण है। दिन में दो बार ब्रश करके आप अपनी मुस्कराहट को आकर्षक बना सकते है। ताज़ी सांसों के लिये माउथ फ्रेशनर का प्रयोग करे।

बालों की देखभाल (Hair care)

अपने बालों के अनुसार विटामिन ई से भरपूर शैम्पू का चुनाव करके निश्चित अंतराल पर साफ करे। जिससे बाल लम्बे और मजबूत बनें। शैम्पू करने के बाद कण्डीशनर का प्रयोग अवश्य करें। गर्म तेल के उपचार से मोटे और स्वस्थ बाल पायेंगे। मैनस्केपिंग खुली जगह के बाल की हज़ामत को कहते हैं इसे अच्छे रेज़र से करें। अपने शरीर के बालों को ट्रिमर और ग्रूमर से छोटा कर सकते हैं। हज़ामत के बाद एंटीसेप्टिक क्रीम का प्रयोग करे। अगर हज़ामत नहीं करते, तो इन्हें मुलायम और साफ रखें।

आंखें (Eyes)

आपकी आंखे सबसे पहले किसी के ध्यान में आती हैं। आपको इन्हे साफ और हाइड्रेटेड रखने के लिये ध्यान देना चाहिये। आंख के चारों तरफ झुर्रियां बहुत जल्दी आती है। इस क्षेत्र में हाइड्रेटेड क्रीम का प्रयोग करें। मुंह धोते समय आंख को जल्दी से साफ करे जिससे उन्हे आराम मिले और साफ भी रहे।

पुरुषों को आकर्षक बनाने के नुस्खे (Tips for men to stay attractive)

पुरुषों के लिये प्राकृतिक एंटी एजिंग टिप्स

बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन (mardo ki twacha ke liye sunscreen before moving out)

चाहे मौसम गर्मी का हो या ठण्ड का, जो भी व्यक्ति दिन के समय बाहर निकलता है, उसे दिन के समय सूरज की किरणों का सामना करना ही पड़ता है। इन किरणों से हानिकारक रेडिएशन (radiation) का भी ख़तरा रहता है। इसके अलावा अगर आप लम्बे समय तक सूरज की रोशनी में रहे तो आपको सनटैन (sun tan) होने का ख़तरा हो सकता है। इसी वजह से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग अपनी त्वचा पर अवश्य कर लें। अगर SPF 20 से ज़्यादा हो तो काफी अच्छा होगा।

आंवले का रस (Amla juice)

सिर्फ क्रीम या मोइस्चराइज़र (creams and moisturizer) लगाना ही काफी नहीं होता। पुरुषों के सौन्दर्य नुस्खों में कुछ खानपान की वस्तुएं भी आनी चाहिए जो त्वचा को अन्दर से खूबसूरत बनाकर रखें। आंवले का रस ऐसा ही एक पेय पदार्थ है, जिसका सेवन खूबसूरत त्वचा प्राप्त करने के लिए हर पुरुष को सुबह सुबह करना चाहिए। इसका सेवन रोजाना करें और अपनी त्वचा को खूबसूरत बनता हुआ देखें।

जायफल का सौन्दर्य नुस्खा (Nutmeg beauty tip)

यह पुरुषों को आकर्षक रखने का एक और प्रभावी नुस्खा साबित होता है। थोड़े से जायफल लें और इनका पेस्ट तैयार कर लें। वैकल्पिक तौर पर आप एक पत्थर पर घिसकर भी इसका पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट का प्रयोग चेहरे पर करें और कुछ देर तक प्रतीक्षा करें। इसे तब तक चहरे पर रखें जब तक यह पूरी तरह सूख ना जाए। इसके बाद इसे पानी से अच्छे से धो लें। यह काले और सफ़ेद धब्बों को आपकी त्वचा से पूरी तरह दूर करने का काफी कारगर उपाय साबित होता है।

पानी पियें (Drink water)

किसी भी व्यक्ति के लिए सुन्दर रहने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है काफी मात्रा में पानी का सेवन करना। ऐसा पाया गया है कि जो भी व्यक्ति पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं करता, वे रूखी तथा धारीदार त्वचा एवं झुर्रियों के शिकार हो जाते हैं। इन सारी समस्याओं का एक ही इलाज है और वह है पानी का सेवन करना। यह खूबसूरत और स्वस्थ बने रहने का काफी अहम् नुस्खा साबित होता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday