Hindi beauty tips for your beautiful legs – खूबसूरत पैरों के लिए सुझाव

सिर्फ अपनी त्वचा, हाथों और चेहरे की देखभाल करना काफी नहीं होता, बल्कि आपको अपने पैरों की भी देखभाल करनी चाहिए। सिर से लेकर पाँव की सुन्दरत केवल लोगों के बीच खुद को प्रदर्शित करने के लिए ही नहीं, बल्कि पैरों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी ज़रूरी है। पुरुषों के लिए तो यह उतना ज़रूरी नहीं है, पर महिलाओं के लिए पैरों की सुन्दरता काफी मायने रखती है। पैर शरीर का एक काफी महत्वपूर्ण भाग हैं जिन्हें, रोजाना देखभाल की ज़रुरत पड़ती है। कई महिलाओं के पैर काफी सुन्दर होते हैं, वहीँ कई अन्य महिलाओं के पैर उतने आकर्षक नहीं होते और वे अपने पैरों को सुन्दर बनाना चाहती हैं। इस लेख में पैरों को सुन्दर बनाने के कुछ नुस्खे बताये गए हैं।

सुंदर पैरों की जोड़ी से महिलाओं का सौंदर्य कई गुना बढ़ता है। यहाँ पर ऐसे सुझाव दिए गए हैं जिनके पालन से आप पैरों का सौंदर्य बढ़ा सकती हैं।

पैरों को खूबसूरत बनाने के नुस्खे (Tips to get beautiful legs – pairon ke liye tips)

खानपान की आदतें (Food habits)

कई महिलाओं के पैर भारी भरकम होते हैं क्योंकि उनका अपनी खानपान की आदतों पर कोई नियंत्रण नहीं रहता। वे आमतौर पर अपने पैरों को लेकर काफी शर्मसार रहती हैं, पर इसे ठीक करने के लिए उन्हें कोई उपाय मालूम नहीं होते। विशेषज्ञों के अनुसार खानपान की खराब आदतों की वजह से भी लोगों के पैर अनाकर्षक होते हैं। चीनी, कैलोरी (calorie) तथा वसायुक्त भोजन का सेवन कम रखने का प्रयास करें। ऐसा करने पर ही आप पाएंगी कि आपके पैर काफी सुन्दर लग रहे हैं।

पैरों के काले धब्बों और निशानों से ऐसे पाएं छुटकारा

खूबसूरत पैरों के टिप्स – पैरों की मालिश

पैरों की मालिश करें। मालिश पैरों से जाँघों तक हल्के हाथों से करें। मालिश करने से पैरों में रक्त परिसंचलन बढ़ता है और अतिरिक्त चरबी भी कम होती है।

खूबसूरत पैरों का पैडिक्योर – पेडीक्योर (Pedicure)

आपको पेडीक्योर के बारे में पता ही होगा, क्योंकि महिलाएं अपने पैरों और उँगलियों को साफ़ सुथरा और खूबसूरत बनाने के लिए पार्लर (parlor) में जाकर पेडीक्योर करवाती हैं। आप पेडीक्योर की प्रक्रिया को घर बैठे भी पूरा कर सकती हैं। इससे आपके पैर और पैरों की उंगलियाँ लम्बे समय तक खूबसूरत लगेंगी। पेडीक्योर से आपके नाखूनों में जमा वह गन्दगी भी साफ़ होती है, जो सारा दिन बाहर घूमने के फलस्वरूप आपके नाखूनों में जम जाता है।

पैरों को थोड़ी नमी दें (Moisturizing legs)

पैरों को अक्सर रूखेपन का सामना करना पड़ता है। दिन में 1 या 2 बार पैरों को धोकर अच्छी किस्म का मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करें।

पैरों पर सनस्क्रीन का प्रयोग (Sunscreen for legs)

जिस तरह आप सनटैन (suntan) से बचने के लिए अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों में सनस्क्रीन का प्रयोग करती हैं, उसी प्रकार आपको अपने पैरों पर भी सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। अगर आप अपने पैरों को आकर्षक बनाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको सनस्क्रीन का प्रयोग करना ही पड़ेगा। अपने पैरों में कम से कम SPF 30 का सनस्क्रीन अवश्य लगाएं। इससे आपके पैर आने वाले समय में काफी खूबसूरत लगेंगे।

पैरों का स्नान (Foot bath)

बिना वैक्सिंग के हाथों-पैरों से ऐसे हटाएं बाल

यह काफी ज़रूरी है कि आप रोजाना पैरों को स्नान करवाएं। अगर आप रोजाना इस प्रक्रिया को अंजाम नहीं दे पा रही हैं, तो कम से कम महीने में एक बार तो अपने पैरों के लिए आपको समय निकालना ही पड़ेगा। पैरों को स्नान करवाने के लिए एक बाल्टी पानी लें जो कि हल्का गर्म हो। अब इसमें थोड़ा सा शैम्पू (shampoo) और थोड़ा सा तेल मिश्रित करें और इन सबको अच्छे से मिलाएं। अब अपने आधे पैर को इस मिश्रण में डुबोएं और इसी तरह आधे घंटे तक इस मिश्रण में अपने पैर को डाले रखें। एक बार यह समयसीमा समाप्त हो जाने पर प्युमिस स्टोन (pumice stone) की मदद से त्वचा की ऊपरी परत की स्क्रबिंग (scrubbing) करके मृत त्वचा को निकाल बाहर करें। एक बार पैरों का स्नान संपन्न हो जाने पर अपने पैरों को नमी प्रदान करने के लिए इनपर मोइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें।

पैरों की सुंदरता के लिए – बालों से मुक्त रखें (Hair removal)

पैरों पर बाल न बढे इसके लिए आपको लगातार सावधान रहना चाहिए। पारलर में वैक्सिंग करा लें या नहाते समय शेविंग करके पैरों पर से बाल निकालें। अगर आप थोड़े पैसे खर्च कर सकती हो तो लेज़र किरणों से बालों को निकालें। ऐसे उपकरण खरीदें जो आपको घर पर ही बालों को निकालने में मदद करें। वन टच या सिल्क नामक उपकरण से आप यह काम कर सकती हैं।

पैरों को थोडा रंग दें (Colored your feets)

अगर आपके पैरों का रंग फीका है तो उसे कुछ रंग दें। हल्के रंग की स्टॉकिंग या पेंटी होस पाइप पहने।

पैरों को व्यायाम दें (Some exercise)

पैरों को व्यायाम देने से वह सुंदर दिखते हैं। दौड़ना, तैराकी, साइकिल चलाना इनसे पैरों पर से अतिरिक्त चरबी हटकर वह सुडौल दिखते हैं।

हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

पैरों के सौंदर्य के लिए पैरों को हवा में उठाना (Up and down feets)

आम तौर पर पैरों को जमीन से जुड़ा रहना पड़ता है। हर दिन 15 मिनट के लिए पीठ के बल लेटकर पैरों को हवा में उठाये रखें।

पैरों को सही तरह से इस्तेमाल करें (Right posture)

बैठते समय पैरों को एक दुसरे से अलग रखें। एक दुसरे पर पैर रखकर बैठने से पैरों की नसों में सुजन हो सकती है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday