Important Hindi beauty tips for women – महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण ब्यूटी टिप्स

अपनी उम्र के बावजूद महिलाओं को सबसे आकर्षक और सुंदर लगना पसंद होता है। किसी महिला का सौंदर्य 2 तरह का होता है। एक होती है उसकी आंतरिक सुंदरता और दुसरी होती है उसकी बाहरी सुंदरता।

स्त्री की आंतरिक सुंदरता उसकी सोच और व्यवहार क्षमताओं को दर्शाती है। स्त्री की बाहरी सुंदरता उसके चेहरे से, आंखों से और त्वचा से दिखती है।

यहाँ बाह्य सौंदर्य के पहलुओं का विचार किया गया है। उसके लिए कुछ ब्यूटी टिप्स दी गयी हैं।

होंठों की देखभाल – सुंदर होठों के लिए ब्यूटी टिप्स (Tips for beautiful lips)

हर औरत अपने गुलाबी और नरम होंठ पसंद करती है। नरम होठों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए कुछ घरेलू ब्यूटी टिप्स नीचे दी गयी हैं।

  • 1 बड़ा चम्मच दूध, मलाई और 1 चुटकी केसर मिलाएं। इस मिश्रण को फ्रिज में थोड़ी देर रखें। ठंडा होने पर इसे होठों पर लगायें और कुछ समय के बाद धो डालें।
  • गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को दूध में मिलाएं। इस मिश्रण की गाढ़ी पेस्ट बनाकर अपने होठों पर लगायें। यह उपाय आश्चर्यजनक परिणाम देने में साबित हो रहा है।
  • फटे होटों पर नींबू के रस का 1/2 छोटा चम्मच और 1/2 छोटा चम्मच शहद का मिश्रण लगायें। कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

किशोरियों की सुन्दरता के लिए आम ब्यूटी टिप्स

चेहरे की चमक के लिए ब्यूटी टिप्स (Face)

गोरे रंग का चेहरा होना महिलाओं के लिए सौंदर्य का प्रमुख लक्षण होता है। इसे प्राप्त करने के लिए कुछ घरेलू ब्यूटी टिप्स नीचे दी गयी हैं।

  • नींबू का रस और शहद के साथ दूध पाउडर मिलाकर गाढ़ी पेस्ट बनायें। चेहरे पर लगाकर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक में सुधार करने के लिए नियमित रूप से इस फेस पैक का प्रयोग करें।
  • ओटमील रात भर पानी में भिगोयें। दुसरे दिन उसे पीसकर पाउडर बना लें। खट्टे दही के साथ यह पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के बाद धो डालें।
  • टमाटर के रस के साथ जैविक हल्दी पाउडर या ताज़ी पीसी हुई हल्दी पाउडर मिलाएं और चेहरे पर लगायें। कुछ समय के बाद पानी से धो डालें।

बालों की देखभाल – बालों के लिए ब्यूटी टिप्स (Hair or baalon ki dekhbhal)

ज्यादातर महिलाएं काले घने बालों की शौकीन होती हैं। काले घने बाल पाने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय करने से मदद मिलती है।

  • आधा लीटर पानी में २ चम्मच आंवला पाउडर और आधे नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से रोज बाल धोने से अपने बालों को आप कुछ ही समय में प्राकृतिक रूप से काला पाएंगी।
  • एक किलो घी, 250 ग्राम मुलेठी और 1 लीटर अमला रस अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण बनायें। इस मिश्रण को धीमी आंच पर गरम करें। गरम होने पर इसका पानी भांप हो जायेगा। जो मिश्रण बचे उसे गिलास के बर्तन में संग्रहित करें। अपने बालों को धोते समय इस मिश्रण का उपयोग करें। यह आपको बालों को काला रंग प्राप्त करने में मदद करता है।
  • आम के कुछ पत्तों को पीसकर गाढ़ी पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगायें । 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। यह नए बालों को जन्म देकर उन्हें सहजता से काला करने में मदद करता है।

सर्वश्रेष्ठ उपयोगी ब्यूटी एप्स

आई मेकअप टिप्स और आँखों के लिए ब्यूटी टिप्स (Eyes or beauty tips in hindi for eyes)

महिलाओं की आँखें उनके चेहरे की सुंदरता के पहलुओं में से एक हैं। सुंदर आँखें पाने के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स दी गयी हैं।

  • गुलाब जल में कपास की गेंद डुबोकर अपनी बंद आंखों पर रखें। आँखों की धीरे से मालिश करें। कपास की गेंद आँखों पर 20 मिनट के लिए रखें। यह आंखों से सूजन दूर करने के लिए एक अद्भुत उपाय के रूप में कम करता है।
  • आंखों को झुर्रियों से मुक्त करने के लिए 3 बड़े चम्मच कच्चा दूध और 3 बड़े चम्मच शहद का मिश्रण बनायें । इस मिश्रण को धीमी आंच पर हल्का गर्म करें । फिर आँखों पर लगायें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी से आँखें धो लें।

त्वचा की देखभाल कैसे करें और त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स (Skin care)

त्वचा की देखभाल औरत की सुंदरता को बढ़ाती है। असली सुंदरता कोमल और साफ़ त्वचा से जुडी हुई है। सुंदर त्वचा के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स दी गयी हैं।

  • महिलाओं की त्वचा की समस्याओं के अधिकांश कारण सूरज की किरणें होती हैं। सूरज की किरणों से त्वचा में मेलानिन की वृद्धि होती है। इस कारण शरीर, चेहरे, हाथ और पैर पर त्वचा काली पड़ने लगती है। दोपहर में और गर्मियों में सूरज की किरणों से दूर रहें। अच्छे सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें।
  • विटामिन ई युक्त भोजन त्वचा की सेहत के लिए मदद करता है। विटामिन डी और विटामिन ई से समृद्ध तेल त्वचा पर लगायें।
  • त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए सब्जियां, फल, सूखे मेवे खाएं।
  • त्वचा को उजला करने के लिए अंडे और शहद के मिश्रण का उपयोग करें।
  • दूध के साथ ककड़ी का रस त्वचा को सुखदायक अनुभव देता है।

टांगों के लिए ब्यूटी टिप्स (Legs ke liye beauty ke tips)

विंटर ब्यूटी टिप्स

काफी समय से लंबी चिकनी टाँगे औरत के व्यक्तित्व को अधिक आकर्षक बनाती है। उन्हें पाने के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स दी गयी हैं।

  • वैक्सिंग करके अनचाहे बाल हटायें।
  • दिन में एक या दो बार अच्छा मॉइस्चराइजिंग लोशन टांगों पर लगायें।
  • जॉगिंग, ट्रेडमिल या तैराकी टांगों को कुछ व्यायाम दें।

हथेलियों और पैरों के लिए ब्यूटी टिप्स (For hand and foot)

चेहरे की देखभाल करते हुए ज्यादातर महिलाएं आमतौर पर हथेलियों और पैरों की तरफ ध्यान नहीं देती हैं। नीचे दिए कुछ ब्यूटी टिप्स हथेलियों और पैरों को कोमल बनाते हैं।

  • गर्म पानी में पैरों और हथेलियों को भिगोने से उपयोग होता है। आधी बाल्टी गर्म पानी लेकर उसमे कम से कम १० मिनट के लिए पैर डुबोकर रखें। बाल्टी से बाहर निकालकर पैरों को सुखाएं। इसी प्रकार हथेलियों को भी भिगोकर सुखाएं। सूखने के बाद एक चुटकी चीनी और नींबू रस के साथ उन्हें स्क्रब करें। अपने पैरों और हथेलियों पर धीमी गति में मालिश करें। कुछ समय के बाद गर्म पानी से धो डालें। यह उपाय उन्हें चमकदार और मुलायम बनाने के लिए मदद करता है।
  • एक बड़ा चम्मच तेल लेकर उसमे दो बड़े चम्मच चीनी मिलाएं। इस मिश्रण को धीरे से अपनी हथेलियों और पैरों पर रगड़ें। एक या दो मिनट के लिए रगड़ने के बाद इसे धो लें।