Beauty treatments for double chin in Hindi – Quick ways on how to get rid of double chin? – डबल चिन दूर करने के त्वरित तरीके

परिचय (Introduction)

जब बात चेहरे की उम्र बढ़ने की हो, तो डबल चिन या दोहरी ठुड्डी की समस्या सबसे आम होती है। डबल चिन आपकी त्वचा को ढीला करके एक अतिरिक्त ठुड्डी होने का आभास करवाती है। डबल चिन को दूर करने के कई तरीके होते हैं। अतः इस समस्या का हल निकालने के लिए घरेलू नुस्खों का प्रयोग ही बेहतर है। डबल चिन वज़न बढ़ने, उम्र में बढ़ोतरी एवं आनुवांशिकता की वजह से हो सकते हैं। यदि वज़न बढ़ने की वजह से डबल चिन की समस्या हुई है तो डाइट (diet) एवं व्यायाम से आपकी ठुड्डी में जमी चर्बी कम हो जाएगी।

डबल चिन हटाने के घरेलू नुस्खे (Home treatments to get rid of double chin)

अंडे की सफेदी का मास्क (Egg white mask for double chin)

दोहरी ठोड़ी (डबल चिन) के फैट को कैसे कम करें?

अंडे की सफेदी डबल चिन घटाने में काफी सहायक होती है। यह त्वचा की कसावट में मदद करती है तथा इसके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती हैं। अंडे की दो सफेदी लें एवं इसमें एक चम्मच दूध, शहद एवं नींबू का रस मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं एवं इसमें पुदीने का तेल डालें। इस मास्क का प्रयोग अपनी ठुड्डी एवं गले पर करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें एवं अच्छे से पोंछकर सुखा लें। अच्छे परिणामों के लिए इसका प्रयोग दिन में एक बार करें।

वीटजर्म तेल (Wheat germ oil to prevent double chin)

वीटजर्म तेल डबल चिन की समस्या का इलाज करने में सक्षम होता है। थोड़ा सा वीटजर्म तेल लें एवं इससे अपने गले की मालिश करके डबल चिन को दूर भगाएं। अपनी प्रभावित त्वचा की मालिश वीटजर्म तेल से करने पर आपकी त्वचा को पोषण मिलता है एवं ठुड्डी के नीचे की त्वचा में कसावट आती है। धीरे धीरे गले के निचले हिस्से से ठुड्डी तक 10-15 मिनट के लिए मालिश करें। ऐसा सोने से पहले करें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें एवं अगली सुबह इसे धो लें। बेहतर परिणामों के लिए रोज़ाना इसका प्रयोग करें।

ग्रीन टी (Green tea to treat double chin)

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) एवं अन्य कई तत्वों से भरपूर होती है। यह आपके मेटाबोलिज्म (metabolism) की दर को तेज़ करने में सहायता करती है। ग्रीन टी वज़न घटाने के लिए अतिरिक्त कैलोरीज़ (calories) घटाने में भी आपकी सहायता करती है। आप अपने दिन की शुरुआत एक कप ग्रीन टी से कर सकते हैं। दिन में कई कप ग्रीन टी पीने का प्रयास करें। ग्रीन टी कई प्रकारों में मिलती है, अतः अपना मनपसंद स्वाद चुन लें। ग्रीन टी आपकी मेटाबोलिक दर को बढ़ाए रखने में मदद करती है जिसके फलस्वरूप अधिक मात्रा में कैलोरी जलती है।

दूध की मालिश (Milk massage to get rid of double chin)

दूध की मालिश से ठुड्डी के आसपास की त्वचा के रंग में निखार आता है। दूध का प्रयोग ठुड्डी पर करने से आपकी त्वचा मुलायम एवं सुन्दर बनती है। अपनी ठुड्डी पर दूध का प्रयोग करें एवं इससे कुछ मिनट तक मालिश करते रहें। इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे दिन में कई बार दोहराएं। वैकल्पिक तौर पर दूध एवं शहद का मिश्रण तैयार करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा ठुड्डी के भाग पर इसे लगाएं। इसे करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे दिन में एक बार दोहराएं।

चीनीरहित गम (Sugar free gum to prevent double chin)

चीनीरहित गम डबल चिन दूर करने में मददगार साबित होता है। यह आपके चेहरे की मांसपेशियों को सुडौल बनाता है एवं आपके जबड़े का अच्छा व्यायाम करवाता है। डबल चिन दूर करने के लिए चीनीरहित गम का प्रयोग सबसे अच्छे उपायों में से एक है। चीनीरहित गम चबाना काफी फायदेमंद है, क्योंकि इसकी मदद से आपके दांत एवं मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं। डबल चिन को जल्दी से जल्दी दूर करने के लिए दिन में कई बार चीनीरहित गम चबाते रहें।