Beauty treatment – Best creams and natural home remedies to get rid of cellulite – सेल्युलाईट के घरेलू उपाय हिंदी में

सेल्युलाईट हमारी त्वचा के नीचे मौजूद होता है जो एक उभार के रूप में दिखाई देता है. खासकर उम्रदराज महिलाओं के शरीर में यह नितंबों, जाँघों और पेट में दिखाई देता है. यह गड्ढेनुमा अवस्था स्विमिंग सूट पहनने पर देखने में भद्दी लगती है. सेल्युलाईट के इलाज के लिए मसाज और बाज़ार में उपलब्ध कुछ खास क्रीम आदि असरदार होते हैं और इनकी मदद से सेल्युलाईट को दूर करने का उपाय अपनाया जाता है.

सेल्युलाईट क्या है? (What is cellulite?)

सेल्युलाईट त्वचा के तली में छिपी वसा का जमाव है. जिसकी वजह से त्वचा असमान और लहरदार दिखाई देती है. वैसे तो इसकी वजह से अह्रीर को किसी तरह का नुकसान नहीं होता लेकिन त्वचा के नीचे जमी यह चर्बी गड्ढेदार दिखाई देती है और देखने में अच्छी नहीं लग सकती. सेल्युलाईट के कारण शरीर में हार्मोन्स का असंतुलन, खराब डाइट और गलत जीवनशैली को माना जाता है. जेनेटिक कारणों से भी सेल्युलाईट की समस्या होती है और यह अत्याधिक वजन बढ़ने या मोटापे की वजह से भी होता है.

सेल्युलाईट के लक्षण (Symptoms of cellulite in Hindi)

सेल्युलाईट अधिकतर जाँघों, नितंबों, स्तन, पेट के निचले हिस्से और भुजाओं में दिखाई देती है. इन स्थानों को अगर दो उँगलियों से पकड़ कर हल्का खींचने पर त्वचा में उछाल जैसा दिखाई देता है. त्वचा की बाहरी बनावट भी असमान होती है.

सेल्युलाईट के कारण (Causes of cellulite in Hindi)

सेल्युलाईट उम्र बढ़ने के साथ अधिक दिखाई देने वाली समस्या है जिसमें त्वचा अपना लचीलापन खो देती है. इसके और भी कई कारण हो सकते हैं , जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

  • पोषणरहित भोजन
  • मेटाबोलिस्म में कमी
  • शारीरिक मेहनत का कम होना
  • हार्मोन्स में बदलाव
  • डिहाइड्रेशन और डाइटिंग
  • त्वचा की रंगत और बनावट

सेल्युलाईट का ट्रीटमेंट (Clinical treatment for cellulite)

सेल्युलाईट से बचने के उपाय में वेट लॉस ट्रीटमेंट (Weight loss treatment to get rid of cellulite)

कई बार मोटापे या ओबेसिटी की वजह से सेल्युलाईट की  समस्या होती है. शरीर में जमी अनावश्यक चर्बी को हटा कर इसे दूर किया जा सकता है. मोटापा घटाने के लिए कई ट्रीटमेंट आजकल प्रचालन में हैं, आप इस तरह का कोई उपाय अपना सकते हैं.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

लेज़र ट्रीटमेंट और रेडियो फ्रीक्वेंसी सिस्टम (Laser treatment and radio frequency system)

ये दोनों ही बहुत विश्वसनीय थेरेपी हैं जो सेल्युलाईट को दूर करने में मदद करते हैं जिसके लिए आपको एक बड़ी राशि खर्च करने की ज़रूरत भी पड़ती है.

सेल्युलाईट ट्रीटमेंट हिंदी में – लिपोसक्शन ट्रीटमेंट (Liposuction treatment in Hindi)

इस ट्रीटमेंट में विशेषज्ञ आपके स्किन में एक बारीक ट्यूब को अन्दर डालता है. यह शरीर से फैट निकालने का एक सर्जिकल तरीका है. इसमें त्वचा के बाहर के हिस्से में किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ता और त्वचा में जरुरी कसावट और लचीलापन भी बना रहता है.

मेसोथेरेपी (Mesotherapy Treatment for cellulits)

इस थेरेपी में कुछ ख़ास चीजों को इंजेक्शन द्वारा शरीर में पहुँचाया जाता है जो फैट कम करने के लिए सहायक होते हैं. इस थेरेपी में कुछ हार्मोन्स, एंजाइम्स, विटामिन्स, मिनरल्स और कुछ हर्बल पदार्थों को शरीर में प्रवेश कराया जाता है, यह त्वचा की बाहरी बनावट में सुधर कर फैट सेल्स को नष्ट करते हैं.

मालिश द्वारा सेल्युलाईट का इलाज हिंदी में (Vigorous massage for cellulite)

सेल्युलाईट को दूर करने के लिए तेज मालिश बहुत कारगर होती है. कई जगह ख़ास तौर पर सेल्युलाईट के लिए खास तरह की मसाज सेवा दी जाती है, इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जो रक्त प्रवाह को तेज करता है और टोक्सिन को शरीर से बाहर निकालता है, यह चर्बी को गलाने में भी मददगार होता है.

अगर आप किसी तरह का सेहत या ब्यूटी से संबंधित ट्रीटमेंट देते हैं तो हमें इस ईमेल पर संपर्क करें,

ईमेल पता : [email protected]  

सेल्युलाईट ट्रीटमेंट के खतरे (Possible side effects of clinical treatments)

  • लेज़र या लाइट थेरेपी अस्थाई लाभ देती है, इसमें सेल्युलाईट का प्रभाव दोबारा दिखाई देने लगता है.
  • लिपोसक्शन त्वचा की बाहरी बनावट को बिगाड़ सकते हैं, जब फैट को खींचकर बाहर निकाला जाता है तो इससे त्वचा की उपरती सतह और भी अधिक गड्ढेनुमा हो सकती है.
  • मेसोथेरेपी में कई सेशन लेने पड़ते हैं और इसमें कई जगह कई बार इंजेक्शन दिए जाते हैं. इसके लिए कई विशेषज्ञों की राय है कि यह सेल्युलाईट दूर करने का प्रभावी उपाय नहीं है और खतरनाक भी है.
  • मसाज थेरेपी भी स्थाई इलाज नहीं है बल्कि इसमें सेल्युलाईट का प्रभाव फिर से होने लगता है.
  • सेल्युलाईट कम करने के उपचारों को लम्बे समय तक एक निश्चित क्रम में लेना पड़ता है नहीं तो इसका प्रभाव रुक जाता है और सेल्युलाईट वापस आ जाते हैं.

सेल्युलाईट से बचने के घरेलू उपाय हिंदी में (Home treatment to get rid of cellulite in Hindi)

ड्राय ब्रशिंग (Dry brushing Best natural home remedy for cellulite)

ड्राय ब्रशिंग एक बहुत ही आसान और सस्ता घरेलू उपाय है जो जंघाओं के सेल्युलाईट को ख़त्म करने में काम आता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को तेज कर टोक्सिन तत्व को बहार निकालने में मदद करता है. सूखा ब्रश चलाते समय उस प्रभावित जगह पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए, हमेशा बायें से दाहिने ओर ले जाते हुए ब्रश की दिशा होनी चाहिए. इस प्रक्रिया को 5 मिनट करने के बाद पानी से धो लें या स्नान कर लें, इससे डेड सेल्स भी बाहर निकल जाती है.

कॉफ़ी स्क्रब (Coffee scrubs for cellulite reduction)

कोफ्फे स्क्रब भी सेल्युलाईट को कम करने में सहायक है. यह रक्त प्रवाह को तेज करता है. इसमें मौजूद कैफीन त्वचा को कसावट और चमक प्रदान करता है. एक कप पिसी हुई कॉफ़ी में 3 चम्मच चीनी या ब्राउन और 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इन सभी को मिक्स कर इसकी मसाज करें.

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar for cellulites)

एप्पल साइडर विनेगर में पोटेशियम, मैंग्निशियम और कैल्शियम की मात्रा होती है जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं साथ ही पेट को सही रखने में मदद करते हैं. यह शरीर के अच्छे बैक्टीरिया को भी बढ़ने में सहायता देते हैं. एप्पल साइडर विनेगर में दुगुनी मात्रा में पानी और थोडा सा शहद मिलाकार इसे प्रभावित जगहों पर लगायें और हलकी मसाज करें. इसे 30 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.

अधिक पानी पिएं (Drink more water to reduce cellulite)

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है. इससे शरीर में जमा अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाता है. पाचन को ठीक रखने के लिए भी ज्यादा पानी पीना ज़रूरी है. इससे पाचन सही होता है और त्वचा की बनावट सही व एकसमान होती है.

सीवीड (Seaweed)

सीवीड एक प्राकृतिक एक्सफ़ोलिएटर है जो त्वचा कि बाहरी परत और डेड स्किन को नष्ट कर बाहर निकालता है. ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है और टोक्सिन तत्वों को भी बाहर निकालता है.

  • 3 चम्मच पिसा हुआ सीवीड लें. इसमें एक चौथाई कप समुद्री नमक और एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल मिला लें. इस मिश्रण को प्रभावित हिस्से में मसाज करें और सेल्युलाईट से छुटकारा पाएं.
  • इसके अलावा सीवीड बाथ भी सेल्युलाईट के इलाज का तरीका हो सकता है. बाथटब में गुनगुना पानी भरें और इसमें सीवीड या समुद्री सिवार की लगभग चार पत्तियों को भिगो दें. इस स्नान को हफ्ते में दो बार लिया जा सकता है.

जुनिपर ऑइल (Juniper oil)

जुनिपर ऑइल तरल अवरोधी गुणों से युक्त होने के साथ साथ डिओक्सीफिकेशन के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है. सेल्युलाईट को हटाने के लिए भी इसका उपाय किया जा सकता है.

  • एक चौथाई कप ऑलिव ऑइल में 10 से 15 बूँद जुनिपर ऑइल मिला लें.
  • प्रभावित हिस्से में 10 मिनट तक इसकी मसाज लें.
  • इस उपाय को दिन में दो बार करें, इससे आपकी त्वचा मुलायम, कोमल और कसी हुई होती है.

ग्रीन क्ले (Green clay)

ब्लड सर्कुलेशन में ग्रीन क्ले बहुत फायदेमंद प्रभाव डालता है. डेड स्किन और दूषित तत्वों को त्वचा से बाहर निकालने में इसकी मदद ली जा सकती है.

  • आधे कप ग्रीन क्ले में सीवीड और एक चौथाई कप नींबू का रस मिलाएं. अब इसमें 3 चम्मच गर्म पानी और 1 चम्मच शहद मिला कर मिश्रण बना लें.
  • आईटी हिस्से को इस मिश्रण से हलके हाथों से रगडें और इसे प्लास्टिक कवर से ढँक कर रखें.
  • इस उपचार को सप्ताह में एक बार करें.

कीनू का तेल (Tangerine oil)

कीनू संतरे की ही प्रजाति का एक फल है जिसके तेल का प्रयोग एक चम्मच ऑलिव ऑइल में 5 बूँदें कीनू तेल मिलाकर सेल्युलाईट पर मसाज करें. इसे लगाने के बाद कम से कम एक घंटे तक धूप में नहीं निकलना चाहिए.

  • अपने मेटाबोलिस्म रेट को बढ़ाने और सेल्युलाईट को कम करने के लिए इसका सेवन भी किया जा सकता है.

सेल्युलाईट से बचने के लिए क्या खाएं, क्या ना खाएं (Foods to eat and avoid for cellulite)

सेल्युलाईट एक टोक्सिन होता है जो त्वचाके लचीलेपन को कम कर देता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी कमी आती है. इसमें रंगीन फलों और सब्जियों का प्रयोग बेहतर माना गया है, इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फलों का इस्तेमाल करना चाहिए.

ग्रीन या हर्बल टी (Green or herbal tea)

ग्रीन टी या हर्बल टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और मेटाबोलिस्म को भी बढ़ाती है. टोक्सिन को कम करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है.

डार्क चोकलेट (Dark chocolate)

डार्क चॉकलेट भी त्वचा के लिए बेहतरीन रूप से कार्य करता है. यह त्वचा की बनावट को सही करता है और इसकी मदद से शरीर कि वसा में कमी आती है.

बेरी (Berries)

गहरे रंग की हर तरह की बेरिज़ कोलेजन के निर्माण में सहायक होती है. इनमें ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी प्रमुख हैं.

ऑलिव ऑइल (Olive oil)

ऑलिव ऑइल में मोनोसेचुरेटेड फैट होता है जो हमारे थायरोइड को सही रखते हैं. यह थायराइड के संचालन को बेहतर भी करता है जो मोटापा बढ़ने नहीं देते. सेल्युलाईट से बचने के लिए इनका सेवन ना करें

प्रोसेस्ड मीट और चीज़ (Processed meat and cheese)

प्रोसेस्ड फ़ूड में सोडियम की मात्रा अति उच्च होती है इसके अलावा इनमें फैट बढाने वाले तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इनका सेवन नहीं करना चाहिए.

वसायुक्त चीजें (Fatty foods)

ऐसी चीजें, जिनमें तेल घी या चिकनाई अधिक हो उनका सेवन नहीं करना चाहिए. सूखे मेवों में फाइबर के अलावा फैट भी होता है इसीलिए इनको लेने से भी बचें.

शराब धूम्रपान से दूर रहे (Avoid Smoking and alcohol consumption)

स्मोकिंग और अल्कोहल दोनों कि शरीर में घटक पदार्थों को बढ़ावा देते हैं और टोक्सिन को अधिकतम मात्रा की और ले जाते हैं. सेल्युलाईट से बचने के लिए इन दोनों का ही सेवन पूरी तरह रोक देना चाहिए.

सेल्युलाईट ट्रीटमेंट प्रोडक्ट (Cellulite treatment products that are available in the market)

एंटीसेल्युलाईट क्रीम for मसल्स रिलेक्सेशन (Anti-cellulite cream for muscle relaxation – Rs 2,272)

(इसे ऑनलाइन खरीदें)

हॉट सेल्युलाईट जेल क्रीम त्वचा को बाहरी चमक और खूबसूरती देने के साथ सेल्युलाईट को कम करता है और बाहरी त्वचा को एक सामान बनाता है. यह अनावश्यक चर्बी को गलाकर सुगठित काया प्रदान करने में मदद करता है. इसकी मसाज से त्वचा में कसावट आती है.

नेचरल्स सेल्युलाईट अवे क्रीम (Natural’s cellulite away cream – Rs 1,828)

(इसे ऑनलाइन खरीदें)

यह एक नई एंटीसेल्युलाईट क्रीम है. यह पूरी तरह प्राकृतिक तरीके से सेल्युलाईट को दूर करती है. इसे लगाने से कोलेजन के निर्माण में तेजी आती है, साथ ही यह त्वचा को नमी और कोमलता भी प्रदान करता है.

प्योरसेंट सेल्युलाईट क्रीम (Puressant cellulite cream – Rs 2,016)

(इसे ऑनलाइन खरीदें)

शरीर की बनावट को बेहतर करने और स्लिम दिखने के लिए यह क्रीम बहुत ही असरदार है. यह एंटीसेल्युलाईट क्रीम स्किन के डिम्पल्स को कम कर सेल्युलाईट के निशान भी कम करती है.

सेल्युलाईट ब्रश मसाज (Cellulite brush massage – Rs 1,534)

(इसे ऑनलाइन खरीदें)

सेल्युलाईट ब्रश मसाज एक ब्रश की तरह खास तकनीक से बनाई गयी है. इसे आप पानी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा तेल या क्रीम के साथ भी इसका प्रयोग किया जा सकता है.

loading...