Kitchen ingredients for beauty treatments – रसोई के उत्पादों द्वारा सौंदर्य उपचार

रसोई में ऐसे कई उत्पाद होते हैं जो आपको खूबसूरत बनाते हैं। इन उत्पादों से आपका सौंदर्य बढ़ता है तथा आपकी त्वचा काफी बेहतरीन हो जाती है। हर महिला सुन्दर दिखना चाहती है परन्तु सिर्फ महंगे सौंदर्य उत्पादों से ये संभव नहीं है। आप घरेलू उत्पादों का प्रयोग करके कम पैसों में अपनी सुंदरता बढ़ा सकती हैं।

बजट के तहत सौंदर्य (Beauty under the budget – how to get glowing skin in hindi)

घरेलू ब्यूटी टिप्स – बेकिंग सोडा (Baking soda se glowing skin tips in hindi)

बेकिंग सोडा काफी सुरक्षित एवं काफी कम पैसों में आने वाला उत्पाद है। बेकिंग सोडा ना सिर्फ आसानी से उपलब्ध होता है बल्कि यह सारे दिन की कई समस्याओं को दूर करता है। इसे त्वचा के क्लीन्ज़र की तरह इस्तेमाल करें तथा पैरों की दुर्गन्ध दूर करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।

सौंदर्य टिप्स – एक्ने और स्ट्रॉबेरी (Acne and strawberries se twacha ke gharelu upay)

स्ट्रॉबेरी एक और बढ़िया उत्पाद है जो आसानी से उपलब्ध है और आपको मुहांसों एवं एक्ने से बचाता है। 2 स्ट्रॉबेरी लें और उनका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट द्वारा धीरे धीरे अपने चेहरे की मालिश करें। इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें एवं उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। स्ट्रॉबेरी में मौजूद सैलिसिलिक एसिड की मदद से आपकी त्वचा की समस्या कुछ हफ़्तों के प्रयोग के बाद ही ठीक हो जाती हैं।

घरेलू ब्यूटी टिप्स – स्क्रब और चीनी (Scrub and sugar se face ke liye gharelu nuskhe in hindi)

त्वचा पर चीनी का इस्तेमाल करके आप आसानी से इसे स्क्रब कर सकते हैं। इससे त्वचा की सारी मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। चीनी की स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने के लिए चीनी के कणों को अच्छे से चुनें।

तैलीय त्वचा के उपाय

सौंदर्य निखारने के टिप्स – आलू और आँखों की क्रीम (Potato and eye cream)

आलू आँखों के नीचे के संवेदनशील भागों पर लगाने के लिए काफी उत्तम उत्पाद है। आलू के टुकड़े करें एवं इसे आँखों के आसपास रगड़ें जिससे काले घेरों की समस्या दूर होती है। आँखों पर आलू के टुकड़े रखना भी आँखों की सूजन को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। यह एक कम पैसों में होने वाला तथा आसान उपाय है।

सौंदर्य टिप्स – नींबू और पीले दाग (Lemon and stains)

कई लोग नाखूनों पर उभर आए पीले दागों से लड़ने की कोशिश करते रहते हैं और नींबू बिना ज़्यादा समय लिए इस समस्या को दूर कर सकता है। एक नींबू लें और उसके दो टुकड़े करें। अब इससे रस निकालें तथा एक बर्तन में डाल दें। अब एक मिनट या उससे कुछ ज़्यादा समय तक अपनी उंगलियां इस घोल में डुबोकर रखें और फिर अपने हाथ धो लें। नींबू द्वारा पैदा किये गए सूखेपन को दूर करने के लिए एक अच्छी मॉइस्चराइसिंग क्रीम लगा लें।

घरेलू ब्यूटी टिप्स – चाय और क्लीन्ज़र (Tea and cleanser se face ko clean kaise kare in hindi)

ग्रीन टी से आप काफी फायदेमंद परिणाम पा सकते हैं। यह चेहरे को टोन तथा साफ़ करने का काफी बेहतरीन विकल्प है। ग्रीन टी को चेहरे पर प्रयोग करने की विधि में कुछ ही मिनट का समय लगता है।

त्वचा निखारने के घरेलू उपाय – शहद और कंडीशनिंग (Honey and conditioning)

थोड़ा सा शहद लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक इसे रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धोकर त्वचा को नमी दें। आप इससे सूखे सिर तथा बालों को भी धो सकती हैं। इसके लिए सीधे शहद को अपने बालों में लगाएं। धोने से पहले कुछ देर तक छोड़ दें।

सौंदर्य निखारने के टिप्स – मेयोनेज़ और स्वस्थ बाल (Mayonnaise and healthy hair)

बालों को स्वस्थ और पोषक बनाने के लिए बालों में मेयोनेज़ लगाएं। यह चमकदार बाल प्राप्त करने का काफी अच्छा तरीका है।

सौंदर्य टिप्स – खीरे का जादू (Cucumber doing the magic se twacha ki dekhbhal in hindi)

मुंहासों को दूर करने के प्राकृतिक घरेलू इलाज

खीरा एक बेहतरीन सौंदर्य उत्पाद है। इसमें सिलिका तथा विटामिन ई की मात्रा होती है। इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जिसकी वजह से खीरा आपके थके चेहरे को तरोताज़ा बनाने की क्षमता रखता है। आँखों के आसपास की जगह को स्वस्थ रखने में भी खीरा काफी काम आता है। खीरे की मदद से हमारी कोशिकाएं बढ़ती और ठीक होती हैं। आप खीरे के टुकड़ों को गले तथा चेहरे पर रखकर इसका फायदा उठा सकते हैं। आप खीरे का पेस्ट बनाकर उसे सिर पर भी लगा सकते हैं। यह चेहरे और बालों के लिए काफी उत्तम उपचार है।

आप एक सम्पूर्ण मास्क बनाने के लिए खीरे के साथ अन्य चीज़ें भी शामिल कर सकते हैं। खीरे के पेस्ट में आप जैविक दही मिला सकते हैं। इसमें एक चम्मच एलो वेरा भी मिलाया जा सकता है तथा त्वचा को अच्छे से साफ़ करने के लिए इसमें आप एक चुटकी नमक भी मिला सकते हैं। इन सब को अच्छे से मिलाएं तथा त्वचा पर अच्छे से लगाएं। इस मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरेपर रखें और फर्क महसूस करें।

त्वचा निखारने के घरेलू उपाय – साबुत अनाज (Whole grains making the skin difference se skin ki dekhbhal)

सबाउट अनाज आसानी से घर पर उपलब्ध होते हैं। साबुत अनाज से बना स्क्रब त्वचा के लिये काफी अच्छा होता है। यह पदार्थ त्वचा को काफी सुकून देता है। यह त्वचा से अशुद्धियों को निकालने, त्वचा को नमी देने तथा अच्छे से साफ़ करने का कार्य करता है। यह त्वचा को मुलायम भी बनाता है। साबुत अनाज हर प्रकार की त्वचा के लिए लाभदायक है। इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक पदार्थ होते हैं जो त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। इसमें सैपोनिन की भी काफी अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से भी यह त्वचा के लिए काफी उत्तम होता है।

loading...