Beer benefits in Hindi for skin and hair – त्वचा और बालों के लिए बीयर के लाभ – सर्वश्रेष्ठ घर के बने बीयर फेस पैक, बीयर फेस मास्क

बीयर एक अल्कोहल (alcohol) युक्त पेय पदार्थ है जो बालों और त्वचा की देखभाल के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है। यह आपकी त्वचा को प्यार से साफ करता है और मृत कोशिकाओं को दूर करके त्वचा में लोच जगाता है। इसमें बी विटामिन्स, हॉप्स, सशाराइड्स और खमीर (B vitamins, hops, saccharides, and yeast) पाया जाता है, जो कि त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। नीम्बू के रस के साथ इसे मिश्रित करने पर या रोमछिद्रों (pores) को खोलता है तथा भूरे दाग को हल्का करता है।

बीयर शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और उसके शराबी गुणों के साथ त्वचा के रोमकूप को साफ करता है। यह गुर्दे में पथरी को हटाने के लिए एक अच्छा उपाय है। इसमे चेहरे को दोबारा जलयोजित करने वाले गुण है। यह त्वचा को जलयोजित कर सकता है। बियर के विरोधी बैक्टीरियल गुण आपकी त्वचा को मुँहासो से राहत दिलाते है| इसके विटामिन बी के गुण त्वचा को आंतरिक रूप से कोमल बनाते है।

बीयर बालों के कंडीशनर की जगह ले रहा है। यह फेस पैक के साथ साथ बालों में उछाल देता है। बीयर के एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा को युवा पूर्ण और ताजा बनाते है। ऐसा कहा जाता है कि मिस्र की महिलाए त्वचा को दोबारा जलयोजित करने के लिए बीयर का उपयोग करती हैं और त्वचा के जोखिम वाले कारकों से मुक्त हो जाती हैं।

बियर पानी, स्टार्च और माल्टेड जौ और शराब बनाने वाली खमीर की तरह निहित अवयवों से बना है। इसे चेहरे के फेस पैक या फेशियल के साथ मिश्रित किया जाता है और इसके कोई पार्श्व प्रभाव नही है। अब हम बीयर से बने फेस पैक के चार लोकप्रिय विधियो पर एक नजर डालते है जो त्वचा को नया जीवन और पोषण दे सकते हैं। यह आपकी त्वचा को सुंदरता प्रदान करने में आपकी मदद करेंगे।

बीयर मास्क (Beer mask recipes)

सर्दियों में सूखी फटी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे

बीयर और स्ट्राबेरी मास्क (Beer and strawberry mask se beer for skin fairness)

फेशियल कैसे करे (facial kaise kare hindi me), क्या स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी आपका पसंदीदा फल हैं? चेहरे की देखभाल के लिए इनमें से कुछ को एक तरफ़ रख ले। हाँ, यह ना ही केवल सेवन किए जाते है या ना ही शराब की तैयारी में इस्तेमाल किए जाते है, लेकिन वे एक चमकदार और उज्वल त्वचा के लिए अच्छी तरह से काम करते है।

तीन स्ट्रॉबेरी ले और उस में बियर की 2-3 बूंदे मिला कर एक मिश्रण तयार कर ले। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा ले और 20 मिनट के लिए रहने दे। अब पानी से इसे साफ कर दें। यह ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स को निकालता है और एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ एक नई चमक लाता है।

बीयर, नींबू, शहद और जैतून के तेल का मास्क (Beer, lemon, honey and olive oil homemade beer face mask)

फेशियल करने का तरीका, एक कटोरी में जैतून के तेल के दो बड़े चम्मच, शहद के दो बड़े चम्मच, नींबू के रस का एक बड़ा चमचा और बियर की कुछ बूँदें मिला ले और एक मिश्रण बना ले। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा ले और 15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो ले। इससे आपको एक स्पष्ट और साफ़ त्वचा का एहसास होगा। इसके इस्तेमाल से तैलिय त्वचा वाले लोगो को बड़ी मदद मिलती है।

बीयर, बादाम और अंडे का सफेद भाग मास्क (Beer, almond extract and egg white mask se beer ke gun)

फेशियल करने का तरीका, एक बीयर की चम्मच, एक अंडा और बादाम अर्क की दो बूँदें ले। उन्हें एक साथ मिला ले और एक तरफ रख दे। चेहरे को फेस पैक कि मदद से साफ़ करे और फिर एक पैक के रूप में बनाये गए इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा ले। यह हर प्रकार की त्वचा पर काम करता है और एक चमकदार और गंदगी मुक्त त्वचा देता है। यह चेहरे पर लंबे समय से भरी थकान से बाहर आने के लिए मदद करता है।

शुष्क त्वचा के लिए घरेलु फेस पैक/फेशियल

अंडे का सफेद भाग और नीबू के रस का घरेलू फेस पैक (Egg white and lime juice gharelu face pack hindi me se beer ke labh)

फेस पैक बनाना, बियर की कुछ बूँदें, सादा दही, नीबू का रस, अंडे का सफेद भाग और बादाम के अर्क का एक बड़ा चमचा ले। एक कटोरी में सभी अवयवों को मिलाए और एक मिश्रण बना ले। फेस पैक बनाने की विधि, एक फेस पैक के रूप में इसे अपने चेहरे पर लगा ले और कुछ मिनट के लिए इसे सूखने दे। उसके बाद पानी के साथ पैक को साफ़ कर दे। यह आपको एक उजली और चमकदार त्वचा प्रदान करेगा।

बियर के त्वचा पर फायदे (Benefits of beer on skin or beer ke fayde in hindi)

  • बियर त्वचा में नमी का संचार करती है।
  • बियर एक्ने (acne) को होने से रोकती है और ठीक भी करती है। बियर की झाग की मदद से एक्ने को पैदा करने वाले जीवाणु ख़त्म हो जाते हैं।
  • बियर में मौजूद खमीर बी विटामिन्स (B vitamins) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, तथा इसमें मौजूद पैंटोथेनिक एसिड (pantothenic acid) त्वचा की लोच को बढ़ाने में आपकी मदद करता है।
  • बियर त्वचा का ph स्तर बनाए रखने में भी मदद करती  है।

त्वचा में चमक जगाने के लिए बियर का फेस मास्क (Beer facial mask for brightening the skin se beer face pack ke fayde)

इस फेस मास्क को बनाने के लिए अंडे की सफेदी और बियर को नीम्बू के रस के साथ मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छे से फैलाएं और फिर 10 मिनट के बाद गर्म पानी से चेहरा धो लें।

सौंदर्य के लिए बियर के फेशियल मास्क (Beer beauty facial masks or beer face mask ke fayde)

घरेलू दूध के बेहतर फेस पैक / मास्क / फेशियल

  • बियर में मौजूद खमीर तेल के उत्पादन को कम करता है और एक्ने के बैक्टीरिया को ख़त्म करता है। यह त्वचा को नमीयुक्त और मुलायम भी बनाए रखता है।
  • बियर, स्ट्रॉबेरी और कॉर्नमील (strawberries and corn meal) को मिश्रित करके एक मास्क तैयार करें। इसे अच्छे से अपने चेहरे और गले पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें।
  • बियर, दही, शुद्ध जैतून का तेल (virgin olive oil), मीठे बादाम के तेल और नीम्बू के रस को ब्लेंडर (blender) में डालें। अपने चेहरे को धोकर इसपर इस मिश्रण का प्रयोग करें। धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • बियर, नीम्बू के रस, जैतून के तेल और शहद के मिश्रण के रोज़ाना प्रयोग से आपकी त्वचा साफ़ और दमकती हुई सी लगेगी। बियर तथा उबले और मसले मीठे आलू त्वचा को नमी प्रदान करने वाला काफी बेहतरीन पैक बनते हैं। इस मिश्रण को चेहरे और गले पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद धो लें।
  • अंडे की सफेदी, बियर और बादाम के अंश से भी काफी अच्छा फेस पैक बनाया जा सकता है। इस मास्क का निर्माण करने के लिए इन सभी उत्पादों को अच्छे से फेंटें और एक पेस्ट तैयार करें। इसका प्रयोग गीले चेहरे पर करें और पूरी तरह सूखने के लिए छोड़ दें। इसे हलके गर्म पानी से धो लें।
  • बियर बबल बाथ (Beer Bubble Bath) त्वचा को नरम और मुलायम बनाए रखता है। इसके लिए एक जैतून के तेल से युक्त साबुन और बियर को नहाने के पानी के टब (tub) में मिश्रित करें। इस टब में करीब आधे घंटे तक रहें।
  • आप अंडे, शहद और बियर से फेस पैक बना सकते हैं। शहद में एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल कारक (antiseptic and antibacterial agent) होते हैं जो एक्ने को दूर करते हैं और त्वचा को नमीयुक्त बनाकर रखते हैं। अंडा त्वचा को आराम देता है और रोमछिद्रों को कसता है। अंडे को झागदार होने तक फेंटें और इसमें अन्य उत्पाद मिश्रित करके एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण का प्रयोग चेहरे, गले, पीठ और सीने के एक्ने के दागों पर करें। इस मिश्रण का प्रयोग रुई के पैड (pad) की सहायता से प्रभावित भाग पर करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें।
  • त्वचा को स्वस्थ, मुलायम और दमकती हुई बनाए रखने के लिए आप बियर, शहद, अवोकेडो (avocado) और विनेगर के मिश्रण का भी प्रयोग कर सकते हैं। इन सबको अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। इसे आधे घंटे के बाद धो लें।