Hindi beauty benefits of face pack & mask – फेस पैक्स और फेस मास्क लगाने के सौंदर्य लाभ

फेस मास्क को त्वचा की चमक और निर्मलता बढ़ाने का संतोषजनक और उपयोगी तरीका माना जाता है। त्वचा चाहे सूखी हो अथवा ऑयली यह तरीका त्वचा की सेहत के लिए तथा उसके इलाज के लिए पूर्णतः कारगर होता है। सौंदर्य की देखभाल, नीचे फेस पैक्स लगाने के फायदे बताये गए हैं :

किसी भी महिला के लिए सुन्दर, स्वस्थ त्वचा से ख़ास और क्या हो सकता है। फेस मास्क अच्छा तथा आसान तरीका है हर तरह की त्वचा की सेहत और प्रभा को बनाये रखने के लिए। फेस मास्क त्वचा को मॉइस्चराइज , टोन, क्लेंस, कर त्वचा को जवां बना के रखता है। फेशियल करने का तरीका, फेस पैक या फेस मास्क चेहरे की क्लेंसिंग, त्वचा की जाँच, तथा चेहरे के मसाज के बाद किया जाता है। फेस पैक्स क्रीम की तरह होते हैं जिसे बिना हिचकिचाये इस्तेमाल किया जा सकता है और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है।

फायदे (Advantages)

एक्सपर्ट्स के अनुसार फेस मास्क के चेहरे पर अनगिनत फायदे हैं। यह पैक्स इनके गुणकारी प्रभावों जैसे त्वचा को मॉइस्चराइज, टोन, क्लेंस करने की वजह से प्रचलन में हैं। इसके अलावा यह फेस पैक्स हर उम्र और हर तरह के त्वचा के लिए आसानी से मौजूद हैं।

तनाव दूर करना (Remove your stress)

सेब/एप्‍पल के घरेलू फेस पैक्स, मास्क्स एवं स्क्रब्स

त्वचा को निर्मल बनाने के अलावा फेस मास्क बनाने की प्रक्रिया और उसे इस्तेमाल करने के दौरान आपके मस्तिष्क को शान्ति तथा शीतलता मिलती है। किसी भी व्यक्ति के लिए इससे अच्छा और क्या होगा कि चेहरे की त्वचा को सेहतमंद बना कर और भी आकर्षक लगना तथा अपने व्यक्तित्व आकृति में वृद्धि करना ।

औषधीय चिकित्सा (Remedy control)

औषधीय फेस मास्क का इस्तेमाल आपको अच्छा महसूस करवाने के साथ साथ अंदरूनी संतुष्टि देता है कि इतनी भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में भी आपके चेहरे की देखभाल सटीक हो रही है।

तीव्र तथा आसान इस्तेमाल (Fast, Easy to apply)

फेस मास्क का इस्तेमाल कम समय में त्वचा को खूबसूरत तथा सुन्दर बनाने का तेज़ और आसान तरीका माना जाता है। किसी भी अन्य प्रकार की क्रीम की तरह ना ही इनके इस्तेमाल में कोई उलझन होती है न ही इन्हे इस्तेमाल करने से पहले किसी भी तरह की हिचक तथा इस्तेमाल में आसान और औषधीय गुण होने की वजह से यह फेस पैक्स हर तरह की त्वचा को सूट भी करते हैं। फेशियल कैसे करे, किसी भी परेशानी, हिचकिचाहट, और उलझन के ना होने की वजह से यह फेस पैक्स हर किसी की त्वचा की देखभाल का पहला तथा एकमात्र उपाय है।

सौंदर्य टिप्स – घरेलू फेस पैक/फेस पैक्स के फायदे (Benefits for using Face Pack – gharelu face pack hindi me)

गोरी त्वचा पाने के लिये फेस पैक

  • फेस पैक बनाना, फेस पैक्स त्वचा की कोमलता को बनाये रखता है तथा धूल, धूप, प्रदूषण से होने वाली हानियों से त्वचा बचाये रखता है। नियमित उपयोग से यह चेहरे की त्वचा को स्थिरता और मज़बूती देता है जिससे झुर्रियां और चेहरे की रेखाएं कम नज़र आतीं हैं।
  • फेस पैक्स त्वचा से अतिरिक्त तेल की सफाई करते हैं। तथा त्वचा में पड़े काले धब्बों को कम कर स्किन से गन्दगी को साफ़ रख कर चेहरे को टोंड रखने में काफी कारगर होते हैं।
  • फेस पैक बनाने की विधि, इसके रोज़ाना इस्तेमाल से त्वचा साफ़, स्वच्छ, निर्मल, चमकदार तथा कोमल महसूस होती है।
  • फेस पैक्स धुप से टैन हुए या अन्य किसी भी तरह से रंग में आये परिवर्तन को दूर कर त्वचा की रंगत को निखारने में कारगर सिद्ध होता है।
  • फेस पैक्स त्वचा के रोम छिद्र खोल कर त्वचा में ऑक्सीजन का बहाव नियमित रूप से बनाये रखता है जिससे आपको तनाव से छुटकारा और आतंरिक शांति तथा ताजगी की अनुभूति होती है।

सौंदर्य टिप्स – फेशियल मास्क के लाभ (Benefits of facial masks)

फेसिअल मास्क दिखने में बिलकुल चिकनी मिट्टी की तरह होते हैं जो कि त्वचा से अत्यधिक तेल को सोख कर त्वचा को कोमल, निर्मल और चमकदार बनाते हैं। फेशियल मास्क किसी विशेष प्रकार की त्वचा अथवा किसी विशेष अवस्था में ही इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के तौर पर अगर त्वचा सूखी तथा बेजान है तो फेशियल मास्क उस त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। अगर त्वचा तैलीय है तो ये मास्क अतिरिक्त तेल और दूसरी अशुद्धियाँ त्वचा से निकालते हैं। ज़्यादातर मास्क्स में एलोवेरा,सीवीड,काई,कई प्रकार के तेल तथा विभिन्न विटामिन एवं जड़ीबूटियां होती हैं।

फेस मास्क्स एवं फेस पैक में अंतर (Difference between face masks and face packs)

दमकती त्वचा के लिए ग्रीन टी के फेस मास्क्स

फेस मास्क्स एवं पैक दोनों ही त्वचा की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है अतः इनके बीच कोई बड़ा अंतर नहीं होता। ये एक ही तरीके से काम करते हैं परन्तु इनका स्वभाव अलग होता है।

मास्क्स त्वचा के अनुसार बदलते रहते हैं जैसे:-

  • मॉइस्चराइसिंग मास्क्स
  • त्वचा साफ़ करने वाले मास्क्स
  • एक्सफ़ोलिएटिंग मास्क्स
  • मिटटी के मास्क्स
  • पील ऑफ मास्क्स
  • जेल मास्क्स

फेशियल पैक्स को आमतौर पर त्वचा पर लगाकर रखा जाता है। ये पतले होते हैं अतः त्वचा पर आसानी से सूख जाते हैं। ये घरेलु होते हैं जैसे :-

  • टमाटर फेस पैक्स
  • बेसन फेस पैक्स
  • पपीते का फेस पैक
  • दही का फेस पैक
  • अंडे का फेस पैक
loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday