How to lose weight with flax seeds – अलसी के बीज से कुछ यूं करें अपने बढ़ते वजन को कम

फ्लेक्स सीड्स को हिंदी में अलसी कहा जाता है (Flax seeds in Hindi). अलसी में फाइबर की प्रचुर मात्रा की वजह से सेहत के लिए विभिन्न तरह से फायदेमंद होता है. अलसी के बीज का प्रयोग वजन कम करने, कोलेस्ट्रोल की नियंत्रित करने और ब्लड शुगर के लिए भी लाभ पाने के लिए किया जाता है. इस तरह आप समझ सकते हैं कि अलसी के फायदे (Flax seed benefits) एक नहीं कई हैं.

अलसी के बीज का सेवन कर आप आसानी से अपने अपने वजन को कंट्रोल कर सकती हैं। यह बीज आपके वजन केा कम करने में काफी अत्यधिक उपयोगी होता है। हालांकि अलसी के बीज हर किसी के शरीर को सूट नहीं करते हैं।अलसी के नुकसान (alsi ke nuksan) भी हैं इसका अधिक सेवन करने से दस्त की समस्या भी हो सकती है, इसमें मौजूद अधिक रेशों या फाइबर को पचाने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना भी ज़रूरी होता है. इसके साथ यह भी कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं को अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए.

इसलिए इसको अपनी डाइट में जोड़ने से पहले यह जरूरी है कि आप ऐसा करने से पहले डॉक्टर से जरूर बात कर लें। इस आर्टिकल में आज हम आपको बताने जा रहे है कि अलसी के बीज से कैसे हम अपने वजन को कम कर सकते हैं। जानने के लिए पढ़ते रहे।

अलसी के बीज में होने वाला फाइबर वजन कम करने में करता है मदद (The fiber in flax seeds support weight loss)

अलसी के बीज में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो कि वजन को कम करने में मदद करता है। हम आपको बता दें कि अलसी के बीज के 1 चम्मच में कम से कम 3 ग्राम फाइबर (fiber) होते हैं, जो कि वजन को आसानी से कम करता है। उच्च फाइबर होने के कारण इसका सेवन करने से आपको भूख कम लगती है, और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

सरल शब्दों में यू कहा जा सकता है कि अलसी के बीज में उच्च फाइबर होने की वजह से यह आपके पेट को आसानी से भर देता है, जिससे आपको भूख कम लगती है। इससे पेट की चर्बी भी गायब होने लगती है। इनका सेवन करने से कैलोरी की खपत कम होती है, जिससे आसानी से वजन कम होने लगता है। इसमें होने वाले फाइबर के कारण यह आपकी भूख को भी कम करता है  और आपके पाचन स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने की कोशिश करता है। इतना ही नहीं यह कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है और पेट को साफ करता है। अलसी के बीज पेट से संबंधित हर तरह की समस्या का इलाज करने में भी काफी मददगार होता है।

अलसी का बीज शरीर में इंसुलिन से संवेदनशीलता बढ़ाता है (Flax seeds increase insulin sensitivity in the body)

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट किस प्रकार से अच्छे है

कुछ अध्ययनों से यह पता चला है कि अलसी का बीज इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने में काफी प्रभावी होता है। जिन लोगों को समय से पूर्व ही मधुमेह की परेशानी हो जाती है, उनके शरीर में इंसुलिन की मात्रा काफी कम होती है, जिस कारण उनका वजन कम होने में मदद मिलती है। तो अगर आपका इंसुलिन भी संवेदनशील है, तो आप ऐसे में आप अलसी के बीज का सेवन करके अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको आसानी से अत्यधिक फैट (fat) से आसानी से छुटकारा मिल जाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

वजन कम करने के लिए अलसी के बीज का ओमेगा 3 (Omega-3 of flax seeds for weight loss)

अलसी का बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) का एक अच्छा स्रौत होता है, यह हृदय रोगों के खतरे को कम कर देता है। इसके अलावा यह खराब कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को भी सीमित कर देता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड को एक्सरसाइज (exercise) करते समय शरीर के मांसपेशियों के अतिरिक्त वसा को कम कर देता है। तो जब आप इस मिशन (mission)में हो कि आपको अपना वजन कम करना ही है, तो आप ऐसे में अपनी डाइट (diet) में अलसी के बीज को जरूर जोड़ लें। इसके साथ ही आपको साथ के साथ एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। ऐसा करने से आप आसानी से अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं।

अलसी के बीज से आपका मेटाबोलिजम बूस्ट होता है (Lignans of flax seeds can help in boosting metabolism)

अलसी के बीज को लिगनेंस का महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है। लिगनेंस से यह साबित हो गया है कि एंटी ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) गुण आपके शरीर के मेटाबोलिजम (metabolism) को कम करने में काफी मदद करते हैं। जिससे हमारा वजन काफी आसानी से कम होने लगता है।

तो अब आप जान चूके होंगी कि अलसी के बीज किस तरह वजन को कम करने में मददगार होते हैं। अलसी के बीजों की सबसे खास बात यह है कि आप इन्हें किसी भी डिश के साथ मिलाकर खा सकती हैं। इसके अलावा आप बिना पकाएं भी अलसी के बीज का सेवन कर सकती हैं। इसका सेवन आप चाहे तो सीधे कर लें, अगर आपको इसका सेवन सीधा ना करना हो तो आप इन्हें पानी में भिगोकर भी खा सकते हैं। अलसी के बीजों का स्वाद खराब नहीं होता है, तो इसे आप आसानी से सीधे सेवन कर सकती हैं। हालांकि अलसी के बीज को आप कच्चा, पकाकर या फिर भिगोकर भी खा सकते हैं।

वजन घटाने के विभिन्न उत्तम तरीके – पतला होने का घरेलू तरीका

अलसी के बीजों को अपनी डाइट में कैसे जोड़े (How to include flax seeds in your diet)

जब आप वजन कम करने के लिए अलसी के बीज का सेवन कर रहे हैं, तो ऐसे में आप सुबह उठकर अलसी के बीजों भरी एक मुट्ठी का सेवन कर सकते हैं, ऐसा करने के बाद इन्हें अच्छे से चबाएं। यह कब्ज से राहत पाने में भी मददगार होता है। आप एक गर्म पानी का गिलास लें और उसमें अलसी के बीज को मिक्स (mix) करके सुबह उठकर इसका सेवन कर लें।

रात को अलसी के बीज को पानी में भिगोने से आप इन्हें सुबह उठकर खा सकती हैं। ऐसा करने से आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा। इसके अलावा कोशिश करें कि आप इन फ्लैस सीड्स को सुबह के समय अपने नाश्ते से कम से कम 20 मिनट पहले सेवन करें। ऐसा करने से भूख पर नियंत्रण रखा जा सकता है और आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा।

फ्लैस सीड्स (flax seeds) को सीधे खाने के अलावा आप इन्हें अपने खाने में भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से आप आसानी कम से कम खाना खाएंगे और आपका वजन भी आसानी से कम होगा।

अलसी के बीज और ओटमिल (Flax seeds with oatmeal)

ओटमिल नाश्ते के लिए काफी अच्छा होता है, इसमें उच्च फाइबर और दूसरे पोषण तत्व होने के कारण यह वजन को नियंत्रित करता है। जब आप अपने सुबह के नाश्ते के लिए दलिया बनाने जा रहे हो तो ऐसे में आप उसमें ओट्स, स्किम्ड (skimmed)दूध, बादाम डालकर इसके ऊपर से अलसी के बीज को मिला लें। हमारा यकीन कीजिए अलसी के बीज किसी भी तरह से स्वाद में बुरे नहीं होते हैं, बल्कि यह तो आपके स्वाद को और भी बढ़ा देता है। आप ओट्स के बन जाने पर बाद में ऊपर से 1 चम्मच अलसी के बीज से भी सजावट कर सकते हैं।

रोटी के साथ अलसी के बीज (Flax seeds with chapatti)

आप अपने रोज की रोटियों को और भी स्वादिष्ट बना सकती हैं, इसके लिए आपको अपने रोजाना के आटे में अलसी के बीज को जोड़ना होगा। ऐसा करने से आपकी रोटियां काफी अच्छी बन जाती हैं और आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं।

वेट लॉस के घरेलू नुस्खे में लहसुन के फायदे

केक, कुकीज, पेनकेक्स के साथ फ्लैस सीड्स (Flax seeds with cakes, cookies and pancakes)

आप अपने वजन को कम करने के लिए केक, कुकीज और पेनकेक्स में आसानी से अलसी के बीज को जोड़ सकती हैं। ऐसा करने से आपका वजन आसानी से कम हो सकता है, इतना ही नहीं इससे कई और स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हालांकि आप जब किसी रेसीपी में अलसी के बीज डाल रहे हैं, तो उसका सेवन दिन में कई बार ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अलसी के बीज का सेवन करने से आप आसानी से आपके शरीर पर इसका प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि कई सारे अलसी के बीज का सेवन करने से आपको पेचिशभी लग सकते हैं। ऐसा करने से वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है।

अलसी के बीज के साथ स्मूथिस (Flax seeds with smoothies)

आप अपनी मनपसंद स्मूथी के साथ भी अलसी के बीजों को जोड़ सकती हैं। स्मूथी (smoothie) जो कि दूध, फल जैसे स्ट्रॉबैरी (strawberry), शहद और अलसी के बीज से बनकर तैयार है, उसका स्वाद काफी अच्छा होगा। इन बीज को अपनी स्मूथी में मिलाने के लिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस आपको इन्हें ग्राइंड (grind) करके ऊपर से स्मूथी डालनी होगी। ऐसा करने से भी आप बढ़ते वजन को कंट्रोल (control) कर सकती हैं।

अलसी के बीज के साथ रायता (Flax seeds with raita)

अलसी के बीज को रायता में मिलाने से भी आपके स्वास्थ्य को काफी बेहतरीन लाभ मिलते हैं। रायता बनाने के बाद आप इसमें रोस्ट (roast) किए हुए अलसी के बीज मिला लें। अलसी के बीज को मिलाकर आप आसानी से रायते में मिला सकती हैं।

loading...