How to lose weight with garlic and lemon? – लहसुन और नींबू का इस्तेमाल कर कुछ इस तरह करें अपना वजन कम

लहसुन और नींबू का रस का सेवन कर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। जब आप अपने संतुलित आहार में कैलोरी (calorie) का सेवन बंद कर देंगे और आप एक्सरसाइज (exercise) भी करने लगेंगी तो ऐसा करने से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं।

इसके अलावा अगर आप अपने खाने में इस सामग्री को मिला लेंगे तो यह आपको वजन कम करने में काफी फायदा करेगा। आइए इस आर्टिकल (article) के जरीए जानिए कि आप किस तरह लहसुन और नींबू का सेवन कर अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं।

लहसुन की मदद से वजन कम करने की प्रक्रिया (Fat burning process with garlic – vajan ghatane ke tips)

वेट लॉस करने के उपाय, साल 2011 में हुए एक अध्ययन के अनुसार यह प्रक्रिया एक चुहिया में परीक्षण किया गया है। इस अध्ययन में यह देखा गया कि दो महीने तक चुहिया को काफी उच्च मात्रा में कैलोरी का सेवन करवाया गया, इसके बाद उसे लहसुन का सेवन करवाया गया और तब देखा गया कि उसका वजन अच्छा खासा कम हो गया है। चुहिया के शरीर का तापमान काफी उच्च रहता है, जिस कारण वह आसानी से वजन को कम कर सकता है।

लहसुन से कैसे करें वजन कम ? (How to lose weight with garlic?)

वेट लॉस टिप्स, अगर आप लहसुन और जूस का सेवन कर रहे हैं तो इससे आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इसी के साथ आपको एक्सरसाइज भी सही तरीके से करनी चाहिए। एक अध्ययन के अनुसार पुराना लहसुन आपको दिल से जुड़ी समस्या से दूर रखता है और यह पोस्टमेनोपॉसल (postmenopausal) के दौरान भी काफी मददगार साबित होता है। इस अध्ययन में दो तरह की महिलाओं को लिया गया, एक तरफ कुछ महिलाओं को लहसुन का सेवन करने के लिए कहा गया, जिनका अच्छा खासा वजन कम हुआ, वही दूसरी तरफ दूसरी महिलाओं का वजन इन महिलाओं के वजन में कम पड़ा।

जानें सिर्फ पेट का कैसे करें वजन कम

बुरे प्रभाव (Side effects)

वजन कम करने के आसान तरीके, अदरक और लहसुन को अगर साथ मिक्स कर दिया जाए और आप इसका सेवन वजन कम करने के लिए कर रहे हैं, तो जनाब आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। आपके शरीर पर इन चीजों का बुरा प्रभाव पड़ सकता है। लहसुन का सेवन करने से हमारे शरीर पर इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ता हैं। इससे ब्लीडिंग (bleeding) का खतरा और ब्लड शूगर भी कम होता है, जो कि मधुमेह के मरीजों के लिए काफी खतरनाक होता है। यह ब्लड प्रेशर (blood pressure) के लिए जाना जाता है और इसका सेवन करने से गैस की समस्या भी हो सकती है। इसलिए वजन कम करने के लिए लहसुन का सेवन करने से पहले डॉक्टर (doctor) से अवश्य संपर्क करें।

वजन कम करने के लिए नींबू (Lemon for weight loss)

वेट लॉस करने का तरीका, जैसा कि हम पहले भी आपको बता चुके हैं कि एक सिंगल खाना और ड्रिंक (drinks) का सेवन करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। अगर आप रोजाना प्रॉपर (proper)तरीके से एक्सरसाइज कर रहे हैं तो ऐसे में आपका वजन जल्दी नहीं बढ़ सकता है। नींबू एकमात्र ऐसा ड्रिंकहै, जिसका सेवन करने से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं, और आपके शरीर की कैलोरी इसका सेवन करने से कम हो जाती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

वजन कम करने के लिए पानी का सेवन (Water for weight loss)

वजन कम करने के घरेलू उपाय, पानी पीने से भी वजन कम होता है, जी हां पानी का सेवन करने से आप भी मनचाहा वजन कम कर सकते हैं। पानी का सेवन करने से वजन काफी आराम से कम हो सकता है। इस पानी में अगर आप नींबू का रस मिला लेंगे तो आप इसका स्वाद और भी अच्छा हो जाएगा। साल 2011 में हुए एक अध्ययन में यह पता लगाया गया है कि जो लोग अपने मिल से पहले 2 कप पानी का सेवन करते हैं, उनका वजन जल्दी नहीं बढ़ता है। इसलिए पानी का सेवन खाना खाने से पहले ही करें, खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी का सेवन ना करें। यह आपके पेट को फूला देता है और अगर आप खाने से पहले ही इसका सेवन करते हैं तो आपका पेट भरा हुआ सा लगता है। यह आपके मेटाबोलिजम (metabolism)की प्रक्रिया को भी बढ़ाता है।

तुरंत वेट बढ़ाने के उपाय – जल्दी वजन बढ़ाने के तरीके

वजन कम करने के लिए नींबू का रस (Lemon for weight loss)

वजन घटाने के उपाय, नींबू में पोलीफीनोल्स होता है, जो कि वजन कम करने का मुख्य कारण होता है। 2008 में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक जो कि जानवरों में होता है। नींबू में पोटेशियम (potassium) की एक छोटी सी राशि होती है, जो कि 49 मिलीग्राम (milligram) होती है। यह शरीर के मेटाबोलिजम प्रक्रिया से पाचन में सुधार करता है। इस रस में 1 नींबू होता है, जिसमें 1/4 मात्रा विटामिन सी की होती है। यह वजन कम करने में काफी फायदेमंद होता है।

किसी और ड्रिंक के बदले नींबू पानी का ही सेवन करें (Replacing lemon water with other beverages)

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे, वजन कम करने के लिए आपको चीनी और मीठी चीजों से दूरी बनानी होगी इस बात का ख्याल हमेशा रखें। यह आपके शरीर में कैलोरी के स्तर को बढ़ाने में काफी मदद करता है। अगर आप रोजाना सुबह चाय पी रहे हैं तो कोशिश करें कि इस चाय के बदले आप सुबह के समय नींबू पानी में शहद मिलाकर उसका सेवन करें। इस दौरान चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करने में ही समझदारी है। यह आपके शरीर को बेहतरीन लुक देने में मदद करेगा, इसलिए इन बातों का ख्याल हमेशा रखें। इसके अलावा अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक (soft drink) का सेवन करते हैं, तो हम आपको बता दें कि इसमें 136 कैलोरी होती है, जो कि सेब के रस और एक फल के रस के बराबर होती है। इसलिए आप नींबू का सेवन करें, इसका सेवन करने से आप आसानी से कैलोरी का सेवन कर सकते हैं। आप एक महीने में अगर किसी तरह की ड्रिंक का सेवन बंद कर नींबू पानी पी रहे हैं तो ऐसे में आप महीने में 3500 कैलोरी कम कर रहे हैं, यानि कि आप महीने में 500 ग्राम वजन को बढ़ने से रोक रहे हैं, और यह बहुत बड़ी कामयाबी है।

यह बहुत जरूरी है कि हर एक पाउंड से आपका वजन कम हो सकता है। इसके लिए आप एक बेहतरीन डाइट को भी प्लान कर सकते हैं। वही दूसरी तरफ यह जरूरी है कि महिला दिन में 1200 कैलोरी का सेवन करें, वही पुरुष दिन में 1800 कैलोरी का सेवन कर सकते हैं। यह मेटोबोलिजम को धीमा करता है, जिससे वजन कम होने में मुश्किले पैदा हो जाती हैं।

एक्सरसाइज काफी जरूरी होता हैं (Exercise is important for weight loss karne ke liye)

गर्म पानी पीने के चमत्कारी फायदे

इस बात से कोई मतलब नहीं पड़ता कि आप कितनी बुरी तरह अपनी डाइट को फोलो कर रहे हैं, आपको इस दौरान एक्सरसाइज का भी ख्याल रखना चाहिए। आपको इन एक्सरसाइज को करना भी चाहिए। यह आपके शरीर के स्वास्थ को और भी अधिक बेहतरीन बनाता है। डाइटिंग करने का कोई फायदा नहीं है, अगर आप बिल्कुल भी एक्सरसाइज कर वजन कम नहीं कर रहे हैं, तो आपको डाइटिंग (dieting)  करना भी बिल्कुल गलत है। ऐसा बिल्कुल ना करें, खुद को एक्सरसाइज करने के मोटिवेट (motivate) करें, और एक्सरसाइज कर अपने शरीर के हर एक हिस्से को हिलाएं। जब आप एक्सरसाइज करने लगेंगे तो आपको बेहतर लगने लगेगा और आपको लगेगा कि आप मेहनत कर रहे हैं।

वजन कम करने के लिए नींबू पानी और लहसुन का सेवन  (Lemon water and garlic for wajan ghatane ke tips)

यह बहुत जरूरी है कि आप अपने वजन कम करने के लिए लहसुन और नींबू पानी का इस्तेमाल करें। रोजाना सुबह उठकर लहसुन की 3 कली ले लें, आप चाहे तो इसे कच्चा ही सेवन कर सकते हैं, लेकिन आप चाहे तो इसे उबाल भी सकते हैं। इसके बाद नींबू पानी बनाकर इसका सेवन करें। इसके लिए एक ताजा नींबू ले लें और फिर इसका रस निकाल कर, इसे अच्छी तरह से सेवन कर लें। इस बात का ख्याल रखें कि आप लहसुन की कली का सेवन सुबह के समय पहले करें, इसके बाद ही आप पानी का सेवन करें। लहसुन को आप खाली पेट ही खा लें। इन दोनों का सेवन करने के आधे घंटे के अंदर आप किसी भी चीज का सेवन बिल्कुल ना करें। सुबह का समय योगा करने के लिए भी सबसे बेहतरीन होता है, आप चाहे तो इस समय घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं, या फिर आप जिम (gym) भी जा सकते हैं। आप अगर इस रिजिम का पालन 15 दिनों तक करते हैं, तो आप यकीनन अपने लक्ष्य तक आराम से पहुंच सकते हैं।

loading...