How to lose weight with garlic – वेट लॉस के घरेलू नुस्खे में लहसुन के फायदे

लहसुन (garlic) सेहत के लिए अपने अत्यधिक फ़ायदों की वजह से जाना जाता है। यह शरीर के मेटाबोलिस्म (metabolism) को बढ़ाने से शुरू करते हुये शरीर को कई प्रकार के इन्फेक्शन (infection) से बचाता भी है। इसे एक ऐसा पदार्थ भी माना जाता है जिसका सेवन करने पर दिल की बिमारियाँ दूर रहती है और दिल भी सेहतमंद रहता है।

आयुर्वेद में इसकी मदद से कई दवाएँ बनाई जाती है, लहसुन की ये छोटी छोटी कलियाँ गुणों से भरपूर होती हैं। एक ताज़ा शोध के मुताबिक लहसुन का उचित मात्रा में प्रयोग खाने के साथ करने पर वेट लॉस जैसे फ़ायदों को भी प्राप्त किया जा सकता है। भोजन के साथ लहसुन का उपयोग और सही एक्सरसाइज़ द्वारा वजन घटाना आसान है।

लहसुन की कलियों में मौजूद कुछ घटक वेट लॉस (weight lose) या मोटापा घटाने में मददगार होते हैं और ये घटक लहसुन से आने वाली तीखी गंध और स्वाद के लिए जिम्मेदार होते हैं। लहसुन में मौजूद एलीसीन (allicin) जो कि सल्फरयुक्त घटक है, यह मोटापे को कम करने के लिए शरीर की खास तरह से मदद करता है, यह शरीर में मेटाबोलिस्म की संख्या को भी बढ़ाता है। इसे शरीर में वसा के अतिरिक्त जमाव को रोकने वाला घटक भी माना जाता है।

यह वसा का यह जमाव शरीर में फैट सेल्स को बढ़ाता है और इसी की वजह से शरीर का वजन बढ़ता है। अगर आप अपने शरीर में मोटापे को बढ़ने नहीं देना चाहते या मोटापा कम करने के लिए (motapa kam karne ke liye) तो आपको इन फैट सेल्स (fat cells) को निर्मित होने से रोकना होगा, हमारे शरीर के मेटाबोलिस्म इस फैट सेल को नियंत्रित रख कर एटीरिक्त चर्बी जमा होने नहीं देते।

लहसुन एक ऐसा तत्व है जिसका प्रयोग मोटापा कम करने के लिए (motapa kam karne ke liye) किया जाता है यह वेट लॉस (weight lose) के तुरंत परिणाम देने में सहायक है। सेहतमंद आहार और नियमित एक्सरसाइज़ के साथ लहसुन का सही इस्तेमाल आपके शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में मदद करता है।

तो जब भी आप मोटापा कम करने के लिए लहसुन को अपने आहार में शामिल करने जा रहे हों तो इसके साथ आपको सही जीवन शैली और नियमित एक्सरसाइज़ को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

वजन घटाने के लिए लहसुन का प्राकृतिक प्रयोग (How to lose weight, weight lose tips with garlic)

महिलाओं का पेट समतल करने के श्रेष्ठ उपाय

अब हम आपको विस्तार से बताते हैं कि, किस प्रकार लहसुन से वजन कम किया जा सकता है? लहसुन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कई तरीकों से खाया जा सकता है। आप चाहें तो इसे कच्चा या सब्जी में पका कर भी खा सकते हैं। किसी नमकीन डिश के अलावा भी इसे वजन कम करने के प्राकृतिक उपाय (wajan kam karne ke prakritik upay) के रूप में अचार बना कर भी लिया जा सकता है। लहसुन के अचार को नियमित रूप से ग्रहण कर आप मोटापा घटाने के उपाय कर सकते हैं। इसके अलावा सब्जी या किसी सूप में डालकर भी आसानी से लहसुन का सेवन किया जा सकता है।

जब आप लहसुन का प्रयोग वेट लॉस में करने जा रहे हों तो इसका सबसे अच्छा तरीका खाली पेट में लेना है। आप सुबह खाली पेट लहसुन की कुछ ताज़ा कलियों का सेवन कर सकते हैं। यह तरीका लहसुन से वेट लॉस (lahsun se weight lose) का सबसे उत्तम तरीका है। खाली पेट में लिया गया यह लहसुन बहुत जल्दी असर दिखाता है। यह आपके शरीर के मेटाबोलिस्म को तेज़ी से बढ़ाता है।

वजन कम करने के उपाय हिन्दी में : मार्निंग ड्रिंक के साथ लहसुन (Weight lose tips in Hindi with morning drink with garlic)

लहसुन की कलियों को छिलकर टुकड़े कर लें और इसे दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा माना जाता है कि, लहसुन को काटने पर उनमें से कुछ खास एंजाइम्स का स्त्रावण होता है जो कुछ देर बाद सक्रिय होने शुरू होते हैं इसीलिए इन्हें काटने के कुछ देर बाद खाना चाहिए।

अब इन कटे हुये लहसुन की कलियों को लें और एक गिलास हल्के गर्म पानी में 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस गर्म पानी से साथ कटे हुये लहसुन के टुकड़ों को चबा कर खाएं और नींबू का रस मिला हुआ यह गर्म पानी पी लें। यह उपाय आपके मोटापा घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है और जल्दी ही आपका असर दिखाना शुरू कर देता है। अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो लहसुन को इस प्रयोग का निर्देशानुसार पालन करें।

मोटापा घटाने के लिए लंच के पहले लें ये सूप (Pre-lunch soup with garlic, motapa kam karne ke upay Hindi me)

आंत्र परजीवी / आंत के कीड़े के लिए घरेलू उपचार

वजन कम करने के घरेलू उपाय (wajan kam karne ke gharelu upay) में आप अपनी मनपसंद सब्जियों का सूप लहसुन की मदद से बनाकर प्रयोग कर सकती हैं। यह लंच के पहले का सूप आपकी भूख को कम करता है और साथ ही लहसुन से वजन कम करने के फायदे और बाकी सब्जियों का पोषक तत्व भी आपको बिना किसी विशेष परिश्रम के मिल जाता है। सूप बनाने के लिए आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जियों का चुनाव कर सकती हैं। इसमें उपयुक्त मात्रा में लहसुन को छिलकर और कुचल कर मिला लें। वजन कम करने के लिए सूप में काली मिर्च का अनिवार्य रूप से प्रयोग किया जाना चाहिए। यह आपके बढ़ते हुये वजन को नियंत्रित करता है और मोटापा घटाने के उपाय में आपकी मदद करता है।

गार्लिक ब्रेड – पेट की चर्बी कम करने के उपाय (Weight lose with garlic bread)

गार्लिक ब्रेड एक बेहतरीन व्यंजन है जो ज़्यादातर लोगों को पसंद होता है। अगर आप इसे घर पर बनाकर इस्तेमाल करें तो यह आपके वेट लॉस (weight loss) में भी मदद कर सकता है। वजन कम करने के लिए गार्लिक ब्रेड बनाने के लिए होल ग्रेन आते का प्रयोग करें, या अप इसकी जगह चोकर वाले गेंहू के आटे का भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे साबुत अनाज का पोषण आपको मिलता है जिसमें कई विटामिन, प्रोटीन और फाइबर आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं और लहसुन की मात्रा से आपका बढ़ता वजन भी काबू में आता है।

वेट लॉस टिप्स, वजन कम करने के लिए वेजीटेबल स्मूदी (Vegetable smoothie for weight loss)

शरीर को कई प्रकार से पोषण देने के लिए वेजीटेबल स्मूदी (vegetable smoothie) आजकल बहुत प्रचलित हो रहा है। आप इसे घर परे अपनी पसंदीदा सब्जियों के साथ बनाकर वेट लॉस के घरेलू नुस्खे (weight lose ke gharelu nuskhe) में शामिल कर सकते हैं। पालक और लौकी वजन कम करने वाली सब्जियों के नाम से जाने जाते हैं। वेट लॉस में इनका महत्व बहुत अधिक है। इस प्रकार के वेजीटेबल स्मूदी को बनाते समय इसमें सब्जियों के साथ कच्चे लहसुन का भी प्रयोग करें। लहसुन को छिलकर सब्जियों के साथ मिलकर जूस बना लें या पीस भी सकते हैं। इसे तैयार करने के तुरंत बाद ही इस्तेमाल कर लेना चाहिए और इस रेसिपी में काली मिर्च का पाउडर मिलना न भूलें।

अपचन से कैसे बचें, सही पाचन के आसान उपाय

वजन कम करने के आसान तरीके गार्लिक सप्लीमेंट्स से (Garlic supplements se motapa kaise kam kare in Hindi)

बहुत से लोग लहसुन की तीखी गंध के कारण इसका सेवन नहीं कर पाते और इसके फ़ायदों का लाभ नहीं उठा पाते लेकिन लहसुन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए बाज़ार में कई तरह के ऐसे उत्पाद मौजूद हैं जिनमें लहसुन का अर्क पाया जाता है। ये सभी उत्पाद लहसुन के गुणों से भरपूर होते हैं और इनका सेवन करने में कोई परेशानी नहीं होती पर हो सकता है कि, इनमें मौजूद अन्य तत्व आपके शरीर के साथ तालमेल न बैठा पाएँ इसीलिए यही सलाह दी जाती है कि जितना हो सके प्राकृतिक रूप से वजन कम करने के लिए प्राकृतिक उपायों की ही मदद लें। कच्चे लहसुन से वजन कम किया जा सकता है जो ज़्यादा मुश्किल भी नहीं है लेकिन संतुलित आहार लेने के साथ पर्याप्त एक्सरसाइज के बाद ही आपको इसके बेहतरीन लाभ प्राप्त हो  सकते हैं, इसीलिए प्राकृतिक तरीके का ही प्रयोग मोटापा घटाने के लिए किया जाना चाहिए जो कि सबसे सुरक्षित और बेहतर माना जाता है।

loading...