Health benefits of eating cereals – अनाज का सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

अनाज में मानव जाति के आहार के मुख्य भोजन के रूप में उपलब्ध कराया जाता है। इन्हें प्रधान फसलों के नाम से भी जाना जाता है। अनाज में जटिल कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) होता है, जो कि हमारे शरीर को एनर्जी (energy) देने में काफी मदद करता है। ज्यादातर अनाज में फैट, लिपिड (lipids) , मिनरल्स, विटामिन और एंजाइमों का एक उच्च स्रोत होता है। कुछ आम अनाज में गेहूं, चावल, मक्का, रागी, बाजरा, ज्वरा आदि आता है।

अनाज के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of  cereals)

मिनरल्स की ज्यादा संख्या (Large number of minerals)

अनाज में एनर्जी और मिनरल्स के काफी अच्छी मात्रा होती है। कई तरह के मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सल्फेट (sulphate) , मैग्नीशियम और कैल्शियम की फॉफेट भी शामिल होता है।

अनाज में होने वाला उच्च मात्रा का मिनरल्स (Cereals with high amount of minerals)

अनाज में रागी, बाजरा, ज्वार जैसे मोटा अनाज में ऑयरन (iron) और कैल्शियम ( calcium) का उच्चतम गुण होते हैं। इसी के साथ उसमें फाइबर और जिंक के बेहतरीन गुण होते हैं।

अनाज का महत्व है कैंसर से बचाव (Cancer prevention)

गेहूं में होने वाले प्रोटीन और मिनरल्स स्तन कैंसर (cancer) की संभावना को कम करने में मदद करता है। गेहूं में होने वाला फाइटोस्टेरॉल और पौधों में एस्ट्रोजन होने वाला इस काम के लिए जिम्मेदार होता है। गेहूंके उत्पादों का सेवन कर कैंसर से बचा जा सकता है।

सेहत के लिए अखरोट के सर्वोत्तम गुण

अनाज के फायदे कब्ज में (Anaaj khane ke fayde constipation se raahat)

अनाज में ब्रान और परकार्प होता है। परकार्प में सेल्यूलोज, पेक्टिन और हेमीसेल्यूलोज शामिल होता है, जो कि कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अनाज मल बढ़ाने के साथ ही आंतरिक प्रणाली को भी साफ करता है।

ब्लड शूगर लेवल (Blood sugar level)

अनाज में होने वाला फाइबर ग्लूकोज निर्वहन के द्वारा ब्लड शूगर के लेवल को संतुलित करने में मदद करता है। अनाज में एमाइलेज, ऑक्डो रिडक्टेजों, प्रोटीज जैसे एंजाइमों की उच्च मात्रा होती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

अनाज का गुण विटामिन से भरपूर (Vitamin content)

अनाज में से विटामिन ई पाने के लिए आपको राइस ब्रान ऑयल (rice bran oil) को मार्किट से लेना होगा। मक्के में भी कैरोटीन नाम की सामग्री होती है, जो कि फायदेमंद मानी जाती है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स (complex) अनाज में उपलब्ध होता है।

अनाज के गुण प्रोटीन से भरपूर (Protein mile anaaj ke fayde)

अनाज के हर टिशू में प्रोटीन होता है। प्रोटीन जड़ से स्टेम तक एकाग्रता रखता है। यह एण्डोस्पर्म (endosperm) से बॉर्डर लाइन तक घना होता है। इसमें कई तरह के अनाज भी पाएं जाते हैं, जो कि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

दालों को भी शामिल करें (Add pulses)

आपका भोजन और भी अधिक पौष्टिक होगा, अगर आप इसमें दालों को जोड़ देते हैं। दालों में अच्छी मात्रा में लाइसिन होता है, लेकिन इसमें मेथीऑनीन (methionine) कम होता है।

अनाज के पोषक मूल्य (Nutrient value of cereal grains)

गेहूं ग्रेन में कर्नेल का बाहरी परते होती है, जिसे ब्रान कहा जाता है। शोधन प्रक्रिया में इस परत को हटा दिया जाता है, और अगली परत एलीयूरोन को सामने लाया जाता है, जो कि फास्फोरस, प्रोटीन और वसा में समृद्ध होता है। इस परत में भी प्रसंस्करण में काफी सारा पोषक तत्व गायब हो जाता है। इसके बाद अगले हिस्से में एण्डोस्पर्म स्टार्च और प्रोटीन भी शामिल होता है। लेकिन इसमें मिनरल्स काफी कम होते हैं, कर्नेल के हिस्से में रोगाणु होते है, जिसमें प्रोटीन, फैट (fat) , मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है।

त्वचा, बाल और स्वास्थ्य देखभाल के लिये अमरूद के लाभ

अनाज के लाभ ये ऊर्जा का स्रोत (Source of energy hai anaaj ke gun)

अनाज को मानव जाति का सबसे बड़ा स्रोत पाया जाता है। अनाज सस्ता होता है और इसमें ऊर्जा का स्रोत उपलब्ध होता है। अनाज गरीब और कम आय वाले लोगों के परिवारों के लिए ऊर्जा प्रदाता के रूप में मदद करता है, ऐसा इसलिए क्योंकि यह ऊर्जा का स्रोत होता है और यह काफी सस्ता भी होता है।

उच्च मिनरल्स के गुण (High mineral content)

अनाज में सल्फेट और फॉस्फेट, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाएं जाते हैं। जिंक (zinc) , कॉपर (copper) और मैंगनीज की छोटी सी मात्रा भी अनाज में मौजूद है। अनाज में होने वाला उच्च मात्रा का फास्फोरस (phosphorus) को फोटोन (photon) कहा जाता है।

अनाज का फायदे कैंसर से राहत (Anaaj ke labh prevents cancer)

रोजाना अनाज का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है। अनाज में उच्च मात्रा में स्टेरॉयड (steroids) और संयंत्र एस्ट्रोजन होता है, जो कि हार्मोन एस्ट्रोजन (hormone estrogen) को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। अध्ययनों से यह पता लगाया गया है कि पेट के कैंसर से छुटकारा पाने के लिए गेहूं के उत्पादों का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से इससे बचा जा सकता है।

कब्ज और पेट के रोगों से बचाता है (Prevents constipation and colon disorders)

अनाज में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों ही होता है, जो कि प्रसंस्करण ध्वस्त करता है। ऐसा कहा जाता है कि कब्ज से राहत पाने के लिए आपको थोक मात्रा में अनाज का सेवन करना चाहिए, ताकि आपके आंतरिक प्रणाली साफ हो सकें। आप रागी (raagi) और ब्राउन राइस (brown rice) का सेवन कर भी कब्ज से राहत पा सकते हैं, रागी और ब्राउन राइस कब्ज से राहत दिलाने में काफी मददगार होता है। अनाज में होने वाला फाइबर पाचन तंत्र की प्रक्रिया को बेहतरीन बनाने में मदद करता है। घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर को कम करने में और शूगर के लेवल को संतुलित करने में भी मददगार होता है।

ब्लड शूगर लेवल को बनाए रखता है (Maintains blood sugar level)

अनाज में होने वाला फाइबर (fiber) ब्लड शूगर लेवल को बनाए रखता है। यह ब्लड शूगर के लेवल (blood sugar level) को बनाए रखने के लिए भोजन में ग्लूकोज (glucose) स्रावित की गति को कम करता है।

अनाज का लाभ प्रोटीन प्रदान करता है (Provides protein)

नूडल्स से बचने और स्वस्थ रहने के लिये कारण

हर अनाज में प्रोटीन के उच्च गुण होते हैं। अलग अलग तरीके के अनाज में प्रोटीन होता है, जिसे लस प्रोटीन कहा जाता है। यह प्रोटीन अलग अलग तरह के अनाज में होता है, जैसे चावल में यह प्रोटीन (protein)  दूसरे अनाज की तुलना में कम होता है। यह प्रोटीन अनेक तरह के अनाज में विभिन्न किस्मों के साथ बदलता रहता है।

पोषक तत्वों से भरपूर होता (Packed with nutrients)

साबुत अनाज आहार में ऑक्सीजन और आयरन के प्रमुख स्रोत होते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates), मैग्नीशियम (magnesium), सेलेनियम (selenium) और विटामिन बी का एक महत्वपूर्ण स्रोत होता  हैं। मैगनीशियम की मदद से हड्डियों का निर्माण होता है, सेलेनियम एक एंटी ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) और विटामिन बी (vitamin B) की तरह काम करता है, जो कि मेटाबोलिजम (metabolism) के लिए जरूरी होता है। यह विटामिन स्वस्थ्य नर्वस सिस्टम (nervous system) बनाए रखने में मदद करता है। अनाज में कई पोषक तत्व होते हैं, जो कि पॉलिशिंग (polishing) , मिलिंग (milling) और अनाज के शोधन में मदद करता है।

loading...