How to lose weight with honey and warm water – गुनगुने पानी और शहद की मदद से ऐसे करें वजन कम

आप इस बात को तो जानते ही हैं कि गुनगुने पानी और शहद के पानी का सेवन करना हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप भी वजन कम करने का मन बना रही हैं, तो हम आपको बता दें कि इस तरह से वजन कम काफी आसानी से हो जाता है। कई शोधकर्ताओं ने समय समय पर पानी की अनिवार्यता को साबित किया है।

लेकिन हम यहां सिर्फ गुनगुने पानी की बात कर रहें हैं, जिसे आप शहद के साथ जोड़कर इसका सेवन कर सकती हैं। इन दोनों का संयोजन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप इस बात को जानते हैं कि शहद और गुनगुने पानी का सेवन करने से वजन भी कम होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में कुछ और बाते बताने जा रहे हैं, जो कि काफी फायदेमंद होता है। इस घरेलू उपचार की मदद से आपका वजन काफी आसानी से कम से कम समय में घट जाता है। वजन कम करने के लिए आपको इन दिनों कुछ व्यायाम और डाइट पर भी नियंत्रण करना चाहिए।

शहद और गुनगुने पानी की मदद से वजन कम कैसे होता है? (How can honey and warm water help reduce weight?)

हम अक्सर उन चीजों का सेवन करने से बचते हैं, जो कि वजन बढ़ाती है। जब आप चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करने लगती हैं, तो आपको चीनी की कमी नहीं दिखाई देती है। शहद में कम से कम कैलोरी होती है। यह आपके डाइट को कम करने की कोशिश करने के साथ ही जंक फूड का अधिक खाने को भी कम करता है। लोग अक्सर ज्यादातर कैलोरी चीनी या मिठाई से ही बढ़ाते हैं। अगर आप मीठे खाने या मिठाई में चीनी की जगह शहद और गुनगुना पानी मिलाएंगे तो ऐसे में आपके शरीर में कम से कम कैलोरी बढ़ती है। यह कम से कम 63 प्रतिशत तक कैलोरी को काटता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बार में एक 12 औंस सोड़ा की बोतल पी रहीं हैं या काॅफी से 170 कैलोरी का सेवन कर रहीं हैं तो आप ऐसे में अपने शरीर में 150 कैलोरी जोड़ रही हैं। लेकिन अगर आप इसकी जगह शहद और गुनगुने पानी का सेवन करती हैं, तो आप 64 कैलोरी को अपने शरीर को जोड़ रही हैं।

शहद और गुनगुने पानी का संयोजन वजन कम करने के लिए काफी अद्भुत उपचार होता है। यह खाने को तोड़कर मेटाबोलिजम को बढ़ाता है। वहीं दूसरी तरफ, अगर इसका सेवन सुबह के समय किया जाए तो यह एक बेहतरीन डिटोक्सर की तरह काम करने लगता है। इस ड्रिंक का सेवन करने से आप के शरीर के विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते हैं, और आप हल्का महसूस करने लग जाती हैं। शहद को मिलाने से आपका शरीर एक एनर्जीजर की तरह काम करता है, जो कि आपके मूड को तरोताजा करने और आपको लंबे समय तक काम करने के लिए तैयार करने में मदद करता है।

पतले होने का घरेलू उपाय

शहद और गुनगुना पानी पीकर करें वजन कम (Tips to drink honey and warm water for weight loss)

एक कप में मिठास की मात्रा को कम करके, पानी की मात्रा को बढ़ा लें। इस उपचार को करने के लिए गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद मिला लें। अगर आपके शरीर की कोश्किाओं में पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं है, तो यह आपके दिमाग को संकेत भेज देता है। जितना ज्यादा पानी आप पिएंगे आप उतनी ही आसानी से अपना वजन कम होता हुआ पाएंगे। आपकी किडनी (kidney) तरल पदार्थ और उसके कार्य को कम करने में मददगार होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

जब कभी आप कुछ पीने का मन बनाते हैं, तो आपको उसे पीने का सही समय के बारे में पता होना चाहिए। 1 ग्लास में गुनगुना पानी और शहद मिलाकर पीने से हमारे शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिल जाता है। इससे मेटाबोलिजम भी बढ़ता है। अगर आप इस ड्रिंक का सेवन खाना खाने के 1 घंटा पहले करने लगेंगे तो ऐसे में यह काफी फायदेमंद रहता है। शहद और गुनगुने पानी के इस डिंक कर सकती हैं। इससे आपके दिन की शुरुआत काफी अच्छे तरीके से होगी और आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगी।

अगर आपने यह ड्रिंक पीने का मन बना लिया है तो आपको यह जानना होगा कि इसका सेवन कैसे और कब करना है। इसके लिए 1 ग्लिास गुनगुने पानी में शहद मिला कर अपनी मील से पहले सेवन कर लें। ऐसा करने से आप लंबे समय तक खाने से दूरी बनाएं रखेंगे और आपके शरीर का मेटाबोलिजम (metabolism) में भी विद्धि होगी।

शहद और गुनगुने पानी को पीने के अलग अलग तरीके (More ways to consume honey and warm water)

अगर आप इस ड्रिंक का स्वाद बदलना चाहती हैं तो ऐसे में इन सामग्री को इस ड्रिंक में मिलाएं।

गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिला कर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं। नींबू में एसिडिक (acidic) गुण होते हैं, अपने इस गुण की मदद से नींबू शरीर की कैलोरी (calories) को कम करता है। सिर्फ शहद और गुनगुने पानी के सेवन की जगह अगर आप नींबू भी उसमें मिला लेती हैं, तो यह काफी फायदेमंद रहता है। 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर आप नींबू के खट्टे स्वाद का मजा ले सकते हैं। यह रिफ्रेशिंग ड्रिंक को आप दिन में एक बार अवश्य पिएं। क्योंकि सुबह के समय यह पीने से काफी फायदा होता है।

तुरंत वेट बढ़ाने के उपाय – जल्दी वजन बढ़ाने के तरीके

आप ब्लैक टी में शहद मिलाकर उसके स्वाद को बदल सकती हैं। आप चीनी की जगह चाय में शहद मिला लें, ऐसा करने से आपके शरीर में कम कैलोरी प्रवेश करेंगी। शहद के स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो आप जानते ही हैं, यह काफी फायदेमंद होता है। आप शहद के बिना अपना मनचाहा ड्रिंक का सेवन नहीं कर पाएंगी। इसी तरह आप चाय बनाने में भी शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा तभी करें जब आप ग्रीन टी की जगह कोई दूसरी चाय पी रहीं हो तो, अन्यथा इसका इस्तेमाल ग्रीन टी (green tea) में करने की कोई जरूरत नहीं है।

अगर आप अपनी ड्रिंक को ज्यादा खट्टा नहीं बनाना चाहते हैं तो आप ऐसे में दालचीनी जोड़ सकते हैं। दालचीनी वजन कम करने में काफी मदद करता है। इसके लिए आपको इसमें सिर्फ 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाना होगा। यह काफी रिफ्रेशिंग (refreshing) होता है और मुंह की दुर्गंध से भी छुटकारा दिलाता है। आइए अब आपको बताते हैं कि शहद और गुनगुने पानी को और किन तरीकों से वजन कम करने के मकसद से इस्तेमाल किया जाता है।

वजन कम करने के लिए शहद का सेवन करने के कुछ अलग तरीके (Other methods to consume honey for weight loss)

अब जब आप शहद और गुनगुने पानी के गुणों को जान चूके हैं, तो आपको बताते हैं कि आप शहद को वजन कम करने के लिए किन और तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आप रोजाना एक फल का सेवन करेंगे, तो ऐसे में आप फिटनेस (fitness) की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं। कोशिश करके अपनी डाइट (diet) में 1 सेब का सेवन करना जरूर जोड़ लें। सेब को काट कर उसमें ऊपर से शहद मिला लें। ऐसा करने से आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से दालचीनी का पाउडर मिला सकती हैं।

आप ग्रेनोला में शहद मिलाकर इसे रोजाना नाश्ते में सेवन कर सकते हैं। यह आपके स्नैक्स को स्वस्थ बनाता है। इसमें 1 कप दही, 1 चम्मच नींबू का रस, 1/2 कप ग्रेनोला (granola) और 1 चम्मच शहद भी मिला लें। यह अद्भुत संयोजन आपके नाश्ते में विटामिन और फाइबर को जोड़ता है। जिसका सेवन करने से हमें अच्छा लगता है और हम खुशी खुशी अपने दिन की शुरुआत करते हैं।

आप स्वादिष्ट ग्रील्ड चिकन (grilled chicken) बनाकर उसके ऊपर शहद मिला सकते हैं। इसके लिए बोनलेस चिकन ही लें। इसमें शहद मिलाकर आग पर ग्रील्ड करना शुरू कर दें। यह कैलोरी में भी दूसरे चिकन से कम होगा।

नोट (Note)

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट किस प्रकार से अच्छे है

शहद और गुनगुने पानी को अपनी डाइट में जोड़कर आप आसानी से इसका सेवन हर स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं।

शहद और गुनगुना पानी आपकी डाइट के लिए काफी अगर आपको ब्लड शूगर की समस्या है तो आपको यह पता होना चाहिए कि शहद में सरल कार्बोहेड्रेट (carbohydrate) होता है, जो कि ब्लड शूगर के वृद्धि करने में काफी मददगार होता है। आपको इस बारे में एक बार चिकित्सक से सलाह जरूर ले लें।

शहद में चीनी से कम कैलोरी होती हैं। यह हमारे शरीर में एक तरह के पोषण को जोड़ती है। इसलिए हमेशा चीनी की जगह शहद खाने के लिए कहा जाता है।

loading...