Benefits of Lady’s finger water in Hindi – भिंडी का पानी के फायदे

भिंडी की सब्‍जी स्‍वाद के लिहाज के साथ स्‍वास्‍थ्‍य के हिसाब से भी फायदेमंद मानी जाती है। जो लोग इसे पसंद करते हैं उन्‍हें यह भी पता होना चाहिए कि भिंडी में कई खनिज तत्व पाए जाते हैं जो अस्‍थमा से लेकर किडनी और मधुमेह तक कि बीमारी से रक्षा करते है।

यदि आप अपने शरीर को दुनियाभर की रोग से दूर रखना चाहते हैं तो रोज सुबह 1 गिलास भिंडी का पानी (bhindi ka pani) पीना शुरू करें। जी हां, यह एक आयुर्वेदिक नुस्‍खा है जिसे भारत सहित अन्‍य देशों में बड़ी-बड़ी रोग से बचने के लिए आजमाया जा रहा है। भिंडी के पानी को नियमित पीने से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं चलिए जानते हैं उन फायदे के बारे में:-

भिंडी का पानी बनाने की विधि:-

भिंडी का पानी बनाने के लिए 2 ताजा भिंडी ले कर उसके किनारों को काट कर निकाल लें। फिर भिंडी को बीच से काटे और 1 कप पानी में भिगो दें। रात पर भिंडी को ऐसे ही रहने दें और फिर अगली सुबह कप से भिंडी को निचोड़ कर निकल लें। इसमें और पानी मिला कर खाली पेट पी जाएं।

भिंडी का पानी पीने के फायदे

  1. शुगर करें कंट्रोल : बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि मधुमेह में भिंडी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। खाली पेट भिंडी के पानी का सेवन करने से शुगर से 1 महीने में ही छुटकारा मिल जाता है।
  1. खून की कमी दूर करे : शरीर में यदि हीमोग्‍लोबिन की कमी है तो रोज एक गिलास भिंडी का पानी पीने से खून में रेड ब्‍लड सेल बढ़ जाती है। इससे खून के लेवल को भी मेंटेन करने में मदद मिलती है।
  1. आंखों की रोशनी बढ़ाए : भिंडी के पानी को पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है क्योंकि भिंडी में विटामिन ए तत्व प्रचुर मात्रा में होता है। यह तत्‍व पानी के जरिए शरीर में जाता है जिससे आंखों की रौशनी बढ़ती है।
  1. कब्‍ज के लिए रामबाण : जिन लोगों का सुबह पेट साफ नहीं होता, वे अगर रोज भिंडी का पानी खाली पेट पिएं या फिर भिंडी की सब्‍जी को डाइट में शामिल करें तो उन्‍हें फायदा होगा।