How pumpkin seeds help for our health and beauty? – कद्दू के बीज के स्वास्थ्य और सौन्दर्य गुण

कद्दू एक ऐसी सब्जी है जो खाने में भी काफी स्वादिष्ट होती है, तथा इसमें कई प्रकार के विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। कद्दू के बीज के गुण, हम आमतौर पर कद्दू से इसके बीज निकाल लेते हैं। क्योंकि लोग इसके गुणों से अनभिज्ञ होते हैं, अतः कद्दू के बीजों को निकालकर फेंक दिया जाता है। पर इस बीज के मानव के स्वास्थ्य पर काफी तरह के उपकार होते हैं।

इसमें कई तरह के पोषक तत्व भरे होते हैं तथा जिंक, मैंगनीज और मैग्नीशियम (zinc, manganese as well as magnesium) जैसे  खनिज भी पाए जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर के फ्री रेडिकल्स (free radicals) को दूर करने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। नीचे कद्दू के बीजों के स्वास्थ्य और सौन्दर्य गुण बताये गए हैं।

कद्दू के बीज के स्वास्थ्य गुण (Health benefits for pumpkin seeds – kaddu ke beej ke fayde in hindi)

कद्दू के फायदे, प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त करे (Improving immune system me kaddu ke fayde)

आजकल ज़्यादातर लोग कई तरह की बीमारियों से पीड़ित रहते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आजकल के दौर में लोगों की प्रतिरोधक क्षमता में काफी कमी आई है। हमारे द्वारा किये जाने वाले भोजन और हमारी जीवनशैली की वजह से हमारे स्वास्थ्य पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे भी प्रतिरोधक क्षमता में काफी कमी आती है। कद्दू के फायदे, कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं और यह एक ऐसा खनिज है जो कि हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक होता है। अगर हम रोज़ाना कद्दू के बीजों का सेवन करें तो हमारी प्रतिरोधक क्षमता में काफी सुधार आएगा।

कद्दू के बीज के स्वास्थ्य गुण, दिल के स्वास्थ्य को बरकरार रखे (Maintaining heart health hai kaddu ke labh)

साफ़ त्वचा के लिए कद्दू के बने घरेलू फेस पैक

क्योंकि आज के दौर में ज़्यादातर लोग ही दिल की बीमारी से पीड़ित होते हैं, अतः दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखना काफी आवश्यक हो गया है। कद्दू के बीजों का सेवन करने से आपको काफी अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त होता है। इसका सेवन करने से आप विभिन्न प्रकार की दिल की बीमारियों से पूरी तरह बचे रहेंगे। कद्दू के फायदे, डॉक्टरों का भी यही कहना है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए आधे कप कद्दू के बीजों का सेवन काफी आवश्यक होता है। इन बीजों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है जिससे एक व्यक्ति की मैग्नीशियम की आवश्यकता पूरी हो जाती है।

कद्दू के लाभ मधुमेह पर नियंत्रण करे (Controlling diabetes kaddu ke beej se)

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जो एक व्यक्ति के शरीर को पूरी तरह खोखला बना देने में पूरी तरह सक्षम है। अगर किसी व्यक्ति के शुगर (sugar) का स्तर काफी ज़्यादा है, तो इसका मतलब यह हुआ कि उसके लिए कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करने की मनाही हो जाती है।कद्दू के लाभ, एक बार अगर वह शल्य क्रिया के लिए तैयार हो भी जाता है, तो भी इस प्रक्रिया में कई प्रकार की गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। परन्तु कद्दू के बीजों का सेवन करने से आप आसानी से मधुमेह की बीमारी से दूर रह सकते हैं।

कद्दू के बीजों के सौन्दर्य गुण (Beauty benefits for pumpkin seeds)

कद्दू के बीजों के सौन्दर्य गुण बालों की बढ़त में सहायक (Boosting hair growth hai kaddu ke gun)

कद्दू के बीज के फायदे, रोज़ाना निरंतर रूप से कद्दू के बीजों का सेवन करने से आपके लिए बालों की बढ़त बरक़रार रखना काफी आसान हो जाता है। क्योंकि बाल आपके सौन्दर्य का ही एक भाग हैं, अतः इसकी अच्छे से देखभाल करना तथा इसे सुन्दर बनाए रखना भी आपके लिए काफी आवश्यक है। कद्दू के बीज के फायदे, अगर आपको कद्दू के बीजों का सेवन करने की आदत है तो इसके फलस्वरूप आपके बालों में काफी अच्छी बढ़त दर्ज की जाती है, उनमें घनत्व भी बढ़ता है तथा वे काफी आकर्षक भी हो जाते हैं। अगर आपको बालों के पतले होने की समस्या भी सता रही है तो कद्दू के बीज आपके लिए काफी अच्छा उपचार साबित हो सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

कद्दू के गुण उम्र का प्रभाव रोकने में सहायक (Anti aging benefit hai kaddu ke beej ke labh)

स्मरण शक्ति बढ़ाने वाले प्रमुख भोज्य पदार्थ

हर व्यक्ति हर दिन ही काफी आकर्षक लगना चाहता है। चाहे कोई महिला 15 साल की हो या फिर 40 साल की, उसकी इच्छा जवान और खूबसूरत त्वचा प्राप्त करने की होती है। परन्तु आजकल जीवनशैली में आए काफी परिवर्तन की वजह से लोगों की त्वचा में वो चमक और ताजगी ज़्यादा दिनों तक रहने में सफल नहीं हो पाती। कद्दू के गुण, आजकल तो अवस्था यह है कि कोई 30 वर्ष की महिला भी अपनी त्वचा के स्वरुप से 40 वर्ष की लगती है। त्वचा के बेजान हो जाने के पीछे सस्ते सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग भी एक बड़ा कारण हो सकता है। परन्तु कद्दू के बीजों में ऐसे गुण होते हैं, जिससे आपकी त्वचा काफी जवान और आकर्षक दिखती है। कद्दू के गुण, इस बीज के सेवन से त्वचा में लोच भी आता है तथा यह झुर्रियों से रहित भी हो जाती है।

कद्दू के बीज के लाभ त्वचा को नमी प्रदान करे (Skin moisturizing hai kaddu ke beej ke gun)

कद्दू के बीज के लाभ, अगर आपकी त्वचा में अत्याधिक रूखापन आ जाने की समस्या है तो भले ही आप किसी भी मोइस्चराइसर (moisturizer) का प्रयोग क्यों ना कर लें, आपकी त्वचा  फिर भी आसानी से रूखी हो जाती है। कद्दू के बीज के गुण, इस समस्या से निपटने के लिए निरंतर रूप से कद्दू के बीजों का सेवन करें। इससे आपकी त्वचा को आकर्षक और चमकदार बनने में मदद मिलेगी।

loading...