Hindi beauty tips with rose water – आपकी त्वचा की देखभाल के लिए गुलाब जल के शीर्ष सौंदर्य लाभ

ज़्यादातर महिलाएं क्रीम्स (creams) और अन्य सौन्दर्य उत्पादों की तरह गुलाबजल का प्रयोग अपने चेहरे पर करती हैं। क्योंकि गुलाबजल की खुशबू भी बेहतरीन होती है, अतः अतः इसका प्रयोग करने के बाद आपके त्वचा में से काफी खुशबू आएगी और आप ख़ुशी से अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों से मिल पाएंगी।

गुलाबजल का प्रयोग लंबे समय से त्वचा को सौन्दर्य प्रदान करने के लिए किया जाता रहा है। पुराने ज़माने में लोगों को गुलाबजल घर पर ही बनाना पड़ता था। वे गुलाब की पंखुड़ियां लेते थे और इससे गुलाबजल का निर्माण करते थे। पर आजकल सौन्दर्य उत्पादों का निर्माण करने वाली ऐसी कई कंपनियां हैं जो गुलाबजल का अपने उत्पादों में इस्तेमाल करती हैं। अतः अब लोगों को घर पर गुलाबजल बनाने का कष्ट नहीं करना पड़ता है। आप उत्पाद का नाम देखें और अगर यह प्रसिद्ध है तो इसे खरीद लें। इस लेख में हम गुलाबजल के सौन्दर्य गुणों के बारे में चर्चा करेंगे।

घर पर बनाएं बाथ एवं ब्यूटी रेसिपी

महिलाओं के अधिकांश क्रीम और सौंदर्य प्रसाधनों में गुलाब जल का उपयोग किया जाता है। इस जल में अद्भुत खुशबू मिलती है। अगर आपके पास अपने चेहरे पर मेकअप लगाने का पर्याप्त समय नहीं है तो कपास की गेंद से अपने चेहरे पर गुलाब जल को लगायें, यह आपको ताज़गी देगा। हमारे प्राचीन दिनों में, रानियां गुलाब जल और दूध को स्नान करने के लिए प्रयोग करती थीं। वहाँ से, गुलाब जल की सुंदरता रहस्य निकाला गया है।
पीढ़ियों से गुलाब जल का इस्तेमाल महिलाओं ने अपनी त्वचा देखभाल के लिये किया है।

गुलाब जल और गुलाब तेल सबसे पुराने त्वचा देखभाल और सौंदर्य उत्पादों में से एक हैं। गुलाब का तेल / जल इन दिनों कुछ ही कॉस्मेटिक उत्पादों में उपयोग किया जा रहा है। यहां, गुलाब जल आपकी त्वचा पर कैसे चमत्कार के रूप में काम करते है इसके कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. गुलाब जल के फायदे, यह तेल और धूल से बंद त्वचा छिद्रों को साफ करने का एक अच्छा समाधान है।
  2. क्योंकि गुलाब जल सूजन विरोधी गुण होता है इसलिये यह अधिक गरम त्वचा पर चकत्ते / लालिमा रंग को कम करने में मदद करता है।
  3. गुलाब जल आधारित फेसियल क्लीनअप केशिका वाहिकाओं को मजबूत बनाता है और लालिमा और दागों को कम करता है।
  4. यह सही मायने में तनाव को कम करता है, यह आपको बेहतर तरीके से सोने में सहायता करता है जिससे आप सुबह उठने पर आराम और पुनर्जीवित महसूस करते हैं।
  5. सबसे प्रभावी और आसान तरीका यह है कि इसे रात के दौरान इस्तेमाल करें। यह दिन के दौरान चेहरे पर जमा हो गई अशुद्धियों को दूर करता है।

गुलाबजल के आपकी त्वचा पर सौन्दर्य लाभ (Top beauty benefits of rosewater for your skin)

लैवेंडर तेल के लाभ

गुलाब जल का लाभ – त्वचा रंगत (Skin toning gulab jal ke labh)

स्नान के बाद केवल मॉइस्चराइज़र लगाना पर्याप्त नहीं होता है। गुलाब जल के फायदे, आपकी त्वचा के लिये यह आवश्यक होता है कि त्वचा छिद्र खुले हुए हों और पोषकों से भरे हों। इस कार्य के लिये गुलाब जल उपयुक्त है। आप कपास की एक गेंद लें और उसे गुलाब जल में भिगो कर अपनी त्वचा पर लगायें। लेकिन यह और अधिक प्रभावी होगा अगर आप अपनी त्वचा को उच्च गुणवत्ता वाले या प्राकृतिक क्लींज़र से साफ करते हैं।

गुलाब जल का लाभ – प्राकृतिक होंठ रंग (gulab jal ke fayde natural lip color)

प्रतिदिन यह इच्छा होती है कि होठ गुलाबी रंग के हों, लेकिन हमारी जीवन शैली और अन्य कारणों से बहुत मुश्किल से बच्चों की तरह होठ के रंग मिल पाते है। लोगों के लिये लिप्स्टिक के स्थान पर गुलाब जल ज्यादा अच्छा होगा।

बाजार में उपलब्ध गुलाब जल के बजाय, घर पर इसे प्राकृतिक तरीके बनाना आपके लिए आदर्श होगा। सबसे पहले आप चुकंदर की जड़ का एक छोटा सा हिस्सा लें और धूप में सूखायें। एक बार जब यह पूरी तरह से सूख जाय, इसे पीसें और पाउडर बना डालें। अब आप इसमें गुलाब जल की कुछ बूँदें डालें और इसे अपने होठों पर लगा लें। यह आपके होठों पर प्राकृतिक गुलाबी रंग वापस लाने के लिये एक अद्भुत होंठ पैक है। आप इसे सिर्फ 15 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धो डालें। उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए एक सप्ताह में इसे तीन बार उपयोग करो।

गुलाब जल का प्रयोग – त्वचा क्लींज़र (gulab jal ko kaise use kare – Skin cleanser)

गुलाब जल का चेहरे पर उपयोग, क्या आप कॉस्मेटिक क्लींज़र की कई किस्म का उपयोग करते है और आपकी त्वचा आकर्षक है? निश्चित रूप से यह रसायनों के कारण है जो क्लीनर में निहित हैं। लेकिन गुलाब जल पूर्णरूप से सुरक्षित है और किसी भी तरह का हानिकारक परिणाम नहीं देंगे। इसके उपयोग के कुछ समय बाद आप पायेंगे कि सफेद कपास गेंद पूरी तरह से काली होगी। इससे आपकी त्वचा पहले की तुलना में अधिक साफ होगी।

त्वचा मॉइस्चराइज़र के लिए क्रीम (Cream for skin moisturizer)

सबसे अच्छे घरेलू मॉइस्चराइजर

आज बाजार में उपलब्ध क्रीमों में गुलाब जल का अर्क होता है। अब आप भी घर पर गुलाब जल के साथ क्रीम आधारित मॉइस्चराइज़र बना सकते हैं। कुछ सूखी गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर पाउडर बनायें। और इसमें थोड़ा दूध डालकर लेप बनायें। चेहरे पर 10 मिनट तक लगाने के बाद धुल दें। यदि ज्यादा शुष्क त्वचा है, तो आप क्रीम आधारित मॉइचराइज़र में कुछ ग्लिसरीन मिला सकते हैं।

गुलाब जल का प्रयोग – मुँहासे को कम करना (Reducing acne)

मुँहासे और दाग सबसे अधिक जानी जाने वाली त्वचा की समस्याओं में से एक हैं। गुलाब जल के उपयोग से आप इस समस्या के मूल कारण को खत्म कर आप आराम पा सकते है।

त्वचा के Ph स्तर को बनाए रखना (Retaining skin PH balance)

त्वचा के ph स्तर को नियंत्रित रखना काफी ज़रूरी है। इसके लिए आपको सही खानपान और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की राह पर चलना होगा। गुलाबजल एक और बेहतरीन उत्पाद है, जो त्वचा के ph के स्तर को बरकरार रखने में आपकी मदद करता है। एक रुई के कपड़े में गुलाबजल की कुछ बूँदें डालें और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसके बाद अपने चेहरे को ढक लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय भी हो, तो भी इससे अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में काफी सहायता मिलेगी।

त्वचा की कोशिकाओं का उत्पादन (Skin tissue generation, rose water ke gun)

आपका शरीर आसानी से अपने अंदर ऑक्सीडेंट (oxidants) जमा करके रख सकता है, जो आपकी त्वचा के लिए बिलकुल अच्छे नहीं होते। गुलाबजल ऑक्सीडेंट्स को दूर करने में सहायक होता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidant) के गुण होते हैं। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा की कोशिकाओं को एक अलग ही तथा काफी ज़्यादा शक्ति प्राप्त होती है। इसका एक और गुण यह है कि यह त्वचा की कोशिकाओं के दोबारा उत्पादन में काफी प्रमुख भूमिका निभाता है।

सौंदर्य बढाने के लिए सर्वोत्तम सुझाव

त्वचा के रोमछिद्रों को साफ़ करे (Clean skin pores)

गुलाबजल में एस्ट्रिंजेंट (astringent) के भी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को प्रभावी रूप से खोलकर उन्हें साफ़ करते हैं। यह चेहरे के दाग धब्बों और घाव के निशानों को भी अपने एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुणों की वजह से दूर करता है। क्योंकि गुलाबजल त्वचा के रोमछिद्रों को साफ़ करता है, अतः आपकी त्वचा इससे काफी अच्छे से सांस ले सकती है और स्वस्थ रह सकती है। इस प्रक्रिया के बाद तुरंत अपनी त्वचा पर एक हल्के मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें, जिससे कि आपकी त्वचा को पर्यावरण में मौजूद धूल और प्रदूषण से बचाव प्राप्त हो सके। ठण्ड के समय आप डीप मॉइस्चराइज़र (deep moisturizer) का प्रयोग कर सकते हैं, पर गर्मियों के लिए हल्का मॉइस्चराइज़र ही अच्छा होता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday