Curd for hair – Tips in Hindi – घर पर बने अद्भुत दही के हेयर पैक/बाल पैक

दही बालों की गुणवत्ता में वृद्धि करने वाली काफी कारगर औषधि है। इसमें विटामिन बी 5 तथा प्रोटीन्स की भरपूर मात्रा होती है जो की बालों के लिए काफी अच्छी होती है। दही में मौजूद प्रोटीन बालों को मॉइस्चराइस करता है और डैंड्रफ से मुक्त रखता है। दही में एंटी बैक्टीरियल एजेंट भी होते हैं जो सिर की जलन एवं खुजली से निजात दिलाते हैं।

दही बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर (conditioner) का काम करती है, जिसकी मदद से आपके बालों में चमक आती है और डैन्ड्रफ (dandruff) भी दूर होता है। आप दही को विभिन्न मसालों जैसे मेथी पाउडर, काली मिर्च, नींबू के रस, बेसन, अंडे और हेना (henna) के साथ मिश्रित करके पैक भी बना सकते हैं। दही खुद में मौजूद प्राकृतिक तत्वों की मदद से बालों को पोषण प्रदान करता है, जिससे आपके बाल स्वस्थ और घने बनते हैं।

आजकल लोग बालों से जुड़ी कई परेशानियों का शिकार होते हैं। बालों का झड़ना, रूखे बाल और क्षतिग्रस्त बाल आदि लोगों के लिए काफी बड़ी समस्या का कारण बनते हैं। दही एक काफी महत्वपूर्ण तत्व है जो आपके बालों को नर्म, चमकदार और घना बनाती है। बाज़ार में उपलब्ध सौन्दर्य उत्पादों का जितना हो सके कम इस्तेमाल करें। इसकी बजाय घर पर ही दही की मदद से कुछ पैक तैयार कर लें। प्राकृतिक उत्पादों से आपके बालों को काफी लाभ मिलेगा। नीचे दही के कुछ घरेलू पैक्स के बारे में बताया  गया है जिससे आपके बाल काफी खूबसूरत बनेंगे।

दही कई घरों में आसानी से मिलने वाली सामग्री है बालों और खूबसूरती के लिये अपने मॉइस्चराइज़िंग गुण के कारण इसने अपने लाभों की लम्बी सूची को बनाया है। बालों में दही आप, अपने बाल पैक में इसका उपयोग, कई बालों की कई समस्यों के इलाज़ और बचाव के लिये कर सकते हैं। यह प्राकृतिक कंडीशनर की तरह कार्य करता है। दही के गुण, यह सूखे, क्षतिग्रस्त और घुंघराले बालों के लिये आदर्श विकल्प है।

मुलायम और सुलझे बालों के लिये दही का बाल पैक (Curd hair pack for smooth and manageable hair)

सामग्री (Ingredients)

  • दही
  • नींबू रस
  • शहद

कैसे बनायें (How to make)

एक कटोरी में 2 चम्मच दही लें और इसमें कुछ बूंदें शहद और एक नींबू का रस मिलायें। सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर फैलाने योग्य लेप बना लें। इस पैक को बाल, खोपड़ी और बाल की जड़ों तक बालों को पलट-पलट कर लगायें।
आधा घण्टा बाद इसे पूरा धोयें। आपको चिकना और काबू करने योग्य बाल मिलेगा।

बालों का गिरना कम करने के लिए घरेलु प्राकृतिक उपचार

रुसी हटाने के उपाय दही पैक (Dahi ke labh to treat dandruff)

दही का सबसे बड़ा लाभ रूसी पर प्रभावी कार्य करना है। इसमें कवकविरोधी और जीवाणुविरोधी गुण पाया जाता है जिसके कारण रूसी वापस नही आती। यह आपके बालों को बढ़ने में मदद करता है। आपकी खोपड़ी पर अनचाहे रूसी को आने से बचाने में मदद करता है।

सामग्री (Ingredients)

  • दही
  • कड़ी पत्ता
  • मेंहदी की पत्ती

कैसे बनायें (How to make)

मुट्ठी भर मेंहदी की पत्ती लेकर उसमें उतना ही कड़ी पत्ता मिलाये। इनको पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को तीन चम्मच लेकर, तीन चम्मच दही में मिला दे। इस पैक को अपने हाथों और खोपड़ी पर लगाकर 30 से 45 मिनट के लिये छोड़ दें। मृदु शैम्पू के साथ धुल दें और पोंछ दें। यह बालों को झड़ने से रोकने का अच्छा उपाय है।

बाल बढाने के घरेलु उपाय के लिये दही (Curd pack to treat hair fall)

दही के कई लाभों में से, बालों की वृद्धि में बढ़ोत्तरी करना एक अन्य लाभ है।

सामग्री (Ingredients)

अण्डों से स्वस्थ बाल पाने के नुस्खे

  • दही
  • गुड़हल की पत्ती
  • नारियल तेल

कैसे बनायें (How to make)

मुट्ठीभर गुड़हल की पत्ती को दही की सहायता से पीस लें। इस लेप की छोटी गेंद बना लें और उबलते नारियल के तेल मेंडालें। पांच से दस मिनट के बाद उतार लें। इस तेल को सिर पर लगाकर एक से दो घण्टे के लिये छोड़े और इसके बाद इसे धुल दें। यह बालों की वृद्धि में सहायता करेगा।

दही बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर का काम करती है, इनमें चमक लाती है तथा इनसे डैंड्रफ को भी दूर करती है। दही में कई तरह के मसाले जैसे मेथी पाउडर, काली मिर्च, नींबू का रस, बेसन, अंडा तथा हेना मिलाकर इससे बेहतरीन हेयर मास्क भी बनाया जा सकता है। दही बालों को प्राकृतिक तत्वों से पोषित करता है जो उन्हें स्वस्थ और चमकदार बनाने में सहायक सिद्ध होते हैं।

बालों को बढ़ाने के लिए दही का पैक (Dahi ke fayde balo ke liye to increase hair growth)

दही द्वारा बालों को पहुंचाने जाने वाले विभिन्न लाभों में बालों को बढ़ाने का गुण भी शामिल है।

सामग्री (Ingredients)

  • दही
  • जपाकुसुम के पत्ते(Hibiscus leaves)
  • नारियल का तेल

बनाने की विधि (How to make)

बालों की देखभाल के नुस्खे

एक मुट्ठीभर जपाकुसुम के पत्ते लें तथा इन्हें दही की मदद से ग्राइंड कर लें। इस पेस्ट से छोटे बॉल बनाएं तथा इन्हें खौलते हुए नारियल के तेल में डाल दें। इसे 5 से 10 मिनट तक उबलने दें और फिर नीचे उतार लें। अब इस तेल को सिर पर लगाएं तथा एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें। इस विधि के इस्तेमाल से बालों के बढ़ने में काफी सहायता मिलती है।

दही के बालों पर फायदे (Benefits of curd for hair – balo ke liye dahi ke fayde)

बालों को ज़्यादा सुलझे बनाए (Curd used to make the hair more manageable)

दही में फ्रिज़ी बालों को संभालने की अद्भुत क्षमता होती है। घुंघराले बालों वाले लोग अकसर इस समस्या का सामना करते हैं। दही, एलो वेरा जेल तथा नारियल के तेल से बने हुए पैक का प्रयोग करने से बालों में काफी सुधार आता है। इस पैक को बालों और सिर पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें।

डैंड्रफ के उपाय – दही का प्रयोग (Curd to control dandruff)

दही में मौजूद एंटी फंगल गुण डैंड्रफ को दूर करने में सहायक होते हैं। सिर्फ बिना गाँठ वाली दही की मदद से सिर पर अच्छे से मालिश करें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से बाल धो लें।

दही, नींबू के रस और शहद को मिलाने से डैंड्रफ को कम करने तथा इसे दूर करने में प्रभावी पैक बनता है। दही, नींबू के रस तथा शहद की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। आधे घंटे के बाद बालों को धो लें।

बाल झड़ने का इलाज दही (Curd to reduce hair fall)

काली मिर्च और दही का मिश्रण बनाकर इसे रोज़ाना बालों को धोने के लिए प्रयोग करने पर बालों का झड़ना कम होता है।

मेथी के बीज: डैंड्रफ या रूसी से छुटकारा

आप दही और आंवले के पाउडर को मिलाकर भी इससे बने पेस्ट को अपने सिर तथा बालों पर लगाकर बालों का झड़ना कम कर सकते हैं।

चमकदार बालों के लिए दही (Curd for shining hair – dahi ke gun)

दही और काली मिर्च को मिश्रित करके इसके पेस्ट को बाल धोने के लिए प्रयोग करने से वे नरम तथा रेशमी बनते हैं।

खराब बालों के लिए दही के मास्क्स (Curd masks for damaged hair)

दही और अंडे के पीले भाग का मिश्रण उन सूखे बालों के लिए काफी अच्छा मास्क है जो कि खराब और बेजान हो जाते हैं। इस मास्क के उत्पादों में प्रोटीन और लैक्टिक एसिड मौजूद होता है। ये पोषक पदार्थ बालों की बढ़त में सहायक होते हैं, उन्हें मॉइस्चराइस करते हैं तथा उन्हें स्वस्थ और चमकदार रखते हैं। इस पैक की मदद से आपके सिर से उस अतिरिक्त तेल का निकलना भी बंद होता है जिनकी वजह से बाल रूखे और बेजान लगते हैं।

जिन लोगों के सिर की त्वचा सूखी और पपड़ीदार होती है, वे दही और ओलिव आयल के मिश्रण का प्रयोग भी कर सकते हैं। एक कप दही में 3 चम्मच ओलिव आयल मिलाएं तथा इसकी मदद से सिर पर अच्छे से मसाज करें। आधे घंटे के बाद बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो लें।

बालों की कंडीशनिंग के लिए दही का पैक (Curd pack for conditioning the hair)

दही और साबुत उरद की दाल को मिलाकर इसके पेस्ट से बालों की कंडीशनिंग की जा सकती है। इस पैक को बनाने के लिए रात भर उरद की दाल को भिगोकर रखें और सुबह उठकर इसे पीस लें। इसके बाद इसमें एक कप गाढ़ी दही मिलाएं। इस पेस्ट को सिर तथा बालों पर अच्छे से लगाएं तथा आधे घंटे के बाद किसी सौम्य शैम्पू से धो लें। इस तरह बाल धोने के बाद वे काफी स्वस्थ तथा नरम हो जाते हैं।

दही के बालों के लिए अन्य पैक्स (Some other hair packs with curd)

कैसे करें दोमुंहे बालों का उपचार, दोमुंहे बालों के घरेलू उपाय

केले और दही के पैक से बालों को काफी लाभ मिलता है। इससे आपके बाल फ्रिज़ (frizz) से मुक्त और चमकदार बने रहते हैं। यह बालों के झड़ने का अच्छा इलाज है, क्योंकि यह इन्हें नमी प्रदान करके पोषण देते है। यह बालों को झड़ने से रोकने की अपनी विधि के लिए काफी विख्यात हैं। पके हुए केले के गूदे को दही, शहद और थोड़े से दूध के साथ मिश्रित करके एक ब्लेंडर (blender) में डालें और अपने गीले बालों पर लगाएं। एक सौम्य शैम्पू (shampoo) की मदद से इसे 20 मिनट के बाद धो लें।

आंवला और दही का मिश्रण भी डैन्ड्रफ और सिर की अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में आपकी काफी मदद करता है। दही में मौजूद स्वास्थ्यवर्धक खमीर जब आंवला पाउडर के साथ मिश्रित होता है तो सिर की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। इस पैक को सिर की त्वचा पर आधे घंटे  के लिए छोड़ दें और फिर एक सौम्य शैम्पू से धो लें।

दही, बादाम के तेल और अंडे की मदद से बना पैक बालों को तुरंत चमक प्रदान करता है। एक कप फेंटे हुए दूध में बादाम का तेल और 2 अंडे मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपने सिर पर करें और आधे घंटे के लिए अपने सिर को शावर कैप (shower cap) से ढक लें। इन उत्पादों में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों में समाकर उन्हें स्वस्थ करेंगे। आधे घंटे के बाद बालों में अच्छे से शैम्पू का प्रयोग कर लें।

अंडा और दही (Egg and yogurt)

आप अंडे और दही के मिश्रण की मदद से अपने बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का निर्माण कर सकते हैं। एक पात्र में एक अंडा तोड़ें और इसमें 2 चम्मच दही डालें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करके अपने बालों पर लगाएं। इस मास्क को 20 मिनट के लिए अपने बालों पर रखकर ठन्डे पानी से धो लें। यह एक प्राकृतिक कंडीशनर होता है, जो आपके बालों को चमकदार तथा घना बनाता है।

हेना और दही (Henna and yogurt)

बालों को तेज़ी से लंबा और घना बनाएँ, हेयर ग्रोथ के घरेलू उपाय

अपने बगीचे के मेहंदी के पौधे की पत्तियां तोड़कर इन्हें सुखाएं। इसमें सूखे आंवले, शिकाकाई तथा रीठा आदि भी शामिल करें। इन सबको पीसकर एक चूरा बना लें। अब उबला पानी लें और इसमें आधा कप हेना और 2 चम्मच दही भिगोकर रखें। इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करके अपने बालों पर लगाएं। बालों के इस मास्क से आपके बाल मुलायम तथा स्वस्थ बनेंगे एवं आपको बालों के झड़ने से भी छुटकारा मिलेगा।

एलोवेरा और दही (Aloe vera with curd)

एलोवेरा एक और प्राकृतिक नुस्खा है जो डैन्ड्रफ को दूर करके बालों को स्वस्थ एवं आकर्षक बनाता है। इसके लिए आधा कप दही और एलोवेरा के 2 पत्तियों से निकाला हुआ जेल (gel) लें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और अपने सिर के भाग में लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद सादे पानी से धो लें। तुरंत ही शैम्पू का प्रयोग ना करें। पहले दिन बालों को सिर्फ सादे पानी से धो लें, पर अगले दिन इन्हें सौम्य शैम्पू की मदद से धोएं। इससे आपको डैन्ड्रफ से मुक्त आकर्षक बाल प्राप्त होंगे।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday