Curd / yogurt beauty and health benefits – दही के स्वास्थ्य तथा सौंदर्य लाभ

दही के स्वास्थ्य लाभ / गुण (Health benefits of yogurt)

दही खाने से होते हैं ये बड़े फायदे (Top benefits of curd)

दुग्ध पदार्थों से एलर्जी होने पर भी सेवन जायज़ (Yogurt is on dahi ke labh)

दही खाने के लाभ, अगर आप लैक्टोस इनटोलेरंट (lactose intolerant) हैं या आपको दूध से एलर्जी (allergy) है, तो  भी दही का सेवन इसमें मौजूद पोषक पदार्थों की वजह से कर सकते हैं। शोधों से यह साबित हो चुका है कि दूध के मुकाबले दही आसानी से हज़म हो जाता है।

दही के लाभ, दांतों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Bone and teeth health)

दही खाने के लाभ, दही कैल्शियम (calcium) का काफी बेहतरीन स्त्रोत होती है, और इसी वजह से यह बच्चों और वयस्कों की हड्डियों तथा दांतों को मजबूती प्रदान करने में काफी कारगर सिद्ध होती है।

दही के गुण ये कोलेस्ट्रोल का स्तर घटाने में सहायता करे (Lowers the cholesterol hai dahi ke gun)

दही के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

दही खराब कोलेस्ट्रोल (cholesterol) को शरीर से दूर करने में आपकी सहायता करती है। यह आपके उच्च रक्तचाप (high blood pressure) तथा कोलेस्ट्रोल का स्तर कम करती है और दिल की बीमारी होने की संभावना को ख़त्म करती है।

दही के फायदे ये मिनरल सोखने में सहायक (Mineral absorption hai dahi ke fayde)

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड (lactic acid) शरीर को मिनरल्स (minerals) सोखने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने में मदद करती है। इससे बच्चों को आँतों में मिनरल   के सोखने सम्बन्धी समस्याओं से भी निजात मिलती है।

दही के सौदर्य लाभ / गुण (Beauty benefits of yogurt)

दही के फायदे ये त्वचा के संक्रमणों को कम करे (Reduces skin infections hai dahi ke fayde for skin in hindi)

त्वचा के इन्फेक्शन (infection) चेहरे तथा अन्य प्रभावित भागों में रोजाना दही का इस्तेमाल करने से ठीक हो जाते हैं। यह संक्रमण पैदा करने वाले कारकों से लड़ने में मदद करती है और त्वचा को बिलकुल साफ़ बना देती है।

दही के गुण ये सनबर्न के प्रभाव से बचाए (Sun burn affects hai dahi se labh)

दही में मौजूद जिंक (zinc) आपको सनबर्न (sunburn) तथा इसी प्रकार की त्वचा की अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। अपनी त्वचा पर सीधे दही लगाएं तथा कुछ मिनट प्रतीक्षा करने के बाद इसे धो दें।

दही के फायदे ये बालों के लिए लाभदायक (Good for hair curd ke fayde in hindi)

प्राकृतिक दूध, जिंक तथा लैक्टिक एसिड में मौजूद प्रोटीन (protein) बालों को स्वस्थ तथा सुंदर बनाने में काफी प्रमुख भूमिका निभाता है। इसके गुण बालों को मजबूती प्रदान करते हैं तथा इसमें जान डालकर इसमें मौजूद रूखेपन को भी दूर करते हैं।

खूबसूरती देखभाल में दही का उपयोग कैसे करें?

दही के गुण ये है बालों का मॉइस्चराइज़र (Hair moisturizer)

बालों को प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करने के लिए दही का चुनाव करें। यह बेजान तथा रूखे बालों में चमक पैदा करने में सहायता करती है। इन सबके अलावा यह दोमुंहे बालों की समस्या को कम करने में भी अपना योगदान देती है।

दही के गुण से पैरों की देखभाल (Foot care hai curd se skin care)

अगर आपके पैर खुरदुरे तथा रूखे हैं, तो आप दही और नींबू के रस से बनाए गए मिश्रण को अपने पैरों पर लगाएं। इसे लगाने के बाद सूखने के लिए 20 मिनट का समय दें। तय समयसीमा समाप्त होने के बाद इसे अच्छे से धोकर पोंछ लें।
दही टैन (tan), ज़िट्स (zits), आँखों के नीचे के काले घेरों तथा त्वचा की असमान टोन (tone) को दुरुस्त करने में आपकी सहायता करती है। यह एक्ने (acne) से लडती है तथा इससे निर्मित दाग धब्बों को दूर करती है।

loading...