Beautiful Bengali mehandi design – खूबसूरत बंगाली मेहंदी डिज़ाइन

शादी के दिन बंगाली दुल्हनें अपने हाथों को मेहंदी से सजाना चाहती हैं। मेहंदी रचाना बंगाली शादियों की प्रथा नहीं है और इसे अन्य समुदायों से लिया गया है, खासकर उत्तरी एवं केन्द्रीय भारत में होने वाली शादियों की रस्मों से। दुल्हन की मेहंदी आमतौर पर काफी गूढ़ तथा कलाकारी से भरी हुई होती है।

यह दुल्हन की हथेली से शुरू होकर पीछे की तरफ भी जाती है। बंगाली शादियों में भी आजकल मेहंदी का प्रचलन देखा जा रहा है। नीचे बंगाली मेहंदी के कुछ डिजाईन (mehandi ke design) दिए गए हैं।

रंगोली डिजाईन (Rangoli design)

Rangoli-mehandi-design

पूरे हाथों के लिये दुल्हन की ब्राइडल मेंहदी/फैशनेबल मेंहदी

यहाँ पर आपको एक फूलों वाली डिजाईन दिखाई पड़ रही है जिसमें छोटे फूल के बाद पूरे हाथ में फूलों की डिजाईन बनाई गयी है। इसके बाद इसमें कुछ कर्व्स (curves) बने हैं जिनमें हीरे तथा अर्द्धगोलाकार आकृतियों का चित्रण है। यह एक तरह से ब्रेसलेट (bracelet) की डिजाईन के जैसा है। इसमें चौकोर आकृतियों का भी समागम है जिसके अन्दर छोटे छोटे फूल बने हुए हैं। इसके बाद कर्व्स तथा पत्तों के जैसी दिखने वाली गोलाकार आकृति बनी हुई है। उँगलियों में भी छोटी चौकोर आकृतियाँ तथा गोले बने हुए हैं।

अदभुत मौलिक मेहंदी डिजाईन (Amazing creative mehndi design)

Amazing-creative-mehandi-design

यह मेहंदी डिजाइन इमेज एक बेहतरीन मेहंदी डिजाईन (mehandi ka design) है जिसमें मोर की आकृति बनी हुई है। इसमें दोनों हाथों पर दो मोरों की आकृति बनाई गयी है जो विपरीत दिशा में मुड़े हुए हैं। इस आकृति के साथ अर्द्धगोलाकार आकृति, बिन्दुओं तथा कर्व्स का भी समावेश है। मोर की आकृति के साथ ही आम का चित्रण भी किया गया है और इसके साथ भी गोले बनाए गए हैं। इसके बाद फिर आम के आकार के कर्व्स को दोनों हाथों में एक दूसरे के आमने सामने दिखाया गया है। इसके बाद अर्द्धगोलाकार आकृतियों को छोटी चौकोर आकृतियों से भरा गया है और इसे बिन्दुओं से समाप्त किया गया है।

आपके खूबसूरत हाथों के लिये 15 खूबसूरत हिना/मेहंदी डिजाइन

मोर और फूलों वाली मेहंदी का डिजाईन (Peacock and floral mehandi design)

Peacock-and-floral-mehandi-design

मेहंदी डिजाइन फोटो में यह डिजाईन काफी खूबसूरत लगता है क्योंकि इसमें मोर और फूलों पर काफी ध्यान दिया गया है। इसमें दो विपरीत दिशा में देखने वाले मोरों पर अर्द्धगोलाकार आकृतियों से कलाकारी की गयी है। दोनों हाथों पर बने V आकार के डिज़ाइन एक जैसे दिखते हैं और आधी पत्ती के आकार की डिज़ाइन को छोटे चौकोर, आपस में काटते हुए कर्व्स तथा सुन्दर गोल आकारों से भरा गया है। डिजाईन का निचला भाग एक बड़ा फूल है जिसमें पत्तियाँ भी हैं। आकृतियों की सजावट के अर्द्धगोलाकार आकारों तथा टोपी का सहारा लिया गया है।

टैटू हटाने के विभिन्न तरीके

पारंपरिक मेहंदी के डिजाइन (Traditional mehandi design)

Traditional-mehandi-design

यह मेहंदी डिजाइन (mehdi ka dijaen) इमेज एक पारंपरिक मेहंदी की डिजाईन है और इसमें एक हाथ के बीचोंबीच कलश की आकृति बनी हुई है। इसके साथ कुछ अर्द्धगोलाकार तथा गोलाकार आकृतियाँ भी हैं जो उँगलियों के ऊपर तक गयी हैं। कलश के ऊपर एक अर्द्ध चौकोर आकार बना है जिसके अंदर छोटे छोटे चौकोरों की आकृति बनी है। इसके ऊपर एक मोर तथा एक आम के जैसी आकृति का चित्रण किया गया है। इसके साथ एक अर्द्धगोलाकार आकृति और एक छोटा मोर भी बनाया गया है। यह पूरा डिजाईन दूसरे हाथ पर थोडा अलग दिखता है। इसमें एक छोटा परिवर्तन यह है कि कलश की जगह इसमें एक फूल की आकृति बनाई गयी है और कर्व्स तथा अर्द्धगोलाकार आकृतियों को उकेरा गया है।

दुल्हन के लिए खूबसूरत मेहंदी के डिजाइन (Beautiful bridal mehandi ki design)

विभिन्न प्रकार के मेहंदी के डिज़ाइन

Beautiful-bridal-mehandi-design

मेहंदी डिजाइन फोटो (mehndi k dizain ki pic) में खूबसूरत फूलों के नमूनों के साथ यह एक बेहतरीन मेहंदी की डिजाईन (mehndi k design) है। यह दुल्हन के लिए ख़ास तौर पर तैयार की गयी डिजाईन है जो मंदिरों पर उकेरी गयी आकृतियों से काफी प्रेरित है। दोनों हाथों में आप बड़े बड़े फूलों का चित्र पाएंगी जिन्हें हाथ के पिछले हिस्से के मध्य भाग में उकेरा गया है। इसके साथ छोटी रेखाओं वाला कर्व भी बनाया गया है। एक हाथ में छोटे फूलों तथा पत्तों की आकृति है जिसमें फूल कई आकार के हैं। दूसरे हाथ में बिन्दुओं के साथ कुछ कर्व्स हैं जो फूलों और पत्तियों के साथ काफी खिलते हैं।

साधारण और आसान मेहंदी की डिजाईन (Simple and easy mehndi ka simple design)

पैरों और हाथों के लिये बेहतरीन फुल और पत्तियों की मेहंदी डिजाइन

Simple-and-easy-mehandi-design-200x300

यह डिजाईन बनाने में काफी आसान है। यह दोनों हाथों के लिए अलग अलग हो सकता है। एक हाथ में कर्व, बिंदु, अर्द्धगोलाकार आकृतियाँ तथा फूलों के चित्र बने हैं। हाथ पर एक बड़ी पत्ती के आकार का डिजाईन तथा कुछ कुछ मोर के आकार का डिजाईन देखा जा सकता है। दूसरे हाथ में अर्द्धगोलाकार आकृति, बिन्दुओं तथा रेखाओं से बने कई आकार हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday