Dry skin care face packs in Hindi – शुष्क त्वचा के लिए घरेलु फेस पैक/फेशियल

रूखी त्वचा शुष्क और पपड़ीदार दिखती है जिससे कि आपका चेहरा बेजान दिखने लगता है। रूखी त्वचा के लिए कई तरह के सौंदर्यवर्धक लोशन्स और क्रीम (lotions and creams) बाज़ार में उपलब्ध है। परन्तु इनमें काफी मात्रा में हानिकारक रसायन मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। आप रूखी त्वचा के लिए आसानी से घरेलू नुस्खे प्राप्त कर सकते हैं। ये आपकी त्वचा को नमी देते हैं और कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते।

अगर कोई बड़ा उत्सव कुछ ही दिनों के अंदर है और आपको पार्लर (parlor) में जाकर तैयार होने का समय नहीं मिल पा रहा तो चिंता ना करें। नीचे कुछ घरेलू फेस पैक्स के बारे में बताया गया है जो कि आसानी से बनाये जा सकते हैं। प्राकृतिक फेस पैक हमेशा ही काफी अच्छे उत्पाद होते हैं, जो आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बना देते हैं।

त्वचा की शुष्कता एक आम समस्या है और कई कारणों से हो सकती है। स्किन की देखभाल, मौसम में बदलाव, धुप में घूमना, हानिकारक साबुन, कुछ दवाइयां और कुछ रोग जैसे डायबिटीज इनसे त्वचा रुखी होती है। बाजार में उपलब्ध उत्पादों में हानिकारक रसायन होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। यहाँ पर 10 घरेलु प्राकृतिक फेस पैक,घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो कम समय में और कम खर्च में बनाए जा सकते हैं। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

शुष्क त्वचा के लिए प्राकृतिक घरेलू फेस पैक और फेस मास्क (Natural face packs and masks for dry skin)

शुष्क त्वचा के उपाय – ककड़ी (Cucumber Mask for dry skin)

ककड़ी मसलकर उसमे 1 बड़ा चम्मच चीनी मिलाकर यह मिश्रण थोड़ी देर फ्रिज में रखें। फिर चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट तक रखें। फिर पानी से धोकर थपथपाकर सुखा लें।

शुष्क त्वचा की देखभाल – केला (Banana Face Pack to moisture)

1 पका केला, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाकर तरल पेस्ट बनायें। यह पेस्ट चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ें। फिर पानी से धोकर थपथपाकर सुखा लें।

शुष्क त्वचा के लिए घरेलु फेस पैक/फेशियल

दही और गुलाब (Yogurt and Rose Face Pack to treat dry skin)

1 बड़ा चम्मच दही, 2 बड़े चम्मच शहद, 2 बड़े चम्मच गुलाब जल और 1 छोटी कटोरी गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छी तरह से मिलाएं। मिक्सर में डालकर तरल पेस्ट बनायें। चेहरे और गर्दन पर लगाजर 10 मिनट तक छोड़ दें| फिर ठंडे पानी से धो डालें।

तरबूज (Watermelon Face Pack to nurture dry skin)

फेस पैक बनाना, 2 बड़े चम्मच ककड़ी का रस, 2 बड़े चम्मच तरबूज का रस, 1 बड़ा चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच दूध की पाउडर अच्छी तरह से मिलाएं। यह मिश्रण चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धोकर थपथपाकर सुखाएं।

जौकट्टा (Hindi tip for dry skin with oatmeal Face Pack)

2 बड़े चम्मच जौकट्टा , 1 बड़ा चम्मच दही और थोडा शहद मिलाकर गाढ़ी पेस्ट बनायें। साफ चेहरे और गर्दन पर यह पेस्ट लगाकर 10-15 मिनट तक रखें। फिर पानी से धोकर थपथपाकर सुखाएं।

बेसन (Besan/Gram Flour gharelu face pack hindi me)

2 बड़े चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच दही या दूध मिलाकर गाढ़ी पेस्ट बनायें। साफ़ चेहरे और गर्दन पर इस पेस्ट को लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धोकर थपथपाकर सुखाएं।

अंडा और शहद (Egg and Honey Mask for dry skin)

1 अंडे का सफ़ेद भाग फेंट लें। 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिश्रण बनाएं। साफ़ चेहरे और गर्दन पर यह मिश्रण लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर हलके गरम पानी से धो डालें।

साफ और चमकती हुई त्‍वचा पाने के लिए फेस पैक

केला और दही (Dry skin Hindi tips with banana and Yogurt mask)

1 केला, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1/4 कप दही मिक्सर में अच्छी तरह से मिलाएं। साफ़ चेहरे पर यह मिश्रण लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। बाद में हलके गरम पानी से धो डालें।

चंदन (Sandalwood Face Pack)

3 बड़े चम्मच चंदन की पाउडर में थोडा गुलाब जल मिलाकर तरल पेस्ट बनायें। चेहरे और गर्दन पर यह पेस्ट लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो डालें।

दूध (Milk face pack for treating dry skin)

1 बड़ा चम्मच दूध, बादाम पेस्ट, घृत कुमारी का अर्क, शहद और 2 बूंदें एसेंशियल ऑइल मिलाकर मिश्रण बनाएं। मिश्रण चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें।

संतरा (Orange juice)

2 बड़े चम्मच संतरे का रस, गुलाब जल और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी से धो डालें। 

गाजर और टमाटर  (Carrot and tomato juice for dry skin)

इस फेस पैक को रुखी और तैलीय त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। 1 बड़ा चम्मच गाजर का रस, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच टमाटर का रस अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक छोड़कर फिर चेहरा धो डालें।

गाजर और शहद (Hindi remedy for dry skin using carrot juice & honey)

दमकती त्वचा के लिए संतरे के छिलके से बना घरेलू और प्राकर्तिक उपचार

2 बड़े चम्मच ताजे गाजर का तस और 1 बड़ा चम्मच मिलाकर मिश्रण चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट तक रखकर फिर गुनगुने पानी से धो डालें।

बादाम और दूध (Almonds and milk pack)

3-4 बादाम भिगोकर, छिलके निकालकर फिर मसलकर उसमे दूध मिलाएं। यह पेस्ट चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखकर फिर धो डालें।

पपीता (Papaya Pack)

पका हुआ पपीता मसलकर उसमे थोडा दूध मिलाएं। चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखकर फिर धो डालें।

मक्खन (Butter Face Pack)

हथेली पर थोडा मक्खन और पानी मिलाकर रुखी जगहों पर लगाएं। 30 मिनट रखकर फिर ठंडे पानी से धो डालें।

आम (Mango mask)

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me), पके हुए आम का गुदा 1 बड़ा चम्मच लेकर उसमे थोड़ी चीनी मिलाएं। इस मिश्रण से चेहरा साफ़ कर लें। आम के गुदे में आर्गन का तेल मिलाकर मास्क बनायें। चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर धो डालें।

अवोकेडो मास्क (Avocado Mask)

आधा पका अवोकेडो और एक चौथाई कप शहद को मिलाकर एक नरम मिश्रण तैयार करें। अब अपने चेहरे को साफ करें और इस मिश्रण को अपने चेहरे और गले पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठन्डे पानी में डुबोये गए कपड़े से साफ़ कर लें।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

कोको पैक (Coco pack)

आधा चम्मच कोको पाउडर, शहद, 2 चम्मच नारियल का दूध और एक चम्मच बेसन लें। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक महीन पेस्ट तैयार करें और अपने चेहरे पर लगाएं। ध्यान रखें कि यह पेस्ट आँखों के भाग पर ना लगने पाए। 15 मिनट के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

रास्पबेरीज (Raspberries)

ये एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और विटामिन सी (antioxidants, fibre and vitamin C) से भरपूर होते हैं। इन पोषक पदार्थों से आपकी त्वचा में एक नयी जान आती है और यह तरोताज़ा हो जाती है। इससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया भी काफी धीमी हो जाती है।

बंदगोभी का फेस पैक (Cabbage Face Pack)

बंदगोभी की पत्तियों को मसलकर इसका रस निकालें। इसमें थोड़ा सा और थोड़ा सा खमीर मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं तथा आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इस पैक को पहले गर्म और फिर ठन्डे पानी से धो लें। यह रूखी त्वचा के लिए काफी बेहतरीन पैक साबित होता है।

प्याज का फेस पैक (Onion Face Pack)

यह ज़्यादा प्रयोग में नहीं आता क्योंकि लोगों को इसकी गंध पसंद नहीं है, पर यह रूखी त्वचा के लिए काफी बेहतरीन पैक साबित होता है। 2 चम्मच प्याज के रस को शहद के साथ मिश्रित करें और चेहरे पर लगाएं। इससे बुज़ुर्ग व्यक्तियों की त्वचा भी झुर्रियों से रहित हो जाती है।

गेहूं के आटे का फेस पैक (Wheat Flour Face Pack)

इस पैक को बनाने के लिए थोड़ी सी मात्रा में आटे को लेकर दूध की मलाई और पानी के साथ मिश्रित करें। इस पैक को अपनी त्वचा पर मृत त्वचा को दूर करने के लिए रगड़ें। इससे आपकी रूखी त्वचा नरम और नमीयुक्त हो जाएगी।

दूध के उपयोग से करें त्वचा की देखभाल

बेसन और दही का पैक (Gram Flour and Curd Pack)

बेसन प्राकृतिक रूप से त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालता है जिससे त्वचा साफ़ होती है और मृत कोशिकाएं दूर होती हैं। यह रोमछिद्रों (pores) में जमी रहने वाली अशुद्धियों और गन्दगी, जिनसे मुहांसे और एक्ने (acne) होते हैं, को दूर करता है। बेसन को दही के साथ मिश्रित करने से रूखी और बेजान त्वचा में नयी जान आती है।

केसर और दूध की मलाई का पैक (Saffron and Milk Cream Pack)

केसर एक काफी महंगा उत्पाद है, पर इसका प्रयोग सदियों से रानियों के द्वारा त्वचा के निखार के लिए किया जाता रहा है। यह त्वचा के स्वरुप में निखार लाकर एक अनोखी चमक पैदा करता है और इसे नरम तथा दमकती हुई बनाता है। यह त्वचा के बेजानपने को दूर करके इसमें नयी जान लेकर आता है। दूध की मलाई और केसर दोनों मिलकर रूखी त्वचा को काफी मात्रा में पोषण प्रदान करते हैं। ये रूखी और बेजान त्वचा को नमी देकर इसमें नयी जान डालते हैं।