Top super foods to keep men hail and healthy – पुरुषों की स्वस्थ सेहत के लिए उत्तम आहार

आज कल भले ही समाज इस बात का पालन कर रहा होगा की महिलाए पुरुषों से हर कार्य में बराबर है लेकिन फिर भी 70% पुरुष ज्यादातर परिवार के लिए कमानेवाले पाए गए है। पुरुष अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए और उन्हें सुखद जीवन प्रदान करने के लिए हमेशा अपनी सेहत का ख़याल रखना भूल जाते है और दिन- रात मेहनत करने लगते है।

जितनी देखभाल महिलाओं को अपने शरीर की करनी होती है उतनी ही देखभाल एक पुरुष के शरीर के लिए भी अनिवार्य है। इसलिए यह आवश्यक है की पुरुष एक संतुलित और स्वस्थ आहार का पालन करें जिस से वे अपना जीवन सेहतमंद और स्वस्थ रूप से गुज़ार सकें।

महिलाओं और पुरुष के श्हरीर को अलग पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है। जैसे की महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान या ब्रैस्ट कैंसर (breast cancer) से बचने के लिए विशेष पोषण की ज़रूरत पड़ती है वैसे ही पुरषों को भी अपने मांसपेशियों को नियंत्रित रखने के लिए और प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) से बचने के लिए विशेष पोषण की आवश्यकता पड़ती है।

ज्यादातर 30 साल की उम्र के बाद पुरषों में हृदय सम्बंधित बीमारियाँ और कैंसर का जोखिम रहता है इसलिए उनके स्वस्थ सेहत के लिए उनको स्वस्थ आहार और शाररीक गतिविधियों का अपनाना चाहिए। आहार की एक लिस्ट होनी चाहिए जिसका पुरुष को हमेशा पालन करते रहना चाहिए।

पोषण से भरपूर आहार प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को बनाए रखता है और साथ ही हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत भी बनाते है और यही नहीं वातवरण से ऑक्सीडेटिव (oxidative) को क्षति पहुँचने से भी बचाते है। यह सब लाभ आपको एक खाने में नहीं मिलेंगे और इन लाभ से सम्बंधित खाने को एक बार खाने से भी यह सब लाभ प्राप्त नहीं होंगे।

अपनी सेहत को स्वस्थ बनाने के लिए आपको रोजाना अनेक प्रकार के पौष्टिक तत्वों का सेवन करना है। सभी उत्तम खानों को आहार में मिलाने से पुरुष फिट सहित स्वस्थ बनते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

स्त्री और पुरूषों के तुरंत गोरापन पाने के कारगर उपाय

सब के स्वस्थ विकास के लिए खाना आवश्यक है। सही आहार आपको अनेक प्रकार की बीमारियों से दूर रखता है। ज्यादातर लोग गलत आहार को अपनाकर बहुत से बिमारियों के शिकार बन बैठते है। इसलिए स्वस्थ सेहत के लिए सही आहार चुनना आवश्यक है। इस आर्टिकल में अनेक प्रकार के खानों के बारे में जानकारी दी गयी है जिस से आप सेहतमंद और स्वस्थ रह सकते है।

आपको उन सभी खानों को अपने आहार में मिलाना चाहिए जिस से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रह सके। कुछ पदार्थ त्वचा के लिए अच्छे होते है तो कुछ हृदय के लिए और बहुत से पौष्टिक तत्व वजन को नियंत्रित करने के लिए अच्छे होते है।

नीचे दर्शाए गए 10 श्रेष्ठ आहार से पुरुष स्वस्थ और सेहतमंद रह सकते है (Mentioned below are 10 super food to keep men healthy and fit)

रेड मीट / लाल मीट (Red meat)

रेड मीट (red meat) में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और यही नहीं इसमें आवश्यक मिनरल जैसे आयरन (iron) भरपूर होता है। यह एक ऐसा खाना है जिस में ज्यादा मात्रा में कार्निटाइन (carnitine) मौजूद होता है। अगर आप मांस को केवल कार्निटाइन के लिए अपने आहार में मिलाना चाहते है तो यह ध्यान रखें की आप लीन मीट (lean meat) को चुने क्यूंकि इनमे कम सैचुरेटेड फैट (saturated fat) होता है।

पुरुषों का स्वास्थ्य के लिए ब्रोक्कोली (Broccoli)

भले ही यह सब्जी स्वाद में अच्छी ना हो लेकिन यह स्वास्थय के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें इसोथियोसयानेटस (isothiocyanates) है जो लीवर में एंजाइम (enzymes) बनाने में सहायक है जिस से कैंसर के सेल्स पूर्ण तरह से नष्ट हो जाते है। इसमें विटामिन c भी है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और आपको इन्फेक्शन और रोग से दूर रखता है।

पौष्टिक आहार का महत्व फल से (Fruits)

पपीते (papaya) और आम (mango) में ज्यादातर पौष्टिक तत्व जैसे बायोफ़्लेवोनौइडस (bioflavonoids) मौजूद होते है। इन फल के छीलको में ज्यादा मात्रा में पोषण पाया जाता है। जैसे की आप जानते है की ये फल कम दाम में हर जगह उपलप्ध होते है तो क्यूँ ना इनका लाभ उठाया जाए और सेहत को स्वस्थ बनाया जाए।

क्या पुरुषों को मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाना चाहिए?

लाल शिमला मिर्च (Sweet peppers or red bell peppers)

लाल शिमला मिर्च (red bell peppers) में आपको विटामिन c भरपूर मिलता है। रिसर्च के अनुसार लाल शिमला मिर्च को खाने से शरीर में फ़्लेवोनौइडस (flavonoids) बढ़ते है।

ब्लैक टी / चाय या ग्रीन टी (Black tea or green tea)

ब्लैक और ग्रीन टी में ज्यादातर पौलीफिनॉल एंटी ऑक्सीडेंट (polyphenol anti oxidant) पाए जाते है जिसे कैटचिंस (catechins) भी कहते है। रिसर्च के अनुसार पौलीफिनॉल बहुत ही ज्यादा मात्रा में ब्लैक और ग्रीन टी में पाए जाते है जो कैंसर को उत्पन्न करने वाले सेल्स का नाश करते है और इस कारण शरीर अनेक प्रकार के कैंसर जैसे लंग कैंसर (lung cancer), स्टमक कैंसर (stomach cancer), कोलन कैंसर (colon cancer), लीवर कैंसर, रेक्टम कैंसर (rectum cancer) और पैंक्रियास कैंसर (pancrease cancer) से सुरक्षित रहता है।

पौष्टिक भोजन है लहसुन (Garlic)

यह एक और सामग्री है जिस में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी (anti inflammatory) और अन्य मेडिसिनल गुण भरपूर पाए जाते है। यह इलाज करने में उपयोगी होता है और इसलिए यह शरीर को अनेक प्रकार के रोग और इन्फेक्शन से सुरक्षित रखने में सहायक है। अपने रोजाना के आहार में लहसुन को मिलाने से आप बहुत से लाभों को प्राप्त कर सकते है।

दुग्ध उत्पाद और दूध (Dairy products and milk)

अपने रोजाना के आहार में दुग्ध उत्पाद और दूध को मिलाने से शरीर को अनिवार्य पोषण जैसे विटामिन A, विटामिन D , कैल्शियम और अन्य प्राप्त होते है। रिसर्च के अनुसार बहुत से लोग ज्यादा मात्रा में पाए जाने वाले सैचुरेटेड फैट वाला दुग्ध उत्पाद का उपयोग करते है लेकिन यह आवश्यक है की आप बिना फैट वाले दुग्ध उत्पाद का चुनाव करें ताकि अधीक फैट को शरीर में बनने से रोक सकें।

रेड वाइन (Red wine se purshon ka swasthya)

रेड वाइन (red wine) में पौलीफिनॉल होता है जो शरीर को अनेक प्रकार के कैंसर से बचाता है। ये पौलीफिनॉल एंटी ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल (free radical) जो की कैंसर को उत्पन करते है उन्हे बेअसर बनाने में सहायक करते है।

मूंगफली (Peanuts)

हेयर फॉल कंट्रोल शैम्पू पुरुषों के लिये

मूंगफली में जिंक (zinc) और अनिवार्य फैटी एसिड होते है। इनको खाने से आप अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बना सकते है, ब्रेन के सेल्स को क्षति पहुँचने से रोक सकते है और साथ ही बांझपन (infertility) को रोक सकते है।

नारियल पानी (Coconut water se mardon ki sehat)

नारियल पानी में विटामिन c, पोटैशियम (potassium), मैग्नीशियम (magnesium) और मैंगनीज (manganese) पाए जाते है। ये शरीर में डिहाइड्रेशन (dehydration) को रोकने में प्रभावशाली होते है। नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट (electrolyte) के संतुलन को बनाए रखते है जिस से स्ट्रोक (stroke), हाइपरटेंशन और अन्य के जोखिम कम हो जाते है।

इन सब के अलावा ये धूम्रपान और शराब की आदतों को भी दूर करने में सहायक है। इस से आप स्ट्रेस और टेंशन से दूर रह सकते है। इसलिए एक स्वस्थ लाइफस्टाइल को बनाए रखें ताकि एक सुखद जीवन को आप जी सकें।

पुरषों के लिए उत्तम खाना (Super foods for men)

कस्तूरी (Oysters)

दिन में एक मुट्ठी भर कस्तूरी को खाने से आप एंटी ऑक्सीडेंट मिनरल जिंक का सेवन करते है। जिंक शरीर के अनेक कार्यो में सहायक होते है जैसे की यह DNA को बनाने से लेकर सेल्स का इलाज करने तक में इनका हाथ होता है। जिंक सेलुलर डैमेज से भी सुरक्षित रखता है जिस से प्रोस्टेट कैंसर का जोखिम घट जाता है। जिंक पुरषों में यौन कार्य (sexual functioning) को बढ़ाता है और साथ ही शुक्राणु (sperm) को भी बढ़ाता है।

केले (Bananas)

केलो में तुरुन्त एनर्जी प्रदान करने की क्षमता होती है। इनमे पोटैशियम होता है जो नस, हार्टबीट और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए अनिवार्य होता है। इस से स्ट्रोक का जोखिम भी कम होता है। केले में सबसे ज्यादा विटामिन B- 6 होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली की सहयाक करता है। यह रेड ब्लड सेल्स को भी बनाता है और साथ ही तंत्रिका तंत्र (nervous system) को नियंत्रित रखता है। रोजाना केला खाने से शरीर में प्रोटीन के उपापचय (metabolism) में सहायता प्राप्त होती है।

फैटी फिश (Fatty fish)

फैटी फिश जैसे की सैल्मन (salmon), टूना (tuna), मैकरील और हेरिंग (herring) में स्वस्थ फैट और ओमेगा फैटी एसिड (omega fatty acid) होते है। ये पौलीअनसैचुरेटेड फैट (polyunsaturated fat) हार्ट, सर्कुलेशन और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए लाभकारी होते है जिस से प्रोस्टेट कैंसर को जोखिम कम हो जाता है। ओमेगा फैटी एसिड एक पोटेंट एंटी इंफ्लेमेटरी फ़ूड है जो ट्राइग्लिसराइड (triglyceride) मात्रा को कम करने में सहायक होते है और एथलीटों में दर्द को कम करते है। फैटी फिश में विटामिन D भरपूर होता है जो टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, और हड्डियों के रोग को आने से रोकता है।

पुरुषों के लिये प्राकृतिक एंटी एजिंग टिप्स

ओमेगा 3 फैटी एसिड आपको अलसी के बीज (flax seeds), अखरोट, सोया, केनोला आयल (canola oil) और अंडे से भी प्राप्त होता है। पर फिश खाने से अनेक प्रकार के अन्य लाभ भी प्राप्त होते है।

ब्रोक्कोली (Broccoli)

ब्रोक्कोली हृदय सम्बंधित रोग और कैंसर को रोकने में सहायक होते है। इसमें विटामिन c, बीटा- कैरोटीन (beta carotene), पोटैशियम और फाइटोकेमिकल जिसे सल्फोराफेन (sulphoraphane) कहते है ये सब पाए जाते है। सल्फोराफेन में एंटी कैंसर के गुण होते है जिस से प्रोस्टेट और कोलन कैंसर को दूर रखा जा सकता है। दूसरी सब्जियां जैसे पत्ता गोभी, फूल गोभी, ब्रसल स्प्रोउट भी ब्रोक्कोली जितने लाभकारी है।

ब्राज़ील नट्स (Brazil nuts)

ये एक ऐसा पदार्थ है जिसमे मैग्नीशियम और सेलेनियम (selenium) जो की पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट है वो पाए जाते है। यह दो एंटी ऑक्सीडेंट हृदय सम्बंधित रोग और कैंसर को आने से रोकते है और साथ ही प्रोस्टेट स्वास्थय को सुरक्षित रखते है। सेलेनियम जो इस नट्स में मौजूद है वो कोलेस्ट्रोल को कम करता है और ब्लड क्लॉट (blood clot) और हृद्या की बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

साबुत अनाज (Whole grains)

अनाज में फाइबर, विटामिन, मिनरल भरपूर होते है जो हृदय को स्वस्थ बनाते है और साथ ही मांसपेशियों को मजबूत बनाते है। ओटमील और जौ (barley) में सोल्युबल फाइबर होता है जिसमे B विटामिन भरे होते है जिस से LDL को कम करा जा सकता है और साथ ही बैड (bad) कोलेस्ट्रोल को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह प्रोस्टेट के लिए भे बेहतर होते है।

प्लांट स्टेनौल्स (Plant stanols)

यह प्राकृतिक रूप से बहुत से फल और सब्जियों में मौजूद होता है जो बढे हुए ब्लड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है। कंसन्ट्रेतड़ स्टेनौल्स (concentrated stanols) दही, ऑरेंज जूस और नकली मक्खन (margarine) में भी मिलाया जाता है।

पौष्टिक भोजन के लाभ सोयाबीन से (Soybeans)

सोया में आइसोफ्लावोंस (isoflavones) होते है जो प्रोस्टेट स्वास्थय को सुरक्षित रखता है और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करता है। सैचुरेटेड फैट और कम कोलेस्ट्रोल वाला आहार हृदय की बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायक होते है।

जामुन या चेरी (Berries or cherries)

पुरुषों के लिए फटी एड़ियों होने के टिप्स

बैरी और चेरी के सभी अन्य रंग स्वस्थ सेहत के गुण से भरपूर होते है। इन सब में स्वास्थ्य को सुरक्षित करने वाले फ्लेवोनौइड (flavonoid), अन्दंथोसायानिन (andanthocyanin) होता है जो उम्र के बढ़ने से ब्रेन के कार्य को कम होने से रोकता है। रोजाना एक बैरी को खाने से ब्रेन सही से काम करता है और साथ ही स्वस्थ भी रहता है।

सिके हुए आलू (Baked potatoes)

बेक्ड आलू / सिके हुए आलू में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है। 45 साल की उम्र तक पुरुष में हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम महिलाओ से ज्यादा होता है। इसलिए पोटैशियम वाला खाना जैसे आलू, केले और किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल की मात्रा नियंत्रित रहती है।

हरी फली (Green beans se purshon ki sehat)

हरी फली एक प्रकार की सब्जी है जो खाने में पायी जाती है। इसमें ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है जिस से वजन आसानी से नियंत्रित बना रहता है। इसलिए यह आवश्यक है की हमारे आहार में फाइबर से भरपूर पदार्थ हो जिस से मॉल त्याग (bowel movement) बढ़ता है और हमारा सिस्टम सही साफ़ रहता है, इस कारण वजन भी सही बना रहता है।

ब्लू बैरीज़ (Blueberries)

अनेक प्राकर के फल स्वस्थ जीवन के लिए लाभकारी होते है। और इन सभी फल में से एक ब्लू बैरीज़ है। आज कल ज्यादातर लोगो में हाई ब्लड शुगर लेवल और साथ ही कोलेस्ट्रोल भी ज्यादा होता है। अगर आप एक कप ब्लू बैरी का जूस का सेवन करें या 4 से 5 इन ब्लू बैरी को खा लें तो आप अपने ब्लड प्रेशर लेवल को आसानी से नियंत्रित कर सकते है।

तरबूज (Watermelon)

वाटरमेलन / तरबूज भी स्वस्थ होता है। ज्यादातर लोग तरबूज के लाभ को नहीं जानते। तरबूज से आप हाइड्रेटेड रहते है। अगर आपको कम पानी पीने की आदत है तो आप तरबूज खाने से अपने शरीर में पानी की मात्रा को आसानी से बढ़ा सकते है। आप इसका सेवन करने से अपने शरीर में पसीने के वजह से कम पानी को बढ़ा सकते है। इसमें विटामिन c भरपूर पाया जाता है जो त्वचा की सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। अगर आपके खाने में ज्यादा कैलोरी भी है तो यह तरबूज से कम हो सकती है और साथ ही संतुलित भी बनी रहती है।

loading...