10 best aloe Vera shampoos – भारतीय बाजार में 10 सबसे अच्छे एलोवेरा शैम्पू

ग्वार पाठ एक प्राकृतिक सत्व है जिससे कई तरह के सौंदर्य उपचार किये जाते हैं। लोग इसका सेवन कर, त्वचा की सुंदरता बढ़ने हेतु भी प्रयोग में ले रहे हैं। यह प्राकृतिक सत्व कई कॉस्मेटिक कंपनियों द्वारा उपयोग में लिया जा रहा है। ग्वार पाते से बने शैम्पू बाजार में अच्छे चल रहे है। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे। नीचे 10 ग्वार पाते से बने शैम्पू की सूची दी है। बालों की देखभाल कैसे करें (hair ke liye tips) :-

एरोमा मैजिक क्रीम एलोवेरा शैम्पू (Aroma magic cream Aloevera shampoo)

aloe-aroma-shampoo1

बालों का झडना रोकने के लिए सर्वोत्तम फल

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

आज के समय में परफेक्ट स्टाइल पाने के लिए लोग कई तरह के रंग और स्प्रे उपयोग में लेते हैं। अगर आपने ऐसे ही रसायंकी उत्पादों का उपयोग किया है तो यह शैम्पू आपके बालों में प्राकृतिक चमक ला कर बालों से रसायन हटाएगा। चूँकि यह प्लास्टिक के ट्यूब में पैक आता है इसीलिए कैसे भी कही भी आसानी से ले जाया सकता है।

खादी हर्बल हेयर क्लीन्ज़र एलोवेरा (Khadi herbal hair cleanser Aloevera)

khadi-hair-cleanser

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

अगर आपने ग्वार पाठे का रस देखा है तो आप खादी  हर्बल  हेयर  क्लीन्ज़र  एलोवेरा का रूप जान सकते हैं। इसका रंग ग्वार पाठे के जेल की तरह हल्का हरा होता है। इस शैम्पू की भीनी सुगंध होती है। बाजार में मौजूद इस शैम्पू से आपको काफी अच्छा पोषण मिल सकता है। दूसरे उत्पादों के मुकाबले यह आपके बालों को मुलायम और चमकदार बना सकता है।

प्राकृतिक घरेलू नीम से बने बालों के पैक

रिच फील एलोवेरा शैम्पू (Rich feel Aloevera shampoo)

Richfeel-Brahmi-Jaborandi-Hair-Oil

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

चूँकि यह सबसे अच्छे शैम्पू में से एक है, इसमें ग्वार पाठे के भरपूर गुण पाये जाते हैं। रासायनिक उत्पाद के उपयोग किये जाने के बाद जब बाल ख़राब हो तब भी यह उन्हें ठीक कर सकता है। यह प्लास्टिक की बोतल में छोटे से ढक्कन के साथ आता है जिससे इसे आसानी से उपयोग में लिया जा सकता है। इससे आपके बाल मुलायम, चमकदार और अच्छे बन जाते हैं। प्राकृतिक तत्वों के कारण इससे आपके बाल स्वस्थ हो जाएंगे।

नेचर गेट एलोवेरा ट्रीटमेंट शैम्पू (Nature’s gate Aloevera treatment shampoo)

nature-1024x621

घर बैठे बाल सीधे कैसे करें?

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

बालों की देखभाल के नुस्खे, प्राकृतिक ग्वार पाठे के नियमित उपयोग से कई अच्छे लाभ मिल सकते हैं। आप इसके इस्तेमाल से भरपूर पोषण पा सकते हैं। इससे आपके बाल घने होकर गिरना बंद हो जाएंगे। तथा चमकदार,सुलझे और मुलायम दिखेंगे।

त्रिचप हर्बल शैम्पू (Trichup herbal shampoo)

AD-Poster-Op-2

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस शैम्पू में प्राकृतिक ग्वार पाठे के गुण मौजूद हैं। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और उनमे नमी बनी रहेगी। यह संवेदनशील स्कैल्प के लिए एकदम उपयुक्त हैं। यह आपकी स्कैल्प पर कोमल रहेगा। इस शैम्पू से आपके बालों की नमी को बनाये रखा जा सकता है।

फैबइंडिआ एलोवेरा प्रोटीन शैम्पू (FabIndia Aloe vera protein shampoo)

बाल झड़ने से रोकने वाले सर्वश्रेष्ठ शैम्पू

ad-img

ग्वार पाठे के सत्व के साथ इस शैम्पू में प्रोटीन भी मौजूद है। इससे आपके बालों में नमी बनी रहेगी। यह शैम्पू अधिक झाग उत्पन्न करता है। अगर आपके बाल रूखे हैं तो ग्वार पाठे का सत्व उन्हें ठीक कर सकता है।

हिमालय एंटी डैंड्रफ शैम्पू (Himalaya anti dandruff shampoo)

himalaya-1024x752

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

हिमालय के उत्पादों में ग्वार पाठे के सत्व को पाना मुश्किल है किन्तु इस एंटी डैंड्रफ शैम्पू में ग्वार पाठा मिल सकता है। आपको यह नहीं सोचना पढ़ेगा की यह शैम्पू आपके बालों के लिए उपयुक्त है या नहीं क्यूंकि यह कोई भी उपयोग में ले सकता है। ग्वार पाठे का सत्व इसमें मौजूद होता है। आपके बाल चमकदार और उछाल भरे हो जाएंगे।

सफेद बालों को काला करने के लिए बेहतरीन घरेलू नुस्खे

बॉडी शॉप रेन फॉरेस्ट बैलेंस शैम्पू (Body shop rain forest balance shampoo)

hair_rainforest

इसमें मिलने वाली शक्कर और ग्वार पाठे के सत्व से आपके बाल साफ़ और नमी पूर्ण हो जाएंगे। क्यूंकि इसमें पेराबेन, सिलिकॉन और सलफेट जैसे रसायन नहीं हैं, इससे आपके बालों को कोई नुक्सान नहीं होगा। आपके बाल चमकदार और मुलायम हो जाएंगे। आपको इसमें झाग काम मिलेगा किन्तु यह पूर्ण रूप से आपके बालों को साफ़ करेगा।

नेचर एसेंस प्यूरिफाइंग नीम एंड एलोवेरा शैम्पू (Nature’s essence purifying neem and Aloe vera shampoo)

nature-s-essence-purifying-neem-aloe-vera-face-wash-1024x640

बालों की देखभाल के लिए घरेलू हेयर कंडीशनर

बाजार में सबसे कोमल और हल्का शैम्पू यही उपलब्ध है जो बालों को अच्छी तरह साफ़ कर देता है। इससे आपके बालों की सतह मुलायम और कोमल बन जाती है। यह शैम्पू के उपयोग से आपके बाल आसानी से प्रबंधित किये जा सकते हैं। तथा इससे आपके बालों की कंडीशनिंग भी होती है।

जोवे-ई इस कलर लॉक शैम्पू (Jove-es color lock shampoo)

joves-300x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिये, इस शैम्पू का मकसद आपके रंग किये हुए बालों की देखभाल करना है। प्राकृतिक तत्वों से भरपूर यह आपके बालो में किये हुए रंग को ख़राब नहीं होने देगा। ग्वार पाठे के सत्व के साथ इसमें सेब का सत्व भी है। इसकी भीनी महक आपको लुभा सकती है। भरपूर झाग के साथ यह बालों को उलझने नहीं देता। अगर आपके बालों में रंग किया हुआ है तो यह उत्पाद सबसे अच्छा होगा। यह काफी हद तक प्रभावशाली है।