Free hand rangoli designs – फ्री हैंड रंगोली डिजाइन

रंगोली डिजाइन भारत में होने वाले त्योहारों का एक अभिन्न हिस्सा है। इसे लगभग भारत में मनाए जाने वाले हर त्योहार में बनाया जाता है। इसमें अलग अलग रंग के चॉक (chalk) के साथ ही कई रंगों का इस्तेमाल भी किया जाता है, जिससे आप आसानी से अनेक अनेक रंगों का इस्तेमाल कर अपनी रंगोली को अलग लुक दे सकती हैं।

कभी कबार कुछ खास अवसरों पर रंगोली बनाना काफी जरूरी होता है, उदाहरण के लिए दीवाली में जहां दीए का इस्तेमाल घर में चमक के लिए किया जाता है, वही दूसरी तरफ रंगोली का भी काफी महत्व होता है। आप चाहे तो रंग बिरंगे दीयो का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप इन रंगोली में कई तरह के रंगों और डिजाइन (design) को शामिल कर सकती हैं।

रंगोली आमतौर पर स्टेंसिल (stencils) या कोन शेप पेपर्स (cone shape papers) में भी आते हैं, जिससे कि डिजाइन बनाने में काफी आराम मिल जाता है। लेकिन फ्री हैंड रंगोली (free hand rangoli) तो केवल विशेषज्ञता ही बना सकते हैं। वहीं इन रंगोली को आसानी से फ्री हैंड बना सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ फ्री हैंड रंगोली के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि आप तब बना सकती हैं, जब आप पहली बार रंगोली बनाने जा रहीं हैं। इन टिप्स का इस्तेमाल करने से आप आसानी से रंगोली बनाकर आने वाले त्योहारों में अपने घरों को सुंदर बना सकती हैं। इन रंगोली को बनाने के लिए आप इन रंगोली को अच्छी तरह से बना सकती हैं।

रंगोली के बार्डर में कलरफुल शेड्स (Border rangoli with colorful shades)

3618d6f86f29ec72a37631f0edd391b1

रंगोली के बार्डर में कलरफुल शेड्स (colorful shades) को जोड़े।आप जैसे कि देख ही रहे हैं कि किस तरह से फ्रीहैंड्स से रंगोली को बनाया गया है। आपको इस रंगोली के डिजाइन के साथ ही इसके बार्डर पर भी ध्यान देते हुए इसमें सफेद रंग का इस्तेमाल करना होगा। आप अपने रंगोली के लुक को और भी आकृर्षित करने के लिए तरह तरह के रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ऐसे में एक सेमी सर्कुलर पैटर्न के साथ शुरुआत करें और फिर इसमें अलग अलग रंगों को जोड़ने का प्रयास करें। इसके बाद निचले हिस्से के दो सेमी सर्कुलर शेप होते हैं, जिनमें लाल और महरून (maroon) कलर का इस्तेमाल किया जाता है। इसी के साथ इसके बार्डर में सफेद रंग को जोड़ लें। अगर आप पहली बार इस डिजाइन को चुन रहे हैं, तो यह रंगोली डिजाइन ऐसे में आसान से आसान डिजाइन चुनने की कोशिश करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

आसान रंगोली और फूलों की पंखुड़ियों के साथ डिजाइन

बिंदीदार रंगोली के साथ पुष्प् पैटर्न रंगोली के डिजाइन (Dotted rangoli with floral patterns)

150d8b30c595949fad42cb9cb4601069

बिंदीदार रंगोली डिजाइन की सबसे अच्छी बात यह है कि यह फ्री हैंड से आसानी से बनाया जा सकता है। इस रंगोली में हेक्सागोनल आकार में पुष्प पैटर्न को बनाया जाता है, जो कि काफी आकर्षक होती है। इन सभी डॉट्स (dots) को मिलाकर 6 पैटर्ल्स फ्लोरल शेप (petals floral shape) बनाएं और फिर इसे कलर कर लें। इस कोरल डिजाइन में एक लाल रंग का फूल होता है, जिसके कोर में पीले फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बाद आखिर में आप ब्लू (blue) और ग्रीन कलर (green color)को विकल्प पुष्प पैटर्न के लिए प्रयुक्त कर लें। यह रंगोली बनाने पर काफी अच्छी लगती है, इसी के साथ आप इस रंगोली को आसानी से घर पर बना सकती हैं, इसे बनाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

दो मोर वाला डिजाइन (Two peacock designs)

freehand-two-peacock-rangoli-designs-for-diwali-4-1

यह रंगोली उनके लिए है जो कि काफी अच्छे से डिजाइनों को बना सकते हैं। इसमें दो मोर एक दूसरे की तरफ मुंह करते हुए दिखाया जाता है और इसे बनाने के लिए एक एक्सपर्ट (experts) की जरूरत पड़ती है। इसमें आप असामान्य रंगों को पक्षी के शरीर में जोड़ सकते हैं। हालांकि इसमें नारंगी, पीला, काला और फिर हरे रंग को शामिल किया जाता है। इसके लिए आपको सबसे पहले बेस कलर (base color) को जोड़ना होगा और फिर सफेद रंग से बॉर्डर (border) बनाना होगा। यह रंगोली बनाने पर काफी अच्छी लगती है, इसी के साथ आप इस रंगोली को आसानी से घर पर बना सकती हैं, इसे बनाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

कृष्ण भगवान की फ्री हैंड रंगोली (Krishna freehand rangoli)

2a0e60986edd04d3f43004e972d4fe3b

यह एक आसान रंगोली डिजाइन है, जिसमें भगवान कृष्ण को बांसुरी बजाते हुए दर्शाया गया है। यह रंगोली बनाने पर काफी अच्छी लगती है, इसी के साथ आप इस रंगोली को आसानी से घर पर बना सकती हैं, इसे बनाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले पीले रंग की लाइन का पालन करें और चेहरे का आकार तय करने की कोशिश करें। इसके बाद पगडी को बनाएं और फिर मोर के पंख को अलग अलग रंग के साथ जोड़ लें। कृष्ण जी के बालों में भुरा और आंखों में नीला रंग करें। इसके बाद गर्दन और हाथों में पीला रंग से जोड़े और फिर बांसुरी को बना लें। इसके बाद आखिर में पिंक कलर जोड़े और माथे और शरीर के कुछ हिस्सों को नीले रंग से जोड़ें।

विषमकोण आधार के साथ बिंदीदार रंगोली (Neat dotted rangoli with rhombus base)

रंगोली की प्रतियोगिता के लिए रंगोली के डिज़ाइन्स

6f2429ad228f21b02756bcf0f1d0d526

यह एक और डॉटेड रंगोली डिजाइन (doted rangoli design) है, जो कि आप विषमकोण बेस पर बना सकती हैं। इसके लिए एक परिपत्र पैटर्न बनाएं और फिर इसके चारों और पंखुडियों को जोड़ लें। इसके बाद बीच में एक एम आकार को जोड़े, इसके बाद पिंक फ्लोरल पैटर्न (pink floral pattern) बना लें। आप जितना चाहे उतना इस रंगोली को निखार सकती हैं। यह रंगोली बनाने पर काफी अच्छी लगती है, इसी के साथ आप इस रंगोली को आसानी से घर पर बना सकती हैं, इसे बनाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

गणपती रंगोली (Ganapati rangoli)

f96ccadf65ad526d594c1680dc00ad84

यह रंगोली बनाना काफी आसान होता है। आप चाहे तो फ्री हैंड (freehand) से भी इस रंगोली डिजाइन को बना सकते हैं। इस रंगोली को आप दीवाली, गणपति चतुर्थी जैसे समारोहों में किया जा सकता है। सबसे पहले आप पत्ती के वेवी शेप (wavy shape) को लहराता आकार दे दें। यह रंगोली बनाने पर काफी अच्छी लगती है, इसी के साथ आप इस रंगोली को आसानी से घर पर बना सकती हैं, इसे बनाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। इसके बाद इसे गिलिटर ग्रीन कलर (gliter green color) और फिर गणेश जी का चेहरा बनाने के लिए सफेद पाउडर का इस्तेमाल करें। आपको इसके बाद इसमें सरल लाइन्स (lines) और जटिल शेप को जोड़ना होगा। हरे रंग का इस्तेमाल करके पत्तों की नसों को बनाएं और एक हल्का शेड इसमें जोड़े।

दीवाली रंगोली के साथ गहरे रंग (Diwali rangoli with bright colors)

55c86c54a1bbcf91287a5c04ca7dadb5-1

यह गहरा और आसान दीवाली रंगोली पैटर्न काफी आकृर्षित और सुंदर दिखाई देता है। आप इस रंगोली को बनाने के लिए ब्लू कलर के बेस का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहे तो इसके सर्कुलर पैटर्न (circular pattern) में हरा और पीला कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इस रंगोली में पैटल्स बनाकर अलग अलग आकार दे सकते हैं। आप इन पैटल्स में ब्लू कलर (blue color) को भी जोड़ सकती हैं। इसके बाद हरे रंग का इस्तेमाल करके अलग अलग शेप के पैटल्स बना लें और इन्हें छोटे छोटे पीले रंगों से जोड़ लें।

नए साल के लिए डॉट रंगोली के डिजाईन

सिंपल रंगोली पैटर्न (Simple rangoli pattern)

d49ab4fdaa4e0c336405857d51279d7a

इस रंगोली को बनाना काफी आसान होता है, आप इस रंगोली को बनाने के लिए फ्री हैंड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए महरून कलर से आप आधा पत्ता बना लें। इसके बाद इन रंगों को भरें। आप दाएं तरफ पैटर्न बनाकर इसमें एक हरे रंग की परत को जोड़ सकती हैं। इस रंगोली को आप आसानी से बना सकती हैं, यह रंगोली दीपावली, दशहरा जैसे कई खास अवसरों पर काफी अच्छी लगती है। यह रंगोली बनाने पर काफी अच्छी लगती है, इसी के साथ आप इस रंगोली को आसानी से घर पर बना सकती हैं, इसे बनाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

इजी दीवाली पैटर्न विद डिया रंगोली के डिजाइन (Easy diwali pattern with diyas)

02a93ae22c5c4ce93e8d71533cf93703

आप इस रंगोली को सेमी सर्कुलर पैटर्न (semi circular pattern) के साथ पीले और सफेद रंग के फुलों का इस्तेमाल करते हुए कर सकती हैं। आप सफेद कलर के इस डिजाइन को और आसानी से जोड़कर एक बेहतरीन रंगोली को तैयार कर सकती हैं। एकदम बाएं में जाकर आप पानी की बूंदों के आकार के शेप को बना सकती हैं, ऐसा करने के बाद आप इस खाली बची जगह में दीयों को रख दें।

लॉन्ग रंगोली फलोर्ल पैटर्न (Long rangoli floral pattern)

f5b1adebf2b3247131bae4510413ca92

यह रंगोली के फोटो लॉन्ग रंगोली डिजाइन (long rangoli design) जो कि चौड़ाई की तुलना में लंबाई में अधिक आकार देता है। इसमें परिपत्र और अर्द्ध परिपत्र पैटर्न मिलते हैं, जो कि ऊपर से विपरीत दिखाई देते हैं। इस रंगोली में फुल और उनकी पत्तियों का भी काफी इस्तेमाल किया जाता है। यह रंगोली के आकर्षन को बढ़ाती है। आप इसमें हरे और सफेद रंग के पैटल्स को भी जोड़ सकती हैं। यह हरे डिजाइन के साथ ही दो अलग रंगों के साथ भी जुड़ी रहती है, इन रंगों में आप ब्राउन (brown) और सफेद रंगों को भी जोड़ सकते हैं। आप पिंक (pink) फलोर्ल पैटर्न के साथ ब्लू शेप को भी जोड़ सकती हैं। इस डिजाइन को दो बार दोहराएं और पत्तियों और फूलों के वैकल्पिक पक्ष में जोड़े।

नए साल के लिए रंगोली के आसान डिजाइन्स

फुलों के साथ ब्राइट रंगोली (Bright rangoli with flower)

bright-rangoli-with-flower-1

इस रंगोली के चित्र सुंदर रंगोली डिजाइन को बनाना काफी आसान होता है, सही रंगों का इस्तेमाल करने से यह रंगोली और भी बेहतर होने लगती है। आप ग्रीन बेस के साथ हल्की ब्लू कलर की आउटलाइन (outline) का इस्तेमाल करने के साथ ही फलोर्ल पैटर्न का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। आप कोर से शुरू करके अलग अलग तरह के रंगों से इस परिपत्र पैटर्न को तैयार कर सकते हैं। आप चाहे तो इसमें फलोर्ल पैटर्न को भी जोड़ सकती हैं। फलोर्ल पैटर्न की दो परते, अलग अलग तरह की रूपरेखा के साथ होता है। इसी तरह आप अलग अलग तरह के रंगों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस रंगोली का शेड गहरा होता है, जो कि एक बेहतरीन डिजाइन लगता है। यह रंगोली बनाने पर काफी अच्छी लगती है, इसी के साथ आप इस रंगोली को आसानी से घर पर बना सकती हैं, इसे बनाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

बिग रंगोली विद फलोर्ल पैटर्न इन लेयर्स (Big rangoli with floral pattern in layers)

big-rangoli-with-floral-pattern-in-layers

यह रंगोली फोटो रंगोली डिजाइन एक बड़े डिजाइन के लिए होता है, जिसमें एक लेयर (layer) के बाद दूसरी लेयर बनती चली जाती है। आप कोर से शुरू करके धीरे धीरे ऊपर की परतों को मिला सकती हैं। यह रंगोली बनने पर काफी अच्छी लगती है, इसी के साथ आप इस रंगोली को आसानी से घर पर बना सकती हैं, इसे बनाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। यह रंगोली और भी अच्छी हो सकती है, अगर आप इसमें अच्छे रंग और चमकीले रंगों को जोड़ लें। इनमें विभिन्न तरह की जटिलता के साथ ही अलग अलग फुलों के पैटर्न भी होते हैं।

बिग फलोर्ल शेप के साथ इंटिरियर रंगोली की डिजाइन (Big floral shape with interior designs)

big-floral-shape-with-interior-designs

यह रंगोली ब्लू फलोलर बेस (blue floral base) के साथ बनाई गई है, जो कि काफी आकृर्षित होती है। क्या आप जानना चाहेंगे कि इसे किस तरह नीले रंग के आधार पर इस रंगोली को किस तरह से बनाया हुआ है। यह रंगोली बनाने पर काफी अच्छी लगती है, इसी के साथ आप इस रंगोली को आसानी से घर पर बना सकती हैं, इसे बनाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। इस रंगोली को बनाने में काफी समय लग जाता है और यह काफी कठिनाई से भी बनाई जाती है। इस रंगोली की कोई रूपरेखा इस्तेमाल नहीं की गई है। आप इस रंगोली को एक छोटे पैमाने पर बना सकती हैं। आप चाहे तो अपनी आवश्यकता अनुसार सफेद रूपरेखा का इस्तेमाल कर सकती हैं।

क्रिसमस के लिए रंगोली की डिजाईन्स

बड़े फलोर्ल डिजाइन के साथ पैटर्न पर और डिजाइन (Big floral design with more designs on petals)

big-floral-design-with-more-designs-on-petals

इस रंगोली की फोटो रंगोली में भी पहले की रंगोली के आइडिया (idea) का इस्तेमाल किया गया है, और यह थोड़ी बहुत पहले बताई गई रंगोली की तरह ही है। यह रंगोली बनाने पर काफी अच्छी लगती है, इसी के साथ आप इस रंगोली को आसानी से घर पर बना सकती हैं, इसे बनाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। इस रंगोली में भी बड़े फलोर्ल रंगोली के साथ कुछ पैटर्न को जोड़ा जाता है। यह रंगोली भी बड़ी रंगोली के नाम से जानी जाती है, जिसके एक एक डिजाइन के लिए आपको सोचना होगा। आप चाहे तो आसान शेप और ब्राइट (bright) रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपकी रंगोली साफ और सुंदर बन जाएगी।

loading...