Anti aging tips, face packs for women in Hindi – महिलाओं के लिए एंटी-एजिंग टिप्स, एंटी एजिंग फेस पैक और फेशियल

भले ही हमारी उम्र 80 या 90 साल की हो गयी हो फिर भी हम सब स्वस्थ और ताकतवर बने रहना चाहते हैं। इस उम्र में चुस्त दुरुस्त एवं जवान बने रहने के लिए आपको कुछ उम्र छुपाने के तरीकों के बारे में पता होना चाहिए जो कि आपके शरीर और आपके मन दोनों पर असर करे।

चमकदार एंटी एजिंग त्वचा के कई कारक हैं। महिलाओं की उम्र छुपाने हेतु फेस पैक्स, उम्ररोधी फेशियल, उपचार, बढती उम्र का प्रभाव कुछ आसान नुस्खों एवं फेस मास्क्स का प्रयोग करके आप उम्र बढ़ने की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

अपने भोजन में फल,सब्ज़ियाँ एवं साबुत अनाज शामिल करें जिससे कि त्वचा को पर्याप्त मात्रा में विटामिन एवं खनिजों की प्राप्ति होगी।

नियमित व्यायाम करने से आपको उम्र बढ़ने सम्बंधित समस्याओं से लड़ने में सहायता मिलेगी।

मानव विकास के हॉर्मोन द्वारा थेरपी आपकी आतंरिक ऊर्जा को बढ़ाती है अतः इसका प्रयोग आपको सारा जीवन करना चाहिए।

घरेलू फेस पैक्स (Home made face packs for anti aging)

झुर्रियां हटाने के लिए हल्दी का घरेलू फेस पैक (Turmeric face pack to get rid of wrinkles)

पुरुषों एवं महिलाओं दोनों को ही झुर्रियों की समस्या पेश आती है। इस समस्या से निपटने के लिए नीचे बताये गये पैक का इस्तेमाल करें :-

मृत त्वचा को निकालने के फेस पैक्स

आवश्यक सामग्री (Ingredients)

  • 1 चुटकी हल्दी का पाउडर
  • 1 चम्मच दही

फेशियल स्टेप – विधि (Facial kaise kare hindi me)

1 चम्मच दही में 1 चुटकी हल्दी के पाउडर को डालें एवं अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं एवं 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इससे बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और सूखे कपडे से पोंछ लें।

त्वचा के रोमछिद्रों को कसने के लिए मसूर दाल का घरेलू फेस पैक (Masoor dal face pack to tight the pores)

ये फेस पैक आपके त्वचा के रोमछिद्रों को कसता है एवं आपकी उम्र को छुपाता है। आइए इसे बनाने की विधि देखें।

फेशियल स्टेप, मसूर दाल का पेस्ट बनाएं एवं इसे चेहरे एवं गले पर लगाएं। 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

फेशियल टिप्स दूध मलाई फेस पैक से (Milk cream face pack se umar kam dikhana)

आवश्यक सामग्री (Ingredients)

  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच दूध की मलाई

फेशियल कैसे करें, 1 चम्मच नींबू के रस एवं 1 चम्मच मलाई को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर इस पेस्ट को 15 मिनट तक रखें एवं इसके बाद धोकर सुखा लें।

फेशियल टिप्स सेब का फेस पैक से (Apple face pack se age spot hatane ke upay)

चेहरे के बालों को हटाने के फेस पैक्स तथा मास्क्स

एक सेब लें एवं इसके टुकड़े करें। इन टुकड़ों को उबालें और इन्हें पीस लें। अब इस मैश किये सेब में 1 चम्मच दूध और शहद डालें। बने पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं एवं 15 मिनट तक रखें। पानी से चेहरा धो लें एवं अच्छे से सुखा लें।

अंडे की सफेदी का फेस पैक (Egg white face pack)

इस फेस पैक का उपयोग झुर्रियों से त्वचा को छुटकारा दिलाने के लिए किया जाता है। यह आपकी त्वचा एवं उसके रोमछिद्रों को कसता है। इस फेस पैक का प्रयोग करके आपकी त्वचा की रंगत भी निखरती है एवं उम्र छुपाने में भी लाभ होता है।

फेशियल कैसे करें (facial kaise kare hindi me), अंडे का सफ़ेद भाग लें एवं इसे झाग का रूप दें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस एवं जैतून का तेल मिलाएं, फेशियल मसाज करे। इन तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और इसे चेहरे एवं गले पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।

दही का फेस पैक (Yogurt face pack se umar ka badhna rokna)

फेशियल कैसे करें, आधा कप सादी दही, 1 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच जैतून का तेल लें। इन सारे पदार्थों को मिलाकर झुर्रियों से बचाने वाला दही का फेस मास्क बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, फेशियल मसाज करे और 15 मिनट तक रहने दें। फेस पैक लगाकर सीधे चेहरा ना धोएं बल्कि गुलाब जल में डुबोए हुए रूई द्वारा चेहरे के फेस पैक को साफ़ करें।

प्राकृतिक एंटी एजिंग फेस पैक्स (Gharelu face pack hindi me anti aging ke upay)

एलोवेरा के घरेलू फेस पैक्स

  • गाजर और आलू का पैक (Carrot and potato pack) गाजर में मौजूद विटामिन ए (vitamin A) त्वचा में कोलेजन (collagen) के उत्पादन में काफी मदद करता है। कोलेजन त्वचा में कसावट लाने तथा झुर्रियों को चेहरे से दूर रखने में मदद करता है। आलू त्वचा को मुलायम बनाता है तथा झुर्रियों को कम करता है। एक गाजर और एक आलू को उबालें, इन्हें मसलें और एक पेस्ट (paste) का निर्माण करें। इसमें एक चुटकी हल्दी और बेकिंग सोडा (baking soda) मिश्रित करें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने गले और चेहरे पर करें और 20 मिनट के बाद इसे गर्म पानी से धो दें।
  • गुलाबजल का पैक (Rose water pack) गुलाबजल केपिलरीज़ (capillaries) में रक्त के संचार में वृद्धि करता है, जिससे पतली नसें दिखनी कम हो जाती हैं। यह आँखों के नीचे पैदा हुई सूजन को कम करने में भी आपकी काफी सहायता करता है। गुलाबजल, नींबू के रस और ग्लिसरीन (glycerin) को आपस में अच्छे से मिश्रित करें। इसमें एक रुई का टुकड़ा डुबोकर इसका प्रयोग अपने चेहरे पर अच्छे से करें। इसके बाद चेहरे को धोने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपकी त्वचा इस पैक को खुद ब खुद पूरी तरह सोख लेगी।
  • नारियल का दूध (Coconut milk) नारियल का दूध त्वचा की झुर्रियों को दूर करने का सबसे बेहतर विकल्प साबित होता है, क्योंकि इसमें जलन से लड़ने वाले और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) की खूबियाँ मौजूद होती हैं। नारियल को किस लें और इससे दूध निकाल लें। अब इस मिश्रण में रुई का कपड़ा डुबोकर चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 20 मिनट बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।
  • केले का पैक (Banana pack) केला अपने एंटी एजिंग गुणों के कारण काफी प्रसिद्ध है। यह विटामिन ए, बी और इ, आयरन, पोटैशियम और जिंक (vitamin A, B, & E, iron, potassium and zinc) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो एक महिला की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। एक पके केले को मसल लें तथा इसमें एक चम्मच शहद, गुलाबजल और दही का मिश्रण करें तथा एक महीन पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर करें तथा 20 मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।
  • आलू का रस (Potato juice) यह शरीर में उस कोलेजन के दोबारा से उत्पादन में सहायक साबित होता है, जो कि क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। यह त्वचा की लोच को बरकरार रखने में भी आपकी सहायता करता है। एक आलू को किसकर उसका रस निकाल लें। इस रस में रुई डुबोकर इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें।
  • पपीते का रस (Papaya pack) पपीते का प्रयोग सदियों से उम्र के निशानों से लड़ने के लिए किया जाता रहा है। पपीते में मौजूद पपेन एंजाइम (papain enzyme) में त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने तथा चेहरे से अशुद्धियाँ दूर करने के बेहतरीन गुण होते हैं। यह त्वचा की नयी कोशिकाओं के विकास तथा चेहरे को लोच देने में भी काफी सहायक होता है। पके हुए पपीते को काटकर मसल लें और थोड़े से गर्म पानी के साथ मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे और गले पर अच्छे से लगाएं तथा 10 मिनट के बाद धो लें।
  • बादाम और दूध का पैक (Almonds and milk pack) बादाम उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकने का काफी कारगर विकल्प माना जाता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन इ (vitamin E) से भरपूर होता है। ये हानिकारक फ्री रेडिकल्स (free radicals) से लड़ता है और त्वचा के लोच को बढ़ाता है। रातभर कुछ बादामों को कच्चे दूध में भिगोकर रखें। सुबह इन्हें पीसकर एक पेस्ट की शक्ल दे दें और इसका प्रयोग चेहरे पर करें। 20 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक के नियमित इस्तेमाल से त्वचा को नमी और पोषण प्राप्त होता है। यह उम्र के धब्बों को फीका करता है तथा महीन रेखाओं और झुर्रियों को चेहरे से दूर करता है।

एंटी एजिंग के प्राकृतिक उपाय (Natural tips for anti-ageing or anti aging ke liye tips)

अनार के बेहतरीन घरेलू फेस पैक

  • रात को सोने जाने से पहले चेहरे पर बादाम के तेल या घी से मालिश करें।
  • खीरे के गूदे को किसी भी पैक में शामिल करने से त्वचा की नयी कोशिकाओं की बढ़त एवं पुराणी क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में काफी सहायता मिलती है।
  • पर्यावरण के कारक जैसे सूरज की सीधी रोशनी, ठंडी हवाओं, सौन्दर्य उत्पादों में मौजूद केमिकल (chemical) आदि से बचें। इनसे भी त्वचा की उम्र समय से पहले बढ़ जाती है।
  • लम्बे समय तक अतिरिक्त रूप से चीनी के सेवन से परहेज करें, क्योंकि इससे त्वचा बेजान हो जाती है और चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां भी दिखने लगती हैं।
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन जैसे हरे फल और सब्जियों का सेवन करें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहती है।
  • अंडे के पीले भाग का सेवन करें क्योंकि यह ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acid) से भरपूर होता है, जो कोशिकाओं के स्वस्थ विकास को सुनिश्चित करता है।
  • दही एक एंटी एजिंग कारक है, जिसको खानपान में नियमित रूप से शामिल करने पर झुर्रियों के पैदा होने में काफी कमी आती है।
  • पपीता खाने से सदियों से त्वचा को लाभ होता हुआ पाया गया है। यह त्वचा की अशुद्धियों को दूर करके तथा त्वचा की नयी कोशिकाओं के विकास में मदद करके आपके चेहरे को साफ करता है।