Health & beauty benefits of dark chocolates – चॉकलेट के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ – मार्किट में मिलने वाली ऐसी ही कुछ चॉकलेट

हम जानते हैं कि आपको चॉकलेट खाना काफी पसंद होता है। अगर हम आपको यह बताएं कि चॉकलेट का सेवन करने से आपको स्वास्थ संबंधित परेशानियां और सौंदर्य को निखारने में काफी मदद करती हैं। हम यहां आम चॉकलेट की बात नहीं, बल्कि डार्क चॉकलेट की बात कर रहे हैं।

तो अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज (exercise) के साथ अपने जीवन को शारीरिक रूप से सक्रिय बनाना चाहती हैं, तो ऐसे में डार्क चॉकलेट से ज्यादा बेहतर और कुछ भी नहीं है। डार्क चॉकलेट में ऐसी सामग्री होती हैं, जो कि हमारे शरीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। इसके अलावा यह आपके सौंदर्य की देखभाल भी करता है।

इसके स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ कई तरह के पीछे कई रहस्य हैं, डार्क चॉकलेट में कोको सामग्री होती हैं, जिसका स्वाद कड़वा होता है। कोको एक बीना होता है, जो कि थियोब्रोमाइन (theobromine) और फलावोनॉइड (flavonoids) से भरा रहता है, यह स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए एक चमत्कारा माना गया है। हालांकि कोको को और स्वादिष्ट बनाने के लिए आम चॉकलेट में दूध, चीनी और मक्खन मिलाया जाता है, जो कि मोटापे का कारण बन सकता है।

तो अगर आप भी चॉकलेट का सेवन करके अपने शरीर का मोटापा नहीं बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप डार्क चॉकलेट का सेवन करना शुरू कर दें। आइए जाने ऐसे ही कुछ डार्क चॉकलेट के फायदों के बारे में, जाने किस तरह डार्क चॉकलेट (dark chocolate) आपके सौंदर्य और स्वास्थ्य के फायदों के बारे में।

डार्क चॉकलेट बेहतर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है (Dark chocolate promotes better cardiovascular health)

नवीनतम अध्ययन के अनुसार डार्क चॉकलेट दिल की विफलता के जोखिम को कम करने में काफी मददगार माना गया है। शरीर के हर भाग में यह डार्क चॉकलेट काफी मददगार होता है और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। एक्सरसाइज करते समय मोटे लोगों की सांस फूलने और बढ़ते रक्तचाप में भी डार्क चॉकलेट मददगार होता है। डार्क चॉकलेट में उच्च थियोब्रोमाइन और फलावोनॉइड होने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जो कि स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ ही लचीला भी बनाता है।

ब्लड शूगर लेवल को नियंत्रण करता है डार्क चॉकलेट (Dark chocolate controls blood sugar levels)

डार्क चॉकलेट में होने वाले फलेवोनोइड्स में नाइट्रिक ऑक्साइड (nitric oxide) की कवरिंग (covering) होती हैं, जो कि इंसूलिन के प्रतिरोध को कम करती है। यह फलेवोनोइड्स शरीर की कोशिकाओं में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने और शरीर में उसका सामान्य संतुलन बनाए के लिए मदद करती हैं। डार्क चॉकलेट को टाइप 2 मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी जाना पड़ता है और यह मधुमेह के दौरान आपके लिए एक स्वस्थ भोजन हो सकता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

डार्क चॉकलेट मस्तिष्क की गतिविधियों में सुधार करता है (Dark chocolate improves brain activity)

कुछ अध्ययनों में यह भी बताया गया है कि डार्क चॉकलेट का सेवन करने से मस्तिष्क की संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ाने में मदद मिलती है। कोको के घटक बुजुर्ग लोगों में मस्तिष्क के बेहतर कामकाज के लिए सहायक होती हैं। डार्क चॉकलेट में कम राशि में कैफीन भी पाया जाता है, जो कि मस्तिष्क पर प्रभाव डालती है। काको में थियोब्रोमाइन सामग्री होती है, जो कि मस्तिष्क के बेहतर कामकाज में मदद करता है।

डार्क चॉकलेट मूड बनाने में मदद करता है (Dark chocolate enhances mood)

क्या आप जानते हैं कि जब आपके मूड डाउन होते हैं, तब आपको चॉकलेट खाने का मन क्यों करता हैं? ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके मूड को बदलने में काफी मदद करता है। डार्क चॉकलेट में सेरोटीनिन (serotonin) होता है, जो एनड्रोफीन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। एनड्रोफीन (endorphin) शरीर के हार्मोन की ग्रोथ में मदद करता है। तो अगर आप किसी तरह के मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं, तो ऐसे में डार्क चॉकलेट का एक बार खा लें आप अपने सारे तनाव भूल जाएंगे और आपका मूड एकदम से बदल जाएगा।

डार्क चॉकलेट पोषण का एक स्रोत है (Dark chocolate – a source of nutrients)

डार्क चॉकलेट में होने वाले कोको में उच्च मिनरल्स होते हैं। इसमें उच्च मात्रा में मैंगनीज (magnese), कॉपर (copper), आयरन (iron) और मैग्नीशियम (magnesium) होने के साथ ही पोटेशियम, फॉस्फोरस और जिंक की मात्रा होती हैं। काको में उच्च मात्रा में फाइबर (fiber) होता है, जिसका अर्थ है कि एक अच्छी क्वालिटी (quality) वाली डार्क चॉकलेट में 70 से 99 प्रतिशत तक कोको होता है, जो शरीर में एक बेहतर पोषण का काम करता है।

डार्क चॉकलेट से वजन नियंत्रण होने में काफी मदद मिलती है (Dark chocolate helps in weight management)

डार्क चॉकलेट का सेवन कर आप अपने वजन को भी प्रबंधन कर सकती हैं, इसमें होने वाले उच्च फाइबर और मिनरल्स (minerals) के कारण आप अपनी भूख को कम कर सकती हैं। डार्क चॉकलेट में होने वाला मूफा और एलडीएल शरीर में मेटाबोलिजम (metabolism) को बढ़ाने में मदद करता है और इसी के साथ यह शरीर के वजन को भी नियंत्रण करता है। डार्क चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो हम आपको बता ही चूकें हैं। अब बात आती है इसके सौंदर्य लाभ के बारे में जानने की। जी हाँ, डार्क चॉकलेट का सेवन करने से कई सारे सौंदर्य लाभ भी होते हैं। आपने चॉकलेट फेशियल के बारे में तो सुना ही होगा, आइए आपको बताते हैं कि किस तरह डार्क चॉकलेट का सेवन कर आप कैसे अपने चेहरे के निखार को बढ़ा सकते हैं। आइए आज हम आपको इसके साइड इफेक्ट्स (side effects) के बारे में बताते हैं।

डार्क चॉकलेट स्किन एजिंग से लड़ने में मददगार होती है (Dark chocolate to fight skin aging)

डार्क चॉकलेट स्किन एजिंग से लड़ने में मददगार होती है, इसी कारण यह हर उम्र के लोगों के लिए एंटी एजिंग क्रीम (anti aging cream) की तरह काम करता है। अध्ययन के अनुसार डार्क चॉकलेट एंटी एजिंग के प्रभाव को कम करने में काफी मददगार होती हैं। डार्क चॉकलेट में फलेवोनोइड्स , फालीफीनोल्स (polyphenols) और दूसरे एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) होते हैं, जो त्वचा को पुनर्जन्म देने में काफी मदद करता है और त्वचा को एक नया निखार देता है। डार्क चॉकलेट त्वचा में नमी बनाए रखता है, त्वचा में रक्त के परिसंचरण में भी सुधार करता है। डार्क चॉकलेट में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती हैं।

डार्क चॉकलेट सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है (Dark chocolate protects the skin from UV rays)

अल्ट्रा वायलेट किरणों के हानिकारक प्रभावों से त्वचा की उम्र बढ़ने लगती है, त्वचा में झुर्रियां और यहां तक की यह कैंसर जैसी मुख्य कारणों को भी जन्म दे सकता है। डार्क चॉकलेट त्वचा में अल्ट्रा वायलेट (ultra violet) किरणों के प्रभाव को कम करती हैं।

स्किन सूथिंग (Soothes the skin)

कोको में होने वाला उच्च मिनरल्स होते हैं, जो डार्क चॉकलेट को प्राकृतिक एंटी इनफलामेटोरी (anti-inflammatory) गुण देते हैं, जो कि त्वचा के इंफेक्शन (infection) और सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। डार्क चॉकलेट आपकी त्वचा को हर तरह से कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स से होने वाले साइड इफेक्ट्स से बचाता है। इसका इस्तेमाल करने से त्वचा में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है। तो अब जब आप डार्क चॉकलेट के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ के बारे में जान चुकें हैं, तो अब हम आपको यह बताते हैं कि भारत में मिलने वाली ऐसी ही कुछ डार्क चॉकलेट के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आपको पता चल जाए कि आप यह डार्क चॉकलेट कहा से खरीद सकते हैं। नीचे दी गईं यह डार्क चॉकलेट की लिस्ट आपकी काफी मदद करेगी।

लिनडक एक्सीलेंस 99% कोको डार्क नौर एप्सूलूट चॉकलेट (LindtExcellence 99% Cocoa Dark Noir Absolute Chocolate)

lint

[इसे आनलाइन खरीदें]

अगर आप डार्क चॉकलेट से जुड़े सारे सौंदर्य और स्वास्थ्य लाभ पाने की योजना बना रहे हैं तो 99% काको डार्क चॉकलेट आपके लिए बेहतरीन है, आप इसी को खरीदें। यह चॉकलेट 100% शाकाहारी है, जो कि फलों, काफी और वाइन से बनाई गई है। इसमें अधिकतर मात्रा में काको होने के कारण यह चॉकलेट आपको हर तरह के लाभ देगी और यह आपके शरीर में जरा सी भी कैलोरी (calorie) नहीं बढ़ेगी।

लिनडक एक्सीलेंस 99% कोको डार्क सूपिरिम चॉकलेट (Lindt Excellence 90% Cocoa Dark Supreme Chocolate)

90%

[इसे आनलाइन खरीदें]

वह लोग जो उच्च क्वालिटी की डार्क चॉकलेट खाना चाहते हैं, जिसमें उच्च मात्रा में कोको भी हो, वह 99% कोको डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। यह चॉकलेट काफी स्मूथ (smooth) और महंगी है। इसकी बेहतर प्रेयरिंग (pairing) के लिए आप इसे कॉफी के बेस मिल्क में मिलाकर सेवन कर सकती हैं।

70% डार्क बेल्जियम सिंगल ऑरिजन बार (70% Dark Belgian Single Origin Bar)

70%

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह डार्क बेल्जियम चॉकलेट उन लोगों के लिए बेहतर है, जो क्रिमी स्वाद के साथ ही मीठा स्वाद भी ढूंढ रहे हैं। 70% कोको होने की वजह से इस चॉकलेट में कई उच्च पोषण और स्मूथ स्वाद था। आप इस चॉकलेट को सेवन कर सकते हैं, इससे आपके स्वास्थ्य को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा।

मेसन एंड कंपनी 75% बिटरस्वीट डार्क ऑरगेनिक एक्सोटिक आर्टिसनल चॉकलेट (Mason & Co. 75% Bittersweet Dark Organic Exotic Artisanal Chocolate)

75%

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह डार्क चॉकलेट सोया से मुक्त होती है और इसमें बिटरस्वीट डार्क चॉकलेट होता है, जो कि स्वाद में काफी अच्छा होता है, इसमें उच्च मात्रा में क्रीम होता है और इसमें 75% कोको होने के कारण यह हमारे शरीर के लिए बेहतरीन होता है। यह चॉकलेट 100% ओरगनिक और काको बीन्स से बनाई जाती है। इसके अलावा इसमें गन्ने की मिठास और ओरगनिक काको बटर भी होता है।

जोरॉय प्योर बेल्जियम 70% डार्क चॉकलेट बार (Zoroy Pure Belgian 70% Dark chocolate bar)

ZOROY-Pure-Belgian-204x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह शुद्ध बेल्जियम चॉकलेट स्वाद में काफी शानदार होती है, इसमें 75% तक कोको सामग्री होती है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके अलावा यह वसा को कम करता है और इस चॉकलेट में शूगर, वनस्पति वसा, मिल्क सोल्डि (milk solid) और नट्स (nuts) होते हैं।

लिनडक एक्सीलेंस 70% कोको डार्क चॉकलेट (Lindt Excellence 70% Cocoa Dark Chocolate)

70Lindt

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह डार्क चॉकलेट बार काफी स्मूथ और कम कड़वा होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें 70% तक की काको की समाग्री होती है। यह प्रॉडक्ट 100% शाकाहारी होता है और दूध और कॉफी के साथ एक परिपूर्ण संयोजन बनाता है। इस चॉकलेट का पहले स्वाद कड़वा लगता है, फिर धीरे धीरे इसका स्वाद नरम फूलों में बदल जाता है। इस डार्क ब्राउन चॉकलेट का स्वाद का मजा आप कभी भी और किसी भी समय ले सकते हैं।

गोडिवा चॉकोलिटियर 72% डार्क चॉकलेट (Godiva Chocolatier 72% Dark Chocolate)

72Godiva

[इसे आनलाइन खरीदें]

इस डार्क चॉकलेट में 72% तक कोको सामग्री होती है, जिसका स्वाद काफी क्रीमी होता है। इस क्लासिक डार्क चॉकलेट (classic dark chocolate) को आप अपने प्रियजनों को उपहार में भी दे सकते हैं। आप इसे कॉफी के साथ पेयर कर अपने मुंह का स्वाद बदल सकते हैं।

2 एम कोको प्रीमियम डार्क कंपाउंड चॉकलेट (2M Cocoa Premium Dark Compound Chocolate)

2M

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह प्रीमियम क्वालिटी की डार्क चॉकलेट होती है, जो कि बेहतरीन काको से बनाया गया है। इसमें उच्च क्वालिटी की डार्क चॉकलेट का बेहतरीन स्वाद आता है, आप इसे कॉफी और वाइन के साथ मिला कर सेवन कर सकते हैं। यह डार्क चॉकलेट वास्तव में आपका मूड बना देती है। सचोगेटीन डॉर्क चॉकलेट (Schogetten Dark Chocolate) यह यूरोपीयन डार्क चॉकलेट बार जर्मनी में बनाया गया है, और इसमें 50% से अधिक कोको का स्वाद होता है। यह डार्क चॉकलेट स्वाद में बाकि चॉकलेट से ज्यादा मीठी भी होती है। इसका सेवन आप कॉफी के साथ कर सकती हैं और आप इसे बिना किसी चीज के साथ जोड़े भी सेवन कर सकते हैं।

सचोगेटीन डॉर्क चॉकलेट (Schogetten Dark Chocolate)

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह यूरोपीयन डार्क चॉकलेट बार जर्मनी में बनाया गया है, और इसमें 50% से अधिक कोको का स्वाद होता है। यह डार्क चॉकलेट स्वाद में बाकि चॉकलेट से ज्यादा मीठी भी होती है। इसका सेवन आप कॉफी के साथ कर सकती हैं और आप इसे बिना किसी चीज के साथ जोड़े भी सेवन कर सकते हैं।

हरशीज स्पेशियल डार्क प्योर चॉकलेट पल्र्स (Hersheys Special Dark Pure Chocolate Luscious Pearls)

Hersheys-Spec

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह डार्क चॉकलेट स्नैक्स (snacks) के तौर पर अधिक खाई जाती हैं। इसी के साथ आप इसको किसी को गिफ्ट (gift) के तौर पर भी यह चॉकलेट दे सकते हैं। इस चॉकलेट में 65% कोको और शूगर (sugar) होने के साथ ही दूध भी होता है। आप फलों या फिर वाइन (wine) के साथ जोड़कर आप इसके स्वाद को और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं।

रेज डार्क चॉकलेट (Rage Dark Chocolate)

Rage-Dark-C

[इसे आनलाइन खरीदें]

रेज डार्क चॉकलेट भारत में ही बनाई जाती है। इसमें कोको, चीनी, वेजिटेबल फैट, मिल्क सोलिड, सोया (soya) और वेनिलिन भी होता है, ताकि इसमें थोड़ा मीठा स्वाद आएं। इस चॉकलेट (vegan product) में वेगन प्रॉडक्ट के सारे गुण होते हैं, आप इसे स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं।

हाइडी एस्प्रेसो डार्क चॉकलेट विद कॉफी (Heidi Espresso Dark Chocolate with Coffee)

Heidi-Espresso

[इसे आनलाइन खरीदें]

डार्क चॉकलेट और कॉफी का स्वाद होने के कारण यह आपके सारे सेंस को पुनर्जीवित कर देती है। इसमें 50% काको, शूगर (sugar) , काको बटर (coco butter) होता है और 2% ग्राउंड कॉफी भी इसमें मिली होती है, जो इसे एक नया स्वाद देती है। आप शाम को स्नैक्स के तौर पर कॉफी के साथ डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।

जोरॉय लक्जरी चॉकलेट (ZOROY Luxury Chocolate)

 

[इसे आनलाइन खरीदें]

जोरॉय चॉकलेट एक ऐसी चॉकलेट है, जिसे अच्छी तरह से पैक करवाया जाता है। यह चॉकलेट शूगर, वनस्पति वसा, कोको पाउडर (coco powder) और स्टेबलाइजर (stabilizer) से तैयार होता है। यह मिल्क सोलिड, नट्स और आर्टिफिशल फ्लेवरिंग से बनाया जाता है। यह चॉकलेट शाकाहारी होती है और आप इसे किसी ठंड़ी और सूखी जगह पर ही रखें। इस चॉकलेट में 200 ग्राम स्लैब डार्क चॉकलेट होता है, जिसमें 70% कोको होता है। इस चॉकलेट में कई सारी सामग्री से बना रहता है, जो कि स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए काफी अच्छा होता है। यह चॉकलेट शाकाहारी होती है, और इसके ब्रांड का नाम जोरॉय लक्जरी चॉकलेट है और निर्माता का नाम जोरॉय है।

लौककर क्वाड्राटीनी डार्क चॉकलेट (Loacker Quadratini Dark Chocolate)

locker

[इसे आनलाइन खरीदें]

लौककर एक ऐसी चॉकलेट है, जिसको 1925 में स्थापित किया गया था। इसमें कई सारी चॉकलेट और वेफर्स (wager ) होती है। यह स्नैक्स के तौर पर आराम से खाई जा सकती है। यह चॉकलेट इटली में बनाई जाती है। इस चॉकलेट को खरीदने से पहले इसके निर्माताओं के बारे में अच्छी तरह से जानकारी ले लें। इसके सामग्री की सूची के अनुसार काफी बदलाव किए जाते हैं। यह पूरी तरह से शकाहारी होता है, जिसे वेफर्स से बनाया जाता है। इसकी प्रॉडक्ट से जुड़ी हुई हर जानकारी लेबल, चेतावनी, दिशा आदि सारी बाते बताई जाती हैं। इस चॉकलेट को खाने से पहले इन निर्देशों को अवश्य पढ़ लें। यह चॉकलेट 250 ग्राम की होती है और इसके निर्माता का नाम लौककर है।

सिल्क आमंड मिल्क डार्क चॉकलेट (Silk almond milk dark chocolate)

3.-Silk-pure

[इसे आनलाइन खरीदें]

सबसे बेहतर और शुद्ध आमंड डार्क चॉकलेट ताजा आमंड यानि कि बादाम के दूध से बनाया जाता है। इसमें 50 प्रतिशत कैल्शियम और विटामिन डी होता है। डार्क चॉकलेट और बादाम का दूध विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत होता है, इसमें कई तरह के प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इस चॉकलेट में प्रोटीन ( protein) और फाइबर की मात्रा उच्च होती हैं। इसलिए बादाम का दूध कोलेस्ट्रॉल मुक्त हेाता है। जिसमें कम वसा और कैलोरी होती है। यह चॉकलेट लैक्टोज, डेयरी, लस, सोय फ्री होती हैं और इसमें कोई नकली फलेवर ( flavor) नहीं होता है। इसका स्वाद काफी अच्छा होता है, इसमें पोषण भरे रहते हैं, इसके साथ बादाम का दूध भी होता है, जिसमें कम से कम कैलोरी होती है। इसमें अनाज, बादाम का दूध होता है जिससे आप स्मूथी या शेक्स (shakes) बना सकती हैं। आप इस चॉकलेट को खाकर काफी खुश हो जाएंगे, इतना ही नहीं एक बार इसे खाने के बाद आपका मन इसे बार बार खाने का जरूर करेगा।

loading...