Hindi tips for beauty and spa treatments from your kitchen – आपकी रसोई में पाए घर पर बने प्राकृतिक सौंदर्य और स्पा उपचार

लोग सौंदर्य पदार्थों पर आमतौर पर एक बड़ी राशि खर्च करते हैं। रहन सहन के तरीकों में बदलाव और दिखावे की प्रवृति बढ़ने की वजह से ग्रूमिंग लोगों की ज़िन्दगी का एक अहम अंग हो गया है। अगर आपकी उम्र बढ़ती हुई सी दिखती है फिर भी सौन्दर्यवर्धक स्पा उपचार प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा को पोषण देकर तरोताज़ा रखती है और चेहरे को ऊर्जा देकर उसे तरोताज़ा बनाती है।

अगर आप सौंदर्य प्रसाधनों पर काफी मात्रा में पैसे खर्च करते हैं तो समय आ गया है कि आप अपना तरीका बदलें और हर्बल सौंदर्य उपचारों को अपनाएं। कुछ सामग्रियाँ पहले से ही आपकी रसोई में मौजूद है जो कि आपको प्राकृतिक सुंदरता से नवाज़ेगी।

नींबू और ब्राउन शुगर की विधि (Lemon and brown sugar recipe se beauty ke tips)

इस स्क्रब में मौजूद नींबू प्राकृतिक रोगाणुनाशक की तरह काम करता है। इस प्राकृतिक उत्पाद का एक और फायदा इसके त्वचा को साफ़ करने का गुण हैं। यह त्वचा के बंद रोमछिद्रों को खोलता है। आपके चेहरे पर मौजूद तेल आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है।इसको बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो है 1 चम्मच शहद, आधा कप समुद्री नमक, 2 चम्मच ताज़े नींबू का रस, 1 चम्मच एसेंशियल आयल, 1 चम्मच ब्राउन शुगर और 2 चम्मच जैतून या नारियल का तेल।

अगर आप शरीर के तनाव को कम करके उसे ऊर्जा देना चाहते हैं तो लैवेंडर एक अच्छा विकल्प है। आप अच्छी खुशबू और तनावरहित माहौल के लिए जैस्मिन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ऊपर दी गई सामग्री को अच्छे से एक पात्र में मिलाएं और इसका पेस्ट बनाएं। अपनी गीली त्वचा पर अपनी उँगलियों द्वारा इस पेस्ट को लगाएं। गोलाकार मुद्रा में इसे त्वचा पर लगाने से अतिरिक्त लाभ मिलेगा। कुछ देर बाद इसे धो दें।अब अपना पसंदीदा मॉइस्चराइज़र लगाकर त्वचा को स्वस्थ रखें।

दूध के साथ फुट (पैर) स्पा थेरपी (Foot spa with milk se spa massage ke fayde)

रसोई के उत्पादों द्वारा सुंदरता बढ़ाने के नुस्खे

स्पा के फायदे, दूध एक और आवश्यक पदार्थ है जो कि आसानी से आपके फ्रिज में उपलब्ध होता है। आप अब दूध और अन्य दुसरे पदार्थों की सहायता से शानदार फुट स्पा बना सकते हैं। इसमें लगने वाली आवश्यक सामग्री है सेंधा नमक, गरम दूध , आपकी पसंदीदा खुशबू वाला तेल और नींबू। इन सब पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और इनका एक पेस्ट बनाएं। आप पैरों की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए इस मिश्रण में ब्राउन शुगर का स्क्रब भी डाल सकते हैं। स्क्रब लगाने के बाद अपने पैरों को आधे घंटे तक भाप दें और इसके बाद गरम पानी से अपने पैर धो लें। अब स्क्रबर लगाने के पहले और बाद अपने पैरों की अवस्था की तुलना करें।

अगर आप सुन्दर दिखना चाहते हैं तो आपके बाल अच्छे से ग्रूम किये हुए और परफेक्ट होने चाहिए। खराब और डल बाल दूसरों के सामने आपकी इमेज बिगाड़ेंगे।

नीचे दिए गए मास्क प्रयोग में लाकर आप खूबसूरत हेयर स्पा बना सकते हैं :-

हेयर स्पा – नाशपाती से बालों की देखभाल (Avocado conditioning)

अगर आपके बाल काफी लम्बे हैं तो 2 नाशपातियों को मैश करें। आप इन्हें फोर्क की मदद से मैश कर सकते हैं और इसे तब तक मैश करें जब तक एक गाढ़ा पेस्ट तैयार नहीं हो जाता। इसमें अपनी पसंद की खुशबू का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर अपने बालों पर फैलाकर लगाएं। अपनी  उँगलियों की मदद से इस पेस्ट को बालों की जड़ से लेकर पूरे बालों में पहुंचाएं। अब बालों को इसी तरह 20 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद अपने बालों को सूट करने वाला एक अच्छा शैम्पू लगाकर अपने बाल धो लें। इस हेयर स्पा ट्रीटमेंट से आपके मुरझाए और डल बालों में नई जान आ जाएगी।

हेयर मास्क – जैतून के तेल से बालों की कंडीशनिंग (Olive oil deep conditioning)

स्वास्थ्य और सुंदरता की देखभाल के लिए सब्जियां

जैतून का तेल ना केवल खाना बनाने के काम आता है बल्कि यह आपकी त्वचा और आपके बालों को नई चमक और सुंदरता प्रदान करता है। अगर प्रदूषण और क्लोरीन युक्त पानी से आपके बालों में काफी गन्दगी जमा हो गयी है तो डीप आयल ट्रीटमेंट और कंडीशनिंग की आपको काफी ज़्यादा ज़रूरत है। अपने बालों में भरपूर मात्रा में जैतून का तेल या ओलिव आयल लगाएं। अब अपने बालों पर तौलिया लपेटकर कुछ देर तक छोड़ दें और फिर तेल को पानी से धो लें। ओलिव आयल काफी हल्का होता है अतः आपको शैम्पू की आवश्यकता नहीं होगी। आपके बाल नरम और खूबसूरत हो जाएंगे।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday