Top beauty skin hair care benefits of castor oil in Hindi – अरंडी के तेल से त्वचा तथा बालों की देखभाल के लाभ

कैस्टर ऑइल एक तरह का चिपचिपा तेल होता है, जिसके स्वास्थ्य और सुंदरता से जुड़े हुए कई गुण होते हैं। बालों के लिए भी यह काफी औषधि मानी जाती है और बालों के झड़ने, नए बालों के बढ़ने और डैंडरफ (dandruff) को दूर करने में काफी सहायता करता है। अगर आप बालों की मरम्मत के लिए कोई उपाय ढूंढ रहे हैं तो भी कैस्टर ऑइल एक काफी बेहतरीन औषधि है।

अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से ग्रस्त हैं और ज़्यादा महंगे विकल्पों का प्रयोग नहीं कर सकते, तो भी कैस्टर ऑइल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। भले ही कैस्टर ऑइल चिपचिपा होता है, यह आपके बालों के लिए कई तरीकों से फायदेमंद साबित होता है।

अरण्डी के गुण, अरंडी के तेल के सौंदर्य लाभ (Castor oil beauty benefits)

अखरोट के तेल का सौंदर्य की देखभाल 

  1. आयु निशान : अरंडी का तेल / एरंड का तेल उम्र निशानों के लिए सबसे अच्छे उपाय है। अरंडी के तेल को उम्र के निशानों पर लगायें हैं और उन पर हल्की मालिश करें। यह उम्र के निशानों पर अच्छी तरह से काम करता है।
  2. बाल का पुनविकास : पुराने दिनों में अरंडी के तेल / कैस्टर ऑयल बालों के तेल के रूप में उपयोग किये जाते थे। लेकिन अब नारियल का तेल उसके स्थान पर उपयोग हो रहा है क्योंकि अरंडी का तेल प्रकृति में मोटा है और इसकी महक खुशबूदार नहीं है। लेकिन अरंडी का तेल बालों के पुन:विकास में मदद करता है। खोपड़ी पर अरंडी के तेल को लगायें। खोपड़ी के बालों पर गर्म अरंडी के तेल का उपयोग करना बेहतर है। एक घंटे के बाद शैंपू से धो डालें।
  3. कंडीशनिंग बाल : यह आपके बालों के लिए कंडीशनर के रूप में भी काम करता है अरंडी के तेल में वसा अम्ल होता है जो आपके बालों के लिये कंडिशनर के रूप में भी काम करता है।
  4. फटे नाखूनों के लिए अच्छा : अरंडी का तेल / कैस्टर ऑयल नाखून और उंगलियों के पोरों के लिए अच्छा है। नाखूनों और उंगलियों के पोरों पर अरंडी के तेल को रात में लगायें। यह फटे नाखूनों से बचाता है।
  5. साफ त्वचा : यह त्वचा की सफाई के रूप में भी काम करता है। स्नान के लिए जाने से पहले अपने शरीर पर अरंडी के तेल को लगायें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गर्म पानी से नहाना चाहिये। यह शरीर में मृत कोशिकाओं को साफ और आपकी त्वचा को साफ बनाता है और आपको ताज़ा रूप देता है।
  6. फटी एड़ियों का इलाज़ : हल्के गर्म अरंडी के तेल को रात के समय में फटी एड़ियों पर लगायें। अपनी एड़ियों को धुल डालें। यह फटी एड़ियों के दर्द को हटायेगा। इसका लगातार इलाज फटी एड़ियों को ठीक करता है।
  7. शिकन मुक्त त्वचा : शिकन क्षेत्र में अरंडी के तेल को लगायें और त्वचा के द्वारा इसे अवशोषित करने योग्य बनायें। शिकन मुक्त त्वचा पाने के लिए बार-बार इसे दोहरायें।
  8. त्वचा तिल हटाने में : अरंडी के तेल के साथ बेकिंग सोडा मिलाएं और त्वचा तिल क्षेत्र पर लगा लें। इसे बार बार अपनी त्वचा तिल पर तब तक लगायें जब तक यह हट न जाये।
  9. खिंचाव के निशान का इलाज : अरण्डी का तेल खिंचाव के निशान का भी इलाज करता है। कुछ दिनों तक खिंचाव निशान के क्षेत्र पर अरंडी के तेल को लगायें। वे कुछ दिनों में हल्के हो जायेगे। अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिये इसे एक महीने तक करें।
  10. मॉइस्चराइज़र : अरंडी का तेल त्वचा पर मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है।

बालों की सुंदरता के लिए कैस्टर ऑइल के गुण (Beauty hair benefits of castor oil)

बालों के लिए अरंडी का तेल बहुत लाभदायक होता है. आजकल कई जगह कैस्टर ऑइल के अच्छे परिणाम (castor oil for hair growth reviews) भी देखने और पढने को मिल जाते हैं जिनसे पता चलता है कि यह ये तेल त्वचा और बालों के लिए कितना प्रभावी है. आइये जानें कैस्टर ऑइल का प्रयोग बालों पर कैसे करें हिंदी में (How to apply castor oil for hair growth)

कैस्टर ऑइल द्वारा बालों को लम्बा करने के उपाय (castor oil for hair growth in Hindi)

कैस्टर ऑइल को हिंदी (castor oil meaning in Hindi) में रेड़ी या अरंडी का तेल कहा जाता है. अगर आपके बाल जल्दी जल्दी नहीं बढ़ते तो इसका कारण बालों में पोषण कि कमी को माना जाता है. जब तक बालों को जड़ों से पोषण नहीं मिलता वे तेजी से लम्बे नहीं होते. अगर आप प्राकृतिक तरीके से बालों को लम्बा करने का उपाय ढूंढ रही हैं तो कैस्टर ऑइल के साथ नारियल तेल का प्रयोग फायदेमंद उपाय है. एक कटोरी में नारियल तेल और समान मात्रा में अरंडी तेल को लेकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इन दोनों को हल्का गुनगुना कर बालों की जड़ों में 10 से 15 मिनट तक मसाज करें और किसी मोटे गर्म पानी में भीगे तौलिये को सिर पर लपेट लें. इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार करने पर बाल जल्दी ही लम्बे होना शुरू हो जायेंगे.

बादाम के तेल के साथ काले घेरे कैसे दूर करें?

दोमुंहे बालों को हटाए (Remove split ends with arandi oil)

ज़्यादातर लोग दोमुंहे बालों की समस्या से ग्रस्त हैं, जो तब सामने आती है जब आपके बालों को पर्याप्त रूप से पोषण प्राप्त नहीं होता। शैम्पू (shampoo) लगाने और विभिन्न बालों के उत्पाद प्रयोग में लाने के बाद भी कई लोगों की दोमुंहे बालों की परेशानी दूर नहीं होती। अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो यह समय कुछ अलग करने का आ गया है। कैस्टर ऑइल एक बेहतरीन तकनीक है, जिसकी मदद से आप अपने बालों का दोमुंहापन काफी हद तक कम कर सकते हैं।

डैंडरफ से मुक्ति दिलाए (Freeing dandruff se arandi tel ke fayde)

डैंडरफ कई लोगों के खुश ना रहने की वजह बनता है। इसके अंतर्गत आपके सिर में खुजली होती है और त्वचा की उस ऊपरी परत, जो बालों के बाद ही रहती है, से चमड़ी निकलती है। इसके उपचार के लिए कैस्टर ऑइल की कुछ बूँदें लें और अपने सिर पर लगाएं। डैंडरफ आमतौर पर तब होता है, जब आपके सिर की त्वचा काफी सूखी हो जाती है। कैस्टर ऑइल सिर का सूखापन दूर करता है और hinditips.com इसके बदले नमीयुक्त त्वचा का उत्पादन करता है। आप एक चम्मच कैस्टर ऑइल लेकर इसमें नीम्बू मिश्रित करें और इसे बालों पर लगाकर डैंडरफ दूर करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

बालों में चमक लाए (Shine on hair with arandi oil)

ज़्यादातर लोगों के बालों से प्रदूषण, गन्दगी, खानपान में मिलावट और हानिकारक रसायन युक्त शैम्पू का प्रयोग करने की वजह से चमक चली जाती है। अगर आप अपने बालों में प्राकृतिक चमक प्राप्त करना चाहते हैं, तो कैस्टर ऑइल आपके लिए एक बेहतरीन उपाय साबित होगा। इस स्थिति में बालों में कैस्टर ऑइल लगाने की एक ख़ास विधि है। इसके लिए एक पात्र में पर्याप्त मात्रा में कैस्टर ऑइल लें और इसे इतना गर्म करें कि इसका गाढ़ापन कम हो जाए। अब इसे अपने बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं और बालों को तौलिए से लपेटकर रातभर छोड़ दें। सुबह उठकर बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो लें। इससे बालों के अंदर नमी कैद हो जाएगी और बाल चमकदार एवं सुंदर हो जाएंगे।

नारियल के तेल के स्वास्थ्य तथा सुंदरता आधारित गुण

त्वचा पर कैस्टर ऑइल के गुण (Beauty skin benefits of castor oil)

सनबर्न से बचाए (Treating sunburn)

गर्मियों के मौसम में सनबर्न एक ऐसी समस्या है,जिसके शिकार भारत वर्ष में ज़्यादातर लोग होते हैं। कैस्टर ऑइल सनबर्न ठीक करने का काफी अच्छा विकल्प साबित होता है। एक पात्र में एक चम्मच कैस्टर ऑइल तथा इतनी ही मात्रा में नारियल का तेल लें, और इसे अच्छे से अपने बालों एवं इसकी जड़ों में लगाएं। इसका प्रयोग एक हफ्ते तक करें और टैन (tan) मुक्त त्वचा पाएं।

एक्ने का उपचार (Treating acne hai castor tel ke labh)

एक्ने और मुहांसे ऐसी समस्या है, जिसका सामना तैलीय त्वचा वाले लोगों को काफी करना पड़ता है। क्योंकि कैस्टर ऑइल में रायसीनोलिक एसिड (ricinoleic acid) होता है,अतः यह एक्ने को बेहतरीन और प्रभावी रूप से ठीक करता है। इसे चेहरे पर लगाने की एक विधि होती है। एक मग भरकर हल्का गर्म पानी लें और इससे अपना चेहरा धोएं, जिससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाएँ। अब थोड़ा सा कैस्टर ऑइल लें और इसे सोने जाने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। अगर आप इस विधि का पालन रोज़ाना करते हैं, तो आपके चेहरे से एक्ने पूरी तरह दूर हो जाएगा।

कमज़ोर नाखूनों का इलाज (Remedy for brittle nails)

आज के दौर में ज़्यादातर लोगों को कमज़ोर या दरार पड़ी नाखूनों की समस्या सताती है। अगर आप हर शाम को कैस्टर ऑइल से अपने नाखूनों की मालिश करें तो आप अपने कमज़ोर नाखूनों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप सोने जाने से पहले इस विधि का प्रयोग करें तो आपके लिए यह काफी फायदेमंद रहेगा। इसका प्रयोग केवल एक हफ्ते तक करें और एक हफ्ते के बाद अपने नाखूनों में आया अंतर देखें। आप पाएंगे कि आपके नाखून कमज़ोर से स्वस्थ हो जाएंगे।

loading...